बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना: ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना: देश की सरकार हमारे देश की बेटियों के लिए हर वो प्रयास कर रही है जिससे उन्हें स्वयं से आत्मनिर्भर और मजबूत बनाया जा सके। बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने के किये उन्हें बचाने के लिए उन्हें एक अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए तरह-तरह की योजनाओं को जारी कर रही है। ऐसी एक योजना की शुरुवात हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गयी है जिसका नाम है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ। इस योजना को 22 जनवरी 2015 में पानीपत हरियाणा से शुरू किया गया यह बेटियों के लिए चलायी जा रही है।

Balika Samridhi Yojana: बेटी को बेहतर परवरिश के लिए मिलेगी आर्थिक मदद

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

योजना के तहत माता-पिता को अपनी बेटी का खाता किसी राष्ट्रीय बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाना पड़ेगा अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है और इससे मिलने वाला लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in पर जाना होगा।

आज हम आपको योजना से सम्बंधित जानकरी जैसे: Beti Bachao Beti Padhao Scheme का आवेदन कैसे करें,  BBBP Scheme 2022 से मिलने वाले लाभ, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का उद्देश्य , पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में बताने जा रहे है। जानकरी जैसे: जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में बेटी का अकाउंट माता-पिता को खुलवाना पड़ेगा। इसमें जब भी आवेदक अपनी बेटी का खाता खुलवाएंगे तब से लेकर 14 साल की उम्र तक खाते में निर्धारित राशि आवेदक को जमा करनी होगी। और इसके अलावा आवेदक बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की आयु तक भी खाता खुलवा सकते है। Beti bachao beti padhao yojana को शुरू करके बच्चियों का सुनहरा भविष्य सुरक्षित किया जायेगा। यह योजना बच्चे और माता-पिता के लिए बहुत ही लाभ दायी है। इस योजना के अंतर्गत आवेदक बेटी के 18 साल पूरे होने के पश्चात धनराशि का 50% ही खाते से निकाल सकता है और जब बेटी की आयु 21 साल पूरी हो जाएगी तब वह खाते में जमा पूरी राशि उसके विवाह व पढ़ाई के लिए निकाल सकते है।

Indira Gandhi Scholarship: इकलौती लड़की को मिलेगा 2000 रू प्रतिमाह 2 साल तक

आवेदक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का आवेदन ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है। अगर वह ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यदि वह ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो उन्हें सम्बंधित कार्यालय में जाकर फॉर्म भरना होगा।

योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
के द्वारा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
विभाग महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
योजना शुरू करने की तारीख 22 जनवरी 2015
लाभ लेने वाले देश की बेटियाँ
उद्देश्य लड़कियों के भविष्य को और अधिक सुरक्षित करना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आवेदन प्रकिया ऑफलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट https://wcd.nic.in

बेटियों को सुकन्या समृद्धि योजना का भी मिलेगा लाभ

सरकार ने देश की बेटीयों के उज्जवल भविष्य के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शुरुवात की जिससे उन्हें भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पढ़े। इस योजना के साथ-साथ बेटी को अब सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। जिससे उनका भविष्य और अधिक सुरक्षित बनेगा। यह योजना बेटियों के आने वाले जीवन में एक नया बदलाव लेकर आएगी। भविष्य की राह आसान करने में यह अपनी एक अहम भूमिका अदा करेगी। आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी में जन्मी बालिकाओं को यह योजना विशेष प्रकार से 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद एक बेहतर राशि प्रदान करेगी। एक परिवार में जन्मी अधिकतम दो बालिकाएं सुकन्या समृद्धि योजना में अपना अकाउंट खुलवा सकते है।

योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का यही उद्देश्य है की देश मैं बेटियों को बचाना क्यूंकि कई लोग बेटियों को भोज समझते है और उनकी भ्रूण हत्या करवा देते है या कई जगह बेटियों का बाल विवाह तक करवा देते है जिनकी वजह से उन्हें बद से बदतर जिंदगी जीनी पड़ती है और कई जगह तो माँ बाप कितने गरीब होते है की वह अपनी बच्चियों को पढ़ा भी नहीं पाते न उनकी शादी के लिए पैसे इक्कठा कर पाते है इसी समस्या को देखते हुए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को शुरू किया गया जिसके माध्यम से उन्हें शिक्षा प्रदान की जा सके और उनका भविष्य सुधारा जा सके और देश में भ्रूण हत्याएं कम हो और लड़का लड़की दोनों को एक बराबर दर्जा मिल सके।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी

यह तो आप सब जानते ही होंगे की सरकार हमारे देश की बेटियों का भविष्य और अधिक बनाने का हर एक प्रयास कर रहे है और इस प्रयास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बहुत ही अहम् भूमिका निभाई है जिससे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुवात हुई है। इस योजना को लेकर कई लोग फ्रॉड कर रहे है लोगों को फर्जी फॉर्म देकर उनसे पैसे हतिया लेरे है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा दिए गए आदेशों में यह कहा गया है कि देश के नागरिक इन फ्रॉड करने वाले लोगों से सावधान होकर रहे और योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करें। अन्य किसी वेबसाइट या संसथान आदि पर जाने से बचे।

योजना के तहत जमा की जाने वाले धनराशि और वापस मिलने वाली राशि

  1. अगर आप बेटी के बैंक में प्रति महीने 1000 रुपये की राशि जमा करवाते है तो साल में सीधे 12000 रुपये जमा करते है तो बेटी के 14 साल पूरे होने पर 1,68,000 रुपये की राशि आपकी बेटी के खाते में जमा हो जायेंगे। अगर आप बेटी के 18 साल पूरे होने के बाद राशि निकलना चाहते है तो आप केवल 50% ही निकाल सकते है बाकी 50% राशि बेटी की शादी के समय ही निकाल सकते है। और यदि आप 21 साल पूरे होने के बाद यह धनराशि निकालते है तो आपको कुल 6,07,128 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  2. यदि आप बैंक में हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करते है तो 14 साल पूरे होने पर आपकी बेटी के खाते में 21 लाख रुपये जमा हो जायेंगे। खाते के मेचोरिटी रेट पूरे होने पर बेटी को 72 लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे।

BBBP योजना से मिलने वाले लाभ

  • BBBP योजना के माध्यम से देश में बेटियों की मृत्यु दर कम होगी और लोग शिक्षा क्षेत्र में बच्चियों को प्रोत्साहित करेंगे।
  • देश में भ्रूण हत्याएं नहीं होंगी और कोई भी माता-पिता अपनी बेटी को भोज नहीं समझेंगे।
  • इस योजना के तहत बेटियों को उनके विवाह हेतु या पढाई हेतु उनकी जमा की हुई राशि निर्धारित समय में प्रदान की जाएगी।
  • देश में लड़का और लड़की को एक समान समझा जायेगा, लड़कियों को लेकर भेदभाव नहीं किया जायेगा।
  • आवेदक आसानी से योजना का आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • योजना के अंतर्गत बेटी के माता-पिता उसके जन्म से लेकर 10 साल तक खुलवा सकते है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना हेतु आवेदन पात्रता

अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपको इसकी पात्रता के बारे में जानकारी पता होनी चाहिए जिससे आप आसानी से आवेदन कर सकते है। पात्रता जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी दस्तावेज उपलब्ध होने जरुरी है।
  • आवेदक भारत राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए।
  • योजना के तहत आवेदन करने के लिए बेटी की उम्र 10 साल होनी चाहिए
  • बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुला होना अनिवार्य है।
आवश्यक दस्तावेज

अगर आप योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना से जुड़े दस्तावेजों के बारे में जानकरी होनी बहुत जरुरी है जिसके माध्यम से आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे। हम आपको योजना से जुड़े दस्तावेजों के बारे में जानकारी देने जा रहे है जो इस प्रकार से है:

माता-पिता का पहचान पत्र आधार कार्ड पैन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस मूलनिवासी प्रमाणपत्र पासपोर्ट साइज फोटो
बेटी का जन्म प्रमाणपत्र बेटी का आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का आवेदन कैसे करें?

  • आवेदक सबसे पहले महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहाँ आपके समाने योजना का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आप स्कीम के दिए गए ऑप्शन पर जाएं और यहाँ दिए गए ऑप्शन में से वीमेन एम्पावरमेंट स्कीम पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आप योजना से जुडी सभी जानकारी दिशा-निर्देशों को पढ़ सकते है और योजना का आवेदन कर सकते है।

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ का ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  1. योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक निजी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाएं।
  2. आपको अपने साथ आवश्यक दस्तावेज लेकर जाने होंगे।
  3. अब आप यहाँ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का आवेदन फॉर्म ले लें।
  4. आवेदन फॉर्म लेने के पश्चात आपको फॉर्म में पूछी जानकारी को भर दें।
  5. सभी जानकारी भरने के बाद आप फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर दें।
  6. अब आप इसे बैंक या पोस्ट ऑफिस में जमा करवा दें।
  7. जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://wcd.nic.in है।

BBBP योजना क्या है?

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में बेटी का अकाउंट माता-पिता को खुलवाना पड़ेगा। इसमें जब भी आवेदक अपनी बेटी का खाता खुलवाएंगे तब से लेकर 14 साल की उम्र तक खाते में निर्धारित राशि आवेदक को जमा करनी होगी। और इसके अलावा आवेदक बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की आयु तक भी खाता खुलवा सकते है।

इस योजना का लाभ किसे प्रदान किया जायेगा?

योजना का लाभ देश की बेटियों को प्रदान किया जायेगा जिससे उनका भविष्य और अधिक सुरक्षित बन पायेगा।

योजना के अंतर्गत कितने रुपये की धनराशि जमा करनी होगी?

हमने योजना के अंतर्गत जमा राशि के बारे में पूरी जानकरी अपने लिखे हुए आर्टिकल में दे दी है। यदि आप योजना से जुडी जानकारी जानना चाहते है तो आप दिए गए लेख को पूरा पढ़े।

योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को क्या करना होगा?

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को अपने नजदीकी बैंक व पोस्ट ऑफिस में जाकर योजना का आवेदन फॉर्म भर के जमा करवाना होगा।

हमने आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2022 के बारे में अपने आर्टिकल के माध्यम से सारी जानकारी प्रदान कर दी है अगर आपको जानकारी पसंद आयी हो तो हमे बता सकते है और योजना से सम्बंधित कोई भी सवाल आपको जानने है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके पूछे गए सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment