हरियाणा जमाबंदी नकल: अपना खाता ऑनलाइन, jamabandi.nic.in Haryana Portal

हरियाणा जमाबंदी नकल– देखने के लिए हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों की सुविधाओं के लिए जमाबंदी पोर्टल को लॉन्च किया गया है। अब राज्य के सभी नागरिक इस पोर्टल की मदद से हरियाणा में भूमि और संपत्ति के विवरण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। भूमि से संबंधी विवरण को आम जनता की सुविधा के लिए पोर्टल में ऑनलाइन रूप में कम्प्यूटरीकृत किया गया है। जमाबंदी ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करते हुए, हरियाणा के लोग अपने घर बैठे आराम से अपनी जमीन से संबंधित सभी विवरण आसानी से देख सकते हैं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Haryana land Record से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः भूमि रिकॉर्ड से संबंधी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

हरियाणा-जमाबंदी-नकल-अपना-खाता-ऑनलाइन

Jamabandi – Haryana Land Records

जमाबंदी पोर्टल -में हरियाणा सरकार के राजस्व विभाग के आधिकारिक भूमि रिकॉर्ड शामिल हैं। संपत्ति पंजीकरण, स्वीकृत म्यूटेशन और किसी भी भूमि की जमाबंदी जैसे विवरण जमाबंदी पोर्टल पर देखे जा सकते हैं। आमजन नागरिकों को घर बैठे भूमि से संबंधित सभी जानकारी को आसानी से उपलब्ध करवाने हेतु राजस्व विभाग के माध्यम से यह पोर्टल लॉन्च किया गया है। नागरिक बिना किसी सरकारी दफ्तर का दौरा किये बिना अब अपनी सम्पति के दस्तावेजों को प्राप्त कर सकते है। पहले लोगो को सरकारी कार्यालय से खसरा ,खतौनो, खेवात नंबर आदि के विवरण हेतु संबंधित कार्यालयों का दौरा करना पड़ता था जिससे उन्हें कई समस्याओं से गुजरना पड़ता था। इससे लोगो के समय बर्बाद होने के साथ धन का भी व्यय होता था। Jamabandi nakal Haryana के माध्यम से अब नागरिकों को जमीनी विवरण की सभी सेवाओं का लाभ अब घर बैठे प्राप्त होगा।

E Disha 2021: edisha Haryana Registration

हरियाणा जमाबंदी पोर्टल क्या है ?

यह एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है जो राजस्व विभाग से संबंधी भूमि के दस्तावेजों को नागरिकों के समक्ष पारदर्शी रूप में उपलब्ध करवाता है। जमाबंदी सभी भूमि अभिलेखों का जनक है। जमाबंदी को आरओआर भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है ‘अधिकारों का रिकॉर्ड’, यह हर 5 वर्ष में संशोधित होता है। जो पटवारी द्वारा एक नई जमाबंदी तैयार की जाती है और राजस्व अधिकारी द्वारा प्रमाणित किया जाता है। संशोधित जमाबंदी की दो प्रतियां आवश्यक हैं। एक प्रति जिला अभिलेख कक्ष में भेजी जाती है और दूसरी प्रति पटवारी के पास रहती है। हरियाणा राज्य में जमाबंदी (आरओआर) में निम्नलिखित विवरण शामिल हैं जो की इस प्रकार निम्नवत है।

  • खेवात
  • Khatoni
  • पट्टी
  • मालिक का विवरण
  • किसान विवरण
  • सिंचाई का स्रोत
  • फाइल किए गए नंबर या खसरा नंबर
  • क्षेत्रफल और भूमि का प्रकार
  • किसान द्वारा चुकाया गया किराया, दर और राशि
  • अधिकार और शासन का हिस्सा या उपाय

Jamabandi nakal Haryana Online

आर्टिकल हरियाणा जमाबंदी नकल अपना खाता ऑनलाइन
पोर्टल जमाबंदी
विभाग राजस्व विभाग हरियाणा
वर्ष 2021
राज्य हरियाणा
भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन
उद्देश्य राज्य के सभी नागरिकों को भूमि से संबंधित विवरण
लाभ नागरिकों को भूमि रिकॉर्ड का विवरण ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट jamabandi.nic.in
revenueharyana.gov.in

खेवत नंबर क्या है ?

खेवत संख्या को आम तौर पर राजस्व अधिकारियों द्वारा ‘खाता नंबर’ के रूप में संदर्भित किया जाता है। यह मालिक (मालिकों) को दी गई एक खाता संख्या है जो सह-साझेदारों का एक समूह बनाती है जो समान या अलग-अलग अनुपात में जमीन के मालिक होते हैं। जमाबंदी में खेवट क्रमांक 1 से एन तक क्रमिक रूप से चलता है। अगली जमाबंदी में खेवत संख्या को पुनर्व्यवस्था के कारण बदला जा सकता है, जो कि वही मालिक हैं जो पहले कुछ खेवत में मालिक थे, उन्हें अगली जमाबंदी में एक और खेवत नंबर मिल सकता है।

खसरा नंबर क्या होता है

खसरा नंबर एक प्लॉट नंबर होता है जो गांव में किसी खास जमीन को दिया जाता है। म्यूटेशन के दौरान बिक्री, उपहार आदि के कारण खसरा संख्या विभाजित हो सकती है और हर के साथ एक नया नंबर दिया जाता है। उदाहरण के लिए, उत्परिवर्तन के कारण, खसरा संख्या 100 को दो भागों में विभाजित किया जाता है, फिर उत्परिवर्तन के दौरान इस खसरा के दो विभाग, अर्थात 100/1 और 100/2 बन जाएंगे,जो एक प्रकार का लेनदेन होता है।

हरियाणा जमाबंदी नकल के क्या उद्देश्य है ?

jamabandi.nic.in Haryana Portal– का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी नागरिकों को उनकी भूमि से संबंधित सभी विवरणों की जानकारी को ऑनलाइन रूप में उपलब्ध करवाना। अब नागरिकों को अपने जमीनी से जुड़ी किसी भी जानकारी या दस्तावेज से संबंधी जानकारी को प्राप्त करने के लिए अब किसी भी नागरिक को राजस्व विभाग कार्यालय में नहीं जाना पड़ेगा। भूमि से संबंधी रिकॉर्ड ऑनलाइन होने से नागरिकों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। ऑनलाइन सेवा के माध्यम से नागरिकों के दस्तावेजों में होनी वाली त्रुटि में कमी आएगी। भूमि से जुड़ी किसी प्रकार के विवरण के लिए अब नागरिकों को घर बैठे सुविधा प्राप्त होगी। हरियाणा जमाबंदी नकल के माध्यम से आमजन नागरिकों को सेवाएं पारदर्शी रूप में उपलब्ध होगी।

हरियाणा सरकार का उद्देश्य एक ऑनलाइन भूमि सूचना प्रणाली को स्थापित करके नागरिकों सभी सुविधाएँ उपलब्ध करवाना है। जिसमें स्थानिक डेटा के साथ भूमि और संपत्तियों की व्यापक जानकारी प्रदान की जाएगी। सभी सरकारी विभागों और एजेंसियों में कोर डेटा की निरंतरता बनाए रखने के लिए उपाय किए जाएंगे। यह योजना विभिन्न विभागों में भूमि रिकॉर्ड और इससे संबंधित अन्य डेटा को क्रॉस-वैलिडेट करने में मदद करेगी।

हरियाणा जमाबंदी नकल अपना खाता ऑनलाइन के लाभ

  • हरियाणा जमाबंदी नकल अपना खाता ऑनलाइन के माध्यम से अब राज्य के नागरिकों को हरियाणा भूमि अभिलेखों का पूरा विवरण हरियाणा जमाबंदी नकल, खसरा खतौनी, अपना खाता, भू नक्ष, ऑनलाइन रजिस्ट्री विवरण आदि सुविधाएँ प्राप्त करने का अवसर पोर्टल के तहत मिलेगा।
  • भूमि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण सेवाएं नागरिकों को पारदर्शी रूप में बिना किसी समस्या के प्राप्त होगा।
  • Haryana Jamabandi nakal  से संबंधित रिकॉर्ड को अब नागरिक घर बैठे ऑनलाइन रूप में प्राप्त करने में सक्षम होंगे ,इस दस्तावेज के आधार पर व्यक्ति बैंक से ऋण भी ले सकते है।
  • हरियाणा जमाबंदी पोर्टल की मदद से अब सभी भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन रूप में प्राप्त होगा।

Jamabandi Haryana Land Record type

भूमि रिकॉर्ड से संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेजों की जानकारी नीचे सूची में दर्शाया गया है।

क्र संख्या दस्तावेज विवरण
Jamabandi(Record of Rights)Jamabandi(Record of Rights) राजस्व सम्पति के रूप में तैयार किया गया एक प्रमुख दस्तावेज है। जिसमें स्वामित्व ,खेती और भूमि के सभी प्रकार के अपडेट के बारे जानकारी मौजूद है।
2Mutation RegisterMutation Register के माध्यम से भूमि के स्वामित्व में होने वाले सभी बदलावों की जानकारी दर्ज होती है ,यह जमाबंदी खेवट से संबंधित सभी जानकारी को सही करने का प्रस्ताव स्थापित करता है।
3Khasra GirdawariKhasra Girdawari फसल निरीक्षण करने का एक महत्वपूर्ण रजिस्टर है जिसमें पटवारी के माध्यम से अक्टूबर से लेकर मार्च तक खेत में मौजूद फसलों का निरिक्षण किया जाता है।
4Shajra Nasabशारजा नसब संपत्ति में समय-समय पर होने वाले स्वामित्व अधिकारों के उत्तराधिकार को दर्शाने वाली वंशावली तालिका है। इसे हर पांच साल में संशोधित और अप-टू-डेट किया जाता है और समय-समय पर होने वाले अंतराल में उपयुक्त संदर्भों के माध्यम से पटवारी की प्रति में परिलक्षित होता है।
5Latha (Field Book)सामान्य रूप से इसे शजरा के नाम से जाना जाता है। पटवारी शजरा की एक प्रति कपड़े पर रखते हैं जिसे ‘लट्ठा’ कहा जाता है। यह सर्वेक्षण संख्या और एक क्षेत्र का आयाम देता है।
6Roznamcha WaqiatiRoznamcha Waqiati पटवारी के माध्यम से किये गए सभी कार्यो के तहत दैनिक घटनाओं की एक डायरी है
जिसमें वर्षा, ओलावृष्टि और अन्य प्राकृतिक आपदाओं, भूमि या अन्य अधिकारों के लेन-देन, वरिष्ठ अधिकारियों के दौरे और उनके द्वारा दिए गए आदेशों, उनके द्वारा प्राप्त और निष्पादित दीवानी और आपराधिक न्यायालयों के आदेशों से संबंधित तथ्यों का संक्षेप में उल्लेख किया गया है।
7Lal Qitab (Village Note Book)Lal Qitab (Village Note Book) के रूप में सभी गांव के आंकड़ों को एकत्रित किया गया है ,यह राजस्व संपदा की एक आवश्यक नोटबुक है।
8Rainfall Register Rainfall Register में एक अवधि में देखी गयी वर्षा से संबंधी आंकड़ों की जानकारी को एकत्रित किया गया है। इसे जिला मुख्यालय स्थित तहसील में तीन वर्ष की अवधि के लिए रखा जाता है।
9Current Prices Register इस रजिस्टर में प्रमुख खाद्यान्नों के पाक्षिक खुदरा मूल्यों का विवरण होता है और इसे तहसील और जिले में मैरीनेट किया जाता है। यह एक अवधि में प्रचलित कीमतों के संबंध में आंकड़ों के लिए जानकारी का मूल्यवान स्रोत है। इसे तीन साल तक रखा जाता है और फिर नष्ट कर दिया जाता है।
10Shajra Kishtwar Shajra Kishtwar
पटवारी के पास नक्शे की एक और प्रति है, जो काम के लिए कपड़े पर तैयार की जाती है। क्षेत्रों में परिवर्तन आमतौर पर परिस्थितियों के दो सेटों में होते हैं। कब्जा, बिक्री, उपहार या विनिमय आदि के साथ बंधक के माध्यम से स्थानांतरण जिसके लिए सक्षम प्राधिकारी की उत्परिवर्तन प्रविष्टि की जाती है
11Muntakhib Asamiwir Muntakhib Asamiwir
खेतों के विवरण के साथ मालिकों और किरायेदारों का विवरण और प्रत्येक को भुगतान किए गए किराए का एक नोट है।

हरियाणा जमाबंदी नकल अपना खाता ऑनलाइन कैसे देखे?

राज्य के जो भी नागरिक अपनी भूमि से संबंधित खाते के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है वह नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें ?

  • Haryana Jamabandi Nakal Apna Account Online देखने के लिए jamabandi.nic.in की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में जमाबंदी के सेक्शन में जमाबंदी नक़ल के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • next page में NAKAL DETAILS देखने के लिए आपको By Owner Name ,By Khewat ,By Khasra/Survey No,By Date of Mutation  के विकल्प दिखाई देंगे।
  • इनमे से अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक विकल्प का चयन करें।
  • अब  District ,Tehsil/ Sub-Tehsil, Village, Jamabandi Year ,आदि की जानकारी को दर्ज करें। हरियाणा-जमाबंदी-नकल-अपना-खाता-ऑनलाइन
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद नागरिक को नीचे कुछ जानकारी प्राप्त होगी यहाँ Select Malik के ऑप्शन में नाम को चुने। हरियाणा-जमाबंदी-नकल-अपना-खाता-ऑनलाइन
  • निजी ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर सभी भूमि संपत्ति के मालिकों का नाम स्क्रीन में दिखाई देगा। इनमे से अपने नाम में क्लिक करके सभी विवरण आपकी स्क्रीन में दिखाई देगा।
  • स्क्रीन में प्राप्त जानकारी Khewat ,Khatoni, Owner Name, Father’s name, GrandFather’s name ,Hissa से संबंधित जानकारी की अब आप डाउनलोड कर इसका प्रिंट आउट ले सकते है।
  • इस प्रकार हरियाणा जमाबंदी नकल अपना खाता ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया आवेदक की पूर्ण हो जाएगी।

check list of Deed registration

  • डीड रजिस्ट्रेशन चेक करने के लिए jamabandi.nic.in पोर्टल में जाएँ।
  • पोर्टल के होम पेज में प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के सेक्शन में check list of Deed registration के विकल्प में क्लिक करें। डीड-रजिस्ट्रेशन-चेक
  • इसके पश्चात डीड रजिस्ट्रेशन की चेक लिस्ट से संबंधी सभी जानकारी आपकी स्क्रीन में दिखाई देगी।
  • प्राप्त जानकारी के आधार पर आप Deed registration हेतु सभी दस्तावेजों की जानकारी का विवरण प्राप्त कर सकते है।

Deed Registration SOP कैसे देखें ?

  • Deed Registration SOP देखने के लिए jamabandi.nic.in Haryana Portal में विजिट करें।
  • पोर्टल में विजिट करने के पश्चात होम पेज में प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन वाले सेक्शन में Deed Registration SOP के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में नागरिक को डीड पंजीकरण एसओपी प्राप्त होगा। डीड-पंजीकरण-एसओपी
  • इस तरह से Deed Registration SOP प्राप्त करने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हो जाएगी।
Deed Template 
  • डीड टैम्प्लेट के लिए हरियाणा जमाबंदी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में Deed Template  के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए पेज में डीड टैम्प्लेट से संबंधी सभी प्रकार की जानकारी खुलकर आएगी। डीड-टैम्प्लेट
  • नागरिक अपनी भाषा के आधार पर पीडीऍफ़ को डाउनलोड कर सकते है।

डीड पंजीकरण के लिए नियुक्ति कैसे करें ?

  • पंजीकरण हेतु नियुक्ति के लिए जमाबंदी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में Deed Registration Appointment के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए पेज में आवेदक नागरिक को नियुक्ति हेतु Login with Mobile Number के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके send otp के ऑप्शन में क्लिक करना है। डीड-पंजीकरण-के-लिए-नियुक्ति
  • ओटीपी नंबर प्राप्त होने पर वेरिफाई करें।
  • इसके पश्चात डीड पंजीकरण के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया को आवेदक व्यक्ति पूर्ण कर सकते है।

Deed Appointment Availability

  • डीड नियुक्ति की उपलब्धता की जांच करने के लिए jamabandi.nic.in पोर्टल में जाएँ।
  • पोर्टल के होम पेज में Property Registration के सेक्शन में Check Deed Appointment Availability के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब नियुक्ति की उपलब्धता की जांच करने के लिए District, Tehsil, और Days को सेलेक्ट कर सर्च के ऑप्शन में क्लिक करें।
    डीड-नियुक्ति-उपलब्धता
  • अब Deed Appointment Availability से संबंधी सभी विवरण आवेदक नागरिक की स्क्रीन में दिखाई देंगे।
  • इस प्रकार व्यक्ति नियुक्ति की उपलब्धता की जांच कर सकते है।

म्युटेशन स्टेटस कैसे चेक करें ?

  • म्युटेशन स्टेटस चेक करने के लिए jamabandi.nic.in पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में व्यक्ति को Mutation के सेक्शन में Check Mutation Status के विकल्प को चुने।
  • अब नए पेज में म्युटेशन स्टेटस चेक करने के लिए दी गयी सभी जानकारी को भरें।
  • जैसे –District , Tehsil, Registry No, Registry Date आदि जानकारी को दर्ज करें। म्युटेशन-स्टेटस
  • सभी जानकारी भरने के बाद सर्च के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • म्युटेशन स्टेटस से संबंधित सभी जानकारी अब स्क्रीन में प्राप्त होगी।

हरियाणा जमाबंदी नकल अपना खाता ऑनलाइन से संबंधित प्रश्न उत्तर

जमाबंदी वेबसाइट के माध्यम से किन सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है?

जमाबंदी वेबसाइट के माध्यम से, आप संपत्ति पंजीकरण, जमाबंदी नकल, कलेक्टर दर, उत्परिवर्तन, भूकर मानचित्र, अदालती मामलों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दस्तावेजों को पंजीकृत कराने की समय सीमा क्या है?

वसीयत को छोड़कर सभी दस्तावेजों को पंजीकरण अधिनियम, 1908 की धारा 23 के तहत निष्पादित होने की तारीख से चार महीने के भीतर पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, पंजीकरण अधिनियम, 1908 की धारा 25 के तहत, निर्धारित जुर्माना के भुगतान पर 10 से अधिक नहीं पंजीकरण शुल्क के समय, आप दस्तावेजों के पंजीकरण में 4 महीने तक की देरी कर सकते हैं।

म्युटेशन रजिस्टर क्या है ?

यह भूमि स्वामित्व में लाये जाने वाले शीर्षक को उत्परिवर्तन और परिवर्तन करने का एक मुख्य भाग है जिसमें पिछली सभी खेवट से संबंधित सभी जानकारी मौजूद होती है।

जमाबंदी में कौन-कौन सा विवरण शामिल होता है ?

खतौनी ,पट्टी ,भूमि के मालिक का विवरण ,खेवात,किसान का विवरण ,सिंचाई का स्रोत ,खसरा नंबर ,भूमि का प्रकार , आदि जानकारी जमाबंदी में शामिल होती है।

हरियाणा जमाबंदी नकल पोर्टल किसानों के लिए कैसे फायदेमंद है?

राज्य के किसान इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कहीं भी जाए बिना हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

jamabandi.nic.in पोर्टल को किसके द्वारा लॉन्च किया गया है ?

हरियाणा राज्य सरकार एवं राजस्व विभाग के माध्यम से jamabandi.nic.in पोर्टल को भूमि से संबंधित विवरण को सरल और आसान बनाने के लिए लॉन्च किया गया है।

नकल जमाबंदी हरियाणा ऑनलाइन कैसे देखें ?

नक़ल जमाबंदी हरियाणा ऑनलाइन देखने की पूरी प्रक्रिया हमने इस लेख में विस्तार से बतायी है। कृपया जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

म्यूटेशन स्टेटस कैसे चेक करें ?

अगर आप भी म्युटेशन स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद mutation के section में check mutation के विकल्प पर क्लिक करें। फिर पूछी गयी जानकारी भरने के बाद आप अपनी म्युटेशन स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment