कौन हैं स्मृति मंधाना, जीवन परिचय, आयु, पति | Smriti Mandhana Biography in Hindi

भारत में क्रिकेट प्रेमियों की एक बड़ी संख्या है। क्या बच्चा क्या बूढ़ा सभी के दिलो -दिमाग में क्रिकेट की एक खास जगह है। वैसे तो देश में पुरुष क्रिकेट मैच को पंसद करने वालों की बड़ी संख्या है लेकिन महिला क्रिकेट टीम को चाहने वालों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है। जब बात महिला क्रिकेट टीम की हो और स्मृति मंधाना का नाम न आये ऐसा कैसे हो सकता है। स्मृति मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट खिलाडी हैं जो की बाएं हाथ से बल्लेबाजी करती हैं। आर्टिकल में आप स्मृति मंधाना का जीवन परिचय जानेंगें।

शिफूजी शौर्य भारद्वाज जीवनी, तथ्य और जीवन की कहानी

स्मृति मंधाना जीवन
Smriti-Mandhana-Biography-in-Hindi

महिला क्रिकेट टीम के खिलाडियों ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर दर्शकों के दिलों में अपना स्थान बना लिया है। Smriti Mandhana जोकि एक भारतीय Women cricketer हैं वह एक अच्छी खिलाडी होने के साथ साथ अपने सुंदरता और सादगी के लिए भी जानी जाती हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको स्मृति मंधाना का जीवन परिचय, आयु, पति सभी की जानकारी देंगे। Smriti Mandhana Biography in Hindi में जानने के लिए आर्टिकल के साथ बने रहें।

कौन हैं स्मृति मंधाना ?

स्मृति मंधाना एक भारतीय महिला क्रिकेटर हैं जिनका पूरा नाम स्मृति श्रीनिवास मंधाना है। इनका जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई (महाराष्ट्र) में हुआ था। स्मृति श्रीनिवास मंधाना बाएं हाथ से बल्लेबाजी करती हैं इनके द्वारा साल 2017 के क्रिकेट विश्व कप में दो शतक लगाए गए थे। साल 2021 में स्मृति मंधाना ने ICC का बेस्ट क्रिकेटर का ख़िताब दूसरी बार जीता था।

साल 2021 में उन्हें ICC द्वारा तीनों फॉर्मेट में बेस्ट वीमेन क्रिकेटर चुना गया। साल 2013 में एकदिवसीय मैच में डबल शतक लगाने वाली स्मृति मंधाना पहली भारतीय महिला बनीं थी। नीचे आर्टिकल में आप जानेंगे Smriti Mandhana life introduction, age, husband, Salary ,net worth आदि के बारे में विस्तार से।

Virat Kohli Net Worth, Biography, Wife

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय आयु, पति (Smriti Mandhana Biography in Hindi)

नामस्मृति श्रीनिवास मंधाना
जन्म18 जुलाई सन 1996 
आयु (age)26
पेशा (profession)क्रिकेटर
height (ऊंचाई)5 फुट 4 इंच
Birth Place (जन्म स्थान)महाराष्ट्र 
Nationalityभारतीय
Fatherश्रीनिवास मंधाना
माता (mother)स्मिता मंधाना
भाई (Brother)श्रवण मंधाना 
पति (husband)अभी शादी नहीं हुयी
धर्म (Religion)हिन्दू
जाति (Caste)मारवाड़ी
अवार्ड2019 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित
राशिकर्क
जर्सी नंबर18
डेब्यू (अंतराष्ट्रीय)उन्होंने 2013 में बांग्लादेश के विरुद्ध ओडीआई और टी 20 खेल कर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था।

स्मृति मंधाना प्रारंभिक जीवन परिचय और माता पिता (Smriti Mandhana Early Life)

स्मृति मंधाना का जन्म 17 जुलाई 1996 को मुंबई में हुआ था। इनकी माता का नाम स्मिता मंधाना और पिता का नाम श्रीनिवास मंधाना है। स्मृति मंधाना को मात्र 2 साल की आयु में परिवार द्वारा महाराष्ट्र से सांगली लाया गया। सांगली से ही इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की थी। बचपन से ही स्मृति की क्रिकेट में रूचि थी। स्मृति को क्रिकेटर बनने की रूचि उनके परिवार से ही आयी थी इनके पिता और भाई दोनों डिस्ट्रिक्ट लेवल के खिलाडी रहे हैं। स्मृति के भाई महाराष्ट्र के लिए अंडर 16 टूर्नामेंट खेल चुके हैं।

स्मृति मंधाना डोमेस्टिक क्रिकेट करियर (Domestic Cricket Career)

छोटी सी आयु से ही स्मृति मंधाना ने क्रिकेट की दुनिया में अपना कदन रखा था। मात्र 9 साल की आयु में Smriti Mandhana को महाराष्ट्र अंडर 15 की टीम के लिए चुना गया था। जब स्मृति मंधाना 11 वर्ष की थी उन्हें महाराष्ट्र अंडर 19 की टीम के लिए चुना गया था। Domestic Cricket Career इनका काफी शानदार रहा है।

साल 2013 में इन्होने गुजरात और महाराष्ट्र के बीच खेले जा रहे मैच में मात्र 154 गेंदों में 224 रन बनाए थे। इस एकदिवसीय मैच में वह अपने डबल शतक हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला के तौर पर सुर्खियों में छाई रही। उन्हें एक दिवसीय मैच में दोहरा शतक बनाने वाली देश की पहली महिला क्रिकेटर का गौरव प्राप्त हुआ। वर्ष 2016 स्मृति मंधाना के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा। इसी साल स्मृति मंधाना ने महिला चैलेंजर ट्रॉफी में भारत को फाइनल में 82 गेंदों में 62 रन बनाकर जीत दिलायी थी। इस टूर्नामेंट में Smriti Mandhana ने कुल 194 रन बनाये थे।

मनोज पांडे जीवन परिचय, उम्र, कैरियर, परिवार

स्मृति मंधाना इंटरनेशनल क्रिकेट करियर (International Cricket Career)

साल 2014 में इन्होने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। इसी वर्ष इन्होने अपना पहला टेस्ट मैच वर्मस्ली पार्क में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। स्मृति ने इस मैच के पहली पारी में 22 रन और दूसरी पारी में 51 रन बनाकर मैच जीतने में अपना सहयोग दिया था। इस मैच में इन्होने दोनों पारियों को मिलाकर कुल 73 रन बनाये थे। साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इन्होने अपना पहला अंतराष्ट्रीय शतक जड़ा था।

वर्ष 2016 में खेले गए मैच में इनके द्वारा 109 गेंदों में कुल 102 रन बनाये गए थे। स्मृति 2016 में ICC महिला टीम में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय महिला खिलाडी रह चुकी हैं। 2017 world cup में स्मृति मंधाना ने महिला टीम के सदस्य के तौर पर इंग्लैंड को कड़ी टक्कर दी थी। 2019 में International T20 में 24 गेंदों में न्यूजीलैंड के खिलाब इन्होने सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था। टी -20 मुकाबले में शतक जमाने वाली वह दूसरी भारतीय महिला खिलाडी हैं।

यह भी जानें – भारत में कुल कितने क्रिकेट स्टेडियम है ?

International Cricket Career Of Smriti Mandhana

खिलाडी भारतीय
टेस्ट मैच में पदार्पण किया (Test debut)13 अगस्त 2014
अंतिम टेस्ट मैच 16 नवंबर 2014 (दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के साथ)
वनडे डेब्यू 10 अप्रैल 2013 में बांग्लादेश महिला टीम के खिलाफ
अंतिम एक दिवसीय मैच 24 फरवरी 2022 न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ
T20 डेब्यू 5 अप्रैल 2013 बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ
अंतिम T20 9 जून 2018 पाकिस्तान महिला टीम के खिलाफ

Smriti Mandhana ranking

womens ODI team ranking में भारत को 104 रेटिंग मिली है। स्मृति मंधाना Women’s ODI player ranking में छठवे स्थान पर हैं इन्हें 714 रेटिंग मिली है। वही स्मृति मंधाना को women’s T20I player Rankings में तीसरा स्थान मिला है। महिला टी 20आई रैंकिंग में भारत का स्थान चौथा है और भारतीय महिला टीम को t20i रैंकिंग में 265 रेटिंग मिली है।

स्मृति मंधाना को प्राप्त प्रमुख पुरस्कार (Smriti Mandhana Award)

भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को कई पुरस्कारों सेसम्मानित किया जा चुका है। Smriti Mandhana को मिलने वाले प्रमुख पुरस्कार नीचे दिए गए हैं –

  • 2018 में BCCI ने उन्हें Best Women International Cricketer के अवार्ड से सम्मानित किया था।
  • वर्ष 2019 में स्मृति को आईसीसी वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • साल 2019 में ही स्मृति को ICC Women’s ODI Player of the Year से सम्मानित किया गया है।
  • भारत सरकार द्वारा साल 2019 में स्मृति मंधाना को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

स्मृति मंधाना के पति एवं बॉयफ्रेंड (Smriti Mandhana Husband, Boyfriend)

आपको बता दें की भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना की अब तक शादी नहीं हुई है। जहाँ तक बात के Boyfriend की है तो अभी तक उनके बॉयफ्रेंड के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Smriti Mandhana Social Media Accounts

स्मृति मंधाना के सोशल मिडिया में बड़ी संख्या में फॉलोवर्स हैं। इनके इंस्टाग्राम में 72 लाख फॉलोअर हैं। वही फेसबुक में स्मृति मंधाना के 69 लाख फॉलोअर हैं।

स्मृति मंधाना ऑफिसियल इंस्टाग्राम अकाउंट (Smriti Mandhana Instagram Account)smriti_mandhana
Smriti Mandhana facebook AccountSmriti Mandhana

Smriti Mandhana Biography in Hindi (स्मृति मंधाना जीवन परिचय) FAQs

Smriti Mandhana के माता पिता का नाम क्या है ?

स्मृति मंधना के (Parents name) पिता का नाम (fathers name) श्रीनिवास मंधाना और माता का नाम (mothers name) स्मिता मंधाना है।

स्मिता मंधाना का जन्म कब हुआ था और इनकी age /आयु कितनी है ?

भारतीय महिला क्रिकेटर स्मिता मंधाना की आयु वर्तमान में 26 वर्ष है। इनका जन्म 18 जुलाई 1996 को हुआ था।

श्रवण मंधाना कौन हैं ?

shrawan mandhana,स्मिता मंधाना के भाई हैं।

Smriti Mandhana के पति का नाम क्या है ?

अभी Smriti Mandhana की शादी नहीं हुई है। अगर हम स्मृति मंधाना के बॉयफ्रेंड की बात करें तो इसके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

स्मृति मंधाना का पूरा नाम क्या है ?

Smriti Mandhana का पूरा नाम स्मृति श्रीनिवास मंधाना है।

Leave a Comment