NREGA Job Card List Rajasthan 2022 | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान

जैसा की आप सभी जानते है सरकार गरीब नागरिकों के लिए तरह की तरह की योजनाएं शुरू करती रहती है जिससे उन्हें रोजगार प्रदान हो सके। महात्मा गाँधी रोजगार योजना के अंतर्गत जिनका नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 राजस्थान में शामिल होगा उन सभी गरीब परिवार के नागरिकों को रोजगार दिया जायेगा। जॉब कार्ड के जितने भी लाभार्थी है उन सभी के काम की पूरी डिटेल्स कार्ड में उपलब्ध होती है। सरकार द्वारा निर्धारित पात्रताओं के अनुसार ही नागरिक को जॉब कार्ड दिया जाता है। हर साल नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2022 में नए आवेदकों को जोड़ा जायेगा।

NREGA Job Card List Rajasthan 2022 | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान
NREGA Job Card List Rajasthan 2022

राजस्थान राज्य के जो आवेदक अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में देखना चाहते है वह ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर NREGA Job Card List Rajasthan में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते है और लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते है। यदि उनका नाम लिस्ट में होगा तो उन्हें रोजगार प्रदान किया जायेगा। यदि उनका नाम लिस्ट में शामिल नहीं होता तो वह दोबारा इसका आवेदन कर सकते है।

नरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें यहाँ से जानें

आज हम आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट से सम्बंधित जानकारी जैसे: NREGA JOB CARD LIST 2022 कैसे देखें, राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड का उद्देश्य, नरेगा जॉब कार्ड 2022 के लाभ एवं विषेशताएं , पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, मनरेगा जॉब कार्ड कैसे बनाये आदि के बारे में बताने जा रहे है यदि आपको और अधिक जानकारी जाननी है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत एक अवश्य पढ़े।

NREGA Job Card List Rajasthan 2022

केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों को रोजगार देने के लिए नरेगा जॉब कार्ड योजना (नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान) को शुरू किया है। जिसमे हर एक लाभार्थी को अपना एक कार्ड मिलेगा जिसे नरेगा कार्ड के नाम से जाना जाता है। यह योजना गांव के रहने वाले लोगो के लिए बनायीं गयी है क्यूंकि उन लोगों के पास किसी तरह का काम नहीं होता। राजस्थान के नागौर जिले से 1 लाख से ज्यादा श्रमिक मजदूरों को नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से 100 दिन का कार्य रोजगार के रूप में प्रदान किया गया है।

साल 2020-21 में 117879 परिवारों को नरेगा के अंतर्गत रोजगार दिया गया। जिन आवेदकों ने रोजगार हेतु आवेदन किया था और वह अपना सूची में देखना चाहते है उन्हें कही भी इधर-उधर कार्यालय भटकने की आवश्यकता नहीं होगी वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में देख सकते है। इससे उनका समय और पैसे दोनों ही बच सकेंगे।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2022 हाइलाइट्स

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको NREGA Job Card List Rajasthan 2022 से जुडी कुछ विशेष सूचनाएं देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

राज्य का नाम राजस्थान
आर्टिकल का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान
साल 2022
लाभ लेने वाले राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक
विभाग का नाम ग्रामीण विकास मंत्रालय
केटेगरी जॉब कार्ड लिस्ट
लिस्ट चेक मोड़ ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंक nrega.nic.in

NREGA JOB CARD लिस्ट 2022

मनरेगा योजना के तहत हर साल नए नागरिक जोड़े जाते है। कई सारे इसके लिए आवेदन करते है परन्तु निर्धारित पात्रताओं को पूरा न करने के कारण उनका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता है। योजना के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के गरीब परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती और उनके पास रोजगार भी उपलब्ध नहीं होता उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाती है। शहरी इलाकों के गरीब परिवारों के नागरिकों को भी इसमें शामिल किया जाता है लेकिन इसका अधिकतम लाभ गांव के लोगों को ही दिया जाता है ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जा सके।

अब लाभार्थियों को मिलेगा 200 दिन का रोजगार

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी ने यह ऐलान किया है कि जितने भी ग्रामीण राज्य के मनरेगा योजना के मजदूर नागरिक है उन्हें अब 200 दिन का गारंटी रोजगार प्रदान किया जायेगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को भी रोजगार प्राप्त हो सकेगा और वह अपने पैरो पर स्वयं से खड़े हो सकेंगे।

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड का उद्देश्य क्या है ?

सरकार देश में बेरोजगारी को जड़ से खत्म करने का प्रयास का रही है और राज्य में जितने भी गरीब व बेरोजगार नागरिक है उन्हें रोजगार प्रदान करवाना चाहती है। बता देते है की नरेगा जॉब कार्ड सभी राज्य में बनाये जाते है यह कार्ड खासकर ग्रामीण इलाकों के लोगों के लिए बनाये जाते है क्यूंकि ग्रामीण इलाकों में किसी भी प्रकार का रोजगार नहीं होता जिसके कारण वहां के नागरिकों को अपने घर से दूर शहर में नौकरी की तलाश में आना पड़ता है लेकिन नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से अब नागरिकों को ग्रामीण इलाकों में ही रोजगार उपलब्ध हो सकेगा जिससे वह अपने इलाके में कार्य कर सकेंगे।

