UP Labour Card Status Check 2021

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। जिसके बाद उम्मीदवार अपने लेबर कार्ड के आवेदन की स्थिति को आधिकारिक वेबसाइट upbocw.in पर जाकर पंजीयन संख्या या आवेदन संख्या के माध्यम से ऑनलाइन चेक कर सकते है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप UP Labour Card Status Check 2021 कैसे कर सकते है ? यूपी लेबर कार्ड स्टेटस से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक और पूरा अंत तक पढ़िए।

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले है और श्रमिक वर्ग के अंतर्गत आते है और आपने श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो आप भी हमारा इस लेख में दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से और सफलतापूर्वक अपने आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हो। Labour Card Status UP 2021 Check करने से संबंधित सूचनाएं प्राप्त करने के लिए दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

UP Labour Card Status Check 2021

जैसे कि आप सभी जानते है कि लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है या आप किसी अन्य माध्यम से भी यूपी लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। इसके बाद यदि आप अपने UP Labour Card Status Check (यूपी लेबर कार्ड स्टेटस चेक) को ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो आप इसी वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते है। उम्मीदवारों को लेबर कार्ड की स्थिति जानने के लिए पंजीयन संख्या/आवेदन संख्या की आवश्यकता होगी। UP Labour Card Status Check 2021 करने की पूरी प्रक्रिया आपको आगे दी गई जानकारी में विस्तारपूर्वक उपलब्ध करायी जाएगी।

यूपी असंगठित कामगार रजिस्ट्रेशन 2021

उत्तर प्रदेश लेबर कार्ड स्टेटस 2021 हाइलाइट्स

नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से हम आपको यूपी लेबर कार्ड स्टेटस चेक 2021 से संबंधित कुछ विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम UP Labour Card Status Check
साल 2021
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
विभाग का नाम श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार
केटेगरी लेबर कार्ड
स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंक upbocw.in

लेबर कार्ड क्या है ?

ऐसे नागरिक जो दैनिक मजदूरी करते है ऐसे कामगारों या श्रमिकों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत पंजिकृत किया जा रहा है और उन्हें श्रमिक कार्ड/लेबर कार्ड की सुविधा प्रदान की जा रही है। आपको बता दें कि लेबर कार्ड बनाने के लिए उम्मीदवार नागरिकों को ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। केवल श्रमिक/मजदूर वर्ग के अंतर्गत आने वाले नागरिक ही लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

यूपी लेबर कार्ड स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

उत्तर प्रदेश राज्य के सभी उम्मीदवार श्रमिक नागरिक जिन्होंने लेबर कार्ड के लिए आवेदन किया था और वे अब अपने यूपी लेबर कार्ड स्टेटस 2021 चेक करना चाहते है, तो सभी उम्मीदवार हमारे द्वारा बतायी गयी प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से UP Labour Card Status Online Check कर सकते है। यूपी लेबर कार्ड स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें ? जानिए नीचे दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से –

  • यूपी लेबर कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbocw.in पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है।
up labour card status check
  • होम पेज पर मेन्यू में आपको श्रमिक का ऑप्शन दिया गया होगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते है आपके सामने एक सूची खुलेगी, उसमें आपको पंजीयन की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज में आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगा। जैसा की नीचे दिए गए चीते में दिखाया गया है –
यूपी लेबर कार्ड स्टेटस
  • आपको आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए फॉर्म में दो विकल्प – पंजीयन संख्या और आवेदन संख्या दिए गए होंगे। आप दोनों में से किसी भी विकल्प के माध्यम से लेबर कार्ड स्टेटस चेक कर सकते है। माना आपने पंजीयन संख्या का चयन किया है।
  • अब फॉर्म में सबसे पहले पंजीयन संख्या दर्ज करें।
  • उसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • अब आपको Search के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर यूपी लेबर कार्ड स्टेटस खुल कर आ जाता है।
  • इस प्रकार आपकी UP Labour Card Status Check Process 2021 पूर्ण हो जाती है।

यूपी लेबर कार्ड रिन्यूअल स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

यदि किसी श्रमिक ने अपना लेबर कार्ड का नवीनीकरण कराया है तो वे उम्मीदवार श्रमिक हमारे द्वारा बतायी गयी प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से अपने यूपी लेबर कार्ड नवीनीकरण की स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकते है। लेबर कार्ड रिन्यूअल स्टेटस (Labour Card Renewal Status) ऑनलाइन कैसे चेक करें ? जानिए नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से –

  1. सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upbocw.in पर जाएँ।
  2. उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  3. होम पेज पर आपको श्रमिक का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
check up labour card renewal status
  1. उसके बाद आपके सामने एक सूची खुलेगी। इस सूची में अपनी नवीनीकरण की स्थित के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  2. क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जाता है।
उत्तर प्रदेश लेबर कार्ड स्टेटस चेक
  1. फॉर्म में आपको पंजीयन संख्या दर्ज करनी होगी।
  2. उसके बाद आपको Search के बटन पर क्लिक कर देना है।
  3. अगले पेज में आपके सामने यूपी लेबर कार्ड नवीनीकरण की स्थिति खुल कर आ जाती है।
  4. इस प्रकार आपकी यूपी लेबर कार्ड नवीनीकरण स्टेटस ऑनलाइन चेक करने की प्रोसेस पूरी हो जाती है।

UP Labour Card Status Check 2021 से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर प्रदेश लेबर कार्ड आवेदन की स्थिति/स्टेटस चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

UP Labour Card Status Check करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट upbocw.in है। इस वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से लेबर कार्ड की स्थिति चेक कर सकते है। इस आधिकारिक वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

यूपी लेबर कार्ड स्टेट्स से जुडी जानकारी से के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

उत्तर प्रदेश लेबर कार्ड स्टेटस से जुडी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 18001805412 है।

UP Labour Card Status Check कैसे करें ?

आपको यूपी लेबर कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर श्रमिक के विकल्प पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी इसमें आपको पंजीयन की स्थिति पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। फॉर्म में पूछी गयी जानकारी दर्ज करें। उसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक करें। अब आपके सामने आपकी लेबर कार्ड स्टेटस खुल कर आ जायेगा।

लेबर कार्ड के नवीनीकरण की स्थिति कैसे जाने ?

यूपी लेबर कार्ड के नवीनीकरण की स्थिति जानने के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। होम पेज पर श्रमिक के ऑप्शन पर क्लिक करें। एक लिस्ट खुलेगा इसमें नवीनीकरण की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करें। एक फॉर्म खुल कर आएगा। यहाँ पंजीयन संख्या भरें और सर्च के बटन पर क्लिक कर दें। आपके सामने लेबर कार्ड नवीनीकरण की स्थिति खुल कर आ जाएगी।

यूपी लेबर कार्ड स्टेटस किन जानकारियों के माध्यम से चेक कर सकते है ?

आप पंजीयन सख्या या आवेदन संख्या के माध्यम से यूपी लेबर कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि हमने इस लेख में आपसे यूपी लेबर कार्ड स्टेटस 2021 से संबंधित समस्त जानकारी साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नों का उत्तर अवश्य दिया जाएगा। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी। हेल्पलाइन नंबर – 18001805412

Leave a Comment