भगवंत मान जीवन परिचय, उम्र, परिवार, शिक्षा, पत्नी

भगवंत मान जीवन परिचय– आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Bhagwant Mann जीवन परिचय से संबंधी जानकारी को साझा करने जा रहे है। तो आइये जानते है भगवंत मान कौन है और यह क्या काम करते है।

Bhagwant Mann पंजाब राज्य के रहने वाले नागरिक है जो एक लोकप्रिय हास्य कलाकार है ,इसी के साथ-साथ वह अभिनेता और गायक भी है। इन्हे जुगनू के नाम से भी जाना जाता है ,हाल ही में वह पंजाब की लोकसभा सीट संगरूर से आम आदमी पार्टी के निर्वाचित सांसद है। वर्ष 2014 में वह आम आदमी पार्टी से वह लोकसभा सीट से चुनाव जीते थे। आम आदमी पार्टी के माध्यम से वर्तमान समय में चल रहे विधानसभा चुनाव 2022 के लिए उन्हें मुख्यमंत्री पद हेतु उम्मीदवार घोषित कर दिया गया है।

Bhagwant Mann भगवंत मान जीवन परिचय, उम्र, परिवार, शिक्षा, पत्नी
भगवंत मान जीवन परिचय

भगवंत मान जीवन परिचय, उम्र, परिवार, शिक्षा

Bhagwant Mann biography– भगवंत मान जी का जन्म सन 1973 में पंजाब के गांव सतोज ,संगरूर में हुआ है। इनके पिता का नाम मोहिंदर सिंह एवं माँ का नाम हरपाल कौर है। वर्तमान समय में भगवंत मान की आयु 48 वर्ष है ,इनकी पत्नी का नाम इंदरप्रीत कौर है जिनसे उनका वर्ष 2015 में डिवोर्स हुआ है। इनकी एक बेटी और एक बेटा है।

शिक्षा

भगवंत मान की 12th तक की शिक्षा अपने गांव की स्कूल से पूर्ण हुई है। बारहवीं कक्षा पास करने के बाद इन्होंने वर्ष 1992 में शहीद उद्यम सिंह राजकीय कॉलेज से बीकॉम फ़ास्ट ईयर की पढाई की लेकिन बाद में इनके द्वारा पढाई छोड़ दी गयी।

Bhagwant Mann biography

नाम (Name)भगवंत मान (Bhagwant Mann)
जन्म (Born)17 अक्टूबर 1973
पेशा (Profession)राजनीतिज्ञ ,सामाजिक कार्यकर्ता ,हास्य अभिनेता
गायक
उम्र (Age)48 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)संगरूर (पंजाब)
पिता Father’s Nameश्री मोहिंदर सिंह
माता Mother’s Nameश्रीमती हरपाल कौर
वर्तमान सांसद सीटसंगरूर
पार्टी (Party)आम आदमी पार्टी (AAP)
शिक्षा (Education)B com प्रथम वर्ष
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी (Wife)इंदरप्रीत कौर
बच्चे (Children)एक बेटा और एक बेटी
धर्म (Religion)सिक्ख
राष्ट्रीयताभारतीय

Comedian के रूप में भगवंत मान का करियर (भगवंत मान जीवन परिचय)

Bhagwant Mann को बचपन से कॉमेडी का अधिक शौक था ,अपने स्कूली शिक्षा के समय में ही उन्होंने हास्य प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू कर दिया था। उनके द्वारा यूथ कॉमेडी फेस्टिवल और इंटर कॉलेज प्रतियोगिता में भाग लिया था। इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर उन्हें पंजाब विश्वविद्यालय और पटियाला में शहीद उधम सिंह गवर्मेंट कॉलेज में परफोर्म करने पर हास्य कलाकार के रूप में स्वर्ण पदक प्राप्त हुए है।

Bhagwant Mann अन्य क्षेत्रों में भी काफी एक्टिव रहते है जैसे -व्यापार ,राजनीति ,कॉमेडी आदि। जगतार जग्गी के साथ उन्होंने अपना पहला कॉमेडी एल्बम साथ किया था। इसी के साथ-साथ टेलीविजन की दुनिया में उन्होंने अल्फा ईटीसी पंजाबी के लिए जुगनू कहना है सीरियल बनाया था।

इसके बाद उन्होंने राणा रणवीर के साथ एक कॉमेडी शो में पाटनर्शिप की और दोनों ने मिलकर वर्ष 2006 में Alpha ETC Punjabi के लिए टेलीविजन प्रोग्राम बनाया था जिसका नाम जुगनू मस्त मस्त था।

सफलता की सीढी चढ़ते चढ़ते उन्होंने वर्ष 2008 में स्टार प्लस के फेमस शो Great Indian Laughter Challenge में भाग लिया जहाँ से उन्होंने काफी सफलता हासिल की है।

कई शो बनाने के बाद उनके द्वारा कई पंजाबी फिल्मो में भी अभिनय किया गया राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म में मां पंजाबी दी बलवंत दुल्लत द्वारा निर्देशित फिल्म में भी उनके द्वारा अभिनय किया गया। जुगनू हाजिर है नामक टीवी शो में MH1 चैनल पर उन्होंने अपने अभिनय से खूब जलवा बिखेरा है।

(Political Career) राजनीतिक करियर

वर्ष 2011 में उन्होंने political career की शुरुआत की थी। भगवंत मान जी ने मनप्रीत सिंह बादल की पंजाब पार्टी पीपुल्स पार्टी में वर्ष 2011 में शामिल हुए थे। वर्ष 2012 में इन्होने लहरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा जिसमें उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई और उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वर्ष 2014 में वह आम आदमी पार्टी में शामिल हुए और संगरूर लोकसभा सीट से लोकसभा से चुनाव लड़कर जीत हासिल की। यह अब आम आदमी पार्टी के संयोजक होने के साथ पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेता भी है।

वर्ष 2019 में 17 वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में जुगनू ने अपनी संगरूर लोकसभा सीट से भारी मतो से जीत दर्ज की और वह दोबारा से संसद में पहुंचे। भगवंत मान लोकसभा में आम आदमी पार्टी (AAP) के एकमात्र सांसद है। लोकसभा में वह अपने आउट स्पॉकेन स्टाइल के लिए जाने जाते है। वह अपने किसी भी मुद्दे पर अपनी बात को सदन में दृढ़ता के साथ मंडल में रखते है।

सोशल वर्क

जुगनू अपने सभी कामों से समय निकालकर सामाजिक कार्यों में भी अपना एक सहयोग प्रदान करते है। सामाजिक कार्य के रूप में उनके द्वारा पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में भूजल में हुए प्रदूषण के परिणाम स्वरुप शारीरिक रूप से विकलांग बच्चों की सहायता के लिए लोक लहर फाउंडेशन NGO की शुरुआत की है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment