महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व हॉस्पिटल लिस्ट

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना: इस योजना की शुरुआत महराष्ट्र सरकार द्वारा की गयी थी। पहले इस स्कीम को राजीव गाँधी जीवनदायी आरोग्य योजना के नाम से जाना जाता था जिसका नाम बाद में वर्ष 2017 में बदल कर महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना कर दिया गया। बताते चलें की इस योजना की शुरुआत तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री सुरेश शेट्टी द्वारा की गयी थी। Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana-MJPJAY के अंतर्गत सभी गरीब और और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। बता दें की प्रदेश के सभी गरीब लोग इस योजना (MJPJAY) का लाभ उठा सकेंगे। और उनके इलाज का सारा खर्चा राज्य सरकार वहन करेगी।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व हॉस्पिटल लिस्ट

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को महात्मा ज्योतिभा फुले जन आरोग्य योजना के बारे में जानकारी देंगे। इस लेख में आप जानेंगे की आप इस योजना (MJPJAY) में कैसे आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए कौन कौन से दस्तावेज जरुरी है और इस में पात्रता शर्तें क्या हैं ?

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना 2022

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana 2022 की शुरुआत वर्ष 2012 में Rajiv Gandhi Jeevandayee Arogya Yojana के नाम से शुरू की गयी थी। इसे पहले राज्य के 8 डिस्ट्रिक्ट में चलाया गया था जिसे बाद में शेष जिलों में भी शुरू कर दिया गया था। इस योजना को महाराष्ट्र राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों ही साथ में संचालित कर रहे हैं। ज्योतिभा फुले जन आरोग्य योजना में प्रदेश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति निशुल्क इलाज करा पाएंगे। इस के लिए योजना के अंतर्गत कुछ अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। जहाँ सभी लाभार्थियों को एडमिट होने पर या इलाज कराने पर निशुल्क सुविधा उपलब्ध होगी।

जानकारी के लिए बता दें की महात्मा ज्योतिभा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को 2 लाख रूपए तक के इलाज का खरचा सरकार वहन करेगी। इस के अतिरिक्त कुछ गंभीर बीमारियों और उनके इलाज के लिए इस राशि को बढाकर 3 लाख रूपए तक भी किया गया है। इस योजना के अंतर्गत कुछ बीमारियों की सूची बनाई गयी है। जिनके इलाज के लिए लाभार्थी इम्पैनल किये गए अस्पतालों में अपना इलाज करा सकते हैं। देखा जाए तो ये योजना एक प्रकार का स्वाथ्य बीमा है। जो प्रदेश के गरीब लोगों को बीमारी में स्वास्थ्य कवर प्रदान करता है। इस योजना के (Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana 2022) के माध्यम से सभी गरीब व्यक्ति विभिन्न बीमारियों का इलाज (यहाँ तक की ऑपरेशन ) करा सकते हैं। इस के लिए उन्हें किसी प्रकार का शुल्क भी नहीं देना होगा।

Highlights Of Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana 2022

आर्टिकल का नाम महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
राज्य का नाम महाराष्ट्र
शुरुआत हुई वर्ष 2017 में नए नाम के साथ
संबंधित विभाग स्वास्थ्य मंत्रालय महाराष्ट्र सरकार
उद्देश्य निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना
लाभार्थी प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से सम्बन्धित लोग
वर्तमान वर्ष 2022
आधिकारिक वेबसाइट www.jeevandayee.gov.in

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना का उद्देश्य

योजना (Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana 2022) के माध्यम से प्रदेश के गरीब वर्ग के नागरिकों को स्वाथ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें की इस स्वास्थ्य बीमा कवर के अंतर्गत 1034 तरह की बीमारियों को कवर किया जाएगा। जिसका इलाज अब सभी लाभार्थी निशुल्क करवा पाएंगे। जिस के लिए सभी आवेदकों को पहले इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के गरीब लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध कराना है , जिस से पहले की तरह आर्थिक तंगी होने की वजह से इलाज न करा पाने की स्थिति बदलेगी।

अधिकतर देखने में आया है की कुछ बीमारियों के इलाज में बहुत पैसे लगते हैं जिस की वजह से गरीब लोग इलाज नहीं करवा पाते और ऐसे में इन बीमारियों से मृत्यु होने की खबरें सुनने को मिलती है। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए अब सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना (Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana) का लाभ सभी योग्यता रखने वाले नागरिक ले सकेंगे। और यही नहीं , गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर , अंग प्रत्यारोपण आदि ऐसे महंगे इलाज को भी करवा सकेंगे। इस योजना का लाभ सिर्फ आवेदकों को ही नहीं बल्कि उनके परिवार के ने सदस्यों को भी मिलेगा।

कैसे मिलेगा योजना के अंतर्गत लाभ ?

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गयी महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना 2022 में लाभ लेने के लिए ये आवश्यक है की सभी लाभार्थी इलाज से पूर्व अपना पजीकरण करवा लें। इस के लिए सभी लाभार्थियों को अपने नज़दीकी अस्पताल जाकर अपना इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना होगा। बता दें की MJPJAY के तहत इम्पैनल्ड या सूचीबद्ध अस्पतालों में ही लाभार्थी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इस के लिए उन्हें एम्पैनल्ड निजी या सरकारी अस्पतालों में जाकर आरोग्य मित्र से मिलना होगा जिनके माध्यम से उनका पंजीकरण होगा। इस के बाद लाभार्थियों का इलाज किया जाएगा। इलाज के बाद लाभार्थी को डिस्चार्ज करने के बाद भी उन्हें 10 दिनों तक डॉक्टर से निशुल्क परामर्श लेने की सुविधा होती है। यही नहीं लाभार्थी को अस्पताल से ही निशुल्क दवाइयां भी मिलती रहेंगी।
कृपया ध्यान दें की इस  योजना के अंतर्गत बीमा कंपनी ही सारा भुगतान करेगी। जब नेटवर्क अस्पताल से संपूर्ण दावा दस्तावेज प्राप्त हो जाता है तो बीमा कंपनी उसके 15 कार्य दिवस के अंदर ही सारा भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर देती है।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के महत्वपूर्ण तथ्य

  • MJPJAY के माध्यम परदेश के गरीब लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी जिसका पूरा खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से देश की प्राइवेट कंपनी United India Insurance Company Limited द्वारा इन खर्चों को वहन किया जाएगा। ये एक प्रकार की स्वास्थ्य बीमा कवर के रूप में इलाज का खर्चा देगी। बता दें की प्रत्येक वर्ष लाभार्थियों को ₹797 रुपए का भुगतान करना होगा। जिसके बाद उनकी बीमारी का इलाज निशुल्क किया जाएगा।
  • जानकारी के लिए बता दें की MJPJAY के अंतर्गत सभी लाभार्थी परिवारों को प्रत्येक वर्ष 2 लाख रूपए प्रति परिवार के हिसाब से प्रदान किया जाएगा।
  • योजना में किडनी ट्रांसप्लांट जैसे ऑपरेशन में 3 लाख रूपए तक के खर्चे का प्रावधान किया गया है।
  • Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana 2022 में कुल पंजीकृत / इम्पैनल्ड अस्पतालों की संख्या 1000 होगी।
  • योजना के अंतरगत अब पहले से अधिक ऑपरेशन , अंग प्रत्यारोपण जैसे और ऑपरेशन को जोड़ा गया है। जैसे की घुटने कूल्हे का प्रत्यारोपण आदि।
  • अब सभी योजना के लाभार्थी 1034 से भी ज्यादा बीमारियों का इलाज करवा सकेंगे।
  • Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana 2022 में सरकारी और निजी दोनों ही प्रकार के अस्पतालों को शामिल किया गया है।
  • सरकारी अस्पतालों में जन स्वास्थ्य विभाग के अस्पताल ,नगर निगम और नगर पालिका के अस्पताल और चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग शामिल हैं।
  • वो अस्पताल जो अपनी मल्टीस्पेशलिटी के लिए जाने जाते हैं , वहां आईसीयू (कुछ छूट के साथ) के साथ कम से कम 30 बेड की शर्तें हैं। वहीँ दूसरी ओर सिंगल-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल्स के लिए कम से कम 10 बेड और अन्य मानदंड लागू होंगे।
  • जितने भी योजना के अंतर्गत इम्पैनल्ड अस्पताल हैं वहां हर माह निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। बता दें की आयोजन चुनाव जिला निगरानी समिति/जिला समन्वयक द्वारा किया जाएगा।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लाभ

  • महात्मा ज्योतिभा फुले जन आरोग्य योजना माध्यम से राज्य के सभी गरीब वर्ग के लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा।
  • लाभार्थी के अतरिक्त उस के परिवार के हर सदस्य को इस योजना के अंतर्गत निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी।
  • इस योजना में छोटी और बड़ी बीमारियों की एक सूची तैयार की गयी है। जिनके इलाज के लिए 2 लाख रूपए से लेकर 3 लाख रूपए तक का निशुल्क इलाज कराया जा सकता है। बता दें की किडनी ट्रांसप्लांट के लिए ३ लाख रूपए तक देने का प्रावधान किया गया है।
  • योजना के लाभार्थियों की सुविधा के लिए हर इम्पैनल्ड अस्पताल में आरोग्य मित्रों की नियुक्ति की जाएगी।
  • आरोग्य मित्रों का कार्य सभी लाभार्थियों की मदद करना होगा। उनके पंजीकरण से लेकर उनके दस्तावेजों को चेक करना कर उनकी रिपोर्ट सीएमओ तक पहुंचाना आदि कार्य आरोग्य मित्रों के जिम्मे होगा। साथ ही पूरे इलाज के दौरान उनका मार्गदर्शन और सहायता करना इनका कार्य होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी लोगों को कोरोना के इलाज की सुविधा भी मिलेगी।
  • अब आर्थिक रुप से कमजोर व्यक्ति भी अपना इलाज अच्छे अस्पतालों में करा सकेगा और बेहतर सुविधा प्राप्त कर सकेगा।
  • निशुल्क इलाज होने से गरीब तबके के लोगों में बीमारी होने पर मौत की दर कम हो जाएगी क्यूंकि अब बड़ी बड़ी बीमारियों के इलाज भी उन्हें निशुल्क मिल जाएंगे।

MJPJAY में पात्रता

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए ये आवश्यक है की योजना के तहत पात्रता रखते हों। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी कुछ पात्रता शर्तों के बारे में यहाँ बता रहे हैं। आप पंजीकरण पूर्व इन्हे अवश्य जांच लें।

  1. महात्मा ज्योतिभा फुले जन आरोग्य योजना 2022 में आवेदन करने के लिए महाराष्ट्र के मूल निवासी होना आवश्यक है।
  2. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पंजीकृत व्यक्ति भी इस योजना में पात्रता रखेंगे।
  3. योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर होना चाहिए।
  4. ज्योतिभा फुले जन आरोग्य योजना में आवेदन हेतु पात्रता शर्तें 3 श्रेणियों में रखी गयी हैं।
    • श्रेणी A : इस श्रेणी में वो सभी परिवार शामिल होंगे जिनके पास पीला राशन कार्ड , नारंगी राशन कार्ड ( 1 लाख रूपए की सालाना आय वाले परिवार ) , अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड (ए ए वाई ) और अन्नपूर्णा राशन कार्ड।
    • श्रेणी बी : वो परिवार जिन्हे सरकार द्वारा सफ़ेद राशन कार्ड प्राप्त हो लेकिन वो महराष्ट्र के 14 संकटग्रस्त जिलों में रहने वाले हों। संकटग्रस्त जिले जैसे जहाँ अकाल, सूखा , बाढ़ आदि ऐसी ही समस्याओं का सामना करना पड़ता हो। ये हैं इन जिलों के नाम – अमरावती , उस्मानाबाद , लातूर , नांदेड़ , हिंगोली , परभणी , जालना , औरंगाबाद , अकोला , बुलढाणा , वासिम , यवतमाल और वर्धा।
    • श्रेणी सी : श्रेणी में ये लोग आते हैं :
      • सरकारी अनाथालय के बच्चे , सरकारी वृद्धाश्रम के वरिष्ठ नागरिक। सरकारी महिला आश्रम की महिला बंदी और सरकारी आश्रम शाला के छात्र के छात्र।
      • पत्रकार जो डीजीआईपीआर द्वारा अनुमोदित हों और उनके आश्रित परिवार के सदस्य
      • महाराष्ट्र भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के साथ जिन निर्माण श्रमिक और उनके परिवार का लाइव पंजीकरण है।

ये हैं आवश्यक दस्तावेज

महात्मा ज्योतिभा फुले जन आरोग्य योजना 2022 में पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आप के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। जिस के बाद ही आप अपनी पंजीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण कर पाएंगे। आप की सुविधा के लिए हम आप को लेख में आगे सभी दस्तावेजों की सूची प्रदान कर रहे हैं। आप आवेदन पूर्व इन्हे तैयार कर लें।

  • महाराष्ट्र के स्थायी निवासी होने का प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • श्रेणी ए , श्रेणी बी , श्रेणी सी में से कोई एक डॉक्यूमेंट।
  • पीएम जन आरोग्य योजना में पंजीकृत होने का प्रमाण
  • आवेदक का नीचे दी गयी सूची में से कोई भी एक पहचान पत्र :
    • आवेदक का आधार कार्ड
    • पैन कार्ड
    • वोटर आईडी
    • स्कूल / कॉलेज आईडी
    • ड्राइविंग लाइसेंस
    • पासपोर्ट
    • स्वतंत्रता सेनानी आईडी कार्ड
    • MJPJAY का स्वास्थ्य कार्ड
    • विकलांगता प्रमाण पत्र
    • फोटो के साथ राष्ट्रीयकृत बैंक पासबुक
    • वरिष्ठ नागरिक केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा जारी कार्ड
    • सैनिक बोर्ड द्वारा जारी रक्षा भूतपूर्व सैनिक कार्डसमुद्री मात्स्यिकी पहचान पत्र (कृषि मंत्रालय/मत्स्य पालन विभाग, महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी)।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना में पंजीकरण की प्रक्रिया

यदि आप भी Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana 2022 के अंतरगत पात्रता रखते हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। जैसे की अभी तक आप ने लेख में जाना की इस योजना के अंतर्गत आप को निशुल्क इलाज करवाने के लिए उन अस्पतालों में जाना होगा जो इस योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध किये गए हैं। आप को बताते चलें की इस योजना में लाभ लेने के लिए आप को अपना पंजीकरण करवाना होगा। इसका पंजीकरण करवाने के लिए आप को निकटतम अस्पताल में जाना होगा। अभी तक इस योजना (MJPJAY Online Registration ) में ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध नहीं है। आइये अब जानते हैं की आप महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना में पंजीकरण कैसे कर सकते हैं ?

  1. MJPJAY में अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आप को सबसे पहले अपने निकटतम अस्पताल (जो की योजना के अंतर्गत इम्पैनल्ड हो ) में जाना होगा।
  2. योजना (Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana) के अंतर्गत सूचीबद्ध निजी और सरकारी अस्पतालों में आरोग्य मित्र उपस्थित होते है।
  3. आप को उनसे संपर्क करना होगा।
  4. अपने साथ लाये गए सभी आवश्यक दस्तावेज और अन्य जानकारी उन्हें उपलब्ध कराएं।
  5. आरोग्य मित्र द्वारा मरीज के सभी दस्तावेजों और जानकारियों की जांच की जाएगी।
  6. जब सभी जानकरियों और दस्तावेजों का सत्यापन हो जाएगा और सभी जानकारियां ठीक पायी जाएंगी तो आरोग्य मित्र द्वारा मरीज के पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
  7. के बाद संबंधित मरीज या लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती कर लिया जाएगा। इस के साथ ही लाभार्थी के सभी दस्तावेज सीएमओ के पास भेज दिए जाएंगे।
  8. इस के बाद मरीज/ लाभार्थी के इलाज की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इस प्रकार से लाभार्थी के पंजीकरण की प्रक्रिया भी योजना के अंतर्गत इम्पैनल्ड निजी या सरकारी अस्पतालों में ही पूरी कर दी जाएगी। और साथ ही लाभार्थी का इलाज भी शुरू कर दिया जाएगा। इससे लाभार्थी महंगे इलाज भी बिना किसी फ़िक्र के करा सकेगा।

MJPJAY पोर्टल पर लॉगिन ऐसे करें

योजना (महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना) में पंजीकरण करने के बाद आप को योजना से संबंधित अन्य जानकारियां और सुविधाएं योजना के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद प्राप्त हो जाएगी। यदि आप भी अपना पंजीकरण करवा चुके हैं तो आप से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी ऑनलाइन फीड कर दी जाती है। अब आप आधिकारिक वेबसाइट पर यूजर नेम और पसवर्ड के साथ लॉगिन कर सकेंगे। लेख में आगे जानें लॉगिन करने की पूरी प्रक्रिया –

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
  • सबसे पहले आप को आधिकारिक वेबसाइट www.jeevandayee.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आप के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आप को Login का विकल्प दिखेगा , इस पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आप के स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा।
  • यहाँ आप को यूजर नेम और पासवर्ड जैसी जानकारी भरनी होगी। इस के बाद Login के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आप की पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana 2022 Hospital List

जैसे की आप ने लेख में जाना की यदि कोई लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत निशुल्क इलाज करवाना चाहता हैं तो उसे इसके लिए अपने नज़दीकी अस्पताल में जाना होगा। ये अस्पताल निजी और सरकारी में से कोई भी हो सकता है। लेकिन ये आवश्यक है की वो अस्पताल MJPJAY के अंतर्गत इम्पैनल्ड / पंजीकृत हो। इस के बाद लाभार्थी अपना इलाज इन अस्पतालों में निशुल्क करा सकता है। इस इलाज का पूरा खर्चा राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा।

आइये अब जानते हैं की आप इन अस्पतालों के बारे में जानकारी कहाँ से और कैसे देख सकते हैं ? ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप को सभी अस्पतालों की सूची मिल जाए और आप अपनी सुविधा के अनुसार इन अस्पताल में अपना इलाज करा सकें।

  1. सबसे पहले आप को आधिकारिक वेबसाइट www.jeevandayee.gov.in पर जाना होगा।
  2. अब आप के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  3. यहाँ आप को Network Hospital के विकल्प पर क्लीक करना होगा।
  4. क्लीक करते ही आप को ड्राप डाउन मेन्यू में कुछ और ऑप्शन दिखेंगे।
  5. यहाँ आप को दिए गए विकल्पों में से नेटवर्क हॉस्पिटल पर क्लीक करें।
  6. अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप सभी इम्पैनल्ड हॉस्पिटल्स की सूची देख सकते हैं।
  7. इस के साथ ही आप डिस्ट्रिक्ट का नाम , अस्पताल का पता और वहां का कांटेक्ट नंबर भी देख सकते हैं।
  8. इस तरह से आप की ये प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी। और आप अपने नज़दीकी अस्पताल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बेड ऑक्युपेंसी (बेड उपलब्धता) ऐसे करें चेक

यदि आप को कभी आवश्यकता पड़ने पर इस योजना के अंतर्गत अस्पतालों को देखना हो तो आप को साथ में वहां मौजूद बेड की उपलब्धता भी चेक कर लेनी चाहिए। इससे आप का समय भी बचेगा। यही नहीं आप को ये जानकारी बहुत आपके मोबाइल फ़ोन पर ही मिल जाएगी। बस आप को यहाँ दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
  • सबसे पहले योजना के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आप को होम पेज पर कुछ विकल्प दिखेंगे। यहाँ आप को Hospital के विकल्प पर क्लीक करना है।
  • क्लीक करते ही आप के सामने ड्राप डाउन मेन्यू में दो और विकल्प दिखेंगे।
  • यहाँ आप को दूसरे विकल्प Bed Occupancy पर क्लीक करना होगा।
  • क्लीक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप को पूछी गयी सभी जानकरी भरनी होगी।
  • इस के बाद Get Information के विकल्प पर क्लीक कर दें।
  • अब आप के सामने जानकारी आ जाएगी। साथ ही आप बेड उपलब्धता देख सकेंगे।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना से संबंधित कुछ प्रश्न उत्तर

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana 2022 किस राज्य की योजना है ?

इस योजना को महाराष्ट्र राज्य के नागरिकों के लिए शुरू किया गया था।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना को कब शुरू किया गया था ?

इस योजना को वर्ष 2017 में फिर से नए नाम से शुरू किया गया था। पहले इस योजना का नाम राजीव गाँधी जीवनदायी आरोग्य योजना था।

इस योजना MJPJAY को शुरू करने का उद्देश्य क्या है ?

MJPJAY योजना की शुरुआत करने का उद्देश्य प्रदेश के सभी गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा कवर देना है। जिस के माध्यम से सभी लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत निशुल्क अपनी बीमारी का इलाज करवा सकेंगे।

महात्मा ज्योतिभा फुले जन आरोग्य योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

इस योजना में सभी लाभार्थियों को लाभ लेने के लिए अपना पंजीकरण ही करवाना होगा। इस के लिए उन्हें आवश्यकता पड़ने पर अपने निकटतम इम्पैनल्ड अस्पताल में जाना होगा। वहाँ जाकर वो आरोग्य मित्र से संपर्क करके अपने दस्तावेज आदि दे सकते हैं। जिसकी जांच के बाद आरोग्य मित्र आप का पंजीकरण कर देगा। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं।

MJPJAY में कौन कौन पंजीकरण करवा सकता है ?

इस योजना में महाराष्ट्र के आर्थिक रूप से कमजोर लोग अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इस के अलावा जो भी परिवार गरीबी रेखा से नीचे वाला कार्ड है वो इसमें आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे लेख को पढ़ें।

क्या महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना में कोरोना का इलाज भी हो सकता है ?

जी हाँ इस योजना MJPJAY में कोरोना का इलाज भी किया जाएगा। साथ ही इस से संबंधित अन्य बीमारियों का इलाज भी किया जाएगा जैसा की ब्लैक फंगस आदि।

Helpline Number

आज इस लेख हमने आप को महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के बारे आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद है आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप को इस संबंध में कुछ और जानना हो या पूछना हो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। इस के अतिरिक्त आप यहाँ दिए जा रहे हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

  1. 155388
  2. 18002332200

यदि ऐसी ही और जानकारी प्राप्त करना चाहें तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट के माध्यम से ऐसे ही उपयोगी जानकारी को साझा करते रहेंगे।

Leave a Comment