उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना: ऑनलाइन आवेदन, UP Shadi Anudan Yojana

UP Shadi Anudan Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के हित में बहुत सी योजनाएं लायी जाती हैं। प्रदेश के ह र वर्ग के विकास के लिए उन्हें बहुत सी योजनाओं का लाभ दिया जाता है। ऐसी ही एक योजना है उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना। इस योजना में प्रदेश के गरीब परिवारों के बेटियों की शादी के लिए राज्य सरकार अनुदान उपलब्ध कराएगी। यही नहीं UP Shadi Anudan Yojana का लाभ राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मिलेगा। चाहे वो ग्रामीण क्षेत्र में हो या फिर शहरी क्षेत्र में। शादी अनुदान योजना के तहत सभी लाभर्थियों को कन्या के विवाह हेतु 51000 रूपए प्रदान किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना: ऑनलाइन आवेदन, UP Shadi Anudan Yojana
उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2022

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना – यूपी विवाह अनुदान योजना 2022 के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देंगे। हम आप को बताएंगे की कौन कौन इस योजना में उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आवेदन फॉर्म कैसे भरें ? योजना से लाभ , आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी भी प्रदान करेंगे।

यूपी विवाह अनुदान योजना 2022

उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब परिवारों की बेटियों का विवाह कराने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया है। इसके लिए सभी योग्य परिवारों को Shadi Anudan Yojana के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।इस योजना की शुरुआत समाज कल्याण , विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा शुरू की गयी है। शादी अनुदान योजना में अनुसूचित जाती , अनुसूची जनजाति , अन्य पिछड़ी जाती और सामान्य वर्ग जो आर्थिक रूप से कमजोर की श्रेणी में आते हैं, उन्हें 51 हजार रूपए की धनराशि बेटी के विवाह हेतु मिलेगी। इस के लिए सभी इच्छुक आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने वाले व्यक्ति को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आर्थिक सहायता प्राप्त करने हेतु योजना में पंजीकरण करना होगा। Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana का लाभ सभी योग्य परिवारों को मिलेगा चाहे वो ग्रामीण क्षेत्र से हो या शहरी क्षेत्रों से। इस योजना Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana के माध्यम से लाभ उन्ही लोगों को मिलेगा जो शादी से 30 दिन पहले या 30 दिन बाद इस हेतु आवेदन करेंगे।

UP Shadi Anudan Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम शादी अनुदान योजना
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
संबंधित विभाग समाज कल्याण विभाग , उत्तरा प्रदेश
योजना की श्रेणी राज्य सरकार की योजना
उद्देश्य गरीब परिवारों की कन्याओं का विवाह हेतु आर्थिक सहायता देना
आवेदन मोड ऑनलाइन मोड
आर्थिक सहायता राशि 51 हजार रूपये
वर्तमान वर्ष 2022
आधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in

शादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी विवाह अनुदान योजना 2022 की शुरुआत की गयी है। जिसका उद्देश्य प्रदेश के सभी गरीब परिवारों की कन्याओं का विवाह कराने हेतु 51000 ( इक्यावन हजार रूपए ) की धनराशि प्रदान करना है जिससे उनका विवाह बिना किसी परेशानी के हो सके। इस योजना (Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana)  का लाभ उन सभी परिवारों को मिलेगा जो आर्थिक रूप से इतने समर्थ नहीं हैं की अपनी बेटी की शादी करवा सकें। ऐसे परिवारों की मदद के लिए योगी सरकार द्वारा आर्थिक सहायता की जाएगी जिससे गरीब परिवार की बेटियों का विवाह हो सके। इससे समाज में बेटियों को बोझ नहीं समझा जाएगा और उनके जन्म के समय ही उन्हें मार देने जैसी घटनाओं में भी कमी आएगी।

