Old Pension Scheme: खुशखबरी! सरकार ने कर्मचारियों को दिया पुरानी पेंशन का तोहफा! होली से पहले किया बड़ा ऐलान

Old Pension Scheme को लेकर सरकार ने कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। होली से पहले सरकार ने सभी कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार के माध्यम से सभी कर्मचारियों को एक विशेष सुविधा देने के लिए पुराणी पेंशन स्कीम को लेकर एक बड़ी घोषणा की है,इस घोषणा में यह कहा गया है की केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करेगी। तो आइये जानते है की सरकार के माध्यम से केंद्रीय कर्मचारियों को लाभांवित करने के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) को लेकर क्या घोषणा की गयी है।

पुरानी पेंशन योजना (छत्तीसगढ़ सरकार निर्णय)

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल जी ने वित्तीय वर्ष बजट पेश करते हुए राज्य के सभी अधिकारीयों एवं कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को बहाल करने की घोषणा की गयी है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री बघेल ने न्याय एवं आर्थिक सुरक्षा दिलाने के लिए राजीव गाँधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना में आगामी वर्ष से वार्षिक सहायता राशि 6 हजार रूपये से बढाकर 7 हजार रूपये करने का ऐलान किया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में सीएम बघेल ने कई तरह की घोषणाएं की है।

बजट में की गयी घोषणाओं के अनुसार गौठानों को महात्मा गाँधी ग्रामीण आद्योगिक पार्क के रूप में विकसित किया जायेगा। साथ ही औद्योगिक पार्कों में इंफ्रास्ट्रक्चर एवं मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु सीएम बघेल के द्वारा इसके लिए 600 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है।

केंद्र सरकार भी कर सकती है ऐलान (Old Pension Scheme)

पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने के लिए केंद्र सरकार भी जल्द ही इसमें कुछ निर्णय ले सकती है। यदि केंद्र सरकार के द्वारा इस मुद्दे पर कोई फैसला लिया जाता है तो जल्द ही सभी केंद्रीय कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिल सकता है। सरकार के समक्ष कर्मचारियों ने ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर काफी लम्बे समय से मांग रखी है। लेकिन कर्मचारियों को Old Pension Scheme-OPS का लाभ प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार इसमें विचार विमर्श कर रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने कानून मंत्रालय से भी सलाह मांगी है। मंत्रालय से जवाब मिलने के बाद ही पुरानी पेंशन योजना को लेकर केंद्र सरकार के द्वारा कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

पुरानी पेंशन योजना को लेकर जानिए कब होगा फैसला?

Old Pension Scheme, OPS-देने के लिए केंद्र सरकार कर्मचारियों को प्रदान करने के लिए इस बात पर अभी विचार विमर्श कर रही है। आपको बता दें की पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ केवल उन्ही कर्मचारियों को मिलेगा जो भर्ती के लिए विज्ञापन 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले जारी किये गए थे। इस मुद्दे पर कानून मंत्रालय का जवाब आने पर ही राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह के अनुसार कार्मिक ,लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय में इसके लिए कोई निर्णय लिया जायेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment