UP Scholarship Status Online: फॉर्म भर दिया है तो ऐसे चेक करें स्टेटस

UP Scholarship Status Online: हर साल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के छात्र -छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए चारतवरिटी दी जाती है। गरीब छात्र-छात्राएं अब इस स्कॉलरशिप की सहायता से अपनी शिक्षा को पूरी कर सकेंगे। यूपी स्कॉलरशिप के लिए जिन-जिन छात्र-छात्राओं के द्वारा आवेदन किया गया था वह ऑनलाइन मोड में अपने आवेदन की स्थिति को आसानी से चेक कर सकते है। स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने के लिए सभी उम्मीदवार छात्र-छात्राओं को पंजीकरण संख्या (रजिस्ट्रेशन नंबर )और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी।

UP Scholarship Status Online: फॉर्म भर दिया है तो ऐसे चेक करें स्टेटस
UP Scholarship Status Online

सरकार के माध्यम से सभी श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु यह छात्रवृति राशि प्रदान की जाती है। जिसकी मदद से वह अपनी शिक्षा को पूर्ण कर सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश छात्रवृति योजना क्या है? इस योजना के लिए कौन-कौन पात्र होंगे? किन दस्तावेजों की आवश्यकता आपको होगी और छात्रवृति से राज्य के गरीब छात्र-छात्राओं को क्या लाभ मिल सकेगा ?आदि की जानकारी आपको दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

यूपी छात्रवृति द्वारा राज्य के गरीब छात्रों को सरकार द्वारा उनकी शिक्षा के लिए धनराशि मुहैया कराना है। यूपी सरकार की इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य राज्य के हर एक छात्र को बिना किसी आर्थिक तंगी के शिक्षा प्रदान करना है। छात्र अब इस स्कालरशिप की सहायता से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे।

UP Scholarship Status Key Points :-

आर्टिकल UP Scholarship Status Online
( यूपी स्कॉलरशिप कैसे चेक करें)
राज्य उत्तर-प्रदेश
उद्देश्य छात्रों को छात्रवृति प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट http://www.scholarship.up.gov.in
UP Scholarship Customer Care Phone0522-2209270, 0522-2288861, 0522-2286199
Toll-free Number 18001805131 (Backward Class Welfare), 18001805229 (Minority Welfare)
साल 2022
UP Scholarship Status check प्रक्रिया ऑनलाइन
UP Scholarship Status Online

उत्तर प्रदेश छात्रवृति स्टेटस

यूपी स्कॉलरशिप के अंतर्गत 9वीं ,10वीं, 11वीं, 12वीं यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। यूपी सरकार की इस स्कॉलरशिप योजना का मुख्य उद्देश्य योग्य विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता राशि प्रदान करना है। सरकार विद्यार्थियों को प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक के रूप में स्कॉलरशिप लेने का लाभ प्रदान करती है। यदि आप भी स्कॉलरशिप लेने के लिए योग्य है तो आप भी यूपी सरकार के माध्यम से दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्राप्त करने हेतु स्कॉलरशिप लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

कैसे मिलती है छात्रवृति ?

UP स्कॉलरशिप की राशि को यूपी सरकार के अंतर्गत DBT के अंतर्गत सीधे लाभार्थी विद्यार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है। जिसका सीधा लाभ लाभार्थी विद्यार्थी बिना किसी समस्या के प्राप्त कर सकते है। उच्च शिक्षा की प्राप्ति के लिए सभी विद्यार्थियों को यह वित्तीय सहायता राशि लाभार्थियों को सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है। लाभार्थी विद्यार्थी अब ऑनलाइन प्रणाली के अंतर्गत छात्रवृति योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते है। जैसे छात्रवृति से मिलने वाली राशि लाभार्थी विद्यार्थियों के बैंक खाते में कब आएगी।

