UP Vridha Pension New List: यूपी वृद्धा पेंशन की नई लिस्ट जारी, ऐसे करें चेक

UP Vridha Pension New List: यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत योगी सरकार ने 60 साल या उससे ऊपर की आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है। बुजुर्ग नागरिकों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। हाल ही में (UP Vridha Pension) यूपी वृद्धावस्था पेंशन 2021-22 के लिए पेंशनर्स नई सूची जारी कर दी गयी है। सभी उम्मीदवार जारी की गयी नई लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। कैसे उम्मीदवार उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन सूची में अपना नाम चेक कर सकते है। इसकी पूरी जानकारी आप दी गयी जानकारी की पढ़कर प्राप्त कर सकते है।

क्या है यूपी वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 60 साल या उससे अधिक उम्र के वृद्धजनों के लिए यूपी वृद्धावस्था पेंशन (UP Vridha Pension) की शुरुआत की है। जिन लोगो ने वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन किया था उनकी नई लिस्ट जारी कर दी गयी है। सभी उम्मीदवार यूपी वृद्धा पेंशन सूची में अपना नाम चेक कर सकते है। जिन लोगो का नाम जारी की गई लिस्ट में होगा केवल उन्हीं लोगो को पेंशन की राशि मिलेगी।

UP Vridha Pension: ऐसे होगा पेंशन का भुगतान

सरकार द्वारा पेंशनधारियों की यूपी वृद्धावस्था पेंशन की राशि का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते के माध्यम से किया जाएगा। किसी भी लाभार्थी को पेंशन की राशि नकद या अन्य किसी भी माध्यम से नहीं दी जाएगी। केवल बैंक खाते के माध्यम से ही सभी लाभार्थियों को पेंशन का पैसा मिलेगा। यूपी वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को तिमाही के 1500 रूपये मिलते है।

ऐसे चेक करें वृद्धा पेंशन की नई लिस्ट

उत्तर प्रदेश राज्य के जो उम्मीदवार यूपी वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट 2021 में अपना नाम चेक करना चाहते हो वे आधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते है। आइये जानते है नीचे दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से –

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  2. होम पेज पर वृद्धावस्था के विकल्प पर क्लिक करना है।
  3. फिर पेंशनर्स सूची 2021-22 के विकल्प पर क्लिक करें।
  4. जनपद वार सारांश आ जायेगा।
  5. अपने जनपद के नाम पर क्लिक करें।
  6. ग्रामीण और शहरी क्षेत्र का विवरण आपके सामने आ जायेगा।
  7. आवश्यकतानुसार विकल्प का चयन करें।
  8. उसके बाद ग्राम पंचायत या वार्ड का चयन करें।
  9. उसके बाद आप वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।
  10. इस प्रकार आप यूपी वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट चेक कर सकते है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना स्टेटस: बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे होगी चेक

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment