UP Scholarship Status Online: फॉर्म भर दिया है तो ऐसे चेक करें स्टेटस

UP Scholarship Status Online: यूपी स्कॉलरशिप के लिए जिन छात्र-छात्राओं के द्वारा आवेदन किया गया था वह ऑनलाइन मोड में अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते है। स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन संख्या एवं जन्म तिथि की आवश्यकता होगी। सरकार के माध्यम से सभी श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु यह छात्रवृति राशि प्रदान की जाती है। जिसकी मदद से वह अपनी शिक्षा को पूर्ण कर सकते है।

उत्तर प्रदेश छात्रवृति स्टेटस

यूपी स्कॉलरशिप के अंतर्गत 9वीं ,10वीं, 11वीं, 12वीं यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। यूपी सरकार की इस स्कॉलरशिप योजना का मुख्य उद्देश्य योग्य विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता राशि प्रदान करना है। सरकार विद्यार्थियों को प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक के रूप में स्कॉलरशिप लेने का लाभ प्रदान करती है। यदि आप भी स्कॉलरशिप लेने के लिए योग्य है तो आप भी यूपी सरकार के माध्यम से दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्राप्त करने हेतु स्कॉलरशिप लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

UP स्कॉलरशिप की राशि को यूपी सरकार के अंतर्गत DBT के अंतर्गत सीधे लाभार्थी विद्यार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है। जिसका सीधा लाभ लाभार्थी विद्यार्थी बिना किसी समस्या के प्राप्त कर सकते है। उच्च शिक्षा की प्राप्ति के लिए सभी विद्यार्थियों को यह वित्तीय सहायता राशि लाभार्थियों को सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है। लाभार्थी विद्यार्थी अब ऑनलाइन प्रणाली के अंतर्गत छात्रवृति योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते है। जैसे छात्रवृति से मिलने वाली राशि लाभार्थी विद्यार्थियों के बैंक खाते में कब आएगी।

ऐसे करें चेक यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन

  • उत्तर प्रदेश छात्रवृति स्टेटस चेक करने के लिए उम्मीदवार को http://scholarship.up.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में status के सेक्शन में Application Status 2020-21 के लिंक में क्लिक करें।
  • अगले पेज में उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन नंबर एवं अपनी जन्मतिथि को दर्ज करके search ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अब स्कॉलरशिप स्टेटस से संबंधी सभी विवरण स्क्रीन में मौजूद होंगे।
  • इस तरह से विद्यार्थी UP स्कॉलरशिप स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर सकते है।

UP Scholarship वितरण स्टेटस

यूपी सरकार उत्तर प्रदेश राज्य के स्कूलों एवं कॉलेज संस्थानों के कमजोर वर्ग के छात्रों को यह छात्रवृति राशि प्रदान की जाती है। राज्य स्तरीय छात्रवृति कार्यक्रम के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के छात्रों और प्री मैट्रिक (9वीं और 10वीं) और पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं (11वीं, 12वीं स्नातक, पीएचडी) में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप राशि के रूप में वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है।

शिक्षा हेतु छात्राओं को मदद करने के लिए यह यूपी सरकार के द्वारा विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण स्कीम शुरू की गयी है। जिसकी मदद से उच्च आय वर्ग की शिक्षा पूर्ण करने का अवसर प्राप्त कर सकते है। यूपी छात्रवृति पात्रता को पूर्ण करने वाले सभी श्रेणी के विद्यार्थी इस स्कीम हेतु आवेदन करके मिलने वाली सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment