Voter ID Card Address Update: घर बैठे कर सकते है वोटर कार्ड में एड्रेस प्रूफ अपडेट, ये है तरीका

Voter ID Card Address Update: जल्द ही देश के कई राज्यों में अब चुनाव शुरू होने वाले हैं। और ऐसे में मतदान के लिए आवश्यक है की सभी मतदाता के पास वोटर आईकार्ड हो। वोटर आईकार्ड यानी की मतदाता पहचान पत्र , जिससे एक मतदाता की पहचान होती है। ये मतदाता पहचान पत्र भारत के चुनाव आयोग द्वारा देश के नागरिकों को जारी किया जाता है। इस Voter ID Card के माध्यम से आप मतदान कर सकते हैं। यदि आप के मतदाता पत्र नहीं बना है तो आप भी जल्द ही बनवा लीजिये।

अवश्य बनाए Voter ID Card

वोटर आईडी कार्ड या मतदाता कार्ड सिर्फ नागरिकों को मतदान हेतु ही आवश्यक नहीं होता बल्कि ये आप का पहचान पत्र है। आप बिना वोटर आईकार्ड के वोट नहीं दे सकते। मतदाता पत्र बनाने के लिए आवश्यक है की आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उस से ऊपर होनी चाहिए। तभी आप Voter ID Card बना सकते हैं। और आने वाले चुनाव में अपना मतदान कर सकते हैं। इस पहचान पत्र से से आप के पते का प्रमाण मिलता है। यही नहीं ये पहचान पत्र आप को बहुत से जरुरी काम के लिए एक आवश्यक दस्तावेज की तरह भी काम आएगा। सरकार द्वारा देश के विभिन्न वर्गों और नागरिकों के लिए बहुत सी योजनाएं लायी जाती हैं। जिस के लिए नागरिकों को अपना मतदाता प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में देना होता है।

वोटर आईडी में एड्रेस अपडेट

वोटर आईडी कार्ड में अड्रेस अपडेट करने की आवश्यकता तब होती है जब कोई नागरिक अपने रहने का स्थान बदलता है। यदि आप ने भी अपना निवास स्थान बदला है तो आप को भी जल्द से जल्द Voter ID Card पर अपना एड्रेस चेंज कर लेना चाहिए। इसके लिए आप के पास दो तरीके हैं जिनमे से एक ऑफलाइन माध्यम से है और दूसरा ऑनलाइन माध्यम से। ऑफलाइन माध्यम से अगर आप अपना पता बदलते हैं तो आप को अपने नए पते के साथ अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव अधिकारी के पास जाना होगा। आप वहां जाकर अपना पता बदल सकते हैं। आगे जानिये ऑनलाइन माध्यम से आप कैसे पता बदल सकते हैं –

Voter ID Card Address Update

यदि आप भी किसी कारणवश अपना पता बदल रहे हैं या देश के किसी अन्य स्थान पर शिफ्ट हो रहे हैं तो आप भी अपना पता वोटर आईडी कार्ड पर बदलवा लें। इससे आप देश में जिस स्थान पर रह रहे हैं वहां पर मतदान कर सकते हैं। आइये जानते हैं की कैसे आप घर बैठे करें वोटर आईडी में एड्रेस अपडेट –

  • सबसे पहले आप को राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल www.nvsp.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आप पोर्टल पर लॉगिन करें।
  • इसके बाद आप को ऑनलाइन एप्लिकेशन फोर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर/ ट्रांसफर फ्रॉम AC टू AC (अन्य निर्वाचन क्षेत्र में जाने की स्थिति में) के अंतर्गत फॉर्म 6 पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आप ने एक ही निर्वाचन क्षेत्र के तहत स्थान बदला है तो फॉर्म 8 A पर क्लिक कर दें।
  • अब अपना नाम , निर्वाचन क्षेत्र , वर्तमान स्थायी पता, जन्मतिथि , राज्य आदि सभी आवश्यक जानकरियां दर्ज करनी होगी।
  • साथ ही कुछ अन्य जानकारियां जैसे की आप का मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि जोकि वैकल्पिक हैं , परन्तु इन्हे भी भरें।
  • इसके बाद जरुरी दस्तावेजों जैसे – फोटोग्राफ , एड्रेस प्रूफ , उम्र के प्रमाण सहित सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • अब डिक्लेरेशन फॉर्म को भरें और कैप्चा कोड को डालें।
  • सभी जानकारियों को वेरीफाई करें और सबमिट के टैब पर क्लिक करें।

अगर वोटर आईडी कार्ड नहीं है, तो भी डाल सकते हैं वोट, जानें तरीका

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment