वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक हुआ या नहीं कैसे चेक करें | voter card Aadhar link status check |

चुनाव आयोग द्वारा वोटर आईडी को आधार से लिंक करने का अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान मुख्यता चुनाव के दौरान होने वाले वोट के फर्जीवाड़े को रोकने हेतु किया जा रहा है। देश के सभी नागरिकों को अपने वोटर कार्ड को आधार से लिंक कराना होगा। आप अपने आधार को वोटर आईडी से ऑनलाइन राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाकर लिंक करा सकेंगे। ऐसे सभी नागरिक जिन्होंने voter card Aadhar link अभियान के तहत अपना आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक कराने के लिए form 6b भरा है वह NVSP की वेबसाइट पर जाकर voter card Aadhar link status check आसानी से कर सकेंगे।

वोटर कार्ड डाउनलोड -Voter id card Print online

voter aadhar link status check
voter aadhar link status check

आज हम आपको how to check Voter Aadhaar link status से सम्बंधित जानकारी देंगे। यदि अपने भी फॉर्म 6B भर लिया है तो आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक हुआ या नहीं के बारे में जान सकेंगे।

voter card Aadhar link status check

ऐसे सभी नागरिक जिन्होंने अपने voter card को Aadhar से link करने हेतु Form 6b भर लिया है वाह अब यह जानना चाहते होंगे की क्या उनका वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक हुआ या नहीं। तो आपको यह जानने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना होगा आपको इसके लिए राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (National Voter Service Portal-nvsp ) की official website पर visit करना होगा।

मतदाता पोर्टल पर देश के नागरिक अपना voter card Aadhar link status check कर सकेंगे आपको इसके लिए अपनी रेफरेंस आईडी का पता होना आवश्यक है ।

घर बैठे कर सकते है वोटर कार्ड में एड्रेस प्रूफ अपडेट

Key Highlights of voter card Aadhar link

आर्टिकल का नाम वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक हुआ या नहीं कैसे चेक करें
आयोगचुनाव आयोग
nvsp का पूरा नाम National Voter Service Portal
(मतदाता सेवा पोर्टल)
voter card Aadhar link status check process ऑनलाइन
nvsp की आधिकारिक वेबसाइटnvsp.in

how to check Voter Aadhaar link status – 2022 (वोटर कार्ड आधार से लिंक की स्थिति ऐसे चेक करें )

यदि आपने भी Voter Aadhaar link के लिए फॉर्म 6b भर लिया है तो आप अब वोटर कार्ड से आधार लिंक हुआ है या नहीं यह जान सकते हैं अपनी Voter Aadhaar link application status के बारे में जानने के लिए आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया को अपनाना होगा –

  • सबसे पहले आपको अपना Voter Aadhaar link status check करने के लिए भारतीय मतदाता सेवा पोर्टल nvsp.in की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • national voters’ services portal की ऑफिसियल वेबसाइट के home page पर आपको Track Application Status के विकल्प में क्लिक करना है। जैसे की नीचे दिया गया है –adhaar voter link status check
  • जैसे ही आप Track Application Status के option पर क्लिक करते हैं आपकी स्क्रीन पर new page ओपन होगा जहाँ आपको अपने राज्य का चयन करना है और अपनी Reference ID को डालना होगा। और track status के बटन पर क्लिक करना होगा। track status voter aadhaar link
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपकी एप्लीकेशन के Submitted और Accepted / Rejected से जुडी जानकारी आपको कुछ इस प्रकार से दिखाई देगी-nvsp portal voter aadhaar card link status
  • यदि आपके वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म को भरा गया है तो आपको Submitted के विकल्प के ऊपर सर्कल ग्रीन नजर आएगा।
  • ऊपर दिए चित्र में आप देख रहे होंगे की Accepted / Rejected के ऊपर के सर्कल ग्रीन नहीं है यानी आपकी एप्लीकेशन अभी न तो अभी एक्सेप्ट की गयी है न ही यह रिजेक्ट की गई है।
  • यदि Accepted के ऑप्शन के ऊपर ग्रीन सर्कल आता है तो आपका Voter card Aadhaar से link हो चुका है।
  • इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक स्टेटस को चेक कर सकेंगे।

वोटर कार्ड आधार कार्ड से लिंक कैसे करें

वोटर कार्ड आधार लिंक स्टेटस से सम्बंधित सवाल

वोटर कार्ड को आधार से लिंक कैसे करें ?

यदि आपने अभी तक अपना आधार वोटर आईडी से लिंक नहीं कराया है तो जल्द करा लें इसके लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा जो की आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाकर भर सकेंगे।

हम अपने voter card को Aadhar से link करने के लिए कौनसा फॉर्म भरें ?

आपको voter card Aadhar link के लिए form 6b को भरना होता है। यह फॉर्म आपको मतदाता पोर्टल पर मिल जायेगा।

वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक क्यों कराया जा रहा है?

इलेक्शन कमिशन द्वारा फर्जी वोट को रोकने के लिए आधार को वोटर कार्ड से लिंक करने का अभियान शुरू किया गया है।

क्या हम अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक ऑफलाइन माध्यम से करा सकेंगे ?

आप offline BLO कार्यालय में अपना वोटर कार्ड और आधार कार्ड की फोटो कॉपी को ले जाकर voter card Aadhar link करा सकेंगे।

Leave a Comment