मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2023 : ऑनलाइन अप्लाई ,पात्रता एवं लाभ

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी जी द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस यानी 29 अगस्त 2022 के दिन उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ किया गया। राज्य के खिलाडियों को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने हेतु यह योजना शुरू की गयी है। Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana के तहत राज्य में खेल प्रतिभा को और अधिक विकसित किया जा सकेगा। इस योजना में राज्य के 8 से 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ियों को लाभ प्रदान किया जायेगा। खेल प्रतिभा रखने वाले राज्य के सभी 8 से 14 वर्ष की आयु वाले खिलाडियों को इस योजना के तहत हर महीने 1500 रुपए की खेल छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana
Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana

आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2023 क्या है ? और Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana में ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ,योजना हेतु पात्रता एवं लाभ आदि की जानकारी देंगे।

उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना क्या है ?

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी द्वारा 29 अगस्त 2022 को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर देहरादून में एक कार्यक्रम के दौरान उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना’ को शुरू किया गया। यह योजना राज्य के खिलाड़ियों के लिए शुरू की गयी है। योजना के माध्यम से राज्य के आठ से 14 वर्ष के खिलाडियों को हर महीने 1500 रुपए की खेल छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana के तहत राज्य के 3900 खिलाडियों को चयनित किया जा चुका है। इस योजना के माध्यम से हर साल खेल के क्षेत्र में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने हेतु 1950 बालक और 1950 बालिकाओं का चयन किया जायेगा।

Key points of Udayman Khiladi Unnayan Yojana 2023

योजना का नाम मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना
योजना का शुभारंभ 29 अगस्त 2022 (राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर)
शुरू की गयी मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी द्वारा
योजना से सम्बंधित राज्य उत्तराखंड
लाभार्थी राज्य के सभी 8 से लेकर 14 वर्ष के खिलाडी
उद्देश्य राज्य में खेल प्रतिभा को बढ़ावा देना औरउभरते खिलाडियों को छात्रवृति प्रदान करना
योजना हेतु पात्र खिलाडी राज्य के 8 से लेकर 14 वर्ष के सभी खिलाडी
छात्रवृत्ति की राशि प्रतिमाह 1500 रुपए
योजना के अंतर्गत लाभार्थीयों की संख्या हर साल 3900
योजना की आधिकारिक वेबसाइट अभी उपलब्ध नहीं

उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का उद्देश्य

CM Udyman Khiladi Upgradation Scheme को राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में छोटे आयु वर्ग के उभरते खिलाडियों के खेल कौशल को बढ़ावा देना है। योजना में राज्य के ऐसे सभी खिलाडियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जिनकी आयु 8 से 14 वर्ष के बीच है।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2023 के अंतर्गत 3900 खिलाड़ियों हर महीने 1500 रुपए की छात्रवृत्ति राज्य सरकार प्रदान करेगी। 3900 खिलाडियों को राज्य के सभी जिलों से चुना जायेगा। और सभी जिलों से 150 बालक और बालिकाओं का चयन होगा।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में सीएम पुष्कर धामी जी द्वारा मुख्यमंत्री खिलाड़ी उदीयमान उन्नयन योजना का शुभारम्भ किया गया।
  • इस योजना को 29 अगस्त 2022 को राष्ट्रीय खेल दिवस के मोके पर शुरू किया गया।
  • योजना के माध्यम से राज्य के 8 से 14 साल तक के खिलाड़ियों को हर महीने 1500 रुपए की खेल छात्रवृति दी जाएगी।
  • Mukhymantri khiladi Udyman Unnayan Yojana में हर साल 3900 खिलाडियों को चुना जायेगा जो की हर जिले से चयनित किये जायेंगे।
  • राज्य के ऐसे खिलाडी जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है उन बच्चों को योजना के अंतर्गत खेल क्षेत्र में अधिक बढ़ावा दिया जायेगा।
  • राज्य के कई ऐसे खिलाडी जो प्रतिभाशाली हैं उन्हें इस योजना के माध्यम से अपने खेल कौशल को निखारने का मौका मिल सकेगा।

uttrakhand khiladi Udyman Unnayan Yojana हेतु आवश्यक पात्रता

  • इस योजन का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले बच्चों को उत्तराखंड का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • योजना में राज्य के केवल 8 से लेकर 14 वर्ष तक के बच्चे ही आवेदन हेतु पात्र माने जायेंगे।

उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

उत्तराखंड राज्य की मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना को अगस्त महीने में राज्य के सीएम पुष्कर धामी जी द्वारा शुरू किया गया था। अभी इस योजना में आवेदन हेतु कोई पोर्टल लांच नहीं किया गया है। जल्द ही इस योजना में आवेदन के लिए सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा। फिलहाल इस योजना में ऑनलाइन आवेदन से जुडी कोई जानकारी नहीं है। जल्द ही Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana से जुड़ी अपडेट सरकार द्वारा सार्वजनिक कर दिए जाने पर हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। दीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना से जुडी किसी भी प्रकार की अपडेट को पाने के लिए हमारा आपसे निवेदन है की आप हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क करना न भूलें।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना से सम्बन्धित अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)-

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना किस राज्य से सम्बंधित है ?

सीएम उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना को उत्तराखंड राज्य में शुरू किया गया है।

सीएम उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना की वेबसाइट क्या है ?

अभी Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana की कोई वेबसाइट या पोर्टल लांच नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना हेतु कोई अपडेट आएगा आपको सूचित कर दिया जायेगा।

CM उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना को कब शुरू किया गया था ?

29 अगस्त 2022 को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारम्भ किया गया।

उत्तराखंड उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के अंतर्गत खिलाडियों को कितने रुपए की खेल छात्रवृति प्रदान की जाएगी ?

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana के अंतर्गत खिलाडियों को हार महीने 1500 रुपए की खेल छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

Udayman Khiladi Unnayan Yojana uttrakhand द्वारा हर साल कितने लाभार्थियों को खेल छात्रवृति प्रदान की जाएगी?

Udayman Khiladi Unnayan Yojana के माध्यम से हर साल 1950 बालक और 1950 बालिकाओं यानी कुल मिलकर 3900 खिलाडियों को छात्रवृति प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2023 का उद्देश्य क्या है ?

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी द्वारा उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना को राज्य में उभरते खिलाडियों को खेल के प्रति प्रोत्साहन प्रदान करने और खेल प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है।

यहाँ भी जानें –

Leave a Comment