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना

UP Shadi Anudan Yojana के लाभ

  • UP Shadi Anudan Yojana में उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों की बेटियों की शादी में राज्य सरकार 51 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना में राज्य सरकार एक परिवार की दो बेटियों के लिए इस योजना का लाभ देगी।
  • इस योजना (UP Shadi Anudan Yojana) के माध्यम से सभी बालिग बेटियों को लाभ मिलेगा। शादी अनुदान प्राप्त करने के लिए युवतियों का 18 वर्ष से ऊपर होना आवश्यक है।
  • कन्याओं की शादी के लिए अब गरीब परिवारों के ऊपर किसी प्रकार से कोई आर्थिक बोझ नहीं होगा। अब सभी अभिभावक अपनी बेटियों का विवाह बिना किसी परेशानी के करवा सकेंगे।
  • इस योजना (Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana) में मिलने वाली 51000 रूपए की धनराशि की वजह से अब कोई भी कन्याओं का बाल विवाह नहीं करवाएगा।
  • कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराध भी समाज में कम होंगे।
  • Shadi Anudan Yojana 2022 में लाभ लेना अब आसान होगा। ऑनलाइन माध्यम से सभी आवेदक आवेदन कर सकेंगे और पारदर्शिता के साथ इस योजना में लाभान्वित हो सकेंगे।
  • विधवा / विकलांग व्यक्तियों की पुत्रियों को शादी हेतु अनुदान में वरीयता देने का प्रावधान है। इसलिए उक्त व्यक्ति को अपनी विकलांगता का प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। विधवा होने की स्थिति में पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। जिसके बाद उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

यूपी शादी अनुदान योजना की पात्रता, यहाँ जानें

Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana 2022 में लाभ प्राप्त करने के लिए आप को कुछ आवश्यक योग्यता शर्तों को पूरा करना होगा। लेख में हम सभी पात्रता शर्तों को बता रहे हैं। आप आवेदन पूर्व इन्हे पढ़कर अपनी पात्रता समझ लें।

  • यूपी विवाह अनुदान योजना 2022 में आवेदन करने के लिए आवेदक का उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • योजना (Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana)  का लाभ सिर्फ उन जोड़ों को मिलेगा जिनमे युवती की उम्र कम से कम 18 वर्ष और युवक की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • विवाह अनुदान योजना में लाभ हेतु ये आवश्यक है की आवेदक शादी के 90 दिन पहले या 90 दिन बाद तक के समयावधि में आवेदन करें। इस निर्धारित अवधी के बाद आवेदन करने पर योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • प्रदेश के सभी गरीब परिवार इसके लाभार्थी हो सकते हैं। इस में केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को ही शामिल किया जाएगा।
  • वो गरीब परिवार जिनकी सालाना पारिवारिक आय 46080 रुपये (ग्रमीण क्षेत्र के लिए) और शहरी क्षेत्र के लोगों के परिवार की वार्षिक आय 56460 रूपये से अधिक नहीं होगी , उन्हें योजना का लाभ मिलेगा।
  • Shadi Anudaan Yojana में एक परिवार से दो कन्याओं को ही लाभ प्राप्त होगा।
  • आवेदक का बैंक खाता राष्ट्रीयकृत (NATIONALIZED बैंक) में होना आवश्यक है।
  • यदि पुत्री गोद ली गयी है तो इससे संबंधित प्रमाणित दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे।

Shadi Anudaan Yojana Required Documnets

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए आप को कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। आप की सुविधा के लिए हम लेख में आप को सभी आवश्यक दस्तावेजों की एक सूची प्रदान कर रहे हैं। आप आवेदन पूर्व इन सभी दस्तावेजों को तैयार कर सकते हैं।

आधार कार्ड (आवेदक और कन्या दोनों के )जाती प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो )
आयु प्रमाण पत्र बैंक खाता पासबुक की फोटो प्रति
पारिवारिक वार्षिक आय प्रमाण पत्र शादी का कार्ड
आवेदक का विधवा / विकलाँगता का प्रमाण पत्र आश्रित लाभार्थी का फोटो और हस्ताक्षर
स्थायी निवास प्रमाण पत्र राशन कार्ड
युवक युवती का जॉइंट फोटो मोबाइल नंबर

UP Shadi Anudan Yojana में आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के गरीब परिवार की कन्या के विवाह हेतु अनुदान राशि प्राप्त करने के लिए आवेदक को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आवेदन फॉर्म भरना होगा। इस के लिए इच्छुक व्यक्ति समाज कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गयी इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर  मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आवेदन फॉर्म भरना होगा। UP Shadi Anudan Yojana online apply के लिए सभी को http://shadianudan.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा। आगे जाने पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आप को आधिकारिक वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आप को नया पंजीकरण (नया आवेदन करने हेतु नीचे क्लिक करें) के सेक्शन पर जाएं।
  • यहाँ आप को अपनी श्रेणी / वर्ग का चुनाव करना होगा।
  • चुनाव के लिए अपनी श्रेणी के विकल्प पर क्लीक करें। क्लीक करते ही आप के सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • अब आप को यूपी विवाह अनुदान पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा।
  • आवेदन पत्र में आप को इन से संबंधित जानकारी भरनी होगी – आवेदक का विवरण , शादी का विवरण , वार्षिक आय का विवरण और बैंक का विवरण आदि संबंधित जानकारियां दर्ज करनी होंगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आप को Save के विकल्प पर क्लीक करना है।
  • इस तरह से आप की पंजीकरण और आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • इस के बाद आप को डैशबोर्ड पर आकर आवेदन पत्र को फाइनल सबमिट करना होगा।

