मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना 2023: Online एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता, प्रक्रिया

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना 2023: जैसा की आप सभी जानते है कि हमारे देश की राज्य सरकारें समय-समय पर देश के नागरिकों के लिए तरह-तरह की योजनाओं को जारी करती रहती है। ऐसी एक योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी है जिसका नाम है Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana 2023. यह योजना राज्य के उन गरीब व कमजोर स्थिति वाले नागरिकों के लिए बनायीं गयी है जिनके पास पैसे नहीं होते और बीमार होने पर दवाई खरीदने में असमर्थ होते है। सरकार योजना के माध्यम से ऐसे लोगों को मुफ्त में दवाइयां उपलब्ध करवाएगी। अगर आप भी इस योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको इससे संबंधित कार्यालय जाकर फॉर्म भरने की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना

आज हम आपको योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे: मुख्यमंत्री निशुल्क योजना क्या है, योजना का आवेदन करने हेतु पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, उद्देश्य, Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana की आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में बताने जा रहे है। इससे जुडी और अधिक जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना 2023

बता दें, राजस्थान राज्य के मेडिकल हेल्थ एंड फॅमिली वेलफेयर डिपार्टमेंट द्वारा 2 अक्टूबर 2011 में इस योजना को शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के जरिये गवर्नमेंट हॉस्पिटल में आने वाले सभी इंडोर और आउटडोर पेशेंट्स को आवश्यक मेडिसिन लिस्ट में शामिल सभी दवाइयां मुफ्त में दी जाएगी। बता देते है, सभी इंस्टिट्यूट में दवाई बांटने के लिए जिला मुख्यालय में 40 डिस्ट्रिक्ट ड्रग स्टोर (औषिधि भण्डार) बनाये गए है। सरकार द्वारा मेडिसिन लिस्ट में 713 टाइप की दवाई, 181 सर्जिकल और 77 सर्जन को शामिल किया है। इस योजना के जरिये इनडोर और इमरजेंसी वाले मरीजों के लिए दवा 24 घटे उपलब्ध रहेगी।

राज्य राजस्थान
योजना मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना
लाभ लेने वाले गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर लोग
उद्देश्य गरीब लोगों की मदद करना
साल 2023
आवेदन मोड ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट jankalyan.rajasthan.gov.in

योजना को शुरू करने का उद्देश्य

योजना को शुरू करने का उद्देश्य गरीब व आर्थिक स्थिति से कमजोर लोगों को मदद प्रदान करना है। राज्य में आज भी ऐसे लोग है जिनके पास दवाई लेने के पैसे नहीं होते और यही कारण होता है कि वह बिना दवाई व इलाज के मर जाते है। लेकि सरकार द्वारा जारी की गयी इस योजना से उन्हें आर्थिक मदद मिल सकेगी और उनकी जिंदगी में सुधार भी आ सकेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन

ये है निशुल्क दवा योजना की पात्रता

  • योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।
  • राजस्थान राज्य के नागरिक ही इस योजना के पात्र समझे जायेंगे।
  • आवेदक इंडोर या ऑउटडोर पेशेंट्स में शामिल होना अनिवार्य है।
इन दस्तावेजों की पड़ेगी आवश्यकता

अगर आप भी Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana का आवेदन करना चाहते है तो आपको इसमें मांगे गए दस्तावेजों की जानकारी होनी जरुरी है। आज हम आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी देने जा रहे है जो इस प्रकार से है।

आधार कार्ड मूलनिवास प्रमाणपत्र आय प्रमाणपत्र
आयु प्रमाणपत्र पासपोर्ट साइज फोटो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
शुल्क रसीद ईमेल ID

Rajasthan Jan suchna Portal 2023 Link

ऐसे करें मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का आवेदन

अगर आप भी Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana का आवेदन करना चाहते है तो आज हम आपको इसकी आवेदन प्रकिया के बारे में बताने जा रहे है। आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी चिकित्षा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कार्यालय में जाना है।
  • यहाँ आपको अपने साथ सभी जरुरी दस्तावेज को ले जाना है।
  • इसके बाद आपको कार्यालय से मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा और साथ ही फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अटैच कर लेना होगा।
  • सभी जानकरी भरने के पश्चात आपको फॉर्म को कार्यालय में जमा कर लेना है।
  • जिसके बाद आपकी आवेदन प्रकिया पूरी हो जाएगी और आपको योजना का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2023

संपर्क नंबर :

आगे आपको योजना का आवेदन करने से सम्बंधित किसी तरह की परेशानी हो रही है या किसी तरह की जानकारी आप प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा दिए गए नंबर 9887027251 पर सम्पर्क करके अपनी समस्या का हल जान सकते है।

आज इस लेख के माध्यम से हमने आप को मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना 2023 के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद करते हैं की आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप को इस योजना से संबंधित कुछ पूछना है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment