[रजिस्ट्रेशन] उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | Uttrakhand Free Tablet Yojana

बच्चों के बेहतर भविष्य को लेकर सरकार कई सारी योजनाएं जारी करती रहती है। उन्हें बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए संभव प्रयास केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। ऐसी एक योजना का एलान उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा की गयी है जिसका नाम है उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजनाFree Tablet Yojana का ऐलान 15 अगस्त 2021 को 75 वें स्वतंत्रता दिवस के दिन किया गया है। उत्तराखंड राज्य के जितने भी मेहनती व होनहार छात्र है उनके 10वी व 12वी कक्षा पास करने पर सरकार द्वारा फ्री टैबलेट बांटे जायेंगे। अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है और इसका आवेदन करना चाहते है तो आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना

यह योजना सभी बच्चों के बहुत ही लाभकारी है। आज हम आपको फ्री टैबलेट योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों जैसे: उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का आवेदन कैसे करें, Uttarakhand Free Tablet Yojana से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता आदि के बारे में बताने जा रहे है। यदि आप जानकारी जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2022

राज्य के जितने भी बच्चे है जिनकी आर्थिक ठीक नहीं है और जो भी छात्र सरकारी स्कूलों से 10 वी व 12 वी कक्षा में 80% अंको से पास होंगे उन्हें निशुल्क टैबलेट प्रदान किये जायेंगे। यह योजना देश के होनहार बच्चों के लिए बनायीं गयी है क्यूंकि राज्य में कई ऐसे छात्र है जिनकी आर्थिक स्थति अच्छी नहीं है और उनका जीवन व्यापन गरीबी में ही पलता है वह कुछ भी खरीदने में असमर्थ होते है और इसका प्रभाव उनकी शिक्षा पर भी पड़ता है। वह न तो फ़ोन ले सकते है न टैबलेट आदि परन्तु फ्री टैबलेट योजना के माध्यम से उन्हें टैबलेट फ्री में दिए जिससे वह अपनी पढाई और अच्छे से कर सके। आवेदक को Uttrakhand Free Tablet Yojana का आवेदन करने के लिए इधर उधर जाने की आवश्यकता नहीं है आप आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

आर्टिकल उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना
के द्वारा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी
साल 2022
लाभ लेने वाले राज्य के गरीब परिवार के छात्र व छात्राएं
उद्देश्य लबटॉप प्रदान करके ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट जल्द सूचित किया जायेगा

योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य यह है कि जो छात्र गवर्नमेंट स्कूलों में पढ़ रहे है और जिनके घर की स्थिति अच्छी नहीं है उन्हें मुफ्त टैबलेट प्रदान किया जायेगा। इन सभी टैबलेट पर छात्रों की सुविधा के लिए पहले से ही शिक्षा सम्बन्धी जानकारी उपलब्ध की जाएँगी। इन सभी जानकारियों के माध्यम से उन्हें ऑनलाइन पढाई करने में भी आसानी होगी। इस योजना का मुख्य लक्ष्य छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में और अधिक रुचि लाना है जिससे वह पढाई में और अधिक रूचि दिखाएं और अच्छे अंक प्राप्त करके सरकार द्वारा जारी योजनाओं का लाभ लें सके।

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं इस प्रकार से है:

  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर आवेदक के समय और पैसे दोनों बच सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से विद्यार्थी डिजिटल माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ गरीब परिवार के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे जिन्होंने 10 वी व 12 वी में अच्छे अंक प्राप्त किये होंगे उन्हें दिया जायेगा।
  • इस योजना का मुख्य लक्ष्य छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में और अधिक रुचि लाना है जिससे वह पढाई में अधिक मन लगा सकेंगे।
  • आवेदक को योजना का आवेदन करने के लिए इधर उधर जाने की आवश्यकता नहीं है आप आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना हेतु पत्राता

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लाभ पाने हेतु आपको इसकी कुछ पात्रताओं को जानना पड़ेगा, जिससे आपको आवेदन करते वक़्त कोई परेशानी नहीं होगी। पात्रता इस प्रकार से है:

  • जो आवेदक उत्तराखंड राज्य का मूलनिवासी होगा वही योजना का आवेदन कर सकता है।
  • जिस विद्यार्थी ने कक्षा दसवीं व बारवी में 80% अंक प्राप्त किये होंगे वह इसके पात्र होंगे।
  • आवेदक के पास अपने परिवार का इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी जरुरी दस्तावेज होने जरुरी है।
  • जो छात्र गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यापन कर रहे है उन्हें इसका लाभ प्रदान किया जायेगा।
आवश्यक दस्तावेज

योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी का पता होना बहुत जरुरी है। हम आपको आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी बताने जा रहे है जो इस प्रकार से है:

आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो मूल निवास प्रमाणपत्र
आय प्रमाणपत्र रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो
वोटर ID कार्ड राशन कार्ड10वी की पासिंग मार्कशीट
12वी की पासिंग मार्कशीटईमेल ID

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो हम आपको योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा वही है। प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है और साथ ही योजना के फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना है।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

सूचना :- अभी योजना का ऐलान किया गया है लेकिन अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया हेतु कोई भी आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गयी है। जब भी इसकी ऑफिसियल वेबसाइट जारी की जाएगी, हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। जिसके बाद आप आसानी से इसका आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना क्या है?

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना के माध्यम से जो छात्र 10 वी व 12 वी कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे, सरकार द्वारा उन बच्चों फ्री टैबलेट बांटे जायेंगे।

योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या होगी?

योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा पूरी की जाएगी। आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

क्या फ्री टैबलेट योजना का आवेदन अन्य राज्य के नागरिक कर सकते है?

जी नहीं, फ्री टैबलेट योजना का आवेदन अन्य राज्य के नागरिक नहीं कर सकते है, केवल उत्तराखंड राज्य के मूलनिवासी उम्मीदवार ही इस योजना का आवेदन कर सकते है।

Uttarakhand Free Tablet Yojana का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे?

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची हमने आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से ऊपर प्रदान कर दी है, जानकारी जानने के लिए लेख को पढ़े।

फ्री टेबलेट योजना को शुरू करने का एलान किसके द्वारा और कब किया गया?

फ्री टेबलेट योजना को शुरू करने का एलान 15 अगस्त 2021 में 75 वें स्वतंत्रता दिवस के दिन उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा किया गया है।

योजना का आवेदन कौन-कौन कर सकते है?

योजना का आवेदन 10 वी व 12 वी कक्षा को पास करने वाले छात्र कर सकते है। योजना की पात्रता के अनुसार जिस छात्र व छात्रा ने 80% अंको से परीक्षा पास की होगी उन्हें निशुल्क टैबलेट प्रदान किये जायेंगे।

हमने आपको उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना से जुडी सभी जानकारी विस्तारपूर्वक बता दी है अगर आपको से सम्बंधित जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमे मैसेज करके बता सकते है और यदि आपको इससे सम्बंधित कोई भी सवाल पूछने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है हम आपके सभी सवालो का जवाब जरूर देंगे।

Leave a Comment