Isha Foundation Coimbatore Center: ईशा फाउंडेशन केंद्र के बारे में कुछ बातें | ईशा योग केंद्र कहां है ? ईशा योग सेंटर फीस

ध्यान से जुड़ना चाहते हैं तो आप ईशा योग केंद्र (Isha Foundation Coimbatore Center) से जुड़ सकते हैं। तमिलनाडु के कोयम्बटूर के पास वेल्लिंगिरि पहाड़ों के तराई में ईशा फाउंडेशन केंद्र स्थित है, यह योग केंद्र ऐसे सभी व्यक्तियों के लिए एक शक्तिशाली स्थान है।

जो अपने जीवन में आंतरिक रूपांतरण और खुशाहाली की एक स्थायी अवस्था को प्राप्त करना चाहते हैं। यहाँ का प्रमुख केंद्र बिंदु ध्यानलिंग है जिसे ऊर्जा का एक अनूठा और शक्तिशाली रूप माना जाता है।

Isha Foundation Coimbatore Center
Isha Foundation Coimbatore Center

Isha Foundation Coimbatore Center भारत के दक्षिण में तमिलनाडु में स्थित है जिसे आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव द्वारा 1992 में शुरू किया गया था।

ईशा फाउंडेशन द्वारा ईशा योग नाम से विभिन्न्न योग कार्यक्रमों को चलाया जाता है। आज के इस लेख में हम आपको ईशा फाउंडेशन केंद्र के बारे में कुछ बातें बताएँगे। लेख में आपको ईशा योग केंद्र कहां है ? ईशा योग सेंटर फीस कितनी है सभी की जानकारी आपको दी जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि आप भी नया अनुभव लेना चाहते हैं और ईशा फाउंडेशन केंद्र जाना चाहते हैं तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। यहाँ आपको isha Foundation Coimbatore Center से जुडी सभी जरुरी जानकारियों को साझा किया जायेगा। चार धाम यात्रा पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया यहाँ से जानें।

ईशा फाउंडेशन केंद्र के बारे में कुछ बातें

भारत के तमिलनाडु राज्य में कोयम्बटूर में वेल्लिंगिरि पहाड़ों की तलहटी में स्थित ईशा फाउंडेशन अपने विभिन्न कार्यक्रमों के लिए देश ही नहीं विदेशों में भी काफी प्रचलित है। सद्गुरु से जुड़ने के लिए विदेशों से भी लोग बड़ी संख्या में कोयम्बटूर आते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस संस्था का उद्देश्य समाज को अध्यात्म से जोड़ना है। योग साधना की सहायता से इंसान के आतंरिक मन को नयी ऊर्जा से भरना है। व्यक्ति को आध्यात्मिक प्रक्रिया से उसके भीतर की परम क्षमता का एहसास कराना है। इस संस्था को साल 1992 में स्थापित किया गया था जिसके फाउंडर जग्गी वासुदेव जी हैं इन्हें लोग “सद्गुरु” के नाम से जानते हैं।

ईशा फाउंडेशन ईशा योग नाम से कई प्रकार के कार्यक्रमों को संचालित करता है। ईशा का अर्थ है- ”निराकार परमात्मा”। ईशा योग में ध्यान, प्राणायाम, शाम्भवी महामुद्रा को सिखाया जाता है। Isha Foundation Coimbatore द्वारा कई प्रकार के सामजसेवी कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं।

देश के विभिन्न स्वयंसेवा संगठनों द्वारा इसमें भाग लिया जाता है। ईशा संस्था ग्रीन हैंड परियोजना ,ईशा योग, रैली फॉर रिवर प्रोजेक्ट जैसे कई परियोजनाओं को चलाया जा रहा है। इसमें लगभग 20 लाख स्वयंसेवक काम कर रहे हैं।

