सीखो और कमाओ योजना 2022: एप्लीकेशन फॉर्म, ट्रेनी रजिस्ट्रेशन व कोर्स लिस्ट

Seekho Aur Kamao Yojana Online | सीखो और कमाओ योजना रजिस्ट्रेशन | सीखो और कमाओ योजना ट्रेनी एप्लीकेशन फॉर्म | Seekho Aur Kamao Yojana Course List

देश में हर क्षेत्र और हर वर्ग के विकास के लिए सरकार समय-समय पर विभिन्न योजनाएं लाती रहती है। इन्ही योजनाओं में से एक योजना है- सीखो और कमाओ योजना 2022. इस योजना के अंतर्गत देश के उन सभी वर्गों को विकास पथ पर आगे ले जाया जाएगा जिन्हे अल्पसंख्यक वर्ग के तौर पर जाना जाता है। बता दें की इसके अंतर्गत सभी योग्य लाभार्थियों के कौशल का विकास किया जाएगा और उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराये जाएंगे। देश के सभी वर्गों को साथ लेकर चलने और उनके समान विकास के उद्देश्य के साथ इस seekho Aur Kamao Yojana 2022 की शुरुआत की गयी है।

सीखो और कमाओ योजना 2022: एप्लीकेशन फॉर्म, ट्रेनी रजिस्ट्रेशन व कोर्स लिस्ट
सीखो और कमाओ योजना 2022

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को जुडी सभी आवश्यक जानकारी देंगे। जैसे की सीखो और कमाओ योजना में कैसे आवेदन करें , इसमें आवश्यक दस्तावेज , पात्रता व इसकी विशेषताएँ आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारी आप को इस लेख के माध्यम से प्राप्त हो जाएंगी। जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें –

Table of Contents

सीखो और कमाओ योजना 2022

Seekho Aur Kamao Yojana 2022 की शुरुआत अल्पसख्यक वर्ग के युवाओं के लिए लायी गयी थी। आप की जानकारी के लिए बता दें की योजना की शुरुआत 2013-14 में की गयी थी जिसे अल्पसंख्यक कौशल विकास योजना के अंतर्गत शुरू किया गया है। इस के माध्यम से सरकार विभिन्न अल्संख्यक वर्ग जैसे की मुस्लिम, सिक्ख ,जैन ,ईसाई,पारसी,बौद्ध व अन्य इस वर्ग में आने वाले लोगों के कौशल विकास प्रशिक्षण के माध्यम से विकास करेगी। बता दें की इन प्रशिक्षणों के जरिये कौशल विकास किया जाएगा जिसमें आधुनिक तकनीक का ज्ञान दिया जाएगा। जैसे की तकनीकी कौशल , सॉफ्ट स्किल , और लाइफ स्किल आदि सिखाया जाएगा।

इन प्रशिक्षणों की अवधि 3 माह की होगी। वहीँ परंपरागत कौशल हेतु हर कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए अधिकतम 1 वर्ष तक की कोर्स अवधि तय की गयी है। कृपया ध्यान दें इन अवधि का निर्धारण प्रशिक्षण के ट्रेड के आधार पर किया जाएगा। कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए तैयार किए गए पाठ्यक्रमों में अल्पसंख्यक समुदाय द्वारा अपनाए गए बहुत से पारंपरिक कौशल जैसे की कढ़ाई, चिकन कारी, रत्न एवं आभूषण, बुनाई आदि शामिल है। इसे एनसीवीटी द्वारा अनुमोदित किया गया है। इस के अतिरिक्त वो पाठ्यक्रम भी शामिल किये जाएंगे जो किसी विशिष्ट राज्य या क्षेत्र की मांग एवं स्थानीय बाजार के अनुरूप जिनकी मांग होगी।

Seekho Aur Kamao Yojana 2022 Highlights

आर्टिकल का नाम सीखो और कमाओ योजना 2022
योजना का नाम Seekho Aur Kamao Yojana 2022
योजना का उद्देश्य कौशल विकास प्रशिक्षण देना और रोजगार उपलब्ध कराना
समबन्धित विभाग अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय 
लाभार्थी अल्पसंख्यक वर्ग
योजना का प्रकार केंद्र सरकार की योजना
वर्तमान वर्ष 2022
हेल्पलाइन नंबर 1800-112-001
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लीक करें

सीखो और कमाओ योजना उद्देश्य

सरकार द्वारा वर्ष 2013 – 2014 में शुरू की गयी Seekho Aur Kamao Yojana 2022 का उद्देश्य देश के अल्पसंख्यक वर्ग से संबंधित युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें अच्छा रोजगार उपलब्ध कराना है। जिससे उनका विकास हो सके और रोजगार के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकें। आगे हम इस योजना से जुड़े उद्देश्यों के बारे में बताएंगे –

  • इस योजना का उद्देश्य देश के अल्पसंख्यक वर्ग में फैली बेरोजगारी की समस्या को 12 वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान कम करना है।
  • अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं को कार्य कुशल बनाना और उन्हें बाजार में मांग के अनुसार कुशल और सक्षम बनाने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत की गयी है।
  • जैसे की हम जानते हैं की आज भी अल्पसंख्यक वर्ग से संबंधित परिवारों में पारम्परिक कौशल के अनुसार व्यापार होता है। जिस में समय के साथ बाजार की मांग के अनुसार कमी आयी है। इसलिए योजना के अंतर्गत सरकार ने उनके पारम्परिक कौशल को बढ़ावा देने और आधुनिक मशीनों के प्रयोग के साथ उनकी कार्यकुशलता व कार्य क्षमता में वृद्धि करना है। इस के अतिरिक्त उनके द्वारा तैयार किये गए सामान को भी बाजार के अनुरूप बनाने के बाद उसे बिकवाने में सहायता करना है।
  • अल्पसंख्यक वर्ग के कामगार और स्कूल ड्राप आउट्स को बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करने में सहायता करना। जिससे उनका जीवनस्तर बेहतर बन सके।
  • देश के लिए संभावित मानव संसाधन को तैयार करना , जो आगे देश की प्रगति में सहायक होंगे।

सीखो और कमाओ योजना लाभ और विशेषताएं

आइये अब जानते हैं सीखो और कमाओ योजना की विशेषताओं के बारे में। साथ ही हम इस लेख में आगे जानेंगे की इस योजना से कौन कौन से लाभ होते हैं।

  1. इस योजना ( सीखो और कमाओ योजना ) की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गयी थी।
  2. देश के अल्पसंख्यकों ( मुस्लिम, सिक्ख ,जैन ,ईसाई,पारसी,बौद्ध ) को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा।
  3. सीखो और कमाओ योजना के अंतर्गत सभी योग्यता रखने वाले युवाओं को कौशल विकास प्रोग्राम के माध्यम से आधुनिक और पारम्परिक तरीके से कौशल विकास किया जाएगा।
  4. कौशल विकास प्रोग्राम सभी लाभार्थियों के शैक्षिक योग्यता , बाजार में चल रही मांग और आर्थिक ट्रेंड के अनुसार तैयार किया जाता है।
  5. इस योजना का कार्यान्वयन अल्पसंख्यक मंत्रालय (मिनिस्ट्री ऑफ़ माइनॉरिटी अफेयर्स) द्वारा किया जाएगा। और इस योजना के लिए फंडिंग सीधे केंद्र सरकार द्वारा की जाएगी।
  6. सीखो और कमाओ योजना 2022 के अंतर्गत सभी योग्य लाभार्थियों के कौशल का विकास किया जाएगा। कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  7. कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से सभी युवाओं को उनके परम्परागत व्यवसाय से जुडी आधुनिक तकनीक का प्रयोग सिखाया जाएगा , जिससे बाजार की मांग के अनुसार सभी लाभार्थी अपना व्यवसाय स्थापित कर सके।
  8. इससे परमपरागत व्यवसाय फिर से स्थापित किये जा सकेंगे। साथ ही इस बार पहले से ज्यादा बेहतर बाजार उपलब्ध होगा और उसमें बिकने वाले प्रोडक्ट्स की क्वालिटी भी बेहतर होगी।
  9. बताते चलें की इस योजना के अंतर्गत 84779 महिलाओं को मॉड्यूलर रोजगार योग्य कौशल पाठ्यक्रमों के लिए प्रशिक्षित किया गया है। ये संख्या वर्ष 2016 से लेकर अभी तक बताई गई है।
  10. इस योजना से बेरोजगारी ख़त्म होगी साथ ही लोगों को बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  11. योजना के अंतर्गत मिलने वाले कौशल विकास कार्यक्रमों से युवा स्वरोजगार भी खोल सकते हैं। साथ ही उन्हें इस के लिए प्रोत्साहन भी दिया जाएगा।

ये है सीखो और कमाओ योजना के वित्तपोषण का स्वरूप

  • योजना में पूरी फंडिंग केंद्र सरकार करेगी।
  • इस योजना का कार्यान्वयन अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा किया जाएगा।
  • इस स्कीम में लगने वाली कुल लागत की 5 % प्रतिशत संबंधित पीआइए को प्रदान की जाएगी। ये एक तरह से प्रोत्साहन राशि है जो इस परियोजना को पूरे दिशा निर्देशों के साथ पालन करते हुए समय पर पूर्ण करेगा। ।
  • वो प्रशिक्षु जो गैर आवसीय प्रोग्राम सुविधा में एनरोल हैं उनके लिए संगठन को प्रति प्रशिक्षु के आधार पर 10 हजार रूपए भी प्रदान किये जाएंगे। वहीँ आवासीय प्रोग्राम के लिए प्रति प्रशिक्षु ₹13000 प्रदान किए जाएंगे।
  • उन प्रशिक्षुओं को 3 माह तक 1500 रुपए की राशि भोजन एवं आवास के लिए प्रदान की जाएगी जिनके लिए संगठन आवासीय सुविधा की व्यवस्था करता है।
  • कच्चा मटेरियल उपलब्ध कराने के लिए प्रति प्रशिक्षु 2000 रूपए संगठन को उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी हर माह 750 रूपए की स्टाइपेंड प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
  • वहीँ 1500 रूपए प्रति माह का स्टाइपेंड उन लाभार्थियों को दिया जाएगा जो स्थानीय गैर आवासीय प्रक्षिशुओ की केटेगरी में आते हैं।

Seekho Aur Kamao Yojana के तहत मिलने वाली राशि

सीखो और कमाओ योजना 2022 के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा पूरी फंडिंग की जाती है। आगे हम इसी पर आप को जानकारी देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि के बारे में

  1. इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि तीन किस्तों में उपलब्ध कराई जाएगी।
  2. परियोजना लागत की 40% प्रतिशत धनराशि पहली एवं दूसरी किस्त में उपलब्ध करा दी जाएगी। वहीँ तीसरी किस्त में परियोजना लागत की 20% एवं प्रोत्साहन राशि होगी।
  3. योजना के तहत मिलने वाली धनराशि सीधे पीआईए के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी।
  4. पहली किस्त की धनराशि प्रोजेक्ट अप्रूव होने के पश्चात एवं मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग साइन होने के पश्चात उपलब्ध कराई जाने का प्रावधान किया गया है।
  5. दूसरी किस्त की राशि तभी उपलब्ध कराई जाएगी जब पहली किस्त की राशि के 60% उपयोग हो चूका हो और साल भर की ऑडिट रिपोर्ट जमा कर दी गयी हो।
  6. तीसरी किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए संगठन दवारा प्रोजेक्ट पूर्ण होने के बाद प्रोजेक्ट के कंपलीशन रिपोर्ट जमा करनी होगी। इस के बाद ही तीसरी किश्त की राशि प्रदान की जाएगी। इस के अतिरक्त प्रोजेक्ट कंपलीशन रिपोर्ट के साथ ऑडिटेड यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट, उन प्रशिक्षुओं से संबंधित जानकारी जिन्होंने स्वरोजगार अपनाया है , प्लेसमेंट से संबंधित जानकारी, एवं सभी संबंधित दस्तावेज भी जमा करने होंगे।

सीखो और कमाओ योजना के तहत अधिकतम अनुमति प्राप्त व्यय

विवरणअधिकतम अनुमत्य व्यय
कंप्यूटर, मेज़, कुर्सी, वर्कस्टेशन इत्यादि सहित किराए संबंधित/पट्टा व्यय₹20000 प्रति उम्मीदवार
प्रशिक्षण के दौरान मध्याह्न भोजन, चाय एवं यात्रा संबंधी खर्च₹20000 प्रति उम्मीदवार
किराए संबंधी, बिजली, पानी, जनरेटर, तथा अन्य संचालन व्यय सहित प्रशिक्षण केंद्रों का ओ एंड एम₹20000 प्रति उम्मीदवार
प्रशिक्षकों एवं अन्य संसाधन व्यक्तियों का वेतन, लर्निंग किट, मूल्यांकन एवं प्रमाणीकरण सहित प्रशिक्षण खर्च₹20000 प्रति उम्मीदवार
प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण तथा इंडक्शन₹20000 प्रति उम्मीदवार
एमआईएस वेबसाइट, ट्रेनिंग तथा अन्य मॉनिटरिंग सहित संस्थागत अधिशेष₹20000 प्रति उम्मीदवार
₹2000 प्रति माह की दर से प्लेसमेंट उपरांत सहायता₹4000
उपयोग₹24000
प्लेसमेंट के उपरांत सहायता को छोड़कर सभी लागतो की 5% की प्रोत्साहन राशि उनकी पीआइए को दे होगी जो परियोजना को सफलता पूर्व यथासमय और सभी शर्तों को पूरा करता हो।₹1000
कुल लागत₹25000

सीखो और कमाओ योजना के पात्रता मानदंड

यदि आप भी इस Seekho Aur Kamao Yojana 2022 में आवेदन करके लाभ लेने के इच्छुक हैं तो आप को योजना में आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए आप को इसके अंतर्गत निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ सभी संबंधित पात्रता मानदंडों को यहाँ दे रहे हैं। आप आवेदन पूर्व इन्हे अवश्य पढ़ लें।

  1. आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए
  2. आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 14 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष की है।
  3. सीखो और कमाओ योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी का कम से कम 5 वीं पास होना आवश्यक है।
  4. योजना के अंतर्गत लाभार्थी / प्रशिक्षु अल्पसंख्यक समुदाय जैसे (मुस्लिम, सिक्ख ,जैन ,ईसाई,पारसी,बौद्ध) से सम्बंधित होना चाहिए। ( आवेदक राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम 1992 के तहत आने वाले समुदाय से संबंधित हो )

ये हैं आवश्यक दस्तावेज

सीखो और कमाओ योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ आवश्यक दस्तावेजों की एक सूची दे रहे हैं। आप आवेदन पूर्व इन्हे तैयार कर सकते हैं।

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. मूल निवास प्रमाण पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. जाती प्रमाण पत्र
  5. शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  6. बैंक खाता डिटेल्स
  7. मोबाइल नंबर

सीखो और कमाओ योजना में आवेदक पंजीकरण कैसे करें ?

  • सबसे पहले आप को सीखो और कमाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट सीखो और कमाओ, Ministry of Minority Affairs (seekhoaurkamao-moma.gov.in) पर जाना होगा।
  • आप की स्क्रीन पर आधिकारिक वेबसाइट की होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आप को दिख रहे विकल्पों में Download के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आप की स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा जहाँ आप को Trainee Registration Form का विकल्प दिखेगा।
  • आप इस पर क्लिक कर दें।
  • अब आप के सामने ट्रेनी के लिए पजीकरण फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा। आप इसे डाउनलोड के बाद सेव कर लें और इस का प्रिंट निकाल लें।
  • इस के बाद आप को सीखो और कमाओ पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • इस में आप को अपनी व्यक्तिगत जानकारी के अतिरिक्त बैंक डिटेल व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भरनी होंगी , इसलिए ध्यान पूर्वक सभी जानकारी भरें।
  • साथ ही आवश्यकता हो तो जरुरी दस्तावेज भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर दें।
  • अब इसे नजदीकी संबंधित कार्यालय में जमा करवा दें।

आधिकारिक पोर्टल पर कैसे लॉगिन करें ?

आप का सीखो और कमाओ योजना में पजीकरण होने के बाद पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। इस के बाद आप इस पोर्टल पर उपलब्ध जानकारियों और सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। आइये जानते हैं आप कैसे आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आप को आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  2. अब आप को होम पेज पर Login Panel के सेक्शन पर जाना होगा।
  3. यहाँ आप को Username , Password और कैप्चा कोड डालना होगा।
  4. उस के बाद Login के बटन पर क्लिक कर दें।
  5. इस प्रकार आप की लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

सीखो और कमाओ योजना में आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप भी सीखो और कमाओ योजना 2022 में लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप को Seekho Aur Kamao Yojana 2022 Apply करना पड़ेगा। आगे हम योजना में आवेदन की पूरी प्रक्रिया आप की सुविधा के लिए बता रहे हैं। आप इन्हे फॉलो कर के योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को Seekho Aur Kamao Yojana 2022 के तहत निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट http://seekhoaurkamao-moma.gov.in/ पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने पर आप को सीखो और कमाओ योजना 2022 के लिंक पर क्लीक करना होगा।
  • इस के बाद आवेदन करें के बटन पर क्लिक करें।
  • आप की स्क्रीन पर आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • अब आपको आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी , जैसे की – नाम , पता , जन्मतिथि , जाती , जेंडर , मोबाइल नंबर और ईमेल जैसी अन्य आवश्यक जानकरी भरनी होगी।
  • अब आप को मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा।
  • इस के बाद दर्ज की गयी जानकारी एक बार पुनः जांच लें। और अंत में Submit के बटन पर क्लीक कर दें।
  • इस प्रकार आप की सीखो और कमाओ योजना 2022 में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Seekho Aur Kamao Yojana Feedback App Download करने की प्रक्रिया

आप की जानकारी के लिए बता दें की सीखो और कमाओ योजना के अंतर्गत एक मोबाइल एप्प को भी शुरू किया गया है। जिसे सभी योग्यता रखने वाले आवेदक और लाभार्थी डाउनलोड कर सकते हैं। यहाँ हम आप को लेख के माध्यम से Seekho Aur Kamao Yojana Feedback App Download करने की प्रक्रिया बता रहे हैं। आप इसे अपना सकते हैं।

  1. सबसे पहले आप को योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी आधिकारिक पोर्टल http://seekhoaurkamao-moma.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. आप की स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा।
  3. यहाँ आप को दिए गए विकल्पों में से Downloads के विकल्प दिखेगा। इस पर क्लीक कर दें।
  4. क्लिक करने के बाद आप के स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा।
  5. यहाँ आप को  Seekho aur Kamao Feedback Mobile App (1.5 MB) का ऑप्शन / लिंक दिखेगा। आप इस लिंक पर क्लीक कर दें।
  6. क्लीक करते ही आप के डिवाइस पर ये एप्लीकेशन डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी।
  7. इस के बाद आप इसे डिवाइस पर इनस्टॉल और सेव करने के बाद ओपन कर सकते हैं।
  8. आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से लॉगिन कर के इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही अन्य सुविधाओं का भी प्रयोग कर सकते हैं।

सीखो और कमाओ योजना के लिए आवेदन से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी , यहाँ जानें

आप की जानकरी के लिए बता दें की इस योजना में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा मंत्रालय से संबंधित सरकारी वेबसाइट और समाचार पत्रों में विज्ञापन दिया जाएगा। इस में योजना हेतु सञ्चालन के लिए रूचि रखने वाले सभी संगठनों को आमंत्रित किया जाएगा। जो भी संगठन इस योजना का सञ्चालन करना चाहेगा वो इसमें आवेदन कर सकता है। इस के बाद एक जांच समिति का गतहन किए जाएगा जिस के द्वारा सभी आवेदक संगठनों की जांच की जाएगी।

बता दें की मंत्रालय हर साल जरुरत के अनुसार संगठनों को योजना के सञ्चालन के लिए शामिल करेगा। सभी संगठनों से संबंधित जानकारी टेक्निकल सपोर्ट एजेंसी के माध्यम से सत्यापित की जाएगी। जिन की सिफारिश सैंक्शनिंग कमेटी द्वारा की जाएगी उन्हें सेक्रेटरी द्वारा उन प्रोजेक्ट को अप्रूव किया जाएगा। मिनिस्ट्री द्वारा TSA या फिर कोई अन्य एजेंसी को नियुक्त किया जाएगा जिसके माध्यम से परियोजना की निगरानी की जाएगी।

