उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2022: msy.uk.gov.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

जैसा की आप सब जानते है देश में बेरोजगारी की समस्या कितनी ज्यादा है और सरकार हर वो प्रयास करती है जिससे बेरोजगारी को खत्म किया जा सके परन्तु हाल की परिस्थितियों के कारण देश के नागरिकों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा यहाँ तक की नागरिकों के रोजगार तक छिन गए और सभी अपने अपने घरों को वापस लौट गए लेकिन सभी नागरिकों को बेरोजगारी की समस्या का सामना करना पढ़ा। उत्तराखंड सरकार ने इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना को शुरू किया है। यह योजना नागरिकों के लिए बहुत ही उपयोगी है। उत्तराखंड सरकार ने इस योजना को शुरू करने के लिए 118 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।
Uttarakhand Mukhyamantri Swarojgar Yojana के माध्यम से जो भी बेरोजगार प्रवासी नागरिक राज्य में खुद का उद्योग या व्यवसाय खोलना चाहते है उन्हें सरकार बैंक से लोन प्रदान करवाएगी। अगर आप भी योजना से मिलने वाला लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2022: msy.uk.gov.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन

योजना के जरिये जितने भी नागरिक अपना व्यापार शुरू करेंगे वह राज्य के अन्य नागरिकों को भी उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान कर सकेंगे। हम आपको योजना से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे: मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, Uttarakhand Mukhymantri Swarojgar Yojana से मिलने वाले लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में बताने जा रहे है यदि आपको और अधिक जानकारी जननी है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2022

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के माध्यम से कोरोना महामारी के चलते जो भी प्रवासी नागरिक अपने राज्य को वापस लौटे है और बेरोजगार हो गए है यदि वह अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो सरकार उनकी मदद करेगी, नागरिकों को 10 लाख से 25 लाख तक का लोन बैंक द्वारा दिया जायेगा और 15 से 25% की सब्सिडी भी दी जाएगी । योजना के तहत स्किल्ड व अनस्किल्ड आर्टिसन्स और हैंडीक्राफ्ट्स, शिक्षित शहरी नागरिक, गांव के बेरोजगार लोगों को स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया जायेगा। इसमें राज्य के महिलाएं व पुरुष दोनों ही इसका लाभ प्राप्त कर सकते है। योजना के अंतर्गत मिलने वाला लोन राष्ट्रीकृत बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी बैंक व अन्य शैडयूल्ड बैंको द्वारा प्राप्त हो सकेगा। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करवाना आवश्यक है।
अब आवेदकों को Uttarakhand Mukhyamantri Swarojgar Yojana का आवेदन करने के लिए इधर-उधर कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये आसानी से योजना का आवेदन कर सकते है इससे उनका समय और पैसे दोनों की बचत हो पायेगी।

राज्य उत्तराखंड
योजना नाम उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना
साल 2022
लाभ लेने वाले राज्य के नागरिक
उद्देश्य प्रवासी नागरिकों को स्वरोजगार
हेतु लोन उपलब्ध करवाना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट msy.uk.gov.in

[रजिस्ट्रेशन] उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना

उत्तराखंड स्वरोजगार योजना का उद्देश्य

स्वरोजगार योजना को शुरू करने का उद्देश्य यह है कि बेरोजगारी की समस्या को कम करना और बेरोजगार नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु आर्थिक मदद प्रदान करना क्यूंकि हाल की परिस्थियों से तो हर कोई अवगत है जिसके कारण देश के कई नागरिकों ने अपनी नौकरी गवा दी और जिसके चलते वह अपने घरों को वापस आ गए है और बेरोजगार हो गए है इसके कारण उन्हें और उनके परिवार वालों को कई मुसीबतों और दिक्कतों का सामना करना पढ़ रहा है। ऐसे में इस योजना को शुरू करके सरकार ने नागरिकों के लिए उम्मीद की किरन को जगाया है इसके माध्यम से वह खुद का व्यवसाय शुरू कर पाएंगे। सरकार नागरिकों को कम ब्याज में लोन उपलब्ध करवाएगी और सब्सिडी भी प्रदान करेगी। जिसके बाद वह अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकेंगे और सभी को आत्मनिर्भर बना सकेंगे।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अनुदान राशि

सरकार ने नागरिकों के लिए अलग-अलग क्षेत्र के लिए अलग-अलग लोन राशि निर्धारित की है जो की इस प्रकार से है:

  1. मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर (निर्माण कार्य क्षेत्र): आवेदक को मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में किसी भी प्रोडक्ट या वस्तु का निर्माण या उत्पादन करना होता है यानि नया बनाना पड़ता है। यदि आवेदक इस क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो उन्हें 25 लाख तक का लोन बैंक द्वारा दिया जायेगा।
  2. सर्विस सेक्टर (सेवा क्षेत्र): सर्विस सेक्टर के तहत सुविधाएं व सेवा प्रदान की जाती है जैसे: इंस्टिट्यूट, रेस्टोरेंट आदि। यदि आवेदक इस क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो उन्हें 10 लाख तक का लोन बैंक द्वारा दिया जायेगा।

योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी

  1. पर्वतीय क्षेत्रों में स्वरोजगार स्थापित करने के लिए बेरोजगार नागरिकों को 20% की सब्सिडी दी जाती है जिसमे मैन्युफैक्चरिंग काम के लिए 6.25 लाख रुपये और सर्विस एवं बिज़नेस एक्टिविटी के लिए 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी ।
  2. नया रोजगार प्रदान करने के लिए दूरस्थ जिलों में 25% सब्सिडी प्रदान की जाएगी यानि मैन्युफैक्चरिंग काम के लिए 6.25 लाख रुपये और सर्विस एवं बिज़नेस एक्टिविटी के लिए 2.5 लाख रुपये।
  3. मैदानी जिलों में रोजगार शुरू करने के लिए उद्यमी नागरिकों को 15% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जिसमे मैन्युफैक्चरिंग काम के लिए 3.75 लाख रुपये और सर्विस एवं बिज़नेस एक्टिविटी के लिए 1.50 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। ।

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विशेस्ताएं जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को पूरा पढ़े।

  • उत्तराखंड सरकार ने इस योजना को शुरू करने के लिए 118 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।
  • योजना के माध्यम से जो भी बेरोजगार प्रवासी नागरिक राज्य में खुद का उद्योग या व्यवसाय खोलना चाहते है उन्हें सरकार बैंक से लोन प्रदान करवाएगी।
  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर आवेदक के समय और पैसे दोनों बच पाएंगे।
  • आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये योजना का ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • नागरिकों को 10 लाख से 25 लाख तक का लोन बैंक द्वारा दिया जायेगा और 15 से 25% की सब्सिडी भी दी जाएगी।
  • योजना के तहत स्किल्ड व अनस्किल्ड आर्टिसन्स और हैंडीक्राफ्ट्स, शिक्षित शहरी नागरिक, गांव के बेरोजगार लोगों को स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया जायेगा।
  • योजना का आवेदन महिला, पुरुष व दिव्यांगजन कर सकते है।
  • नागरिकों का द्वारा स्वयं का स्वरोजगार स्थापित करके अन्य लोगों भी उद्योगों में रोजगार के अवसर मिल पाएंगे, जिससे किसी भी नागरिक को नौकरी करने के लिए दूसरे शहर में नहीं जाना पड़ेगा।
  • सामान्य श्रेणी वाले नागरिकों को योजना की लागत का 10% जमा करवाना होगा और जो लोग SC/ST/OB, दिव्यांगजन व रिटायर्ड सैनिक है उन्हें योजना की कॉस्ट का 5% जमा करवाना होगा।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना हेतु पात्रता

सरकार द्वारा कुछ पात्रताएं नागरिकों के लिए निर्धारित की गयी है। बताई गयी पात्रता के अनुसार ही आप योजना का आवेदन कर पाएंगे। हम आपको पात्रता के बारे में बताने जा रहे है। पात्रता जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फोल्लो करें।

  • आवेदक उत्तराखंड राज्य का मूलनिवासी होना जरुरी है तभी वह इस योजना का आवेदन कर सकता है।
  • जिन आवेदक की उम्र 18 साल या उससे अधिक होगी वह इस योजना का पात्र समझा जायेगा।
  • आवेदक किसी भी बैंक में डिफाल्टर नहीं होना चाहिए नहीं तो वह इससे मिलने वाला लाभ प्राप्त नहीं कर सकते।
  • मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ परिवार के किसी एक सदस्य को ही मिल पायेगा।
  • अगर आवेदक ने पिछले 5 सालों में किसी भी स्वरोजगार योजना का लाभ नहीं लिया होगा तो वह इस योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • अगर योजना के आवेदन फॉर्म अधिक मात्रा में भरे जाते है तो नागरिकों का सिलेक्शन पहले आए पहले पाएं के आधार पर किया जायेगा।
  • आवेदक का स्वयं का बैंक खाता होना आवश्यक है जो आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास शपत पत्र के साथ SC/ST/OBC का प्रमाणपत्र होना जरुरी है।
  • आवेदन करते समय आवेदक के पास सभी प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए।
आवश्यक दस्तावेज

हम आपको योजना में मांगे जाने वाले दस्तावेजों के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिसके माध्यम से आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे। आवेदक दस्तावेजों की सूची जानने के लिए दी गयी तालिका को पूरा पढ़े।

आधार कार्ड बैंक पासबुक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दिवायण्ता प्रमाणपत्र (यदि कोई हो )
आयु प्रमाणपत्र पासपोर्ट साइज फोटो मूलनिवास प्रमाणपत्र राशन कार्ड
वोटर ID कार्ड पैन कार्ड शपथ पात्र बैंक अकाउंट नंबर
शैक्षिणिक योग्यता प्रमाणपत्र परियोजना रिपोर्ट जाति प्रमाणपत्र

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में पता होना जरुरी है। हम आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है यदि आप योजना का आवेदन करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आवेदक को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की आधिकारिक वेबसाइट (msy.uk.gov.in) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको होम पेज पर पंजीकरण करें के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें। उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको नए पेज पर पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: मोबाइल नंबर भरना होगा जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर आपको OTP प्राप्त होगा। स्वरोजगार योजना रजिस्ट्रेशन
  • आपको उसे बॉक्स में भर देना है और इसके साथ-साथ ईमेल ID, पासवर्ड, नाम, पैनकार्ड नंबर, आधार नंबर, पता, जिला, स्थान, पिनकोड और कैप्चा कोड आदि को भरना होगा। uttarakhand cm swarojgar yojana panjikaran
  • और पंजीकरण करें पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको होम पेज पर जाना है और आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आपको लॉगिन डिटेल्स जैसे: ईमेल ID, पासवर्ड और कैप्चा कोड को भरना होगा।
  • और लॉगिन करें पर क्लिक कर देना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा, यह फॉर्म 5 स्टेप में पूरा किया जायेगा।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में इकाई डिटेल्स, बैंक डिटेल्स, डीपीआर और शपथ पत्र डाउनलोड करना है।
  • जिसके बाद फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

विभागीय/बैंक लॉगिन करने की प्रक्रिया

विभागीय बैंक लॉगिन करने के लिए आवेदक को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें । यहाँ आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। आप होम पेज पर ऑनलाइन आवेदन पर जाकर विभागीय/बैंक लॉगिन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। नए पेज पर आपको लॉगिन फॉर्म जैसे: ईमेल ID, पासवर्ड और कैप्चा कोड को भरना होगा। जिसके बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही हॉकी विभागीय/बैंक लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। स्वरोजगार योजना लॉगिन प्रोसेस

आवेदन फॉर्मेट डाउनलोड कैसे करें?

आवेदन फॉर्मेट डाउनलोड करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  3. आपको होम पेज पर ऑनलाइन आवेदन पर जाकर आवेदन का प्रारूप डाउनलोड के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  4. क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  5. नए पेज पर फॉर्मेट डाउनलोड हो जायेगा।

पासवर्ड रिसेट कैसे करें?

अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए है तो आपको हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसके बाद आप अपना पासवर्ड आसानी से बदल सकते है।

  • सबसे पहले आवेदक को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको होम पेज पर ऑनलाइन आवेदन पर जाकर पासवर्ड रिसेट करें के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • अगले पेज पर आपको अपनी ईमेल ID और कैप्चा कोड को भर देना है। UTTARAKHAND SWAROJGAR YOJANA PASSWORD RESET PROCESS
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा आपको इसे बॉक्स में भर देना है।
  • जिसके बाद आप अपने अनुसार पासवर्ड बदल सकते है।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना क्या है?

उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना को शुरू किया है। यह योजना नागरिकों के लिए बहुत ही उपयोगी है। योजना के माध्यम से जो भी बेरोजगार प्रवासी नागरिक राज्य में खुद का उद्योग या व्यवसाय खोलना चाहते है उन्हें सरकार बैंक से लोन प्रदान करवाएगी और साथ-साथ निर्धारित की गयी सब्सिडी राशि भी देगी।

योजना का आवेदन करने की आवेदन प्रक्रिया क्या है?

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन व ऑनलाइन मोड द्वारा रखी गयी है अगर आवेदक ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन करना चाहते है तो वह पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते है और यदि वह ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो आपको सम्बंधित कार्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म भरके वही जमा करवाना होगा।

क्या इस योजना का आवेदन अन्य राज्य के नागरिक कर सकते है?

जी नहीं योजना का आवेदन अन्य राज्य के नागरिक नहीं कर सकते है, केवल उत्तराखंड राज्य के मूलनिवासी नागरिक योजना का आवेदन कर सकते है और स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकते है।

Uttarakhand Mukhymantri Swarojgar Yojana से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है?

योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर1800-270-1213 है। आवेदक को यदि किसी भी प्रकार की शिकायत या कोई जानकारी हासिल करनी होगी वह दिए गए नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का हल जान सकते है।

सीएम स्वरोजगार योजना का आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

सीएम स्वरोजगार योजना का आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट msy.uk.gov.in है। आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना का आवेदन कर सकते है।

योजना हेतु पात्रता क्या होगी?

योजना हेतु पात्रता हमने आपको अपने अपने लेख में आर्टिकल में विस्तारपूर्वक बता दिया है। पात्रता जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

योजना का लाभ राज्य के किन नागरिकों को दिया जायेगा?

योजना का लाभ राज्य के स्किल्ड व अनस्किल्ड आर्टिसन्स और हैंडीक्राफ्ट्स, शिक्षित शहरी नागरिक, गांव के बेरोजगार लोगों को दिया जायेगा।

हमने आपको अपने आर्टिकल में उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के बारे में सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे मैसेज करके बता सकते है और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की जरूर कोशिश करेगी।

Leave a Comment