Vineeta Singh Biography, Net Worth, Company, Age, Family

Vineeta Singh Biography:- आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिन्होंने यह साबित कर दिखाया है की महिलाएं किसी से कम नहीं। अपने दम पर मिलियन डॉलर कंपनी को खड़ा करने वाली महिला विनीता सिंह सौन्दर्य उत्पादों से जुडी Sugar cosmetic कंपनी की संस्थापक हैं। सोनी टीवी शो “शार्क टैंक” में भी विनीता सिंह जज के रूप में दिखाई दी थी।

यह भी देखें :- जया किशोरी का जीवन-परिचय

Vineeta Singh Biography
Vineeta Singh Biography

महिलाओं के लिए वह किसी रोल मोडल से कम नहीं। आज कई युवाओं के लिए वह प्रेरणा स्त्रोत बन चुकी हैं। आज दुनिया भर में उनके कॉस्मेटिक की अलग पहचान बन गयी है। गुजरात में पैदा हुयी कॉस्मेटिक कंपनी sugar की संस्थापक Vineeta Singh के Net Worth, Company, Age, Family आदि के बारे में आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्राप्त होगी। आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

विनीता सिंह जीवनी (प्रारंभिक जीवन)

विनीता सिंह भारत की प्रशिद्ध व्यवसायी महिलाओं में से एक हैं। वह sugar cosmetic brand की founder हैं। आपने कई जाने माने कॉस्मेटिक्स ब्रांड को यूज़ किया ही होगा जिनमे से एक शुगर ब्रांड भी है। विनीता सिंह का जन्म 1983 में आनंद, गुजरात में हुआ था। बचपन से ही इन्हें पढ़ाई के प्रति काफी रूचि रही जिसके लिए उनके माता-पिता ने उन्हें काफी काफी किया। वह अकसर भावनगर ,गुजरात अपने ननिहाल में रहा करती थीं। 4 साल की आयु में विनीता को लेकर उनके माता -पिता दिल्ली शिफ्ट हुए थे।क्यूंकि इनके माता-पिता को दिल्ली में जॉब करने का मौका मिला था।

विनीता सिंह संक्षिप्त परिचय

नामविनीता सिंह
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
आयु39 वर्ष (2022 तक)
जन्म (डेट ऑफ़ बर्थ)1984
जन्म स्थान (birthplace)आनंद ,गुजरात
पेशा बिजनेस वीमेन
माता -पिता माता का नाम ज्ञांत नहीं (Ph.D. Holder)
पिता – तेज सिंह (Scientist at AIIMS, New Delhi)
विनीता के पति का नाम कौशिक मुखर्जी
बच्चे2 बच्चे (विक्रांत मुखर्जी और रणवीर मुखर्जी)
करियरशुगर कॉस्मेटिक के संस्थापक और सीईओ
स्कूल का नाम दिल्ली पब्लिक स्कूल
कॉलेजभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मदरस
भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद
शैक्षणिक योग्यतापोस्ट ग्रेजुएशन
वैवाहिक स्थितिविवाहित
रूचि ट्रैवलिंग, साइकिलिंग ,तैराकी
कुल मूल्यलगभग 300 करोड़
कार कलेक्शन BMW, Marcedes & Audi
Total Net Worthलगभग ₹60 crores (2022 में )
Vineeta Singh Biography

Body Measurement & Physical Stats

विनीता सिंह 39 साल की एक सफल महिला बिजनेस वीमेन हैं। इतना ही नहीं विनीता अपने काम के प्रति भी काफी फोकस रहती हैं। लगभग 14 मैराथन में वह भाग ले चुकी हैं। अपनी शरीर बॉडी फिटनेस को लेकर वह काफी सजग हैं। इतना ही नहीं वह कई रनिंग और साइकिलिंग इवेंट्स में भी भाग लेती रहती हैं। विनीता सिंह की ऊंचाई 5 feet 7 inches (170 cm) है ,उनका वजन 55 किलो है।

Height  5′ 7” feet (170 cm, 1.70 m)
Weight 55 kg
Body Measurement34-27-32
Eye ColorBrown
Hair ColourBlack

शिक्षा (विनीता सिंह एजुकेशन)

विनीता सिंह ने अपनी शिक्षा 1987 से 2001 तक Delhi Public School R.K. Puram Delhi में ली थी। शुरू से ही वह पढ़ाई के प्रति लगनशील रहीं। उन्होंने आगे पढ़ाई भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास में एडमिशन लिया, IIT एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर किया। साल 2001 से 2005 तक इन्होने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक कम्पलीट किया। इतना ही नहीं अपनी पढ़ाई के साथ-साथ वह खेलों में भी काफी सक्रिय थी। कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने कई बैडमिंटन कॉम्पिटिशन भी जीते थे।

इन्होने अपने B.Tech की पढ़ाई को अच्छे नम्बरों से पास किया। इसके बाद विनीता रुकी नहीं उन्होंने एमबीए के लिए Common Admission Test (CAT) को पास किया। जिसके बाद इन्हें CAT एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे नंबर प्राप्त कर उन्हें Indian Institute of Management (IIM), Ahmedabad में प्रवेश मिल गया। उन्होंने 2005 से 2007 तक अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी की और इसी समय उन्होंने Deutsche Bank, London, और New York में अपने 3 महिने की इंटर्नशिप को पूरा किया।

Vineeta Singh Career Life

विनीता सिंह अपने पिता जी से काफी प्रभावित थी। उन्हें जिंदगी में कुछ बड़ा करने की चाहत शुरू से ही थी। अपने सपनों को पूरा करने के लिए उन्होंने 1 करोड़ सालाना नौकरी को भी ठुकरा दिया था। उन्होंने अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए कई प्रयास किये पर उन्हें इसमें विफलता ही मिली। इसके बाद उन्होंने Bootstrap नाम की कंपनी शुरू की जिसमे वह ग्राहकों को background verification services प्रोवाइड कराती थी जिसमे उन्हें मुंबई में सिर्फ 10 लाख महीना ही कमाई हो पायी थी।

साल 2007 में उन्हें मुंबई की कंपनी Quetzal Online Private Limited में Director के रूप में अपॉइंट किया गया। इस कंपनी में उन्होंने 5 साल तक काम किया। इसके बाद उन्होंने अपनी खुद की ब्यूटी कंपनी ”FAB BAG” को मुंबई में शुरू किया यह कंपनी beauty product को supply करती थी। इस कम्पनी का टर्नओवर 3 से 4 करोड़ तक का था जो विनीता सिंह के लिए काफी नहीं था। उन्हें अपनी कंपनी को यूनिकॉर्न कंपनी बनाना चाहती थी जो की उनका सपना था। FAB BAG” कंपनी को उन्होंने लगभग 5 साल बंद किया। कई रिसर्च करने के बाद उन्होंने अपनी एक cosmetic company Sugar को साल 2015 में शुरू किया। शुगर कॉस्मेटिक कंपनी आज के समय में सबसे तेजी से विख्यात होने वाला ब्यूटी ब्रांड बन गया है। 

SUGAR cosmetic company 

सोनी टीवी शो शार्क टैंक में जज के रूप में शामिल विनीता सिंह ने अपनी शुगर कंपनी को 2015 में शुरू किया जिसके भारत में अब तक 130 से अधिक शहरों में 2500 outlets हैं। आज के समय में शुगर कंपनी का कुल टर्नओवर 300 करोड़ सालाना से भी अधिक है। साल 2021 में विनीता सिंह सोनी टीवी शो ‘‘शार्क टैंक” इंडिया में जज के रूप में दिखाई दी थी। जिसमे इनके साथ साथ Ashneer Grover, Anupam Mittal, Aman Gupta, Peyush Bansal, Namita Thapar, Ghazal Alagh जैसे कई बिजनेसमेन शामिल थे।

Vineeta Singh Biography, Net Worth, Company, Age, Family FAQs

विनीता सिंह कौन हैं ?

Vineeta Singh भारतीय व्यवसायी (Indian businesswoman) हैं। जो की sugar कॉस्मेटिक ब्रांड की co-founder हैं।

क्या विनीता सिंह शादीशुदा हैं ?

जी हाँ ! विनीता सिंह जी शादीशुदा हैं।

विनीता सिंह के पति कौन हैं ?

कौशिक मुखर्जी विनीता सिंह के पति हैं।

Vineeta Singh ने SUGAR कॉस्मेटिक्स को कब शुरू किया था ?

साल 2015 में विनीता सिंह ने SUGAR कॉस्मेटिक्स को शुरू किया था।

शुगर कॉस्मेटिक्स की वेबसाइट क्या है ?

शुगर कॉस्मेटिक्स की वेबसाइट in.sugarcosmetics.com है।

विनीता सिंह कितने साल की हैं ?

Veenita singh 38 साल की हैं।

विनीता सिंह की net worth कितनी है ?

विनीता सिंह की नेट वर्थ लगभग 100 करोड़ से भी अधिक है।

Leave a Comment