Key Highlights of Isha Foundation Coimbatore Center

संस्था (Foundation) का नामIsha Foundation (ईशा फाउंडेशन )
ईशा फाउंडेशन का मुख्यालय स्थित हैकोयंबटूर ,तमिलनाडु
Isha Foundation के संस्थापक (Founder of Isha Foundation)सद्गुरु जग्गी वासुदेव
ईशा फाउंडेशन स्थापना वर्ष1992
ईशा फाउंडेशन के अन्य केंद्रदिल्ली ,मेकिनविले ,टेनेसी USA (ईशा इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनर साइंस)
केंद्रों में आयोजनयोग कार्यक्रम,अन्य गतिविधियां
आकर्षण का केंद्रआदियोगी,ध्यानलिंग गुम्बद,सूर्य कुंड
ईशा योग केंद्र में रहने तथा कार्यक्रम फीस3,20,000 भारतीय रुपए /USD 6500 प्रति व्यक्ति सभी कर समेत
वर्तमान में दुनियाभर में कुल ईशा योग केंद्रों की संख्या200 से अधिक
ईशा फाउंडेशन कोयम्बटूर की आधिकारिक वेबसाइट (official website)isha.sadhguru.org

कौन हैं ईशा फाउंडेशन के संस्थापक ?

भारत के कोयंबटूर, तमिलनाडु में ईशा फाउंडेशन का मुख्यालय है। इस संस्था के संस्थापक जग्गी वासुदेव “सद्गुरु” (Isha Foundation founder Sadhguru Jaggi Vasudev) है। जिनका जन्म 1957 मैसूर में हुआ था।

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक जग्गी वासुदेव को लोग सद्गुरु कहकर पुकारते हैं। सद्गुरु के पिता एक डॉक्टर थे जो लोगों की सेवा किया करते थे। जग्गी वासुदेव “सद्गुरु” को बचपन से ही प्रकृति से काफी जुड़ाव रहा। वह एक प्रकृति प्रेमी हैं।

प्रकृति प्रेमी होने के साथ साथ वह योग में भी काफी रूचि रखा करते थे। मैसूर यूनिवर्सिटी से इन्होने अंग्रेजी विषय में अपने स्नातक की शिक्षा ली। स्वयं को अध्यात्म से जोड़ने और योग शक्ति का प्रचार करने के लिए इन्होने साल 1992 में ईशा फाउंडेशन की स्थापना की थी।

साल 2017 में इन्हें पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने, नदियों का संरक्षण करने तथा योग में अपना योगदान देने हेतु पद्म -भूषण से सम्मानित किया गया। सद्गुरु जी द्वारा ”inner engineering:a yogi’s guide to joy” नाम की एक पुस्तक लिखी गयी जिसे काफी प्रसिद्धि मिली। इन्हें इंडिया टुडे की लिस्ट में “मोस्ट पावरफुल इंडियंस’ में 40वां स्थान प्राप्त हुआ था।

इनकी पत्नी का नाम विजयकुमारी है जिनका निधन साल 1997 में हुआ था। सद्गुरु जी की एक बेटी हैं जिनका नाम राधा है। राधा का विवाह 2014 में संदीप नारायण से हुआ था।

ईशा योग केंद्र कहां है ?

भारत में ईशा योग केंद्र तमिलनाडु के Coimbatore से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर वेल्लनगिरि की पहाड़ियों के तलहटी में स्थित है। यह केंद्र विभिन्न स्वयंसेवकों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय तथा आगंतुकों के लिए आवास स्थान है।

ईशा योग केंद्र में योग के चरों पथों जैसे ज्ञान,कर्म ,क्रिया ,भक्ति से आप जुड़ सकते हैं और अपने आंतरिक शांति और कल्याण की खोज कर सकते हैं। ईशा योग केंद्र का मुख्य बिंदु ध्यानलिंग है। यह ध्यानलिंग ऊर्जा का रूप मन जाता है।आध्यात्मिक रूप से ध्यानलिंग को मुक्ति का द्वार मन जाता है।

Isha Yoga Center में मुख्य आकर्षण का केंद्र ध्यानलिंग 2 लाख 50 हजार ईंटों से बने गुम्बद में स्थित है जोकि ध्यान के लिए एक उचित स्थान है। इस ध्यानलिंग के बाहरी परिक्रमा के लिए तीर्थकुंड स्थित है। ध्यानलिंग में धायण के लिए जाने से पूर्व आगंतुक यहाँ तीर्थकुंड में डुबकी लगाते हैं।

ईशा योग केंद्र के अन्य प्रमुख केंद्र दिल्ली और मेक्मिनविले ,टेनेसी ,यूएसए में ईशा इंस्टीट्यूट ऑफ़ इनर साइंसेस है। हर केंद्र में नियमित रूप से योग कार्यक्रम का आयोजन होता है। Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur जाने की पूरी जानकारी जानिए।

कोयम्बटूर से ईशा योग सेंटर कैसे जाएँ ?

कोयम्बटूर ,तमिलनाडु से ईशा योग सेंटर 30 -40 किलोमीटर पश्चिम की ओर स्थित है। आप यहाँ हवाई ,रेल ,सड़क मार्ग से आसानी से जा सकते हैं। कई प्रमुख एयरलाइंस चेन्नई,दिल्ली ,मुंबई और बंगलौर से कोयम्बटूर जाने के लिए नियमित उड़ानें भरती हैं। यहाँ के लिए आपको भारत के सभी प्रमुख शहरों से ट्रैन सेवा उपलब्ध हो जाएँगी।

ईशा फाउंडेशन कोयम्बटूर से योग सेंटर के लिए जाने वाली बसें

ईशा से गांधीपुरम तक बससमयगांधीपुरम से ईशा तक बससमय
14 डी5:20 पूर्वाह्न14 डी5:55 पूर्वाह्न
14ए5.40 पूर्वाह्न14 डी7: 00 पूर्वाह्न
14जी06:00 पूर्वान्ह14जी7:25 पूर्वाह्न
14डी6:50 पूर्वाह्न14 डी8:25 पूर्वाह्न
14डी7:25 पूर्वाह्न14 डी8:50 पूर्वाह्न

नोट -बस टाईमटेबल की लिस्ट के लिए आप इम्पोर्टेन्ट लिंक के सेक्शन में bus timetable हेतु दिए लिंक पर क्लिक कर आसानी से ईशा फाउंडेशन कोयम्बटूर से योग सेंटर के लिए जाने वाली बसों के बारे में जाकर ले सकते हैं।

दिल्ली से Isha Foundation Coimbatore तक जाने वाली ट्रैन –

  • केरला एक्सप्रेस
  • SWRN जयंती एक्सप्रेस
  • MILLENIUM EXP
  • HIMsagar एक्सप्रेस
  • Kongu express
  • NAVYUG Express

ईशा फाउंडेशन कोयम्बटूर

  • प्रवेश द्वार – यह प्रवेश द्वार एक बड़े पत्थर से निर्मित है। द्वार में पत्थर के खम्बों में एक विशाल पत्थर रखा गया है। यहाँ से आप अपने वाहन से अंदर जा सकते हैं।
  • गाडी पार्किंग – पार्किंग के लिए आप आदियोगी (भगवान शिव) की प्रतिमा के पास अपने वाहन को पार्क कर सकते हैं। यहाँ आपको 4 व्हीलर को पार्क करने हेतु 30 से 40 रुपए देने होंगे।
  • आदियोगी प्रतिमा – आप यही पर आदियोगी की बहुत बड़ी प्रतिमा के साथ तस्वीर ले सकते हैं। और इनकी परिक्रमा कर सकते हैं। इसके आगे आप ज्ञानलिंग गुम्बद में जाकर जप भी कर सकते हैं।
  • बैलगाड़ी -आप आदियोगी की मूर्ति से मुख्य केंद्र तक जाने के लिए यहाँ से बैलगाड़ी ले सकते हैं। यदि आपको पैदल चलना पसंद है तो आप मुख्य केंद्र तक की दुरी को पैदल भी तय कर सकते हैं। मुख्य केंद्र प्रतिमा से लगभग 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
  • मुख्य केंद्र का प्रवेश द्वार- मुख्य केंद्र में आपको फोटो लेने की अनुमति नहीं है। मुख्य केंद्र के प्रवेश द्वारा में आपको अपने मोबाइल ,जुटे आदि को जमा करना होगा। और इसके लिए आपसे कोई फीस नहीं ली जाती है।

यह भी जानेंPandokhar Sarkar Dham Darbar 2022

Isha Foundation Coimbatore Center

Isha Foundation Coimbatore Center के भीतर आपको दान केंद्र ,ध्यानलिंग गुंबद ,सूर्य कुंड आदि मिलेंगे। यदि अपने इस जगह में रहने के लिए पंजीकरण किया है तो गैर एसी के लिए आपको 800 रुपए एक दिन का शुल्क देना होता है वही AC कमरों के लिए आपको 1500 रुपए एक दिन का शुल्क पड़ेगा। इस शल्क में सुबह और शाम का खाना शामिल है।

शुल्क ;ईशा योग सेंटर फीस

कार्यक्रम शुल्क 3,20,000 रूपये है /USD 6500 प्रति व्यक्ति सभी टैक्स सहित। शुल्क में कार्यक्रम की अवधि के लिए योगकेंद्र में आतिथ्य सत्कार ,विभिन्न प्रकार के ताजे फलों का जूस ,नास्ता ,शाकाहारी भोजन,कोयम्बटूर हवाई अड्डे सा आने जाने की यात्रा व्यवस्था।

Contact info

  • sha Yoga Center Velliangiri Foothills, Ishana Vihar Post, Coimbatore – 641 114, India
  • Telephone: 83000 83111, 0422 4283111, 0422 3583111
  • Email:  info@ishafoundation.org

Important links

सद्गुरु के साथ इस महाशिवरात्रि में In the Grace of Yoga” का अनुभव
लेने हेतु अपना पंजीकरण के लिए
यहाँ क्लिक करें
कार्यक्रम का विवरण देखने के लिएयहाँ क्लिक करें
आप Isha Foundation Coimbatore yog Center जाने के लिए
bus timetable की पूरी लिस्ट हेतु
यहाँ क्लिक करें
ध्यानलिंग की 7 विशेषताएं जानने हेतुयहाँ क्लिक करें
ईशा फाउंडेशन में डोनेशन हेतुयहाँ क्लिक करें
ईशा योग सेंटर गूगल मैप लोकेशनयहाँ क्लिक करें
सद्गुरु -योग एंड मैडिटेशन मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोडयहाँ क्लिक करें

Isha Foundation Coimbatore Center से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

Isha yoga center कहाँ है ?

ईशा योग केंद्र भारत के कोयम्बटूर ,तमिलनाडु से 40 किलोमीटर दूर वेल्लिंगिरी पहाड़ों की तराई में स्थित है।

Isha Foundation के संस्थापक कौन हैं ?

Isha Foundation Coimbatore Center के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव जी हैं। जिन्हें लोग सद्गुरु के नाम से जानते हैं।

ईशा संस्था की स्थापना कब की गयी ?

योग केंद्र ईशा की स्थापना 1992 में की गयी थी।

सद्गुरु की पत्नी का नाम क्या है ?

सद्गुरु जग्गी वासुदेव की पत्नी का नाम विजयकुमारी है जिनका निधन 1997 में हुआ था।

जग्गी वासुदेव की बेटी कौन हैं ?

सद्गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव की बेटी का नाम राधा है।

Leave a Comment