आवेदन पत्र संशोधन / फाइनल सबमिट करें

यदि आप को आवेदन पत्र में दी गयी किसी त्रुटि को सुधारना है या कोई अन्य आवश्यक बदलाव करना है तो आप को डैशबोर्ड पर आना होगा। यहाँ से आप त्रुटियों में सुधार करके फाइनल सबमिशन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। यहाँ जानिये पूरी प्रक्रिया –

  • डैशबोर्ड पर आवेदन पत्र संशोधन / फाइनल सबमिट करें के विकल्प पर क्लीक करें।
  • क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप को पूछी गयी सभी जानकारिया भरनी होंगी।
  • आप यहाँ अपने Application Number , Bank Account Number और Password भरें।
  • अब आप को स्क्रीन पर दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को भरना होगा। इसके बाद Login के विकल्प पर क्लीक करें।
  • क्लीक करते ही आप के स्क्रीन पर शादी अनुदान योजना का आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • अब आप यहाँ सभी त्रुटियों को सुधार सकते हैं। सभी सुधार करने के बाद Submit के बटन पर क्लीक कर सकते हैं।
  • इस तरह से आप की उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

आवेदन पत्र की स्थिति ऐसे चेक करें

यदि आप ने भी UP Shadi Anudan Yojana में आवेदन किया है और आप अपने आवेदन की स्थिति जानना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। आगे हम आप को योजना में आवेदन की स्थिति जानने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं।

  • सबसे पहले आप को शादी अनुदान योजना के तहत निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आप को कुछ विकल्प दिखाई देंगे।
  • आप को दिए गए विकल्पों में से आवेदन पत्र की स्थिति (आवेदन पत्र की स्थिति पता करने हेतु यहा क्लिक करें) का लिंक दिखेगा।
  • आप को इस लिंक पर क्लीक करना है।
  • क्लीक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा।
  • यहाँ आप को पूछी गयी जानकर जैसे – Application Number , Bank Account Number और Password दर्ज करना होगा।
  • इस के साथ ही आप को स्क्रीन पर दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को टाइप करना होगा। इसके बाद Login पर क्लीक कर दें।
  • इस पर क्लिक करते ही आप के सामने सम्बंधित जानकारी आ जाएगी।

यूपी शादी अनुदान योजना 2022 से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

UP Shadi Anudan Yojana क्या है ?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की बेटियों की शादी के लिए इस योजना की शुरुआत की है। बता दें की योजना के माध्यम से राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों की शादी के लिए कुल 51000 रूपए की आर्थिक सहायता करेगी। जिससे उनकी शादी बिना किसी परेशानी के संपन्न हो जाए।

शादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश में लाभ कैसे मिलता है ?

इस योजना (Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana)  का लाभ लेने के लिए इच्छुक व्यक्ति जो पात्रता रखता हो उसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

UP Shadi Anudan Yojana में क्या सभी बेटियों को लाभ मिल सकता है ?

इस योजना के माध्यम से एक पात्र परिवार से सिर्फ दो बेटियों को ही लाभ मिल सकता है।

शादी अनुदान योजना यूपी में कौन कौन आवेदन कर सकता है ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए प्रदेश के कोई भी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा। जिनकी वार्षिक आय 46080 रुपये (ग्रमीण क्षेत्र के लिए) और शहरी क्षेत्र के लोगों के परिवार की वार्षिक आय 56460 रूपये से अधिक न हो न हो। अधिक जानकारी के लिए हमारे लेख को पूरा पढ़ें।

UP Shadi Anudan Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट कौन सी है ?

उत्तर प्रदेश अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट – http://shadianudan.upsdc.gov.in/ है।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आप को इस लेख से सम्बंधित कुछ अन्य जानकारी चाहिए तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पूछ सकते हैं। आप की सुविधा के लिए हम लेख में सभी श्रेणी अनुसार हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध करा रहे हैं।

  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सामन्य वर्ग से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर – 18004190001
  • अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के आवेदन हेतु हेल्पलाइन नंबर – 18001808131
  • अल्पसंख्यक वर्ग के आवेदन हेतु हेल्पलाइन नंबर  0522-2286199

ऐसी ही अन्य उपयोगी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं। हम आप तक अपनी इस वेबसाइट के माध्यम से ऐसे ही उपयोगी लेख लाते रहेंगे।

Leave a Comment