Char Dham Yatra Registration: चार धाम यात्रा पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया यहाँ से जानें, तीर्थ यात्रा के लिए ऐसे बनाये ई -पास

चार धाम यात्रा पंजीकरण : बीते दिनों उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से चार-धाम यात्रा पर एहतियात के तौर पर रोक लगाई गयी थी। जिसे हाल ही में उत्तराखंड सरकार द्वारा हटा लिया गया है। आप की जानकारी के लिए बता दें की अभी तक Char Dham Yatra करने के इच्छुक यात्रियों को दर्शन करने के लिए ई पास बनवाने पड़ते थे। लेकिन अब सरकार द्वारा ऐसी बाध्यता खत्म कर दी गयी है। अब सभी दर्शनार्थियों को बिना पास बनवाये भी दर्शन करने की अनुमति होगी। लेकिन इसके लिए उन्हें अपना चार धाम यात्रा पंजीकरण करवाना होगा। ये Char Dham Yatra Registration Process — से शुरू होगी। उन्हें ये पंजीकरण ऑनलाइन माध्यम से देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर करना होगा। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को देहरादून सिटी पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें ? के बारे में बताएंगे। साथ ही इस से जुडी सभी आवश्यक जानकारी आप को प्रदान करेंगे। कृपया जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

चार धाम यात्रा पंजीकरण 2022

चार धाम यात्रा के लिए अब सभी यात्रियों को पहले की तरह ई पास बनवाने की कोई बाध्यता नहीं होगी। अब सभी श्रद्धालुओं को मात्र अपना पंजीकरण करवाना होगा। जिसके बाद उन्हें चार धाम यात्रा की अनुमति मिल जाएगी। यही नहीं वो उत्तराखंड में कहीं भी घूम सकते हैं। जैसा की हमने बताया की Char Dham Yatra Registration सभी यात्रियों को देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल के माध्यम से करना होगा। यहाँ उन्हें अपना आधार नंबर देना आवश्यक होगा। हालाँकि आप की जानकारी हेतु बता दें की जो उत्तराखंड के स्थायी निवासी हैं उनके लिए पंजीकरण करवाना आवश्यक नहीं है। पंजीकरण की प्रक्रिया को शुरू होने की डेट जल्दी ही जारी किया जाएगा। इसी दिन से चार धाम यानि की बदरीनाथ , केदार नाथ , गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू होगा। ये पंजीकरण 15 अक्टूबर से आगे की यात्रा के लिए किये जाएंगे क्यूंकि नवरात्रों के चलते 15 अक्टूबर तक सभी धामों में निर्धारित की गयी श्रद्धालुओं की संख्या फुल है। अभी तक लगभग 70,000 श्रद्धालुओं द्वारा पंजीकरण कराया जा चूका है।

Char Dham Yatra Registration Highlights 2022

आर्टिकल का नाम चार धाम यात्रा पंजीकरण 2022
संबंधित विभाग पर्यटन विभाग , उत्तराखंड
पंजीकरण हेतु पोर्टल देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल
पंजीकरण शुरू शुरू
वर्तमान वर्ष 2022
आधिकारिक वेबसाइट gmvnonline.com

चार धाम यात्रा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जानें

  • Char Dham Yatra Registration सभी उत्तराखंड के बाहर से आने वाले व्यक्तियों को करवाना आवश्यक होगा।
  • चार धाम यात्रा पंजीकरण देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल के माध्यम से किया जा सकेगा। आवश्यक है की इसमें आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी।
  • उत्तराखंड के मूल निवासियों को पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।
  • सभी यात्रियों को जिन्हे वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी हैं उन्हें डोज़ के 15 दिन बाद का प्रमाण पत्र दिखाना होगा। जिसके बाद उन्हें यात्रा की अनुमति मिलेगी। यात्रा में आना वक्सीनशन सर्टिफिकेट लाना होगा।
  • जिस यात्री ने एक डोज़ या कोई भी डोज़ नहीं लगवाई है उन्हें 72 घंटे के भीतर की आरटीपीसीआर कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।
  • हाईकोर्ट द्वारा चारों धामों में निर्धारित की गयी श्रद्धालुओं की निश्चित संख्या की बाध्यता अब हटा दी गयी है। हालाँकि एसओपी के अनुसार धामों की कोविड वहन क्षमता के आधार पर ही दर्शन किये जा सकेंगे। जिसमें 6 फ़ीट की सामाजिक दूरी का पालन अनिवार्य होगा।
  • यात्रा की जांच के दौरान अगर कोई संक्रमित होने की सम्भावना या इसके लक्षण दिखते है तो उस यात्री को जांच के लिए भेजा जाएगा और उसके लक्षणों के गंभीरता के आधार पर केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय के प्रोटोकॉल के तहत आगे रेफर किया जाएगा।
  • श्रद्धालुओं को बदरीनाथ और केदारनाथ में दर्शन के लिए देवस्थानम बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराया जाने वाला निशुल्क टोकन लेना होगा।
  • यात्रा और दर्शन के दौरान सभी तीर्थयात्रिओं को सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करना होगा। साथ ही सभी प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा।
  • देवस्थानम परिसर में प्रसाद देना और टीका लगाने पर पाबंदी होगी। साथ ही सभी यात्रिओं को मूर्तियों , घंटियों व प्रतिरूप , ग्रंथो आदि को स्पर्श करने की अनुमति नहीं होगी।
Char Dham Yatra Registration : चार धाम यात्रा पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया यहाँ से जानें, तीर्थ यात्रा के लिए ऐसे बनाये ई -पास
Char Dham Yatra Registration

चार धाम यात्रा पंजीकरण कैसे कराएं ?

जैसा की हमने आप को अभी लेख में बताया की उत्तराखंड के स्थायी निवासियों को स्मार्ट सिटी पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है। वो बिना किसी प्रकार के ई पास या पंजीकरण के यात्रा कर सकते हैं। चार धाम यात्रा पंजीकरण की आवश्यकता सिर्फ उत्तराखंड से बाहर से आने वाले श्रद्धालुओ को होगी। हम इस लेख में उनके लिए char dhaam yatra panjikaran की पूरी प्रक्रिया यहाँ दे रहे हैं।

  • सबसे पहले आप को देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट http://smartcitydehradun.uk.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप आधिकारिक पोर्टल पर पहुंच जाएंगे।
  • यहाँ आप को कुछ विकल्प दिखेंगे। आप को इनमे से प्रवासी और अन्य पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुल जाएगा। यहाँ आप Char Dham Yatra Registration Form को देख सकते हैं।
चार धाम यात्रा रजिस्ट्रेशन
  • अब आप को यहाँ पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी। जैसे की – यात्रा का प्रकार , यात्रा की श्रेणी , यात्रा प्रस्थान स्थान , यात्रा गंतव्य स्थान , आवेदक का नाम व संबंधित जानकारी , यात्रा का विवरण जिसमें आप के साथ कितने लोग जा रहे हैं आदि जानकारी देनी पड़ेगी।
  • ये सभी जानकारी भरने के बाद आप को सभी संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इस के बाद आप को submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप की चार धाम यात्रा पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Char Dham Yatra Registration से संबंधित प्रश्न उत्तर

Char Dham Yatra Registration कैसे करें ?

चार धाम यात्रा रजिस्ट्रशन करने के लिए आप को देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा।

चार धाम यात्रा पंजीकरण कैसे होता है ?

इसके लिए आप को सबसे पहले देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर जाना होगा। उसके बाद आप को प्रवासी और अन्य पंजीकरण के विकल्प का चुनाव करना होगा। फिर आप स्क्रीन पर आये पंजीकरण फॉर्म को भर सकते हैं।

क्या उत्तराखंड के नागरिकों को भी अपना पंजीकरण करवाना होगा।?

जी नहीं आप को पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है। आप को कोवीड गाइडलाइन का पालन करते हुए अपनी यात्रा को शुरू कर सकते हैं।

चार धाम यात्रा पंजीकरण कब से करा सकते हैं ?

आप की जानकारी के लिए बता दें की पंजीकरण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

अगर किसी यात्री ने एक डोज़ ही लगवाई है तो क्या वो यात्रा पर जा सकता है ?

जी हाँ वो व्यक्ति भी यात्रा कर सकता है लेकिन ये आवश्यक है की उसे तभी अनुमति मिलेगी जब उस व्यक्ति की 72 घंटे के भीतर की आरटीपीसीआर कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखाई जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर

इस लेख के माध्यम से हमने आप को चार धाम यात्रा पंजीकरण के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद करते हैं की आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। अगर अभी भी आप के मन में कोई संशय है या आप इस बारे में कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। इस के अतिरिक्त आप चाहे तो इस लेख में दी गयी आधिकारिक वेबसाइट के हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर : 0135 – 2750984

Leave a Comment