झारखण्ड फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन (Fasal Rahat Yojana) पंजीकरण प्रक्रिया

झारखण्ड सरकार ने किसानों के लिए झारखण्ड फसल राहत योजना को शुरू किया है। सरकार किसानों के हित के लिए योजनाओं को जारी करती रहती है जिससे किसान भाइयों के जीवन व्यापन में सुधार आ सके और उन्हें किसी भी परेशानी से गुजरना न पड़े। फसल राहत योजना के माध्यम से प्राकृतिक रूप से आई आपदा से किसानों को राहत प्रदान करना है।

जैसा आप जानते है कि कई बार प्राकृतिक आपदा जैसे: बाढ़, तूफ़ान, आंधी, ओले, बर्फ़बारी, बारिश के कारण किसान भाइयों को बहुत भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है परन्तु योजना के माध्यम से किसानों को उनकी फसल हेतु बीमा करवाने की सुविधा प्रदान की जाएगी, यदि किसी भी प्रकार का नुकसान फसल को होता है तो इंशोरेंस कंपनी उन्हें क्लेम राशि प्रदान करेगी। अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो आप Fasal Rahat Yojana Jharkhand की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

झारखण्ड फसल राहत योजना

फसल रहत योजना किसानों के लिए बहुत ही लाभदायी होगी। इस योजना से मिलने वाली इंशोरेंस क्लेम राशि आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसके लिए आवेदक का स्वयं का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है। आज हम आपको योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे: झारखण्ड फसल राहत योजना क्या है, Jharkhand Fasal Rahat Yojana का आवेदन कैसे करें, योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में बताने जा रहे है। आवश्यक जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट

झारखण्ड फसल राहत योजना

किसान लोग कृषि क्षेत्र पर ही पूरी तरह निर्भर होते है इसी से वह अपने घर का गुजारा करते है। फसल राहत योजना के तहत किसानों की आपदा के कारण हुई फसल बर्बादी के कारण उनकी आर्थिक स्थिति और अधिक ख़राब हो जाती है जिससे उन्हें बैंक द्वारा लोन लेना पड़ता है और कई सारी मुसीबतों का सामना भी करना पड़ता है। अपनी मजबूरी से तंग आकर कई बार तो किसान आत्महत्या तक कर लेते है। सरकार किसानों को उनकी फसलों को सुरक्षित करने के लिए इंशोरेंस की सुविधा देगी इसके लिए किसानों को बीमा किश्त (प्रीमियम) राशि जमा करनी है और यदि प्राकृतिक रूप से किसानों की फसल ख़राब होती है तो वह बीमा क्लेम कर सकते है।

जो किसान Fasal Rahat Yojana के लाभार्थी होंगे उनके द्वारा लिए गए फसलों हेतु लोन राशि भी माफ़ कर दी जाएगी। आवेदक योजना का आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है। ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर उन्हें किसी भी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और वह आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर द्वारा योजना का आवेदन कर सकते है।

राज्य झारखंड
योजना झारखण्ड फसल राहत योजना
साल 2022
के द्वारा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी
लाभ लेने वाले राज्य के किसान
उद्देश्य प्राकृतिक आपदा के कारण हुए फसलों
हेतु सहायता प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
विभाग कृषि विभाग
आधिकारिक वेबसाइट जल्द सूचित की जाएगी।

Fasal Rahat Yojana Jharkhand का उद्देश्य

योजना को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि किसान भाइयो को प्राकृतिक रूप से हुई बर्बाद फसलों के लिए राहत प्रदान करना। सरकार किसानों को उनकी लिए गए लोन को पूरा करने के लिए मदद करेगी। योजना का आवेदन करने वाले किसानों को बैंक में बीमा किश्त जमा करनी होती है जिसके पश्चात आपदाओं से फसल बर्बादी की भरपाई हेतु उन्हें बीमा राशि प्रदान की जाती है ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े और उनकी आर्थिक स्थिति में ज्यादा बुरा असर न पड़े। इसके साथ साथ किसानों की आय को दोगुना करना और उनकी आय में वृद्धि लाना भी सरकार का एकमात्र प्रयास है।

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं इस प्रकार से है।

  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर आवेदक के समय और पैसे दोनों की बचत हो सकेगी।
  • योजना के तहत बर्बाद फसलों के हुए नुकसान पर राहत प्रदान करने के लिए किसान द्वारा लिए गए लोन को माफ़ कर दिया जायेगा।
  • आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन कर सकते है।
  • किसान निर्धारित प्रीमियम जमा करके फसल बीमा करवा सकते है जिससे अगर भविष्य में उनकी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल नष्ट होती है तो वह बीमा क्लेम कर सके।
  • किसानों की फसलों को राहत देने के लिए सरकार ने 200 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।
  • झारखण्ड फसल राहत योजना के जरिये किसानों को आर्थिक मदद मिल पायेगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकेगा।

झारखंड फसल राहत योजना हेतु पात्रता

यदि आप भी राज्य फसल सहायता योजना का आवेदन करना चाहते है तो आवेदन करने से पहले आपको इसकी पात्रता के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है तभी आप इसका एप्लीकेशन फॉर्म भर पाएंगे। आज हम आपको योजना की पात्रता के बारे में बताने जा रहे है जो इस प्रकार से है:

  • फसल राहत योजना का आवेदन झारखंड राज्य के मूलनिवासी किसान कर सकेंगे।
  • आवेदन करते समय आवेदक किसान के पास सभी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।
  • जिन किसानों के पास उनकी स्वयं की भूमि है वह इस योजना के पात्र समझे जायेंगे।
  • जो किसान पहले से किसी फसल योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है वह इसके पात्र नहीं होंगे।
  • आवेदक का स्वयं का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है।
आवश्यक दस्तावेज

आवश्यक दस्तावेज जानने के लिए हमारे द्वारा दी गयी तालिका को ध्यानपूर्वक पढ़े।

आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो
वोटर ID कार्ड बैंक पासबुक बैंक अकाउंट नंबर व IFSC कोड
जन्म प्रमाणपत्र आयु प्रमाणपत्र जमीन के कागजाद
पैन कार्ड राशन कार्ड किसान ID कार्ड

झारखण्ड फसल राहत योजना का आवेदन

यदि आप झारखंड फसल राहत योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। अभी सरकार ने इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को जारी नहीं किया है और न ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया है। जैसे ही सरकार द्वारा योजना की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे जिसके बाद आप आसानी से कही से भी योजना का आवेदन कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

झारखंड फसल राहत योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

क्या योजना का आवेदन अन्य राज्य के किसान कर सकते है?

जी नहीं फसल राहत योजना का आवेदन अन्य राज्य के किसान नहीं कर सकते है, केवल झारखंड राज्य के मूलनिवासी किसान नागरिक योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है।

झारखंड फसल राहत योजना क्या है?

योजना के तहत प्राकृतिक रूप से आई आपदा के कारण फसल में हुए नुकसान से रहत दिलाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसके लिए आवेदक का स्वयं का अकाउंट होना बहुत जरुरी है।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana का आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

झारखंड फसल राहत योजना का आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं की गयी है जैसे ही योजना की ऑफिसियल वेबसाइट लांच होगी हम आपको लेख के माध्यम से बता देंगे।

योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या होगी?

योजना का आवेदन नागरिक ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है यदि आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो उन्हें योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यदि आवेदक ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो उन्हें योजना से सम्बंधित कार्यालय जाकर आवेदन करना होगा, परन्तु आपको बता देते है की अभी ऑफलाइन व ऑनलाइन प्रक्रिया जारी नहीं की गयी है इसके लिए आवेदक को थोड़ा इंतजार करना होगा जैसे ही प्रक्रिया जारी होती है आवेदक आसानी से दोनों माध्यम से योजना का आवेदन कर सकेंगे।

योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे?

योजना से जुड़े दस्तावेजों की सूची हमने आपको ऊपर अपने आर्टिकल में विस्तारपूर्वक बता दिया है यदि आप जानकारी जानना चाहते है तो दिए गए लेख को पढ़े।

हमने आपको अपने आर्टिकल में झारखंड फसल सहायता योजना से सम्बंधित सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक हिंदी में बता दिया है। अगर आपको योजना से सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी जाननी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हम आपके सभी सवालों का जवाब जरूर देंगे।

Leave a Comment