मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

मध्यप्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ जी द्वारा 5 जनवरी 2020 को मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया गया। मुख्यमंत्री जी ने मंत्रालय में हुई बैठक में इस योजना को शुरू करने का एलान किया था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा योजना का संचालन किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में जितने भी रिटायर्ड (सेनानिवृत्त) कर्मचारी और अधिकारी है उन सभी के परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य सम्बन्धी उपचारों के लिए हर साल यदि सामान्य इलाज करवाना होगा तो 5 लाख रुपये और गंभीर स्वास्थ्य उपचारों के लिए 10 लाख रुपये की मुफ्त चिकित्सा (ट्रिटमेंट) की सुविधा व सेवा दी जाएगी। अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको आवेदन करना जरुरी है आवेदक आधिकारिक वेबसाइट http://health.mp.gov.in पर जाकर योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है।

आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन फॉर्म भर सकते है, इससे उनका समय और पैसे दोनों की बचत होगी। आज हम आपको बीमा योजना से सम्बंधित जानकारी के बारे में बताने जा रहे है यदि आप जानकारी जैसे: Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana का आवेदन कैसे करें, मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना से मिलने वाले लाभ, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता आदि जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना

राज्य स्तरीय मेडिकल बोर्ड द्वारा मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत राज्य के 10 लाख लाभार्थियों के परिवार वालों के उपचार हेतु स्वीकृति दी गयी है। मध्यप्रदेश राज्य के 12 लाख 55 हजार रिटायर्ड कर्मचारी व अधिकारियों को लाभ दिया जायेगा। योजना के तहत बाहय रोगी (आउट पेशेंट) को OPD के तौर पर हर साल 10 हजार रुपये का मुफ्त इलाज व मुफ्त दवा बांटी जाएगी। जितने भी मंत्रिपरिषद के मंत्री है उनकी तरफ से खुद से दान देने की राशि को 50 लाख से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया और जितने भी राज्य के मंत्री है उनकी राशि 35 लाख से बढ़ाकर 60 लाख कर दी गयी। कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना लाभार्थियों के लिए बहुत ही लाभकारी है।

राज्य मध्यप्रदेश
योजना MP मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना
के द्वारा कमल नाथ जी द्वारा
लाभ लेने वाले राज्य के रिटायर्ड कर्मचारी व आधिकारी
उद्देश्य स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
मुफ्त इलाज 5 से 10 लाख तक का
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट health.mp.gov.in

मध्य प्रदेश उद्यानिकी विभाग 2022:

एम्प्लाइज हेल्थ इंशोरेंस स्कीम

एम्प्लाइज हेल्थ इंशोरेंस स्कीम के तहत राज्य के सभी रेगुलर सरकारी कर्मचारी, सभी सविंदा (कॉन्ट्रैक्ट) कर्मचारी , शिक्षक, रिटायर्ड कर्मचारी, नगर सैनिक, राज्य की संस्थाओ में कार्यात कर्मचारी व सैलरी ले रहे फुल टाइम काम करने वाले कर्मचारी लोगों को मध्यप्रदेश राज्य की सरकार द्वारा स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान किया जायेगा। बता देते है की राज्य के अधिकारियों व रिटायर्ड कर्मचारियों व उनके परिवार के इलाज के लिए स्वास्थ्य कार्ड बनाये जायेंगे। जिसकी मदद से वह आसानी से अपना मुफ्त इलाज अस्पतालों में करा सकेंगे।

 Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana से मिलने वाले लाभ

हम आप को योजना से मिलने वालो लाभों के बारे में बताने जा रहे है, अगर आप भी इस योजना से मिलने वाले लाभों के बारे में जानकारी जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए पॉइंट्स को पूरा पढ़े।

  • योजन के तहत कर्मचारी और अधिकारी है उन सभी के परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य सम्बन्धी उपचारों के लिए हर साल 5 लाख रुपये और गंभीर स्वास्थ्य उपचारों के लिए 10 लाख रुपये की मुफ्त चिकित्सा की सुविधा दी जाएगी।
  • योजना का लाभ राज्य के राज्य के सभी रेगुलर सरकारी कर्मचारी, सभी सविंधा (कॉन्ट्रैक्ट) कर्मचारी , शिक्षक, रिटायर्ड कर्मचारी, नगर सैनिक, राज्य की संस्थाओ में कार्यात कर्मचारी व सैलरी ले रहे फुल टाइम काम करने वाले कर्मचारी लोगों को प्रदान की किया जायेगा।
  • आवेदक को मुफ्त इलाज का लाभ पाने के लिए हेल्थ कार्ड जारी करवाएं जायेंगे।
  • रिटायर्ड कर्मचारियों व अधिकारिकयों के वेतन से योजना हेतु निर्धारित राशि काटी जाएगी।

योजना हेतु कौन पात्र होंगे?

अगर आप भी योजना के लाभार्थियों के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको योजना हेतु जो भी इसके पात्र होंगे उनकी सूची के बारे में बताने जा रहे है जो इस प्रकार से है:

  • नियमित शासकीय कर्मचारी (रेगुलर गवर्न्मेंट एम्प्लाइज)
  • संविदा कर्मचारी (कॉन्ट्रैक्ट एम्प्लाइज)
  • शिक्षक संवर्ग (टीचर क्रेडेस)
  • सेवानिवृत कर्मचारी (रिटायर्ड एम्प्लाइज)
  • नगर सैनिक (सिटी सर्वेंट)
  • राज्य की संस्थाओ में कार्य कर रहे कर्मचारी

योजना हेतु पात्रता

यदि आप मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भरना चाहते हैं और योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के लिए निर्धारित की गयी कुछ आवश्यक पात्रताओं को पूरा करना होगा, जो इस प्रकार से है:

  • आवेदक मध्यप्रदेश राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए।
  • योजना का आवेदन करते समय आवेदक के पास सभी जरुरी दस्तावेज होने जरुरी है।
  • रेटिएर्ड कर्मचारी व आधिकारी योजना के पात्र समझे जायेंगे।

आवश्यक दस्तावेज

योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेजों को जानने के लिए हमारे द्वारा दस्तवेजो के बारे में दी गयी जानकरी के बारे में पूरा पढ़े।

आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
हेल्थ कार्ड कर्मचारी प्रमाणपत्र मूलनिवास प्रमाणपत्र
वोटर id कार्ड पैन कार्ड

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2022:

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 में आवेदन ऐसे करे?

यदि आप स्वास्थ्य बीमा योजना का आवेदन करना चाहते है और इससे मिलने वाले लाभों को प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको अभी थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी क्यूंकि अभी सरकार द्वारा इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। जैसे ही योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होती है हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

फीडबैक ऐसे दर्ज करें ?

अगर आपको योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत है या कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इसके लिए सुझाव भी दे सकते है। फीडबैक देने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आप होम पेज पर सबसे नीचे जाएं, यहाँ आपको फीडबैक का ऑप्शन दिखाई दे रहा है जिसे आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको अपना नाम, ईमेल, सब्जेक्ट, मैसेज, और कैप्चा कोड को भरना है। Mukhyamantri Karamchari Swasthya Bima Yojana
  • जिसके बाद आप सेंड पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपके फीडबैक की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

योजना के तहत कितने सेनानिवृत्त कर्मचारी और अधिकारियो को योजना का लाभ दिया जायेगा।

योजना के तहत 12 लाख 55 हजार सेनानिवृत्त कर्मचारी और अधिकारियो को योजना का लाभ दिया जायेगा। इन सभी के परिवार वालों को निशुल्क हेल्थ की सुविधा सरकार की तरफ से दी जाएगी।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू की गयी है?

इस योजना को शुरू करने का एलान इसलिए किया गया क्यूंकि इसके अंतर्गत राज्य में जितने भी रिटायर्ड कर्मचारी और अधिकारी है, उन सभी के परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य सम्बन्धी उपचारों के लिए हर साल 5 लाख रुपये और गंभीर स्वास्थ्य उपचारों के लिए 10 लाख रुपये की मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी।

क्या इस योजना का आवेदन अन्य राज्य के नागरिक भी कर सकते है?

जी नहीं, इस योजना का आवेदन अन्य राज्य के नागरिक नही कर सकते है, केवल मध्यप्रदेश राज्य के मूलनिवासी रिटायर्ड कर्मचारी व आधिकारिक योजना का लाभ पा सकते है।

MP सीएम कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है।

MP सीएम कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://health.mp.gov.in है, आपको बता देते है अभी सरकार ने इस योजना का आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की है जब भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे।

यह योजना किसके द्वारा शुरू की गयी है और इसका संचालन कौन करता है?

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना MP राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी द्वारा शुरू की गयी थी और इसका संचालन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाता है।

हमने आपको मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में अपने आर्टिकल के माध्यम से सारी जानकारी हिंदी भाषा में विस्तारपूर्वक प्रदान कर दी है अगर आपको जानकारी पसंद आयी हो तो हमे बता सकते है और योजना से सम्बंधित कोई भी सवाल आपको जानने है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके पूछे गए सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आप को किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अब आप यहाँ कोन्टक्ट अस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके सामने आधिकारी का पता और ईमेल ID खुल कर आजायेगी आप दी गयी ईमेल ID पर ईमेल भेज कर अपनी समस्या का हल पूछ सकते है। मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना

Leave a Comment