दुनिया में टॉप 10 स्पेशल फोर्स लिस्ट – Top 10 Special Forces in the World

हर एक दिन की अपनी स्पेशल फाॅर्स होती है। जिसका कार्य देश को आंतरिक और बाहरी हमलों से बचाना, दुश्मन को मार गिराना और ख़ुफ़िया मिशन को अंजाम देना। किसी भी देश की सुरक्षा का दायित्व उस देश की सेना का होता है। उस दायित्व को पूरा करने के लिए दुनिया में 10 सबसे बड़ी सेना को तैयार किया है जिसके बारे में जानना बेहद जरूरी है।

दुनिया में टॉप 10 स्पेशल फोर्स लिस्ट - Top 10 Special Forces in the World
Top 10 Special Forces in the World

स्पेशल फोर्स की ट्रेनिंग सबसे कठिन और खतरनाक होती है। इसलिए इस फाॅर्स की संख्या कम होती है। सभी स्पेशल फोर्स अपने जज्बे, ताकत, आधुनिक तकनीकी और मुश्किल परिस्थिति में अपने दुश्मन को जल, थल और पानी में से दुश्मन को पकड़ने में माहिर होती है।

तो आएंगे जानते है दुनिया में टॉप 10 स्पेशल फोर्स लिस्ट कौन-कौन सी है। स्पेशल फोर्स के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

दुनिया में टॉप 10 स्पेशल फोर्स लिस्ट

1.डेल्टा फाॅर्स (अमेरिका)

दुनिया की सबसे खतरनाक स्पेशल फोर्स अमेरिका की डेल्टा फाॅर्स को माना जाता है। इस फाॅर्स की गिनती दुनिया के सबसे ताकतवर और तेज रफ्तार से अपने दुश्मन को पकड़ने के लिए जानी जाती है।

ये फाॅर्स आधुनिक तकनीकी और ख़ुफ़िया तकनीकी से बड़े से बड़े मिशन को पूरा करने में कामयाब रही है। डेल्टा फोस अमेरिका की नेवी सील से अलग है। क्योंकि इसका कार्य, चयन प्रक्रिया और प्रशिक्षण सब कुछ अन्य फाॅर्स से अलग है।

डेल्टा फाॅर्स का कार्य विशेष ख़ुफ़िया अभियान और अंजाम देना, देश की किसी भी कोने से हो रहे आतंकी गतिविधियों को रोकना, बाहरी हमलों को रोकना। डेल्टा फाॅर्स का गठन 1970 के दशक में हुआ था।delta force

2. मार्कोस (भारत)

भारतीय नौसेना की मार्कोस फाॅर्स समुद्री कमांडो को कहा जाता है ये फाॅर्स अपनी ताकत, बहादुरी और इनके द्वारा किये गए सभी सफल ऑपरेशन से उन्होंने अपनी पहचान पूरी दुनिया में बना ली है।

मार्कोस की स्थापना 1987 में हुई थी। ये कमांडो जमीन, पानी और हवा में मुश्किल से मुश्किल ऑपरेशन करने के लिए हमेशा तैयार रहती है। मार्कोस फाॅर्स का काम विशेष निगरानी करना, बचाव अभियान करना, सेना की सहायता, गोताखोरी संचालन और विशेष छापे सहित शत्रुतापूर्ण क्षेत्र के भीतर गुप्त सूचना को निकालना।

इसी प्रकार से अपने देश के भीतर चल रहे ख़ुफ़िया काम, स्पेशल मिशन और अपने काम के लिए हमेशा सतर्क रहने के लिए भारत की 10 खास ख़ुफ़िया एजेंसी है। जो अपने काम के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है। क्या आप जानते हो भारत की 10 ख़ुफ़िया एजेंसी कौन-सी है।

इस फाॅर्स में जाना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि कहा जाता है की 10 हजार लोगों में से 1 ही व्यक्ति इसमें निकल पाता है। माक्रोस फाॅर्स अपनी शारीरिक और मानसिक क्षमता में अन्य फाॅर्स को भी पीछे छोड़ देती है।

makrosh force

3. एसएएस फाॅर्स (SAS) ब्रिटिश

SAS फाॅर्स दुनिया की सबसे पुरानी और मिशन को अंजाम देने वाली फाॅर्स है। इस फाॅर्स की स्थापना 1941 में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद हुआ था। ये फाॅर्स पूरी दुनिया में अपनी बहादुरी और जज्बे के लिए जानी जाती है।

ये फाॅर्स बेहद खतरनाक प्रशिक्षण से होकर गुजरती है। अपने अच्छे प्रदर्शन से ये अमेरिका नौसेना के विशेष समूह को प्रशिक्षित करती है। SAS का कार्य आतंकवादी हमलों के खिलाफ कार्य करना, विरोधी सेना को जड़ से नाश करना और विद्रोह को कम करना।

british force

4. नौसेना सील (अमेरिका)

सबसे घातक और खतरनाक फाॅर्स अमेरिका की नौसेना को माना जाता है। इस फाॅर्स को जमीन से लेकर पानी तक प्रशिक्षित किया जाता है। ताकि किसी भी स्थिति में दुश्मन को मार सकें।

नौसेना सील की स्थापना 1962 में महासागर, नदी जैसे पानी में हो रहे हमलों को रोकने के लिए किया गया। यह विश्व की सबसे बड़ी नौसेना है। इस फाॅर्स का प्रशिक्षण इतना मुश्किल और खतरनाक होता है की 100 में से 96 लोग ट्रेनिंग के समय फाॅर्स को छोड़ देते है।

बड़े-बड़े मिशन को अंजाम देने के लिए सेना को शारीरिक और मानसिक रुप से बहुत मजबूत किया जाता है। ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए अमेरिका नौसेना सील को जाना जाता है।

दुनिया में टॉप 10 स्पेशल फोर्स लिस्ट

5. स्पेट्सनाज़ फाॅर्स (रूस)

दुनिया के सबसे सर्वश्रेस्ट और प्रशिक्षित फाॅर्स के लिए रूस की स्पेट्सनाज़ सेना को माना जाता है। ये दुनिया की सबसे क्रूर फाॅर्स है। मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में दुश्मन को मात देना ये फाॅर्स बहुत अच्छे से जानती है।

ये आपने दुश्मन को जान से मार देते है। ये सेना ख़ुफ़िया सेना GRU (Spetsnaz GRU) द्वारा नियंत्रित होती है। यूरोप और अमेरिका देश में रूस के समान खतरनाक परीक्षण पर रोक लगी हुई है। इस स्पेट्सनाज़ फाॅर्स को वेगा नाम से भी जाना जाता है। रूस परमाणु हथियार और अपनी स्पेशल कमांडो से निपूर्ण है।

दुनिया में टॉप 10 स्पेशल फोर्स लिस्ट

6. सैरेत मटकाल (इजराइल)

हमेशा अपने चारों तरफ दुश्मनों से घिरा हुआ इजराइल देश है। इस फाॅर्स का गठन 1957 में हुआ था। इस फाॅर्स ने 1967 में हवाई अड्डे पर 106 यात्रियों को बचाने के लिए बनाया गया एक सफलतापूर्वक मिशन था। सैरेत मटकाल कमांडो की ट्रेनिंग 1 साल और 8 महीने की कड़ी मेहनत के बाद पूरी होती है।

दुनिया में टॉप 10 स्पेशल फोर्स लिस्ट

7. GIS (इटली)

इटली की स्पेशल फोर्स का नाम The Gruppo di Intervento Speciale है। कट्टरपंथी आतंकवादियों से बचाना ही इस फाॅर्स का कार्य है। ये फाॅर्स इटली की सैन्य पुलिस का अहम हिस्सा है। जिसकी स्थापना 1978 में हुई थी।

