UP Free Sochalay Yojana: यूपी फ़्री शौचालय की नई लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम

UP Free Sochalay Yojana: उत्तर प्रदेश फ्री शौचालय की नई लिस्ट जारी कर दी गयी है। उत्तर प्रदेश राज्य के जिन लोगो ने फ्री शौचालय योजना के अंतर्गत आवेदन किया था वे जारी की गयी UP Free Sochalay Yojana लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। लाभार्थी सूची में जिन लोगो का नाम होगा केवल उन्हीं लोगो को योजना का लाभ मिलेगा। कैसे आप फ्री शौचालय योजना लिस्ट में अपना नाम देख सकेंगे इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आगे दी गयी जानकारी पूरी पढ़ें।

क्या है UP Free Sochalay Yojana

यूपी राज्य सरकार राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों को फ्री शौचालय की सुविधा दी जा रही है। इस योजना के तहत ग्रामीण लोगो को सरकार मुफ्त में शौचालय बनाकर दे रही है। जिसके लिए सरकार प्रति परिवार के लिए 12000 रूपये दे रही है। इस योजना का लाभ राज्य के ऐसे परिवार उठा सकते है जिनके घर में शौचालय नहीं है या जो शौचालय बनवाने में समर्थ है। UP Free Sochalay Yojana का आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद योजना की लिस्ट जारी की जाती है। जिन लोगो का नाम लाभार्थी लिस्ट में होता है केवल उन्हीं लोगो को योजना का लाभ दिया जाता है।

कौन होंगे योजना के लाभार्थी

जिन लोगो ने उत्तर प्रदेश फ्री शौचालय योजना (Uttar Pradesh Free Sochalay Yojana) के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरकर योजना के लिए आवेदन किया है और उसके बाद योजना की लिस्ट में जिन परिवारों का नाम दर्ज होगा केवल राज्य के उन्हीं परिवारों को योजना का लाभार्थी माना जायेगा और योजना के तहत लाभार्थी परिवार को शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रूपये दिए जाते है। इसी प्रकार जिन लोगो का नाम नई लिस्ट में होगा केवल उन्ही योजना को फ्री शौचालय बनवाने का लाभ मिलेगा।

ऐसे देखें यूपी फ्री शौचालय योजना सूची में अपना नाम

वे इच्छुक उम्मीदवार जो यूपी फ्री शौचालय योजना (UP Free Sochalay Yojana) की नई लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है वे आधिकारिक वेबसाइट swachhbharaturban.gov.in पर जाकर देख सकते है। जानिये नीचे दी गयी प्रक्रिया द्वारा –

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर reports में [A 03] Swachh Bharat Mission Target Vs Achievement On the Basis of Detail Entered के लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर राज्य, जिला और ब्लॉक का चयन करें।
  • उसके बाद View Report के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप ग्रामीण लिस्ट चेक कर सकते है।
  • यूपी फ्री शौचालय योजना लिस्ट चेक करने की प्रोसेस पूरी हो जाती है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment