Girls Marriage Age: क्या बढ़ेगी लड़कियों की शादी की उम्र 18 से 21 साल, पढ़ें पूरी खबर

Girls Marriage Age: संसोधन बिल 2021 पेश किया गया है। इस संसोधन बिल में लड़कियों की शादी की उम्र 18 वर्ष से बढाकर 21 वर्ष करने का प्रस्ताव रखा गया है। विपक्ष के हंगामे के बीच में इस बिल को केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी जी के द्वारा सदन में रखा गया है। इस बिल को लेकर विपक्ष द्वारा विरोध किया जा रहा है। बिल पर व्यापक चर्चा के लिए इसे स्थायी समिति के पास भेजा गया है। बाल विवाह निषेध संसोधन बिल 2021 देश के सभी समुदायों के विवाह संबंधी कानूनों पर लागू होगा। यह बिल पास होने पर सभी समुदायों के विवाह कानूनों में संसोधन करना होगा।

Girls Marriage Age: क्या बढ़ेगी लड़कियों की शादी की उम्र 18 से 21 साल, पढ़ें पूरी खबर
Girls Marriage Age: क्या बढ़ेगी लड़कियों की शादी की उम्र 18 से 21 साल, पढ़ें पूरी खबर

Girls Marriage Age

मोदी कैबिनेट के द्वारा अभी हाल ही में लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने को लेकर लोकसभा में Prohibition of Child Marriage (Amendment) Bill 2021 पेश किया गया है। जिसको लेकर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी और सपा के कुछ सांसदों ने विरोध जताया है। पीएम मोदी जी के द्वारा इस बिल को लेकर विपक्ष पर यह बयान दिया गया है की शादी की उम्र 18 से 21 वर्ष करने को लेकर जब सभी महिलाएं खुश है तो इस बिल को लेकर विपक्ष को क्यों दिक्क्त हो रही है।

विपक्ष को लेकर इस बिल में यह विरोध किया गया है की जब 18 वर्ष की आयु वाले नागरिक मतदान कर सकते है ,बिजनेस स्टार्ट कर सकते है तो फिर शादी के लिए अपना जीवन साथी क्यों नहीं चुन सकते है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी जी के द्वारा कहा गया है की इस बिल को पेश करने का मतलब यह की महिलाओं को बराबरी का हक़ मिल सके। स्मृति ईरानी जी के द्वारा साथ ही यह भी कहा गया है की शादी को लेकर बराबरी का हक दिलाने के लिए 75 वर्ष की देरी कर दी गयी है। लेकिन अब बाल विवाह निषेध संसोधन बिल 2021 पास होने के बाद महिलाओं एवं पुरुषो को शादी करने के लिए बराबरी का हक मिलेगा।

लड़कियों की शादी की उम्र 18 से 21 साल

लड़कियों की शादी की उम्र 18 से 21 साल करने के लिए विपक्ष द्वारा इस बिल में विरोध किया गया है। विपक्ष के इस विरोध से Prohibition of Child Marriage (Amendment) Bill 2021 को स्थायी समिति के पास बिल भेजा गया है। यदि स्थायी समिति के द्वारा इस बिल को अप्रूव किया जाता है तो फिर यह दोनों सदनों में जायेगा, उसके बाद ही यह बिल पास होगा।

सरकार ने नई एलपीजी सब्सिडी पॉलिसी जारी की, जानें अब किसे मिलेगी सब्सिडी

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment