Apno School Apnu Praman Yojana: उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना

उत्तराखंड की सरकार समय-समय पर नई योजनाओं को आरंभ करती है। इस बार की योजना स्कूल के छात्रों के हित के लिए है। जैसा कि दोस्तों आप जानते है कि राज्य के सभी छात्र को सरकारी योजनाओं और परीक्षा में भाग लेने के लिए जरूरी प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है और उन दस्तावेज को बनवाने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर लगवाने पड़ते है। अब छात्रों को इन सभी समस्याओं का सामना न करने पड़े।

उसके लिए राज्य सरकार ने अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना माध्यम से ज़िला स्तर और तहसील स्तर पर इस योजना को चलाया। ताकि उत्तराखंड के किसी भी छात्र को किसी भी समस्या का सामना न करने पड़े। तो आइये जानते है, उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना क्या है? और इस योजना का लाभ कैसे लें। आर्टिकल से जुड़ी सभी जानकारी को लेने के लिए हमारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें।

उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना | Apno School Apnu Praman Yojana Uttarakhand in Hindi
Apno School Apnu Praman Yojana Uttarakhand

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उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना क्या है?

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हमारे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना का आरंभ हुआ है। इस योजना के तहत राज्य के समस्त विद्यालय के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने के लिए 11वी और 12वी कक्षा के छात्रों को जरूरी दस्तावेज बनवाने के लिए कही जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि छात्र अब इस योजना के माध्यम से अपने सभी दस्तावेज को अपने स्कूल के माध्यम से ही प्राप्त कर पाएंगे।

छात्रों को अब मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि जैसे दस्तावेजों को बनवाने के लिए किसी सरकारी दस्तावेजों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस योजना की सुविधा की वजह से छात्र अपनी पढ़ाई में मन लगा पाएंगे। ज़िला स्तर और तहसील स्तर के द्वारा अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना का संचालन किया जायेगा।

Overview of the Apno School Apnu Praman Yojana Uttarakhand

आर्टिकल का नाम उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना
योजना का आरंभमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा
राज्यउत्तराखंड
लाभार्थीउत्तराखंड राज्य के 11th और 12th कक्षा के छात्र
उद्देस्यछात्रों को समस्याओं का सामना न करना पड़े
लाभछात्रों को आय-जाति व अन्य आवश्यक दस्तावेज विद्यालय द्वारा उपलब्ध करना
आवेदनऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द शुरू की जाएगी

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उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना के लाभ

  • राज्य के समस्त विद्यालय के सभी छात्रों को अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना के अंतर्गत सभी जरूरी दस्तावेज बनवाने की सुविधा रखी गई है।
  • इस योजना की सहायता से छात्रों को अपने दस्तावेज बनवाने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं है।
  • जैसा कि छात्र को अपने अलग-अलग दस्तावेज बनवाने के लिए अलग-अलग ऑफिस में जाना पड़ता था। ऐसे में उनकी पढ़ाई पर प्रभाव पड़ता था। अब उन्हें इस तरफ की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • 11वी और 12वी कक्षा के छात्र को ज़िला स्तर और तहसील स्तर पर सभी जरुरी दस्तावेज को प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों की पढ़ाई में कोई समस्या न आये। और दस्तावेज बनाने में जो समय लगता है वो समय बच जाये।
  • इस योजना की सहायता से छात्रों को अपने दस्तावेज समय पर मिल जायेगे।

Apno School Apnu Praman Yojana से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

  • इस योजना का लाभ केवल राज्य के सरकारी स्कूलों के छात्रों को ही प्राप्त होगा। इसके अलावा ऐसा करने से अधिक से अधिक बच्चे सरकारी स्कूल की तरफ आकर्षित होंगे।
  • सरकारी स्कूल को बढ़ावा देने हेतु कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रह जाए और छात्रों के अभिभावक को अनेक समस्याओं का सामना न करने पड़े इस उद्देश्य के लिए इस योजना को शुरू किया है।
  • तहसील समिति द्वारा इस योजना से सम्बंधित सभी चीज़ों पर निगरानी व ध्यान दिया जायेगा।
  • इस योजना के सहायता से कोई भी छात्र अपने दस्तावेज जैसे – मूल निवास प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र व अन्य जरूरी प्रमाण पत्र प्रक्रिया को सरल बनाया गया है।
  • छात्रों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान रखते हुए इस योजना का आंरभ हुआ है।

अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना का संचालन 2 विभाग करेंगे

  1. राज्य स्तर द्वारा
  2. तहसील स्तर द्वारा

1. राज्य स्तर द्वारा समिति का कार्य-

  • राज्य समिति द्वारा 11वि और 12वी कक्षा के छात्रों की संख्या का आकलन करना।
  • राज्य स्तर द्वारा समिति का कार्यकाल कमेटी के मुख्य अध्यक्ष जिला अधिकारी द्वारा जांच की जाएगी।
  • ज़िला अधिकारी द्वारा एक कमेटी बनाई जाएगी जो 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की लिस्ट बनवायी जाएगी।
  • जिला अधिकारी द्वारा जिला स्तर पर अलग-अलग प्रमाण पत्र बनने का समय निर्धारण जिला अध्यक्ष के द्वारा होगा।
  • इस योजना की जांच और प्रचार-प्रसार करने का पूरा दायित्व जिला स्तर कमेटी के पास होगा।
  • राज्य समिति द्वारा विद्यालय में भ्रमण करने वाली टीम पटवारी, लेखपाल और डाटा एंट्री ऑपरेटर का टाइम -टेबल जिला अधिकारी द्वारा तैयार किया जायेगा।

2. तहसील स्तर द्वारा समिति का कार्य

  • इस समिति का कार्यकाल उप ज़िला अधिकारी के मुख्य अध्यक्ष द्वारा होगा।
  • इस समिति का मुख्य कार्य छात्र जो भी प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है। सभी दस्तावेजों की लिस्ट को स्कूल के प्रधानाचार्य के पास पहुंचाने का कार्य तहसील समिति के पास होता है।
  • इसके अलावा राज्य के समस्त विद्यालय और छात्र के अभिभावक तक सूचना पहुंचाने के कार्य तहसील अधिकारी का होगा।
  • राज्य स्तर द्वारा बनाई गई लिस्ट के आधार पर पटवारी, लेखपाल, कानूनगो और सीएससी के डाटा एंट्री ऑपरेटर की टीम राज्य के सभी स्कूलों का दौरा करेगी।

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Apno School Apnu Praman Yojana में आवेदन करने हेतु पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र को उत्तराखंड का निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल ग्यारवीं व बारहवीं कक्षा के छात्र ही आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के सभी बालक और बालिकाय आवेदन कर सकते है।

जरूरी दस्तावेज

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • परिवार रजिस्टर नक़ल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए छात्र को कही जानें की जरूरत नहीं है।
  • राज्य सरकार द्वारा बनाई गई समिति के माध्यम से सभी जरूरी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए इनकी टीम सभी स्कूलों में जायेगी।
  • इस समिति टीम के माध्यम से प्रमाण पत्र बनाने का कार्य शुरू किया जायेगा।
  • दस्तावेज से सम्बंधित सभी जानकारी छात्रों और उनके अभिभावक को दी जाएगी।
  • प्रमाण पत्र को बनने में जो शुल्क लगता है, वो आपको देना होगा।
  • आवेदन की पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपके सभी दस्तावेजों को विद्यालय के प्रधानाचार्य के पास दे दिए जायेंगे। कुछ समय के बाद छात्र उनसे अपना प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है।
  • इस योजना के माध्यम से आप अपनी स्कूल में कोई भी प्रमाण पत्र बना सकते है। और आसानी से प्राप्त कर सकते है।

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प्रधानाचार्य के माध्यम से मिलेंगे प्रमाण पत्र

अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना से जुड़ी सभी जानकारी को स्कूल के प्रधानाचार्य को दी जाएगी। प्रमाण पत्र में आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद तहसील और SDM कार्यालय की और से सभी प्रमाण पत्र को प्रधानाचार्य के पास सौंप दिए जायेंगे। 1 हफ्ते के अंदर छात्र -छात्रों के प्रमाण पत्र उन्हें प्रदान किये जायेंगे। दस्तावेज से सम्बन्धी कोई भी समस्या होने पर ज़िला स्तर समिति को तुरंत ही इस सूचना के दिशा- निर्देश दिए जायेंगे।

Apno School Apnu Praman Yojana से सम्बंधित सवालों के जवाब

अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना के अंतर्गत किन छात्रों को लाभ मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य के समस्त स्कूल के 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत स्कूल के 11वीं और 12वीं कक्षा के सभी छात्रों को सुविधा प्रदान करने के लिए ज़िला स्तर और तहसील स्तर पर अपने जरुरी दस्तावेजों को बनवा सकते है।

Apno School Apnu Praman Yojana की शुरुआत किसने की है?

इस योजना की शुरुआत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा हुई है।

Apno School Apnu Praman Yojana का संचालन किसके द्वारा होगा?

इस योजना का संचालन ज़िला स्तरीय समिति और तहसील स्तरीय समिति के द्वारा सम्पन होगा।

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