Uttar Pradesh Scholarship के लिए पात्रता

  • जो छात्र अपनी छात्रवृति के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना आवश्यक है।
  • छात्रवृति के लिए आवेदनकर्ता छात्र का राज्य के मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज में एडमिशन होना चाहिए।
  • प्री-मैट्रिक यानि कक्षा 9-10 छात्रवृत्ति के लिए, राज्य के छात्र -छात्राओं को कक्षा 9 या 10 वीं में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • पोस्ट मैट्रिक के लिए, यूपी स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए छात्रों को 10 वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए और कक्षा 11 वीं या 12 वीं में एडमिशन लेना होगा।
  • यूपी पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए राज्य के11 तथा 12 के अलावा, उम्मीदवारों को 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और राज्य के किसी भी विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा कार्यक्रमों में अपना एड्मिशन करना होगा।

यूपी छात्रवृति के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

आधार कार्डनिवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफजाति प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्रबैंक पासबुक डिटेल
छात्र की आईडीयोग्यता परीक्षा की मार्कशीट
इस वर्ष की फीस रिसिप्ट

ऐसे करें चेक यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन

यदि आपने भी यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया था और आप अपने स्कॉलरशिप की स्थिति को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आप आसानी से नीचे दिए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं -

  • उत्तर प्रदेश छात्रवृति स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले छात्रवृति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली उत्तर प्रदेश की http://scholarship.up.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट में विजिट करते हैं आपको वेबसाइट में होम पेज के मीनू बार में status के सेक्शन में Application Status 2021-22 के लिंक में क्लिक कर देना है।यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन चेक
  • अब अगले पेज में छात्र -छात्राओं को रजिस्ट्रेशन नंबर एवं अपनी जन्मतिथि को दर्ज करके search वाले ऑप्शन में क्लिक कर देना होगा। उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप ऑनलाइन स्टेटस चेक
  • अब स्कॉलरशिप स्टेटस से संबंधी सभी विवरण आपकी स्क्रीन में मौजूद होंगे।
  • इस तरह से विद्यार्थी UP स्कॉलरशिप स्टेटस को बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते है।
Uttar Pradesh Scholarship वितरण स्टेटस

यूपी सरकार उत्तर प्रदेश राज्य के स्कूलों एवं कॉलेज संस्थानों के कमजोर वर्ग के छात्रों को यह छात्रवृति राशि प्रदान की जाती है। राज्य स्तरीय छात्रवृति कार्यक्रम के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के छात्रों और प्री मैट्रिक (9वीं और 10वीं) और पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं (11वीं, 12वीं स्नातक, पीएचडी) में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप राशि के रूप में वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है।

शिक्षा हेतु छात्राओं को मदद करने के लिए यह यूपी सरकार के द्वारा विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण स्कीम शुरू की गयी है। जिसकी मदद से उच्च आय वर्ग की शिक्षा पूर्ण करने का अवसर प्राप्त कर सकते है। यूपी छात्रवृति पात्रता को पूर्ण करने वाले सभी श्रेणी के विद्यार्थी इस स्कीम हेतु आवेदन करके मिलने वाली सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है।

UP Scholarship से सम्बंधित कुछ प्रश्नोत्तर –

उत्तर प्रदेश छात्रवृति योजना के लिए कौन -कौन पात्र है ?

Uttar Pradesh Scholarship के लिए राज्य के सभी जाति वर्ग के छात्र पात्र हैं।

यूपी छात्रवृति योजना के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए ?

उत्तर-प्रदेश स्कालरशिप के लिए आपको यूपी राज्य का निवासी होना चाहिए। छात्रों का नामांकन अगली कक्षा में हो जाना चाहिए।

UP Scholarship की धनराशि छात्रों के बैंक अकाउंट में कब तक आएगी ?

उत्तर प्रदेश छात्रवृति का पैसा छात्रों के बैंक अकाउंट में 11 अगस्त 2022 तक आ जायेगा।

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए किस वेबसाइट पर आवेदन करें ?

आप UP स्कॉलरशिप के लिए राज्य के छात्र scholarship.up.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment