UP Scholarship Rejected Application Form: इन छात्रों की नहीं आएगी छात्रवृत्ति, देखें कहीं आपका नाम भी तो नहीं

UP Scholarship Rejected Application Form: सरकार द्वारा राज्य के कई ऐसे छात्र है जिन्हे स्कालरशिप प्रदान की जाती है। जिसमे हर साल SC, ST, OBC, 11वीं, 12वीं में पढाई कर रहे बच्चे व ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि की पढाई कर रहे बच्चों को सरकार छात्रवृति के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है। जो भी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

जैसा की आप जानते है छात्रवृति प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। जिस किसी भी छात्र ने अभी तक योजना के तहत आवेदन नहीं किया है वह जल्द से जल्द छात्रवृति हेतु आवेदन कर लें। अंतिम तिथि पूर्ण होने के पश्चात आवेदन करने वाले छात्रों के आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किये जायेंगे। छात्रों द्वारा फॉर्म स्वीकार होने पर अधिकारियो द्वारा फॉर्म का पूर्ण रूप से वेरिफिकेशन किया जायेगा।

यदि कोई भी छात्र किसी गलत तरीके से फॉर्म को भरता है और वेरिफिकेशन करते समय पकड़ा जाता है तो उसका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायेगा। सरकार ने छात्रवृति में धोखाधड़ी को रोकने के लिए कई नियम बनाये है जिससे कोई भी अपात्र व्यक्ति इसका लाभ नहीं ले सकेगा।

इन्हे नहीं मिलेगी छात्रवृति

ऑनलाइन मधयम से फॉर्म भरने व आवश्यक दस्तावेज जमा कर देने पश्चात यदि किसी के फॉर्म में कुछ भी गलती होती है तो आवेदक छात्र को उसके मोबाइल पर मैसेज भेज दिया जायेगा और उसे भेजे हुए मैसेज के जरिए उसके फॉर्म में हुए गलती के सुधार करने को कहा जायेगा। यदि छात्र द्वारा फॉर्म में सुधार नहीं किया जायेगा तो फॉर्म को रिजेक्ट लिस्ट में डाल दिया जायेगा। इसके अलावा इस बार उन सभी छात्रों को छात्रवृति नहीं मिलेगी जो स्कूल फीस जमा नहीं करते उन सभी के नाम ब्लैक लिस्ट में शामिल कर दिए जायेंगे।

जिला कल्याण समिति द्वारा किया जायेगा वेरिफिकेशन

यदि छात्र के छात्रवृति फॉर्म में गलती पायी जाती है तो उससे हार्डकॉपी की मांग की जायेगी। जिसके बाद जिला कलयाण समिति द्वारा अच्छे से फॉर्म का सत्यापन किया जायेगा।

ऐसे करें छात्रवृति योजना का पंजीकरण

  • योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले यूपी छात्रवृति की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.nic.in पर जाना है।
  • जिसके बाद आपको होम पेज पर छात्र सेक्शन पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल कर आजायेगा।
  • आपको फॉर्म में सभी जानकरियों को भरना है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment