शौचालय सूची 2022: ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें, New Sauchalay List

शौचालय सूची 2022: केंद्र सरकार के अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय की व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए यह योजना शुरू की गयी है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिक स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय बनाने हेतु आवेदन कर सकते है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिन नागरिकों ने अपने घरों में शौचालय के निर्माण करने हेतु आवेदन किया गया था उनकी लिस्ट तैयार की गयी है। लाभार्थी ग्रामीण शौचालय लिस्ट को ऑनलाइन के अंतर्गत चेक कर सकते है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से New Sauchalay List को ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक किस तरह से चेक कर सकते उससे संबंधित जानकारी को प्रदान करने जा रहे है। अतः स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

शौचालय सूची 2022: ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें, New Sauchalay List
शौचालय सूची 2022: ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें, New Sauchalay List

शौचालय सूची 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को उनके घरों में शौचालय की सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 12 हजार रुपये की राशि शौचालय के निर्माण हेतु वितरित की जाती है। इस राशि के आधार पर सभी लाभार्थी नागरिक अपने घरों में शौचालय का निर्माण कर सकते है। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर ऐसे परिवार है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह अपने घरों में शौचालय का निर्माण नहीं कर पाते है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के परिवारों को केंद्र सरकार की यह योजना शौचालय निर्माण हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी।

New Sauchalay List

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा उन सभी नागरिकों की नई सूची को वेबसाइट में उपलब्ध किया गया है जिनके द्वारा शौचालय निर्माण हेतु योजना के तहत आवेदन किया गया था। सभी पात्र योग्य लाभार्थी योजना के अंतर्गत जारी की गयी सूची को योजना की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत ऑनलाइन मोड में चेक कर सकते है। जिन योग्य लाभार्थियों का नाम ग्रामीण शौचालय सूची में शामिल होगा उन्हें योजना का लाभ दिया जायेगा। सभी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले कमजोर वर्ग के परिवारों को शौचालय के निर्माण हेतु केंद्र सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाता है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अग्रसर होने के लिए इस योजना का निर्माण किया गया है।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण क्षेत्र

केंद्र सरकार के अंतर्गत शुरू की गयी इस मुहीम के अंतर्गत देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में स्वछता के लिए सभी नागरिकों को जागरूक करने का प्रयास किया गया है। इस मुहीम के आधार ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घरों में शौचालय का निर्माण एवं खुले में शौच मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 5 वर्षों के अंतराल में देश को खुले में शौच मुक्त देश बनाया जायेगा। इस मुहीम के अंतर्गत विशेषकर देश के ग्रामीण इलाकों की स्वछता पर ध्यान दिया जायेगा। जो लोग आर्थिक रूप से शौचालय बनाने के लिए सक्षम नहीं है उन्हें केंद्र सरकार शौचालय निर्माण हेतु योजना के तहत 12 हजार रुपये की राशि प्रदान कर रही है। ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों में स्वछता हेतु जनजागरूकता फ़ैलाने एवं ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण स्कीम है।

Swacch Bharat Mission(Gramin) के उद्देश्य

  • स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगो के जीवन स्तर में सुधार लाया जायेगा।
  • केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की स्वछता की गति में तेजी लाना है। साथ ही सभी ग्राम पंचायतों को निर्मल स्तर तक लाना है।
  • इस मिशन के आधार पर जागरूकता सृजन और स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्थाई स्वछता को बढ़ावा दिया जायेगा। साथ ही समुदाय और पंचायती राज संस्थाओं को प्रेरित किया जायेगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में साफ़-सफाई के लिए साईंटिफिस सॉलिड एवं लिक्विड वेस्ट प्रबंधन प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए समुदाय प्रबंधित प्रणालियों का विकास किया जायेगा।
  • इकोलॉजिकल रूप से सुरक्षित एवं स्थाई स्वछता के लिए लागत प्रभावी संगत टैक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया जायेगा।

New Sauchalay List ऑनलाइन के लाभ

  • स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत योजना हेतु आवेदन किये गए उम्मीदवारों को सुविधाएं प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना हेतु लाभार्थी की लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध किया गया है।
  • शौचालय लिस्ट चेक करने के लिए अब लाभार्थी परिवारों को किसी विभाग में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • जिन लोगो का नाम New Sauchalay List में शामिल होगा उन्हें योजना के अंतर्गत 12 हजार रुपये की वित्तीय सहायता शौचालय निर्माण हेतु प्रदान किया जायेगा।
  • ऑनलाइन प्रणाली के अंतर्गत नागरिक अपने राज्य के अनुसार अपना नाम सूची में घर बैठे चेक कर सकते है।
  • स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के इलाकों को खुले में शौच मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • ऑनलाइन प्रणाली के अंतर्गत शौचालय लिस्ट जारी होने से लाभार्थी नागरिकों को अपना नाम सूची में चेक करने हेतु किसी सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • इसके साथ ही नई शौचालय सूची के आधार पर आप यह चेक कर सकते है की स्वच्छ भारत योजना के अंतर्गत किन किन परिवारों के शौचालय का निर्माण हो चुका है।

शौचालय सूची 2022 ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें ?

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जारी की गयी नई शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • New Sauchalay List देखने के लिए http://sbm.gov.in/ की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में [A 03]Swachh Bharat Mission Target Vs Achievement On the Basis of Detail Entered के ऑप्शन में क्लिक करें। शौचालय सूची 2022 ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन
  • अब अगले पेज में अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद अपने डिस्ट्रिक्ट ,और ब्लॉक का नाम चयन करें। ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन
  • नाम चयन करने के बाद view report के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले सभी ग्रामीण क्षेत्र की लिस्ट खुलकर आएगी।
  • इस लिस्ट में आप अपने गाँव के आधार पर शौचालय लिस्ट हेतु दी गयी जानकारी को चेक कर सकते है।
List of Contact Person for Swachh Bharat Mission (SBM) Programme
  • स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कॉन्टेक्ट डिटेल्स चेक करने के लिए Department of Drinking Water and Sanitation Ministry of Jal Shakti की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में स्टेट गवर्मेंट के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब अगले पेज में अपने स्टेट का नाम और कैटेगिरी चयन करें।
  • इसके बाद सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब आपकी जानकारी के आधार पर संपर्क करने के लिए संबंधित व्यक्ति की सूची खुलकर आएगी।
स्वच्छ भारत मिशन की राज्यवार वेबसाइट की सूची

लाभार्थी नागरिक स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जारी की गयी राज्य वार सूची के आधार पर अपने राज्य के नाम के आगे दी गयी लिंक के अनुसार

क्र संख्या राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशडायरेक्ट लिंक
1 अंडमान एंड निकोबार आईलैंडयहां क्लिक करें
2 कर्नाटका यहां क्लिक करें
3 आंध्र प्रदेशयहां क्लिक करें
4 महाराष्ट्र यहां क्लिक करें
5 छत्तीसगढ़यहां क्लिक करें
6 पंजाब यहां क्लिक करें
7 वेस्ट बेंगल यहां क्लिक करें
8 केरलायहां क्लिक करें
9 मध्य प्रदेशयहां क्लिक करें
10 जम्मू एंड कश्मीर यहां क्लिक करें
11 उड़ीसायहां क्लिक करें
12 त्रिपुरा यहां क्लिक करें
13 तेलंगानायहां क्लिक करें

शौचालय सूची 2022 से संबंधित प्रश्न उत्तर

शौचालय सूची 2022 को लाभार्थी नागरिक कौन सी वेबसाइट के अंतर्गत चेक कर सकते है ?

लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक नई शौचालय सूची को http://sbm.gov.in/ की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत चेक कर सकते है।

शौचालय निर्माण कौन से मिशन के अंतर्गत शुरू किया गया है ?

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण की प्रक्रिया को शुरू किया गया है।

क्या स्वच्छ भारत मिशन के तहत केवल ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक शौचालय निर्माण हेतु आवेदन कर सकते है ?

जी हाँ स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों को साफ़ रखने के लिए यह मुहीम विशेष प्रकार से शुरू की गयी है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले वह सभी परिवार शौचालय निर्माण हेतु आवेदन कर सकते है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित है एवं जिनके घरों में शौचालय की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

शौचालय निर्माण हेतु स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को कितनी वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है ?

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय के निर्माण हेतु लाभार्थी ग्रामीण परिवारों को 12 हजार रुपये की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है।

क्या यह योजना देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू की गयी है ?

जी हाँ देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन योजना को शुरू किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो के सामान्य जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए यह देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में योजना शुरू की गयी है।

Leave a Comment