प्लेसमेंट एवं प्लेसमेंट के बाद मिलने वाली सहायता

  • सहायता संगठन द्वारा सभी अभ्यर्थियों के लिए प्लेसमेंट सहायता और परामर्श प्रदान किया जाएगा।
  • ऐसा प्रयास किया जाएगा की प्लेसमेंट में न्यूनतम स्थान परिवर्तन हो।
  • लगभग 75% अभ्यर्थियों का प्लेसमेंट किया जाना आवश्यक होगा जिस में से 50% का प्लेसमेंट संगठित क्षेत्र में सुनिश्चित किया जाना भी अनिवार्य है।
  • पिआईए के महत्वपूर्ण उत्तरदायित्व में से एक पीपीएस का वितरण है।
  • संगठित क्षेत्र में किये जाने वाले प्लेसमेंट में लाभार्थियों को पीएफ, ईएसआई आदि जैसे लाभ भी प्राप्त होने जरुरी होंगे।
  • जब अभ्यार्थी को ऑफर लेटर प्रदान किया जाएगा तभी असंगठित क्षेत्र में प्लेसमेंट मान्य होगा। जिसमें न्यूनतम वेतन लिखा होना चाइये । इसके अतिरिक्त नियोक्ता द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान किया जाना चाहिए जिस में यह साफ साफ ये जानकारी होनी चाहिए कि अभ्यर्थी को न्यूनतम वेतन प्रदान किया जा रहा है।
  • मात्र वही लाभार्थी प्लेस्ड माना जाएगा जो कम से कम 3 महीनों की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद भी काम करते हैं।
  • साथ ही नौकरी भी स्थिरता वाली होनी चाहिए।

सीखो और कमाओ योजना 2022 से संबंधित प्रश्न उत्तर

Seekho Aur Kamao Yojana 2022 किसके लिए लायी गयी है ?

इस योजना की शुरुआत देश के अल्संख्यक वर्ग के युवाओं के लिए की गयी है। अल्पसंख्यक वर्ग मुस्लिम, सिक्ख ,जैन ,ईसाई,पारसी और बौद्ध धर्म के लोगों के लिए लायी गयी।

सीखो और कमाओ योजना 2022 क्या है ?

ये योजना अल्पसंख्यक वर्ग को ध्यान में रखकर लायी गयी है। जिसमें सभी योग्य लाभार्थियों को इसमें लाभ प्रदान किया जाएगा। इसमें सभी लाभार्थियों को कौशल विकास कार्यक्रम के माध्यम से उनके कौशल को निखारा जाएगा और साथ ही रोजगार के बेहतर अवसर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

इस योजना (सीखो और कमाओ योजना ) की शुरुआत कब की गयी थी ?

बता दें की इस योजना की शुरुआत सरकार द्वारा वर्ष 2013 – 2014 में की गयी थी।

Seekho Aur Kamao Yojana 2022 में कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक के आधार कार्ड , मोबाइल नंबर , जाति प्रमाण पत्र , स्थायी निवास प्रमाण पत्र , बैंक खाता डिटेल्स , पासपोर्ट साइज फोटो , शैक्षणिक योग्यता क प्रमाण।

सीखो और कमाओ योजना में आवेदन कैसे करें ?

इस के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण पत्र प्राप्त करना होगा। इस के बाद आप लॉगिन करके भी आवेदन कर सकते हैं।

Seekho Aur Kamao Yojana 2022 की मोबाइल अपप्लिकेशन कैसे डाउनलोड करें ?

इस के लिए आप को आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। वहाँ से आप इस ऍप्लिकेक्शन को डाउनलोड कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

सीखो और कमाओ योजना 2022 में कौन कौन आवेदन कर सकता है ?

जो भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है उसे योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी इन पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। पहली ये की आवेदन करने वाला व्यक्ति अल्पसंख्यक वर्ग से होना चाहिए , जिस की उम्र 14 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिये। कम से कम 5 वीं पास हो।

हेल्पलाइन नंबर

हम ने इस लेख के माध्यम से आप को सीखो और कमाओ योजना 2022 के बारे में सभी आवश्यक जानकारी दे दी है। उम्मीद करते हैं की आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप को इस योजना से संबंधित कुछ और जानकारी चाहिए तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। इस के अतिरिक्त हम आप इस लेख में योजना से जुडी हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध करा रहे हैं। आप इस नंबर पर कॉल करके आसानी से अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Joint Secretary

Ministry of Minority Affairs, 11th Floor, 
Pt. Deendayal Antyodaya Bhawan, CGO Complex,
Lodhi Road,  New Delhi-110003
Tel- 011-24364280 
Email – pmu[dot]seekhoaurkamao-mma[at]gov[dot]in


Director
11th Floor ,Paryavaran Bhavan, 
CGO Complex,Lodhi Road,
New Delhi -110003
Tel- 011-24360857
Email – pmu[dot]seekhoaurkamao-mma[at]gov[dot]in

Leave a Comment