नरेगा जॉब कार्ड 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों को रोजगार देने के लिए नरेगा जॉब कार्ड योजना को शुरू किया है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो सके।
  • अगर आपका जॉबकार्ड बना होगा तो ही आपको निर्धारित समय के लिए रोजगार मिल सकेगा।
  • योजना के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी इलाकों के गरीब परिवारों को शामिल किया गया है।
  • मनरेगा के अंतर्गत काम करने वाले मजदूरों की प्रतिदिन की ध्याड़ी 183 रुपये से 202 रुपये कर दी गयी है।
  • कोरोना माहमारी के कारण अब शहर के बेरोजगार नागरिकों को भी इसका लाभ दिया जायेगा।
  • आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में देख सकते है।
  • ऑनलाइन माध्यम से लिस्ट देखे पर समय और पैसे दोनों ही बच सकेंगे।

NREGA JOB CARD बनाने हेतु पात्रता

सरकार द्वारा कुछ पात्रताएं नागरिकों के लिए निर्धारित की गयी है। बताई गयी पात्रता के अनुसार ही आप जॉब कार्ड का आवेदन कर पाएंगे। हम आपको पात्रता के बारे में बताने जा रहे है। पात्रता जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को follow करें।

  • आवेदक भारत राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करते समय आवेदक के पास सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।
  • जिस आवेदक की उम्र 18 साल या उससे अधिक होगी वही इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • आवेदक एक काम करने वाले श्रमिक होने जरुरी है।
आवश्यक दस्तावेज

हम आपको नरेगा जॉब कार्ड के लिए मांगे जाने वाले दस्तावेजों के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिसके माध्यम से आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे। आवेदक दस्तावेजों की सूची जानने के लिए दी गयी तालिका को पूरा पढ़े।

आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो
आय प्रमाणपत्र वोटर ID कार्ड मूलनिवास प्रमाणपत्र
बैंक पासबुक बैंक अकाउंट नंबर राशन कार्ड

नरेगा जॉब के अंतर्गत किये जाने वाले काम

  • पेड़-पौधे लगाने का कार्य
  • सिंचाई का कार्य
  • गांठ का कार्य
  • नेविगेशन का कार्य
  • आवास निर्माण का कार्य
  • गोशाला निर्माण का कार्य
  • मार्ग (रास्ता) निर्माण का कार्य

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 ऑनलाइन कैसे देखें?

यदि आपने भी नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया था और आप जॉब कार्ड लिस्ट देखना चाहते है तो हम आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सबसे पहले राजस्थान मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट (nrega.nic.in) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको जनरेट रिपोर्ट्स के सेक्शन पर जॉब कार्ड्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। Rajasthan nrega job card list online check
  • जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • आपको नए पेज पर सभी राज्यों की सूची दिखाई देगी। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दर्शाया गया है। राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक
  • यहाँ आप राजस्थान के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपके समाने नया पेज खुल जायेगा, यहाँ आप पूछी गयी जानकारी जैसे: फाइनेंसियल ईयर, जिला, ब्लॉक, पंचायत आदि को सेलेक्ट कर दें। ऑनलाइन नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब नए पेज पर आपके सामने जॉब कार्ड से जुड़े अलग-अलग रिपोर्ट आपको दिखाई देंगे यहाँ आपको जॉब कार्ड/ एम्प्लॉयमेंट रजिस्टर के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है। job card registration
  • क्लिक करते ही आपके सामने स्क्रीन पर ग्राम पंचायत नरेगा जॉब कार्ड की लिस्ट खुल जाएगी। panjkaran NREGA JOB CARD RAJASTHAN
  • यहाँ आप अपना नाम और अन्य सदस्यों का नाम आसानी से देख सकते है।

मनरेगा जॉब कार्ड कैसे बनाये?

नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदक को पंचायत समिति या सेवा केंद्र जाना होगा। जिसके बाद इसको जॉब कार्ड हेतु आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को सही से भरने के बाद मांगे गए दस्तावेजों को जमा करना है। जिसके बाद फॉर्म को जमा करवा देना है जिसके बाद आपको एक रसीद प्रदान की जाएगी। इसके बाद आपके सभी दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद 5 दिन के अंदर आवेदक को अपना नरेगा जॉब कार्ड मिल जायेगा जिसके बाद वह आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेगा।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

आवेदक राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देख सकते है?

आवेदक को राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर द्वारा आसानी से पोर्टल पर जा सकते है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में देश के कौन से नागरिक आवेदन कर सकते है?

यह योजना ग्रामीण क्षेत्र के गरीब बेरोजगारों के लिए बनायीं गयी है हालाँकि कोरोना माहमारी के कारण अब शहरी क्षेत्र के बेरोजगार नागरिक भी इसमें आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखने की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

NREGA JOB CARD हेतु पात्रता क्या होगी?

नरेगा जॉब कार्ड हेतु पात्रता की जानकारी हमने आपको अपने आर्टिकल में बता दी है। पात्रता की जानकारी जानने के लिए दिए गए आर्टिकल को पढ़े।

MNREGA की फुलफॉर्म क्या है?

महात्मा गाँधी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारंटी एक्ट है। इसकी शुरुआत 2005 में हुई।

नरेगा जॉब कार्ड से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है?

नरेगा जॉब कार्ड से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर 188111555 है। अगर आवेदक को योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब जानने है तो आप दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते है।

हमने इस लेख के माध्यम से हमने आप को राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा करते हैं की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आप इन जानकारी के अलावा अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या इस बारे में अधिक जानना चाहें तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम आप के सभी प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment