अगर आप भी दिल्ली राज्य से है तो आप के लिए यह खबर बहुत ही लाभकारी होगी। जैसा कि आप सभी जानते है आज के समय में सभी कार्यों को डिजिटली माध्यम से पूरा करने की कोशिश की जा रही है ताकि नागरिकों को घर बैठे ही आसानी से सभी सुविधा प्राप्त हो सके। दिल्ली सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों को लाभ प्रदान करने और कई सारी सुविधाएं प्रदान करने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल (Delhi e-district Portal) को शुरू किया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिये नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा और वह पोर्टल में योजनाओं से जुडी सभी जानकरियों को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।
दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के जरिये कोई भी नागरिक अपने घर बैठे आसानी से रेवेन्यू (राजस्व) विभाग द्वारा जारी किये गए सर्टिफिकेट को ऑनलाइन माध्यम से सत्यापित करवा सकेगा। चलिए तो आज हम आपको पोर्टल से जुडी सभी जानकारियों जैसे; दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, जाने क्या है पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य, लाभ एवं विषेशताएं, लॉगिन करने की प्रकिया, आवेदन स्थिति आदि के बारे में बताने जा रहे है। सभी जानकारियों को जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।
Table of Contents
Delhi e-district Portal रजिस्ट्रेशन
देश में जितने भी गरीब व आर्थिक स्थिति से कमजोर परिवार के नागरिक है उनके लिए सरकार कई प्रकार की योजनाओं को शुरू करती रहती है। सभी सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए आवेदक को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है। आवेदक अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल के जरिये पोर्टल पर पंजीकरण प्रकिया को पूरा कर सकते है। अब इसके लिए उन्हें कही भी इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा और उनका समय और पैसे दोनों भी बच सकेंगे।
राज्य | दिल्ली |
पोर्टल | दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल रजिस्ट्रेशन |
लाभ लेने वाले | राज्य के नागरिक |
उद्देश्य | ऑनलाइन माध्यम से सुविधा प्रदान करना |
श्रेणी | राज्य सरकारी योजना |
आधिकारिक वेबसाइट | edistrict.delhigovt.nic.in |
पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य
पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के नागरिकों को घर बैठे सभी सुविधाएं प्रदान करना है क्योकि जैसा आप सभी जानते है सरकार द्वारा जारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पहले के समय में नागरिकों को यहाँ-वहाँ कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे और एक बार काम न होने पर बार-बार कार्यालय आना पड़ता था जिससे उन्हें कई सारी परेशानियाँ और दिक्कते होती थी और ऐसे में उनका समय और पैसे दोनों ही बर्बाद होते थे। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने Delhi e-district Portal को शुरू किया जिसके माध्यम से नागरिक आसानी से घर बैठे सरकार द्वारा जारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही पोर्टल के जरिये नागरिक कही से भी अपने मोबाइल के जरिये इन दस्तावेजों जैसे: मैरिज सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि सर्टिफिकेट को बनवा सकते है।
Delhi e-district Portal से मिलने वाले लाभ एवं विशेषतायें
पोर्टल से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को पूरा पढ़े।
- जो भी दिल्ली राज्य के नागरिक होंगे वह इस पोर्टल का लाभ ले सकेंगे।
- ऑनलाइन पोर्टल के जरिये नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा और वह पोर्टल में योजनाओं से जुडी सभी जानकरियों को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।
- दिल्ली सरकार Delhi e-district Online Portal को शुरू करते राज्य में हो रहे भ्रष्टाचार को खत्म करने का प्रयास कर रही है।
- पोर्टल की मदद से सभी कार्यालयों में ट्रांस्पेरेन्सी (पारदर्शिता) आएगी।
- अब नागरिकों को अपने किसी भी प्रमाणपत्र का सत्यापन करने के लिए दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे वह आसानी से ऑनलाइन पोर्टल की मदद से सर्टिफिकेट्स का वेरिफिकेशन करवा सकेंगे।
- पोर्टल के माध्यम से अब नागरिक तहसील से बनाये जाने वाले दस्तावेजों जैसे: जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, विवाह रजिस्ट्रेशन आदि को घर बैठे आसानी से बनवा सकेंगे।
Delhi e-district Online Portal पर उपलब्ध सेवाएं
राजस्व विभाग (Revenue department) | सामाजिक कल्याण विभाग (social welfare department) | TATA पावर-DDL | महिला एवं बाल विकास विभाग (women and child development department) |
खाद्य एवं आपूर्ति वितरण विभाग (food and supply department) | ST/SC कल्याण विभाग | दिल्ली जल बोर्ड | उच्च शिक्षा विभाग (Higher education dept.) |
श्रम विभाग (Labour department) | BSES राजधानी पावर लिमिटेड | BSES यमुना पावर लिमिटेड |
दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक दस्तावेज
अगर आप भी पोर्टल के जरिये सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी होनी जरुरी है जिसके माध्यम से आप आसानी से पंजीकरण कर सकेंगे। आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से है:
- आधार कार्ड
- वोटर ID कार्ड
- पासपोर्ट साइज फोटो
- मूलनिवास प्रमाणपत्र
- ड्राइविंग लाइसेंस
- मोबाइल नंबर
Delhi e-district Portal पर ऑनलाइन पंजीकरण से सम्बंधित जानकारियाँ
- यदि आप दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर पंजीकरण कर रहे है तो आपके पास एक वैलिड मोबाइल नंबर होना जरुरी है।
- अगर आवेदक पंजीकरण फॉर्म में किसी तरह की गलत जानकारी या अधूरी जानकारी भरते है तो उनका रजिस्ट्रेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायेगा।
- आवेदक द्वारा जो भी नंबर पंजीकरण फॉर्म में भरते समय भरा जायेगा उसी मोबाइल नंबर पर उन्हें एक्सेस कोड और पासवर्ड भेजा जायेगा।
- नागरिक को पोर्टल पर एक्सेस कोड और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके पंजीकरण फॉर्म को 72 घंटे में पूरा करना जरुरी होगा नहीं तो पंजीकरण पूरा नहीं हो सकेगा।
- अगर आपके पास आधार नंबर या वोटर ID कार्ड उपलब्ध नहीं है तो आप ऑफलाइन मोड के जरिये तहसील या सब डिविज़नल ऑफ़िस में से किसी भी काउंटर पर आवेदन कर सकते है।
Delhi e-district Portal रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया
दिल्ली राज्य के जो भी नागरिक ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है वह हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
- आवेदक को सबसे पहले दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (https://edistrict.delhigovt.nic.in) पर जाना होगा।
- जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आपको न्यू यूजर के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
- क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल कर आजायेगा।
- नए पेज पर आपको सिटीजन रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: डॉक्यूमेंट टाइप (जिसमे आपको आधार नंबर या वोटर ID कार्ड में से किसी एक को सेलेक्ट करना होगा) .
- अब आपको अपना डॉक्यूमेंट नंबर भरना होगा और कैप्चा कोड भरके UIDAI ऑथेंटिकेशन हेतु दिए गए गोले पर टिक लगाकर कंटिन्यू पर क्लिक कर लेना होगा।
- पंजीकरण फॉर्म पर जैसे ही आप कंटिन्यू करेंगे इसके बाद आपके सामने सिटीजन फॉर्म खुल कर आजायेगा।
- यहाँ आपको फॉर्म में अपना नाम, पिता का नाम, जेंडर, डेट ऑफ़ बर्थ, हाउस नंबर आदि जैसी जानकारियों को भरना है। (आवेदक को सभी जानकारी बहुत ही सावधानी पूर्वक भरनी होगी अन्यथा फॉर्म में गलत जानकारी भरने पर आवेदक का फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है)
- अब आपको फॉर्म पूरा भरने के पश्चात कंटिन्यू टू रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर लेना है और फॉर्म सबमिट कर देना है।
- फॉर्म सबमिट करते ही आपके फ़ोन में एक्सेस कोड और पासवर्ड आएगा, जिसे आपको दिए गए बॉक्स में भर लेना है और कैप्चा कोड भरके कम्पलीट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर लेना है।
- जैसे ही आपको फॉर्म सबमिट होगा आप दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो जायेंगे।
- जिसके बाद आपको एकनॉलेजमेन्ट स्लिप मिल जाएगी, इस स्लिप में आपको यूजर ID और पासवर्ड दिया होगा।
- आवेदक यूजर ID और पासवर्ड के जरिये पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।
Delhi e-district Portal पर लॉगिन कैसे करें?
रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी होने के पश्चात आवेदक लॉगिन करके दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल उपलब्ध सेवाओं व योजनाओ का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते है। लॉगिन प्रकिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़े।
- सर्वप्रथम आवेदक को सबसे पहले दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (https://edistrict.delhigovt.nic.in) पर जाएं।
- अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आप रजिस्टर्ड यूजर लॉगिन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें।
- जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आ जायेगा।
- नए पेज पर आपको यूजर ID, पासवर्ड और कैप्चा कोड को भर लेना है।
- सभी जानकारियों को भरने के पश्चात आपको लॉगिन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
- जब आप लॉगिन हो जायेंगे तो आपको जिस डिपार्टमेंट की सर्विस का लाभ प्राप्त करना है आप उसका आवेदन आसानी से कर सकते है।
पोर्टल पर आवेदन स्थिति कैसे जाने?
पोर्टल पर आवेदन स्थिति जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
- आवेदक को सबसे पहले दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आपको ट्रैक योर एप्लीकेशन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
- क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल कर आजायेगा
- नए पेज पर आपको अपना विभाग, एप्लाइड फॉर, एप्लीकेशन नंबर, एप्लिकेंट नाम आदि को भर देना है।
- इसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
- क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर आवेदन की स्थिति आप देख सकेंगे।
प्रमाणपत्र वेरीफाई करने की प्रकिया
प्रमाणपत्र वेरीफाई करने के लिए आवेदक को सबसे पहले दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको वेरीफाई योर सर्टिफिकेट के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आजायेगा। नए पेज पर आपको अपना विभाग, एप्लाइड फॉर, एप्लीकेशन नंबर, एप्लिकेंट नाम आदि को भर देना है। इसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपका सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जायेगा।
एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया
- आवेदक को सबसे पहले ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
- जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आपको डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा।
- क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
- नए पेज पर आपके सामने स्क्रीन पर सभी फॉर्म की सूची खुल कर आजायेगी।
- इसमें आपको अपनी जरुरत के हिसाब से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है।
शिकायत दर्ज करने की प्रकिया
शिकायत दर्ज करने के लिए आपको पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपको होम पेज पर रजिस्टर ग्रीवांस के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है। क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। नए पेज पर आपको पूछी गयी जानकारियों जैसे: विभाग सेलेक्ट करना है, अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल ID, अपनी शिकायत की जानकारी, एप्लीकेशन नंबर आदि भरके सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है। जिसके बाद आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।
शिकायत दर्ज की स्थिति जानने की प्रकिया
- सर्वप्रथम आवेदक को सबसे पहले दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (edistrict.delhigovt.nic.in) पर जाएं।
- अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आप ट्रैक ग्रीवांस के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें।
- क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
- नए पेज पर आपको पूछी गयी जानकारी जैसे: शिकायत id, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि को भर देना है।
- अब आपको सर्च बटन पर क्लिक कर लेना है।
- जिसके बाद स्क्रीन पर आपकी शिकायत दर्ज की स्थिति आपको दिखाई देगी।
ऑनलाइन मैरिज रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
अब आप आसानी से घर बैठे मैरिज रजिस्ट्रेशन करा सकते है। हम आपको इसकी प्रकिया के बारे में बताने जा रहे है। प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
- सबसे पहले दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें ।
- इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन ऑफ़ मैरिज के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल कर आजायेगा।
- यहाँ आपको लॉगिन करने के लिए लॉगिन डिटेल्स भरनी होगी और लॉगिन बटन पर क्लिक कर लेना होगा।
- लॉगिन हो जाने के पश्चात आपको मैरिज रजिस्ट्रेशन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
- क्लिक करते ही आपके सामने फॉर्म खुल कर आजायेगा।
- आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भर लेना है। इसके साथ ही फॉर्म में मांगे गए जरुरी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
- अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।
ई राशन कार्ड डाउनलोड एवं प्रिंट करने की प्रक्रिया
- ई राशन कार्ड डाउनलोड एवं प्रिंट करने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
- इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आपको डाउनलोड एवं प्रिंट ई-राशन कार्ड के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल कर आजायेगा।
- नए पेज पर आपको पूछी गयी जानकारी जैसे: राशन कार्ड नंबर, नाम ऑफ़ हेड ऑफ़ फैमिली, आधार नंबर ऑफ़ हेड ऑफ़ फैमिली, ईयर ऑफ़ बर्थ ऑफ़ हेड फैमिली, मोबाइल नंबर आदि को भरना होगा।
- इसके बाद आपको कंटिन्यू के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
- क्लिक करने के पश्चात आपका राशन कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।
- जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है और इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते है।
नोटिस सर्च कैसे करें?
- आवेदक को सबसे पहले ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
- जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आपको सर्च नोटिस का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा।
- क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
- नए पेज पर आपको केस नंबर, केस टाइटल, उसका नाम जिसने नोटिस इशू किया है, कैप्चा कोड आदि को भर देना है।
- इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।
- क्लिक करते ही सम्बंधित जानकारी आपके स्क्रीन पर आप देख सकेंगे।
सर्टिफिकेट बनाने हेतु ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रकिया
सर्वप्रथम आवेदक को सबसे पहले दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर सर्टिफिकेट ऑनलाइन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आजायेगा। यहाँ आपको लॉगिन करने के लिए लॉगिन डिटेल्स भरनी होगी और लॉगिन बटन पर क्लिक कर लेना होगा। इसके बाद आप जिस भी सटिफिकेट के लिए आवेदन करना चाहते है उससे सेलेक्ट करना होगा। जिसके बाद आपके सामने फॉर्म खुल कर आजायेगा। फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी भरनी होगी और सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना होगा।
ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर सेवाओं की सूची देखने की प्रक्रिया
पोर्टल पर सेवाओं की सूचि देखने के लिए सबसे पहले दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको सर्विस के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुलकर आ जायेगा। नए पेज पर आप दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर सर्विस लिस्ट देख सकते है।
फीडबैक कैसे दें?
- फीडबैक देने के लिए आवेदक को सबसे पहले ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
- जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
- होम पेज पर आपको फीडबैक का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा।
- क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
- नए पेज पर आपको फीडबैक के फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों जैसे: अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल ID, फीडबैक और कैप्चा कोड को भर देना है।
- और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
हेल्पलाइन नंबर
यदि आपको ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से जुडी किसी प्रकार की जानकारी जाननी है या किसी आपको किसी भी प्रकार की शिकायत है तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर्स पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल जान सकते है।
- पोर्टल हेल्पलाइन नंबर : 011-23935730, 23935731, 23935733, 23935734, 23935735
- ईमेल ID : edistrictgrievance@gmail.com
- महिला एवं बाल विकास विभाग : 011-23387715, 23070376, ईमेल : wcd@nic.in
- उच्च शिक्षा निदेशालय : 011-23930517, ईमेल : studentloan.delhi@gov.in
- SC/ST कल्याण विभाग : 011-23392386 , ईमेल : rajendrapal.gautam@gov.in
- खाद्य एवं आपूर्ति विभाग : 011-23378759, ईमेल : cfood@nic.in
- श्रम विभाग : 155214, ईमेल : labjlc3.delhi@nic.in
- अदर डिपार्टमेंट कांटेक्ट डिटेल्स लिस्ट : क्लिक हियर
Delhi e-district Portal से जुड़े प्रश्न/उत्तर
Delhi e-district Portal की आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं ?
दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Home/Index.html है।
क्या नागरिकों को ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरुरी है?
जी हां, दिल्ली राज्य में रहने वाले जो नारिक ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जारी सेवाओं व योजनाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें पोर्टल पर पंजीकरण करवाना आवश्यक है। अब नागरिक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये आसानी से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को घर बैठे पूरा कर सकेंगे।
आवेदक को रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?
आवेदक को रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए जिन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी उनकी जानकारी हमने अपने आर्टिकल में विस्तारपूर्वक बता दिया है। आवश्यक दस्तवेजों की जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पढ़े।
क्या नागरिक दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर कास्ट सर्टिफिकेट और अन्य प्रमाणपत्र हेतु आवेदन कर सकते है?
जी हां, नागरिक कही से बैठे दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर कास्ट सर्टिफिकेट और अन्य प्रमाणपत्र जैसे: मैरिज रजिस्ट्रेशन, इनकम सर्टिफिकेट आदि हेतु आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही अब उन्हें प्रमाणपत्र बनवाने के लिए तहसील के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
हमने आपको अपने आर्टिकल में दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के बारे में सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे मैसेज करके बता सकते है और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या पोर्टल से जुड़े सवालों के जवाब जानने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की जरूर कोशिश करेगी।