झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021: ऑनलाइन पंजीकरण, Jharkhand Berojgari Bhatta Registration

झारखण्ड सरकार द्वारा झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 के तहत राज्य के सभी बेरोज़गार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है। इस सुविधा के अंतर्गत उन सभी युवक व युवतियों को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा जो अपनी शिक्षा पूरी होने के बाद नौकरी की तलाश में हैं। लेकिन किसी कारणवश अभी तक बेरोजगार हैं। उन युवाओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने अन्य राज्यों की तरह अपने राज्य में बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है। ये बेरोजगारी भत्ता उन्हें तबतक दिया जाएगा जबतक उन्हें नौकरी नहीं मिल जाती। इस योजना के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि से सभी बेरोजगार युवाओं के जीवनयापन में थोड़ी सुविधा हो जाएगी। Jharkhand Berojgari Bhatta Online Apply करने के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गयी है

झारखण्ड-बेरोजगारी-भत्ता-ऑनलाइन-पंजीकरण

Berojgari Bhatta Registration 2021

झारखण्ड सरकार द्वारा दिए जाने वाले बेरोजगारी भत्ता 2021 की सुविधा का लाभ पाने के लिए सभी बेरोजगार युवक और युवतियों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस योजना के तहत जिन युवाओं के पास ग्रेजुएशन / स्नातक की डिग्री है उन्हें 5000 रूपए की तथा जिनके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है उन्हें 7000 रूपए की राशि झारखण्ड सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना में कोई भी बेरोजगार युवा रजिस्ट्रेशन करा सकता है। इसमें 16 वर्ष से लेकर इस से अधिक वर्ष के युवा भी रजिस्टर कर सकते हैं। इस योजना के तहत रजिस्टर सभी बेरोजगार युवाओं को जल्द से जल्द प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस मामले में प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासन तक को सक्रिय होने का निर्देश दे दिया है ताकि जल्दी से जल्दी से इस योजना का लाभ प्रदेश के युवाओं को मिल सके।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 हाइलाइट्स

यदि आप Jharkhand Berojgari Bhatta Registration से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सारणी में उपलब्ध जानकारी पढ़ सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

योजना का नाम झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021
शुभारंभ किया गया मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा
लाभार्थी होंगे प्रदेश के बेरोज़गार युवक व युवतियां
उद्देश्य प्रदेश के बेरोज़गार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना
विभाग डिपार्टमेंट ऑफ़ लेबर , एम्प्लॉयमेंट , ट्रेनिंग एंड स्किल डेवलपमेंट
आवेदन कैसे करें ऑनलाइन मोड द्वारा
साल 2021
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

Berojgari Bhatta Yojana 2021 का उद्देश्य

जैसे की हम झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना के नाम से ही समझ सकते हैं की ये योजना मूल रूप से प्रदेश के बेरोज़गार युवाओं को ध्यान में रखकर लायी गयी है। आज हमारे देश में युवाओं में बेरोज़गारी की समस्या बहुत ही आम हो गयी है। शिक्षा पर लाखों खर्च करने के बाद हर साल युवा नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं। रोज़गार की कमी के चलते या तो उन्हें अपने कार्यक्षेत्र से बाहर काम करना पड़ता है या फिर घर पर बैठना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखकर बेरोजगारी भत्ता देने की शुरुआत की गयी। इस योजना के तहत सभी बेरोज़गार युवक व युवतियों को प्रदेश सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ये आर्थिक सहायता उनकी मूलभूत जरूरतों को पूरी करने के लिए दिए जाएंगे। इस से उन्हें होने वाली रोज़ की जरूरतों के लिए किसी पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 योजना के अंतर्गत ये आर्थिक सहायता उन्हें तबतक दी जाएगी जबतक उन्हें कोई नौकरी या कोई आमदनी का स्रोत नहीं मिल जाता।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 योजना से होने वाले लाभ

झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी बेरोज़गारी भत्ता देने की योजना से प्रदेश के बेरोज़गार युवाओं को होने वाले लाभ के बारे में आगे विस्तार से बताया जा रहा है। जानने के लिए नीचे दी गयी जानकारी पढ़ें।

  • इस योजना के अंतर्गत झारखण्ड के सभी शिक्षित किन्तु बेरोज़गार युवक व युवतियों को राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 योजना के तहत प्रदेश के वो युवा जो ग्रेजुएशन (स्नातक ) कर चुके हैं , उन्हें झारखण्ड सरकार द्वारा 5000 रुपये प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिये जाएंगे।
  • प्रदेश के वो युवा जो पोस्ट ग्रेजुएट (परा-स्नातक ) हैं , उनके लिए राज्य सरकार ने 7000 रूपए की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय किया है। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि से सभी बेरोज़गार युवाओं को अपने भरण पोषण करने के लिए कुछ सहायता मिल जाएगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी बेरोज़गार युवाओं को ज़रूरी दस्तावेज़ों के साथ झारखण्ड सरकार की सम्बंधित ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद आवेदकों का बेरोज़गारी भत्ता सीधे उनके बैंक अकाउंट में आ जाएगा।
  • ये प्रोत्साहन राशि सभी रजिस्टर्ड बेरोज़गार युवाओं को तबतक मिलती रहेगी जबतक उन्हें अपनी जीविका चलाने के लिए कोई अन्य साधन (नौकरी या व्यवसाय ) न मिल जाये।
  • इस योजना के तहत होने वाले रजिस्ट्रेशन के माध्यम से ही बेरोज़गार युवाओं की संख्या व जानकारी आदि की सूचि भी सरकार को मिल जाएगी। इन सूचनाओं के आधार पर राज्य सरकार को प्रदेश में रोज़गार के नए अवसर खोलने के लिए इस दिशा में प्रयासरत होने में सुविधा होगी ।
  • इस योजना के माध्यम से ही सरकार प्रयास करेगी कि जितने भी मौजूदा अवसर हैं उन्ही की सहयता से बेरोज़गार युवाओं को कुछ रोज़गार से जोड़ा जा सके।

Jharkhand Berojgari Bhatta 2021 की पात्रता

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 का लाभ लेने के लिए बेरोज़गार युवाओं को सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ये रजिस्ट्रेशन झारखण्ड रोज़गार (डिपार्टमेंट ऑफ़ लेबर , एम्प्लॉयमेंट , ट्रेनिंग एंड स्किल डेवलपमेंट) की ऑफिसियल साइट पर करवाना होगा। जो आवेदक झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 के तहत बताये गए पात्रता के मापदंडों को पूर्ण करते हैं , वो इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं। आवेदक नीचे दी गयी पात्रता शर्तों की जानकारी ले सकते हैं।

  1. झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 के तहत आवेदन करने वाला आवेदक झारखण्ड प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक के पास नौकरी या किसी भी प्रकार का व्यवसाय और कोई भी आय का अन्य साधन होगा तो वो व्यक्ति इस योजना के तहत पंजीकरण नहीं करा सकता।
  3. आवेदन करने वाले का नाम मतदाता सूचि तथा राशन कार्ड में होना आवश्यक है।
  4. जो व्यक्ति आवेदन कर रहा है उसकी पारिवारिक आय तीन लाख प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।
  5. आवेदक के पास ग्रेजुएट या फिर पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होना अनिवार्य है।

ऊपर दी गयी पात्रता शर्तों को पूरी न कर पाने की स्थिति में आवेदक को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।

Berojgari Bhatta Registration 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज़

वे आवेदक जो Berojgari Bhatta Registration 2021 के लिए आवेदन करने के इच्छुक है उन्हें कुछ आवश्यक दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी जिनके बारे में हम आपको नीचे दी गयी जानकारी के माध्यम से बता रहें है। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • विकलांग।/दिव्यांग व्यक्ति है तो उसका प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • स्नातक या परा-स्नातक (पोस्ट-ग्रेजुएशन )
  • जाति प्रमाण पत्र
  • अनुभव प्रमाण पत्र
बेरोजगारी भत्ता योजना झारखंड का स्टैटिक्स
टोटल रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स 885185
लाइव कैंडिडेट 718423
टोटल एम्प्लॉयर्स 1796
कैंडिडेट प्लेस्ड 45528

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें ?

झारखण्ड सरकार ने अपने प्रदेश के पढ़े लिखे बेरोज़गार युवाओं के हित के लिए झारखण्ड बेरोज़गारी भत्ता 2021 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत ग्रेजुएट युवाओं को 5000 रूपए और पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री धारकों के लिए 7000 रूपए देने की घोषणा की है। ये आर्थिक मदद सभी बेरोज़गार युवाओं को तबतक दी जाएगी जबतक उनके पास आय का कोई साधन नहीं हो जाता। इस योजना का लाभ उठाने के लिए झारखण्ड सरकार के सम्बंधित विभाग की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा। जहाँ से सभी झारखण्ड राज्य के शिक्षित लेकिन बेरोज़गार युवा अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराने की पूरी प्रक्रिया नीचे क्रमवार दी जा रही है। जो भी युवा इस प्रक्रिया को जानना चाहें वो हमारे इस लेख की मदद से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को फॉलो कर अपना रजिस्ट्रशन करा सकतें हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको झारखण्ड सरकार की सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट ” झारखण्ड रोज़गार ” पर जाएँ। जिसका यूआरएल आप नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से भी देख सकते है।
    झारखण्ड बेरोज़गार भत्ता
  • आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। अब आपको मेन्यू में “न्यू जॉब सीकर ” के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसा की नीचे दिए गए चित्र में देख सकते है। बेरोजगारी-भत्ता-झारखण्ड
  • अगले पेज पर आपसे वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल नंबर माँगा जाएगा। जहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर “सेंड ओ टी पी ” पर क्लिक करना है।
    बेरोजगार-भत्ता-ऑनलाइन
  • फिर आपको “ओ टी पी ” आपके मोबाइल पर मिलेगा जिसे आप नियत स्थान पर भर दें। और फिर “वेरीफाई ” पर क्लिक कर दें।
    बेरोजगार-भत्ता-मोबाइल-वेरिफिकेशन
  • अब आपके सामने अगला पेज खुलेगा। आपको यहाँ दिखाए गए फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी है। आपको अपना नाम ,जिला , पंजीकरण एक्सचेंज ,आधार नंबर इत्यादि भरना है। इसके साथ ही अपनी फ़ोटो अपलोड करनी है। (फोटो 10 kb से ज्यादा नहीं होनी चाहिए ) उसके बाद “नेक्स्ट ” पर क्लिक कर दें। बेरोजगार-भत्ता-फॉर्म
  • अगले पेज पर आपको अपना पता /निवास स्थान भरना है और उसके बाद “नेक्स्ट ” पर क्लिक कर देना है। झारखण्ड-बेरोजगार-भत्ता-रजिस्ट्रेशन
  • अगले पेज पर आपको अपनी “क्वालिफिकेशन डिटेल्स ” मतलब शैक्षिक योग्यता से सम्बंधित जानकारी भरनी है। उसके बाद “add” ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • आगे आप एक्स्ट्रा शैक्षिक योग्यता की जानकारी भी दे सकतें हैं। लेकिन ये पूरी तरह से ऑप्शनल है।
  • इसके बाद आपको अंत में एक पासवर्ड सेट करना है जिसका इस्तेमाल आप आगे लॉगिन करने के लिए कर सकते हैं। आपका रजिस्ट्रेशन नंबर ही आपकी यूजर आईडी होगा। बेरोजगार-भत्ता-यूजरनाम
  • अंत में आपको डिक्लेरेशन पर टिक करना होगा जिसका अर्थ होगा की आपके द्वारा दी गयी सारी जानकारी सही है। उसके बाद आप “सबमिट ” पर क्लिक कर दें। झारखण्ड-ऑनलाइन-बेरोजगारभत्ता-योजना

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता के पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप झारखण्ड रोजगार पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • ऑफिसियल वेबसाइट के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा। वहां पर आप “लॉगिन ” का ऑप्शन देख सकते हैं। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से देख सकते हैं। बेरजगारी-भत्ता-लॉगिन
  • आपको लॉगिन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको यूजर नाम , पासवर्ड और कैप्चा कोड भरना होगा।
  • जानकारी भरने के बाद आप साइन इन के बटन पर क्लिक कर दें।

बेरोजगार भत्ता (झारखण्ड )2021 योजना से सम्बंधित प्रश्न और उनके उत्तर

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 योजना क्या है ?

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड प्रदेश सरकार द्वारा चलायी गयी योजना है। इसके अंतर्गत प्रदेश के सभी शिक्षित किन्तु बेरोज़गार युवाओं को आर्थिक मदद के तौर पर राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की युवतियां भी इसका लाभ ले सकती हैं।

झारखण्ड में बेरोज़गार भत्ते की योजना के अंतर्गत कितनी प्रोत्साहन राशि मिलेगी ?

झारखण्ड सरकार द्वारा बेरोज़गारी भत्ते के रूप में मिलने वाली प्रोत्साहन राशि ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट बेरोज़गार युवाओं को उनके शैक्षिक योग्यता के आधार पर मिलेगी। ग्रेजुएट (स्नातक ) डिग्री वालों को सरकार की तरफ से 5000 रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। और जिन लोगों के पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है उन्हें 7000 रूपए तक का बेरोज़गारी भत्ता मिलेगा।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 में कैसे रजिस्ट्रेशन करें ?

झारखंड बेरोजगारी भत्ता 2021 वाली योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया को समझने के लिए आप हमारे आर्टिकल को पढ़ सकतें हैं। उसमे बताये सारे स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

झारखण्ड के बेरोजगारी भत्ते के लिए अप्लाई करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज़ चाहिए ?

झारखण्ड सरकार द्वारा दिए जाने वाले बेरोज़गारी भत्ते में अप्लाई करने के लिए इस्तेमाल होने वाले दस्तावेज़ में आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड,आवेदक का पहचान पत्र,विकलांग व्यक्ति है तो उसका प्रमाण पत्र,निवास प्रमाण पत्र,आय प्रमाण पत्र,पासपोर्ट साइज फोटो,मोबाइल नंबर,बैंक अकाउंट नंबर,स्नातक या परा-स्नातक (पोस्ट-ग्रेजुएशन ),जाति प्रमाण पत्र तथा
अनुभव प्रमाण पत्र की आवश्यकता है

बेरोजगारी भत्ता 2021 योजना का उद्देश्य क्या है ?

बेरोजगारी भत्ता योजना का उद्देश्य राज्य के शिक्षित लेकिन बेरोज़गार युवा वर्ग को अपने भरण पोषण के लिए प्रोत्साहन राशि के तौर पर आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

झारखण्ड बेरोज़गार भत्ता 2021 योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक ?

इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक यहाँ दिया गया है। आप यहाँ क्लिक करके ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

झारखण्ड की बेरोजगार भत्ता 2021 योजना में कौन कौन रजिस्टर कर सकता है ?

झारखण्ड की बेरोजगार भत्ता 2021 योजना की पात्रता जान ने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं पर ध्यान दें।
इस योजना के तहत आवेदन करने वाला झारखण्ड का मूल निवासी होना चाहिए
आवेदक का नाम वोटर आईडी तथा राशन कार्ड में दर्ज होना जरुरी है
आवेदनकर्त्ता के पास ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक है
अन्य पात्रता की शर्तें जानने के लिए हमारे लेख को पढ़ें

हेल्पलाइन नंबर

जैसा की हमने आपको इस लेख के माध्यम से झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 ऑनलाइन पंजीकरण और इससे जुडी अनेक सूचनाएं प्रदान की है। यदि आप इस टॉपिक के बारे में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे दिए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। इस योजना से जुडी समस्या को दूर करने के लिए आप इस 0651 249 1424 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment