क्या है मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना: किसानों को कैसे मिलता है लाभ, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

देश की राज्य सरकारें अपने राज्य में रह रहे सभी नागरिकों के लिए कई अलग-अलग योजनाओं को जारी करती रहती है जिससे नागरिकों को सुविधाएं प्राप्त हो सके। ऐसी एक योजना छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा 20 जुलाई 2020 को शुरू की गयी है जिसका नाम है छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना। यह योजना किसानों और पशुपालकों के लिए बनायीं गयी है। योजना के तहत राज्य में जितने भी किसान व पशुपालक गाय पालते है उन लोगों से गाय का गोबर खरीदा जायेगा। गाय के गोबर का इस्तेमाल सरकार वर्मी कम्पोस्ट खाद्य को बनाने के लिए करेगी जिससे असली खाद्य बन पायेगी जो की खेती व पेड़-पौधे के लिए बहुत ही अच्छी होगी। यदि आप भी इस योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते है।

क्या है मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना, किसानों को कैसे मिलता है लाभ, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

यह भी जानें – छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे करें

यह योजना गाय पालने वाले किसानों व पशुपालकों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी। आज हम आपको योजना से जुडी सभी जानकरियों जैसे: छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना क्या है, Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana का उद्देश्य, छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में बताने जा रहे है। यदि आप अधिक जानकारी जानना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

क्या है मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना जानें

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के माध्यम से सरकार पशु पालकों से गोबर खरीदने का कार्य करेगी। इससे किसानों व पशुपालकों को लाभ मिलेगा इससे उनकी आय में भी वृद्धि आ सकेगी। योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने दो स्टेज (चरण) बनाये है। पहले स्टेज में 2240 गोशालाओं को योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा और दूसरे स्टेज में पशुपालकों से गाय का गोबर खाद्य बनाने हेतु खरीदा जायेगा। सरकार गाय के गोबर का उपयोग कई कामों में कर सकती है
वह इसका इस्तेमाल अच्छा फ्यूल (ईंधन) बनाने में भी कर सकती है इसके अलावा गोबर का इस्तेमाल उपले बनाने में भी किया जा सकता है। सरकार पशुपालकों से 2 रुपये किलों के अनुसार गोबर खरीदेगी। बता देते है आपको योजना का आवेदन करने के लिए इधर उधर कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन कर सकते है। इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत हो पायेगी।

राज्य छत्तीसगढ़
योजना मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना
के द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी
साल 2022
लाभ लेने वाले राज्य के गौपालक किसान
उद्देश्य पशुपालक किसानों की आय में वृद्धि लाना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट cgstate.gov.in
अपडेट: जो आवेदक छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना में रजिस्टर्ड हो गए है उन गौ पशुपालकों से  सरकार ने गोबर को खरीदना आरम्भ कर दिया है। राज्य भर में अब तक 65,694 पशुपालकों ने योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। जिसमे से 46,764 लाभार्थियों से 82,711 क्विंटल गोबर की खरीद की जा चुकी है। पशुपालक किसानों से ख़रीदे गए गोबर की धनराशि लाभार्थियों को सहकारी बैंक के जरिये DBT माध्यम से उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किये जायेंगे। इसके लिए आवेदक का स्वयं का बैंक अकाउंट होना जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। अभी तक राज्य के किसान पशुपालकों द्वारा 1 करोड़ लाख रुपये का गोबर बेचा जा चुका है। 

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य यह है कि राज्य के किसान पशुपालकों व पशुओं को लाभ मिल सके। यह तो आप सब जानते ही होंगे कि पशुपालक तभी गाय की देखरेख करते है जब वह उन्हें दूध देती है और जब वह दूध देना छोड़ देती है तब वह गाय की देखभाल करना छोड़ देते है और उन्हें इधर-उधर सड़को पर छोड़ आते है। इसी स्थिति को देखते हुए सरकार ने CG गोधन न्याय योजना को आरंभ किया जिसके माध्यम से पशु और किसान पशुपालक दोनों को लाभ मिल सके और लाभार्थियों की आय में वृद्धि हो सके और पशु की देखरेख भी अच्छे से हो पाए।

मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को पूरा पढ़े।

  • योजना के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा किसान व पशुपालक गाय पालने के लिए प्रोत्साहित होंगे।
  • राज्य में गाय पालने से दूध के उत्पादन में भी बढ़ोतरी आ पायेगी।
  • योजना से मिलने वाली राशि आवेदक के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • आवेदक पशुपालकों के पास अपना स्वयं का बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • आवेदक को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करवाना आवश्यक है।
  • Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana का आवेदन करने के लिए इधर उधर कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन कर सकते है।
  • पशुपालकों की आय में योजाना के माध्यम से बढ़ोतरी हो पायेगी और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आ पायेगा।
  • सरकार द्वारा राज्य में जैविक खेती (आर्गेनिक फार्मिंग) को बढ़ावा मिल पायेगा।
  • छत्तीसगढ़ सरकार योजना के तहत लाभार्थियों से गाय का गोबर 2 रुपये किलों के अनुसार खरीदेगी।
  • यह योजना पशुपालकों के लिए एक तरह का स्वरोजगार शुरू करने का जरिया है।
  • गोधन न्याय योजना के जरिये पर्यावरण साफ़ और स्वच्छ रह पायेगा और गाय के गोबर से अच्छी खाद्य बन पायेगी।
  • योजना के तहत 2240 गोशालाओं को योजना के अंतर्गत शामिल की जाएगी जिसके कुछ समय बाद 2800 गठनों का निर्माण किया जायेगा जिसमे गोबर की सेल की जाएगी।
  • छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना में ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों को जोड़ा गया है।
  • छत्तीसढ़ सरकार के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा गोबर खरीदने की शुरुवात की गयी।
  • राज्य सरकार खाध बनाने हेतु गोबर को पशुपालकों के माध्यम से खरीदेंगी।

Godhan Nyay Yojana हेतु पात्रता

सरकार द्वारा कुछ पात्रताएं किसान पशुपालकों के लिए निर्धारित की गयी है। बताई गयी पात्रता के अनुसार ही आप योजना का आवेदन कर पाएंगे। हम आपको पात्रता के बारे में बताने जा रहे है। पात्रता जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फोल्लो करें।

  • छत्तीसगढ़ राज्य के मूलनिवासी पशुपालन का कार्य करने वाले योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • आवेदन करते समय आवेदक के पास अपने जरुरी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।
  • जो आवेदक योजना का आवेदन कर रहे होंगे उन्हें अपने पशुओं की संख्या भी दर्ज करनी होगी।
  • राज्य के बड़े व्यापारी व बड़े किसान जिनके पास जमीन जायजाद होगी वह योजना के पात्र नहीं होंगे।
Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana आवश्यक दस्तावेज

हम आपको योजना में मांगे जाने वाले दस्तावेजों के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिसके माध्यम से आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे। आवेदक दस्तावेजों की सूची जानने के लिए दी गयी तालिका को पूरा पढ़े।

आधार कार्ड मूल निवास प्रमाणपत्र रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
बैंक अकाउंट नंबर बैंक पासबुक आय प्रमाणपत्र
वोटर ID कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस

मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना के लिए आवेदन कैसे करें

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है यह योजना पशुपालकों किसानों के लिए बनायीं गयी है। जो आवेदक योजना का आवेदन करना चाहते है उन्हें अभी थोड़ा सा इंतजार करना होगा। सरकार ने अभी योजना की ऑफलाइन व ऑनलाइन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया है। जैसे की योजना की आवेदन प्रक्रिया पोर्टल पर शुरू की जाएगी हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे जिसके बाद आप योजना का आवेदन कर सकते है और इससे मिलने वाले लाभों को प्राप्त कर सकेंगे। आवेदक योजना से सम्बंधित जानकारी जानने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

CG गोधन न्याय योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना क्या है?

योजना किसानों और पशुपालकों के लिए बनायीं गयी है। योजना के तहत राज्य में जितने भी किसान व पशुपालक गाय पालते है उन लोगों से गाय का गोबर खरीदा जायेगा। गाय के गोबर का इस्तेमाल सरकार वर्मी कम्पोस्ट खाद्य को बनाने के लिए करेगी

CG गोधन न्याय योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना की आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं की गयी है जैसे ही पोर्टल पर आधिकारिक वेबसाइट जारी की जाएगी हम आपको सूचित कर देंगे।

योजना के माध्यम से राज्य सरकार किसान पशुपालकों को क्या लाभ प्रदान करेगी?

योजना के माध्यम से राज्य सरकार किसान पशुपालकों को गाय का गोबर खरीदकर 2 रुपये प्रति किलों के अनुसार धनराशि प्रदान करेगी। योजना से मिलने वाली धनराशि आवेदक के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

Chhatisgarh Godhan Nyay Yojana के अंतर्गत गांव क्षेत्र के किसान पशुपालकों को का लाभ प्राप्त होगा?

योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के पशुपालकों को रोजगार के अवसर प्राप्त मिल सकेंगे वह गाय की देखरेख करके उनका गोबर सरकार को बेच के स्वयं के लिए स्वरोजगार शुरू कर सकते है इससे उन्हें काम के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा और उनकी आय में भी वृद्धि हो पायेगी।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना में राज्य के कितने ग्रामीण और शहर शामिल किया जायेगा?

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना में राज्य के 20 हजार से ज्यादा गांव और शहर शामिल किये गए है।

क्या योजना के अंतर्गत आवारा गाय की देखभाल की जाएगी?

जी हाँ, योजना के अंतर्गत आवारा गाय की देखभाल की जाएगी। सरकार ने पशुओं व पशुपालकों के लिए योजना को शुरू किया है। इसके तहत गाय का गोबर सरकार को बेचा जायेगा।

हमने आपको अपने आर्टिकल में छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के बारे में सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे मैसेज करके बता सकते है और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की जरूर कोशिश करेगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment