mahafood RC Details: Check Your Grievance Status, Helpline Telephone No

mahafood RC Details– महाराष्ट्र सरकार के अंतर्गत खाद्य विभाग से संबंधित सभी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध करवाने के लिए mahafood.gov.in पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल की मदद से अब महाराष्ट्र राज्य के सभी राशन कार्ड धारक अपने राशन कार्ड से जुड़ी सेवाओं को ऑनलाइन मोड में प्राप्त कर सकते है। नागरिकों की सुविधाओं के लिए इस पोर्टल में खाद्य विभाग से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को उपलब्ध किया गया है। इस पोर्टल की मदद से अब राज्य के सभी राशन कार्ड धारक घर बैठे सेवाओं का लाभ सुगमता से प्राप्त कर सकते है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से महाफूड राशन कार्ड डिटेल्स से संबंधी जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः Check Your Grievance Status, Helpline Telephone No से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

mahafood RC Details

महाफूड राशन कार्ड डिटेल्स– mahafood पोर्टल के अंतर्गत राज्य के राशन कार्डधारकों को कही जाने की आवश्यकता नहीं है। इस पोर्टल में नागरिकों को घर बैठे सुविधा प्रदान करने हेतु महाराष्ट्र गवर्नमेंट के माध्यम से खाद्य विभाग से जुड़ी सेवाओं को उपलब्ध किया गया है। यह पोर्टल राशन कार्ड से संबंधी सर्विस को आमजन नागरिकों के समक्ष पारदर्शी तरीके से पहुंचाने में सहयोग करेगा। राशन कार्ड सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके आधार पर वह सरकार के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न तरह की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। mahafood Maharastra Portal के अंतर्गत अब नागरिक अपने राशन कार्ड से संबंधित सभी जानकारियों को घर बैठे हासिल कर सकते है।

Mahafood RC Details
Mahafood RC Details

महाराष्ट्र राशन कार्ड

आर्टिकल mahafood RC Details
पोर्टल विकसित महाराष्ट्र सरकार
वर्ष 2022
लाभार्थीमहाराष्ट्र के राशन कार्ड धारक
उद्देश्यघर बैठे राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड से
जुड़ी सेवाओं को उपलब्ध करवाना
लाभ खाद्य विभाग से संबंधित सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Maharashtra Ration Card 2022

राशन कार्ड के अंतर्गत सभी राशन कार्ड धारकों को महाराष्ट्र खाद्य विभाग की ओर से खाद्य वस्तुओं को खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। महाराष्ट्र राशन कार्ड के अंतर्गत सभी नागरिक गेहूं ,चावल ,चीनी ,तेल ,दाल ,केरोसिन आदि वस्तुओं को उचित मूल्य दर में खरीद सकते है। राज्य में रहने वाले सभी परिवारों को राशन कार्ड से मिलने वाले लाभ को प्रदान करने हेतु सरकार के अंतर्गत इन्हे श्रेणियों के आधार पर अलग-अलग भागों में विभाजित किया गया है। सेवाओं को आसान एवं बेहतर बनाने के उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार के द्वारा महाफूड पोर्टल लॉन्च किया गया है इस पोर्टल में राशन कार्ड से संबंधी सभी प्रकार की सेवाएं उपलब्ध की गयी है।

महाराष्ट्र राशन कार्ड के प्रकार

सभी नागरिकों को mahafood RC के तहत खाद्य वस्तुओं का लाभ प्रदान करने हेतु राशन कार्ड को तीन भागों में विभाजित किया गया है। इसमें आर्थिक स्थिति के आधार पर परिवारों को अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है। आप नीचे दी गयी जानकारी के आधार पर देख सकते है की कौन सी श्रेणी में शामिल किया गया है।

अंत्योदय राशन कार्ड– इस श्रेणी में वह सभी परिवार शामिल है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है ,जिनके परिवार में आय का किसी भी तरह का साधन उपलब्ध नहीं है। अंत्योदय राशन कार्ड केसर रंग का है। इस कैटेगिरी में आने वाले परिवारों को 2 रुपये मूल्य की दर से 35 किलो राशन वितरित की जाती है।

बीपीएल राशन कार्ड– इसमें वह सभी परिवार शामिल है जिनके परिवार की वार्षिक आय रुपये 15 हजार रूपये से 1 लाख रूपए तक है। जो अपना जीवन गरीबी रेखा से नीचे व्यतीत कर रहे है। इस कैटेगिरी में शामिल परिवारों को पीले रंग का राशन कार्ड दिया जाता है।

एपीएल राशन कार्ड- में वह सभी परिवार शामिल है जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रूपये से अधिक है एवं जो गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन कर रहे है। ऐसे परिवारों को एपीएल श्रेणी में शामिल किया गया है। APL श्रेणी में आने वाले सभी परिवारों को सफ़ेद रंग का राशन कार्ड वितरण किया जाता है।

mahafood RC Details Check Online

  • महाराष्ट्र महाफूड राशन कार्ड डिटेल्स चेक करने के लिए mahafood.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में Online Services के सेक्शन में Online Fair Price Shops के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब नए टैब में Online FPS हेतु AePDS-All Districts के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अगले पेज में Reports वाले सेक्शन में RC Details के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करे और सबमिट बटन में क्लिक करें।
  • राशन कार्ड से संबंधी सभी प्रकार की डिटेल्स आपके स्क्रीन में मौजूद होगी।
  • इस तरह से आप महाफूड राशन कार्ड से संबंधी डिटेल्स को ऑनलाइन चेक कर सकते है।
mahafood RC Check Your Grievance Status
  • महाराष्ट्र राशन कार्ड ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने के लिए Food, Civil Supplies and Consumer Protection Department mahafood.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में Online Grievance Redressal System के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए पेज में आपको 3 विकल्प दिखाई देंगे।
  • इसमें से आपको अपनी शिकायतों की स्थिति देखें के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • नए पेज में आपको अपनी शिकायत संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज करके जमा करें के विकल्प में क्लिक करना है।
  • अब महाफूड राशन कार्ड ग्रीवेंस स्टेटस से संबंधी सभी जानकारी स्क्रीन में मौजूद होगी।
  • इस तरह से आप mahafood RC Check Your Grievance Status को पूरा कर सकते है।
महाराष्ट्र महाफूड राशन कार्ड Helpline Telephone No

Public Grievance Redressal System
Toll Free Number: 1800-22-4950 & 1967
One Nation-One Ration Card Helpline Number: 14445
E-mail: helpline(dot)mhpds(at)gov(dot)in

Leave a Comment