इसकी ट्रेनिंग बेहद की कठिन होती है। ये फाॅर्स बेहद शातिर और अपने दुश्मन को कुछ सेकंड में मारने में माहिर होती है इसके अलावा ये फाॅर्स अपने सटीक निशानेबाजी के लिए भी जानी जाती है।

GIS italy

8. नेशनल जेंडरमेरी इंटरवेंशन ग्रुप (फ्रांस)

दुनिया की सबसे घातक फाॅर्स में से GIGN फाॅर्स है। ये अपने दुश्मनों को देश की किसी भी कोने से ढूंढ निकालने में माहिर है।

दुनिया की सबसे खतरनाक फाॅर्स की स्थापना 1972 में हुई थी। GIGN सबसे कुशल फाॅर्स ये अपने देश की सुरक्षा और देशवासियों के लिए मर-मिटने के लिए तैयार रहती है।

GIGN force

9. ज्वाइंट फोर्स टास्क 2 (कनाडा)

दुनिया के सबसे खतरनाक कमांडोज जिसका गठन 1993 में हुआ था। इस फाॅर्स की ट्रेनिंग बहुत कठिन होती है। कुछ ही सालों में इस फाॅर्स ने हजारों ऑपरेशन को अंजाम दिया है।

इस फाॅर्स को सबसे बड़ी कामयाबी ईराक में फसें लोगों को बचाना और बोस्निया में सर्बियाई स्नाइपर्स दुश्मनों को जान से मार गिराने में मिली। इस सैन्य फाॅर्स ने अभी तक अपने ख़ुफ़िया मिशन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

joint task force

10. पोलिश GROM (पोलैंड)

पोलैंड की खतरनाक फाॅर्स जिसकी स्थापना 13 जुलाई 1990 में हुई थी। GROM का मुख्य कार्य तेज गति, सटीकता, और साहस से दूर से ही अपने दुश्मन को मार डालना।

इस फाॅर्स में लगभग 300 कंमांडो है, जो अपने देश की सुरक्षा करने और आतंकवादियों को ढूंढने और उन्हें मार गिराने में बेहद सक्षम है।

स्पेशल ट्रेनिंग के लिए इन कमांडो को मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्थायित्व परीक्षा के साथ-साथ सत्य परीक्षण से भी होकर गुजरना पड़ता है। तभी इनका चयन होता है।

दुनिया में टॉप 10 स्पेशल फोर्स लिस्ट

दुनिया में टॉप 10 स्पेशल फोर्स लिस्ट FAQs –

दुनिया में टॉप 10 स्पेशल फोर्स लिस्ट में नंबर 1 पर किस देश की फाॅर्स है?

दुनिया में टॉप 10 स्पेशल फोर्स लिस्ट में नंबर 1 पर अमेरिका देश की सबसे खतरनाक और आधुनिक तकनिकी से भरपूर डेल्टा फाॅर्स है।

भारत की स्पेशल फाॅर्स का क्या नाम है?

भारत की स्पेशल फाॅर्स का नाम मार्कोस है।

किसी भी देश की स्पेशल फाॅर्स का कार्य क्या होता है?

देश की स्पेशल फाॅर्स का कार्य देश को बाहरी और आंतरिक हमलों से सुरक्षा प्रदान करना, खोज,बचाव और आतंकवाद का मुकाबला करना, किसी भी परिस्थिति में लड़ने को तैयार रहना और सीक्रेट ऑपरेशन करना ही इनका दायित्वा होता है।

इटली की स्पेशल फाॅर्स का क्या नाम है?

इटली की स्पेशल फाॅर्स का नाम The Gruppo di Intervento Speciale (GIS) है। ये फाॅर्स अपने तेज निशानेबाजी के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है।

फ्रांस की स्पेशल फाॅर्स का गठन कब हुआ?

फ्रांस की स्पेशल फाॅर्स का गठन 1972 में हुआ था।

Leave a Comment