महिला के लिए 10 वीं पास सरकारी नौकरी 2022 | 10th Pass Govt Jobs For Women

सरकारी नौकरी कौन नहीं चाहता। सरकारी नौकरियों में सैलरी के साथ साथ सिक्योरिटी भी मिलती है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय समय पर नौकरी (10 वीं पास सरकारी नौकरी) हेतु आवेदन मांगे जाते हैं। प्राइवेट सेक्टर की बात करें या गवर्नमेंट सेक्टर की सभी जगह आपको एक से बढ़कर एक नौकरियां मिल जाएँगी। लेकिन हर नौकरी में आवेदन करने से पहले कुछ शैक्षिक योग्यता मांगी जाती है। सरकारी नौकरियों में पदों के आधार पर शैक्षिक योग्यता होनी आवश्यक है।

Govt Jobs For Women
Govt Jobs For Women

आप यदि 10 वीं पास भी हैं तो आप कई पदों पर सरकारी नौकरी हेतु आवेदन कर सकती हैं। आज के इस आर्टिकल में हम महिलाओं के लिए 10 वीं पास सरकारी नौकरी (10th Pass Govt Jobs For Women) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। तो चलिए जानते हैं 10 वीं पास सरकारी नौकरी के बारे में विस्तार से।

10th Pass Govt Jobs For Women

यदि हम सरकारी नौकरियों की बात करें तो इन्हे दो सेक्टरों में बांटा गया है। राज्य सरकार की नौकरी और केंद्र सरकार की नौकरियां। केंद्र सरकार की नौकरियों में उम्मीदवार को अधिक पे स्केल मिलता है जबकि राज्य की सरकारी नौकरियों में कम पे- स्केल मिलता है। लेकिन कुछ राज्यों में पे-स्केल सेंट्रल गवर्नमेंट के बराबर ही होता है।

Winter Business ideas: सर्दी के मौसम में शुरू करें ये बिजनेस

10th Pass Govt Jobs में आपको विभिन्न सेक्टर में जॉब करने का मौका मिल सकता है। केंद्र सरकार में जॉब सेक्टर की बात करें तो आपको रेलवे ,डिफेन्स ,एसएससी ,इंडिया पोस्ट में न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10 वीं पास होने पर मिल सकती हैं। वही राज्य सरकार की नौकरियों में आपको ssc, police में विभिन्न पदों में नौकरियां मिल सकती हैं।

महिला के लिए 10 वीं पास सरकारी नौकरी 2022

यदि आप महिला हैं और आपने 10 वीं पास की है तो आप सरकारी नौकरी के विभिन्न पदों के लिए अप्लाई कर सकती हैं। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई प्रकार की नौकरियों के लिए आवेदन माँगा जाता है। 10 वीं पास महिलाओं /लड़कियों को विभिन्न विभागों में जॉब मिल सकती है।

यदि आप 10 वीं कक्षा पास कर चुकि हैं और सरकारी नौकरी करना चाहती हैं तो आप राज्य या केंद्र सरकार द्वारा समय समय पर निकाले जाने वाले विभिन्न पदों में आवेदन कर सकती हैं। निम्नलिखित सेक्टर में 10 वीं पास सरकारी नौकरी हेतु आप आवेदन कर सकती हैं -

  • Railways
  • SSC
  • defence
  • GDS
  • PSUs (public sector undertakings )
  • आंगनबाड़ी

दसवीं पास महिलाओं के लिए Railways में सरकारी नौकरियां

रेलवे में RRB ग्रुप डी की परीक्षाओं में शैक्षणिक योग्यता 10 वीं पास मांगी जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से महिलायें रेलवे में फिटर, लिवरमैन, पोर्टर, हेल्पर, ट्रैक मैन, वेल्डर केबिन मैन,शटर, स्विच मैन आदि पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। इन पदों में महिला उमीदवार की आयु 18 से 33 वर्ष के बीच मांगी जाती है।

रेलवे द्वारा ग्रुप डी के अलावा आरपीएफ कांस्टेबल डीएलडब्लू अप्रेंटिस भर्ती ,आरआरबी एलएलपी और रेलवे अपरेंटिस जैसे परीक्षा भी आयोजित करती है जिसके विभिन्न पदों पर भर्ती हेतु शैक्षिक योग्यता 10 वीं पास मांगी जाती है।

एसएससी में दसवीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियां

यदि हम एसएससी यानी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की बात करें तो यह भी विभिन्न पदों में नौकरियों के अवसर 10 वीं पास महिलाओं के लिए प्रदान करती है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न मंत्रालयों /विभागों के कई पदों के लिए भर्तियां निकाली जाती हैं। कुछ पदों में न्यूनतम योग्यता 10 वीं मांगी जाती है।

ऐसी महिलाएं जो 10 वीं पास हैं वह एसएससी द्वारा आयोजित कराई जाने वाल एसएससी MTS (Multi tasking staff ) परीक्षा में आवेदन कर सकती हैं। एसएससी एमटीएस परीक्षा में उत्तीर्ण महिलाएं विभिन्न पदों जैसे एसएससी कार्यालय में चौकीदार, जूनियर गैस्टर ऑपरेटर, सफाई कर्मचारी, माली आदि के पदों पर नियुक्त होते है।

Defence में दसवीं पास महिला के लिए सरकारी नौकरी

देश की रक्षा में शामिल होना चाहती हैं तो आप दसवीं पास पास के बाद डिफेन्स में नौकरी कर सकती हैं। defence में कई सारे पादों पर आवेदन मांगे जाते हैं जिनके लिए न्यूनतम योग्यता 10 वीं पास मांगी जाती है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में अलग अलग पदों हेतु 10वीं पास उम्मीदवारों को मौका दिया जाता है। Defence सेक्टर में मल्टी टास्किंग स्टाफ में विभिन्न पद जैसे मैसेंजर, स्वीपर,चपरासी, चौकीदार के लिए आवेदन मांगे जाते हैं। इनके अतिरिक्त ITBP कांस्टेबल परीक्षा में कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के पदों के लिए भी न्यूनतम योग्यता 10 वीं मांगी जाती है।

दसवीं पास महिलाओं के लिए डाक विभाग में सरकारी नौकरियां

ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस के लिए 10 वीं पास महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। भारतीय डाक विभाग में GDS भर्ती के लिए 10 वीं पास महिलाएं परीक्षा दे सकती हैं। महिलाओं के लिए जीडीएस की नौकरी काफी अच्छी है। इस पद में रहते हुए आपको post office से सम्बंधित कार्यों को करना होता है।

इस पद के लिए परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाता बल्कि इसमें आपके 10 वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर चयन किया जाता है। सभी राज्यों में जीडीएस की भर्ती निकाली जाती हैं। यदि आप भी 10 वीं पास महिला हैं तो आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकती हैं। पोस्ट ऑफिस के विभिन्न पदों assistant postmaster, डाक सेवक, जीडीएस, postmaster, मल्टी टास्किंग स्टाफ, पोस्टमैन, मेल गार्ड आदि के पदों पर नियुक्ति की जाती है।

PSU’s में 10th पास महिलाओं के लिए गवर्नमेंट जॉब

public sector undertakings (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) में दसवीं पास उम्मीदवार महिलायें कई पदों पर नौकरियां प्राप्त कर सकती हैं। public sector undertakings में एनवाईकेएस स्टेनो, ESIC UDC,एसईसीएल आईटीआई अप्रेंटिस जैसी परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है।

10 वीं पास महिलाएं इन परीक्षाओं के माध्यम से स्टेनोग्राफर टेस्किंग स्टाफ, डीवाई सर्वेयर,यूडीसी, ट्रेड अप्रेंटिस के पदों हेतु आवेदन कर सकती हैं। साथ ही डोजर ऑपरेटर, डंपर ऑपरेटर, ग्रेडर ऑपरेटर, क्रेन ऑपरेटर आदि के पदों पर भी नौकरी हेतु आवेदन कर सकती हैं। दसवीं पास महिला Hindustan shipyard limited की विभिन्न परीक्षाओं में उत्तीर्ण होकर चालक, ड्राफ्ट्समैन, तकनीशियन की नौकरी भी कर सकते हैं।

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 - नई शिक्षा नीति | National education policy

आंगनबाड़ी में महिलाओं के लिए सरकारी जॉब

आंगनबाड़ी में आप यदि 10वीं पास हैं तो आसानी से इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं। आंगनबाड़ी की जॉब दसवीं पास महिलाओं के लिए सबसे अच्छी है। राज्य सरकार द्वारा समय समय पर आंगनबाड़ी के वर्कर और हेल्पर की पोस्ट के लिए आवेदन माँगा जाता है। आंगनबाड़ी में चयनित होने पर महिलाओं को छोटे बच्चों की देखरेख करनी होती है। प्रत्येक राज्य में कई आंगनबाड़ी केंद्र है जहाँ समय समय पर आंगनबाड़ी में हेल्पर और वर्कर की पोस्ट खाली रहती है जिसके लिए राज्य सरकार आवेदन प्रस्तुत करती है।

महिला के लिए 10 वीं पास सरकारी नौकरी 2022 से सम्बंधित प्रश्नोत्तर –

महिलाओं को दसवीं के बाद किन सेक्टर में सरकारी नौकरियां मिल सकती हैं ?

दसवीं पास महिलाएं राज्य और केंद्र सरकार के विभिन्न क्षेत्रों की सरकारी नौकरियों में आवेदन कर सकती हैं। महिलाएं रेलवे ,एसएससी,डिफेन्स आदि में विभिन्न पदों में आवेदन कर सकती हैं।

रेलवे में कौन -कौन से पदों में दसवीं पास महिलाएं आवेदन कर सकती है ?

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा में शैक्षिक योग्यता 10 वीं पास मांगी जाती है। RRB ग्रुप डी में विभिन पदों जैसे हेल्पर, लिवरमैन, पोर्टर, शटर, फिटर, स्विच मैन आदि के पदों पर नियुक्ति की जाती है।

एसएससी में 10 वीं पास महिलाएं किन पदों हेतु आवेदन कर सकती हैं?

यदि आप दसवीं पास महिला हैं तो आप एसएससी एमटीएस (ssc MTS) परीक्षा में आवेदन कर सकती हैं।

यह भी जानें -

Leave a Comment