WIFI Ka Full Form | वाईफाई फुल फॉर्म इन हिंदी | Types of WiFi जाने यहां

WIFI Ka Full Form:- आजकल की डिजिटल दुनिया में इंटरनेट का कितना बड़ा योगदान है यह तो हम सभी जानते हैं। मनोरंजन, व्यवसाय, कार्यालयों आदि के लिए हमें इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है। csc सेंटर हो या कोई सरकारी या निजी कार्यालय, अस्पताल सभी जगह अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है ताकि किसी भी प्रकार से कार्य में कोई रुकावट न आये। हर क्षेत्र में इंटरनेट की अच्छी कनेक्टिविटी के लिए WIFI का उपयोग किया जाता है।

WIFI full form
WIFI full form

आजकल हर व्यक्ति WIFI तकनीकी से भली -भांति परिचित है। लेकिन कुछ ही लोग वाईफाई के बारे में सम्पूर्ण जानकारी रखते होंगे। क्या आपको पता है WIFI Ka Full Form क्या है ? और वाईफ़ाई कैसे काम करता है ? और WIFI कितने प्रकार के होते हैं (Types of WiFi ) ? यदि आप नहीं जानते तो आज से आप इसके बारे में जान जायेंगे। तो चलिए बिना देरी किये जानते हैं wifi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी।

हवाई यात्रा (फ्लाइट) में एक व्यक्ति कितना सामान ले जा सकता है

WIFI क्या होता है ?

वाई- फाई एक प्रकार का Wireless Local Area Network (WLAN) है। यह एक ऐसा उपकरण है जो रेडियो तरंगों की सहायता से आपकी नेटवर्क और इंटरनेट तक पहुंच सुलभ कराता है। wifi तकनीकी की सबसे बड़ी विशेषता यह है की इसके द्वारा दी जाने वाली इंटरनेट स्पीड काफी अधिक होती है जो की इसके IEEE यानी (इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजिनीयर्स) के बनाये मानकों पर निर्भर होती है।

वाई-फाई का उपयोग सामान्यता आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप, स्मार्टफोन ,स्मार्ट टीवी, डिजिटल कैमरा, कार ,ड्रोन आदि में करते है। वाई-फाई द्वारा सबसे अधिक 2.4 गीगाहर्ट्ज़ (12 सेमी) यूएचएफ और 5 गीगाहर्ट्ज़ (6 सेमी) SHF ISM रेडियो बैंड का उपयोग किया जाता है।

WIFI Ka Full Form क्या है?

सबसे पहले तो आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा की WIFI Ka Full Form क्या होता है क्या इसका भी कोई पूरा नाम होता है? तो आपको बता दें की वाईफाई का पूरा नाम (WIFI Full Form) Wireless Fidelity होता है।

WIFI -WI और FI से मिलकर बना है। जहाँ WI का मतलब होता है -Wireless और FI का मतलब होता है Fidelity दोनों को मिलाकर वाईफाई को वायरलेस फिडेलिटी (Wireless Fidelity) के नाम से जाना जाता है। वाईफाई जिसे हम Wireless Fidelity कहते है। WIFI को हिंदी में वायरलेस स्थानीय क्षेत्र नाम से जाना जाता है।

वाईफाई का अविष्कार

WiFi को Wi-Fi भी कहा जाता है यह एक local area wireless टेक्नोलॉजी है। वाई-फाई के अविष्कार का श्रेय Dr. John O Sullivan और John Deane को जाता है। इन्होने वाईफाई का अविष्कार नीदरलैंड में सन 1991 में किया था।

Types of WiFi (वाईफाई के प्रकार)

वाई-फाई मुख्यता 4 प्रकार का होता है, जो इस प्रकार है -

  • Wireless Personal Area Networks (WPAN)
  • Wireless Metropolitan Area Networks (WMAN)
  • Wireless Local Area Networks (WLAN)
  • Wireless Wide Area Networks (WWAN)

Wireless Personal Area Networks (WPAN)

WPAN जिसका पूरा नाम वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क है। इसमें आप अपने एरिया के आस -पास के डिवाइस को जोड़ सकते हो। इसमें आप 10 मीटर तक की रेंज तक संचार की सुविधा प्राप्त कर सकते हो इसकी रेंज काफी कम होती है।

Wireless Metropolitan Area Networks (WMAN)

WMAN जिसे वायरलेस मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क कहा जाता है। यह नेटवर्क एक भौगोलिक क्षेत्र के भीतर कई जगह तक फैला होता है और इसकी लिमिट /सीमा 100 मीटर से अधिक होती है। यह एक ऐसा वायरलेस नेटवर्क है जिसका कवरेज एरिया एक शहर के बराबर होता है। यह नेटवर्क लोकल एरिया नेटवर्क (WLAN) से बड़ा और Wireless Wide Area Networks (WWAN) से छोटा होता है। WMAN connection, point to point या फिर point to multipoint नेटवर्क हो सकते हैं। यह एक एक्सेस से कई नोड्स की सेवा प्रदान करता है। और 50 किलोमीटर तक के दायरे में आने वाले बड़े एरिया को कवर करता है।

WMAN को इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP), सरकारी संस्था, या किसी निगम द्वारा शासित किया जाता है
वायरलेस MAN के के भी मुख्यता 2 प्रकार होते हैं -बैक हॉल और लास्ट माइल

Wireless Local Area Networks (WLAN)

WLAN जिसे वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (wireless local area network) कहा जाता है। यह नेटवर्क रेडियो तथा इंफ्रारेड की सहायता से communication में सहायता प्रदान करता है। यह एक प्रकार का लोकल एरिया नेटवर्क है। Local Area Networks कई उपकरणों में उपयोग कर सकते हैं। हम वाईफाई तथा ब्लुटूथ से WLAN कनैक्शन बनाके इसका उपयोग कर सकते हैं।

Wireless Wide Area Networks (WWAN)

यह नेटवर्क कई Local Area Networks और Metropolitan Area Networks को मिलकर बनाया जाता। WAN में किसी Data को ट्रांसफर करने की स्पीड अन्य Networks के मुकाबले काफी कम होती है। Wireless Wide Area Networks (WWAN) काफी बड़े एरिया को कवर करता है। WAN को हिंदी में वृहत् क्षेत्र नेटवर्क कहा जाता है। इसके भी मुख्यता 2 प्रकार के Connection होते हैं -

  • Point - To - Point WAN
  • Switched WANs

वाईफाई क्या होता है ?

wifi एक लोकप्रिय टेक्नोलोजी का नाम है। इसकी सहायता से आप बड़ी आसानी अपना मोबाइल फ़ोन ,कंप्यूटर ,प्रिंटर को जैसे उपकरणों को इंटरनेट से जोड़ सकते हैं। यह Technology local area network के अंतर्गत आती है। यानी की इसकी रेंज कम ही एरिया तक ही होती है। इसकी सहायता से हम किसी सीमित स्थान तक ही इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। सिर्फ internet ही नहीं आजकल इसके जरिये लोग wireless data भी ट्रांसफर करते हैं।

असल में Wireless Fidelity का कोई मतलब नहीं है। wifi प्रदान करने वाली कंपनियां wifi device को बनाती हैं जिसका नाम HIFI यानि High Fidelity से लिया गया है। वाईफाई एक स्टेंडर्ड है जिसका पालन कर कंप्यूटर को wireless network से जोड़ा जाता है। आज के समय में जितने भी कंप्यूटर ,लैपटॉप ,स्मार्टफ़ोन है इन सभी में एक wifi चिप रहती है जिसके जरिये हम और आप आसानी से वायरलेस कंप्यूटर से कनेक्ट करते हैं और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। Wireless computer के जरिये ही wifi से डिवाइस को कनेक्ट कर इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं।

लेकिन कंप्यूटर को भी इंटरनेट से जुड़े रहने के लिए DSL और केबल मोर्डेम का इस्तेमाल करना होता है जो की internet service provider (ISP) से जुड़ा होता है वार्ना इंटरनेट एक्सेस नहीं हो पाता है। आजकल कई तरह के हॉटस्पॉट डिवाइस भी आते हैं जैसे JIOfi 4G जिसमें Wireless signal के माध्यम से एक साथ कई डिवाइस में wifi से इंटरनेट कनेक्ट हो जाता है।

WIFI कैसे काम करता है ? (How does WI-FI Work)

WIFI technology में एक ऐसी डिवाइस लगी होती है जो वायरलेस सिगनल को ट्रांसमिट करने का काम करता है जो आमतौर पर वायरलेस रूटर या हॉटस्पॉट होता है। इसमें वायरलेस रूटर किसी इंटरनेट से जुड़कर सूचना या जानकारी को रेडियो तरंगों में बदल देता है और WIFI device वातावरण में मौजूद वाई-फाई संकेतों से जुड़कर अपने आस -पास एक छोटा सा वायरलेस सिगनल का एरिया बना लेता है इसी area को WI-FI zone कहते हैं। यही छोटा सा एरिया Wireless Local Area Network का र्रोप लेता है।

इस छोटे से एरिया में जितने भी डिवाइस /उपकरण होते हैं जैसे मोबाइल ,लेपटॉप ,प्रिंटर आदि इनमें In-Built Wireless Adapter होते हैं जिनकी सहायता से बड़ी ही आसानी से ये devices अपने आसा पास के wi-fi सिगनल को प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन डेस्कटॉप कंप्यूटर में In-Built Wireless Adapter नहीं होता इसलिए हम उससे USB पोर्ट के माध्यम से Adapter लगाकर WIFI का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वाईफाई की रेंज कितनी होती है? (WIFI Range)

सामान्यता traditionally 2.4 GHz band के राऊटर की range 150 फ़ीट (46 मीटर ) indoor में होती है। यदि outdoor की बात की जाये तो राऊटर की range तरंग 300 फ़ीट (92 मीटर) होती है।

WIFI Ka Full Form से सम्बंधित सवाल –

WIFI क्या होता है ?

WIFI एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो आपको नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रोवाइड करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग करती है।

वाईफाई कितने प्रकार के होती है ?

WIFI 4 प्रकार के होप्ते हैं। पहला है Wireless Personal Area Networks (WPAN), दूसरा Wireless Metropolitan Area Networks (WMAN), तीसरा Wireless Local Area Networks (WLAN), चौथा Wireless Wide Area Networks (WWAN) है।

Wi-Fi Technology के प्रकार ?

यह 4 प्रकार की है -Wi-Fi-802.11a., Wi-Fi-802.11b., Wi-Fi-802.11g. और Wi-Fi-802.11n.

Wifi का पूरा नाम क्या है ?

Wifi का पूरा नाम Wireless fidelity है।

Leave a Comment