यूपी फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना लिस्ट 2022: खुशखबरी!! योगी सरकार इस दिन से करेगी वितरण

UP Free Smartphone and Tablet Yojana List 2022: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना 2022 के अंतर्गत विद्यार्थियों को टेबलेट और स्मार्टफोन का निःशुल्क वितरण किया जाएगा। ऐसा बताया जा रहा है की इन फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन्स का वितरण दिसंबर के दूसरे सप्ताह में हो सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत होने वाले वितरण के लिए डीजी शक्ति पोर्टल नाम का आधिकारिक पोर्टल बनाया गया है। जल्द ही यूपी के माननीय मुख्यमंत्री योगीजी द्वारा इसे लांच किया जाएगा। इस पोर्टल के लांच के बाद इसी के माध्यम से ही योजना के तहत सभी छात्र और छात्राओं में निशुल्क टेबलेट और स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा।

योगी सरकार इसी महीने से करेगी वितरण

योगी सरकार द्वारा इसी माह से टेबलेट और स्मार्टफोन का निशुल्क वितरण करने की शुरुआत की जाएगी। अब सभी योग्य विद्यार्थियों को इसका लाभ प्राप्त होगा। बताया जा रहा है की कुछ दिनों पहले हुई कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी मिलने के बाद योजना की पूर्ती के लिए कवायद तेज़ कर दी गयी थी , जिसका परिणाम है की अब ये प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। और अब दिसंबर के दूसरे सप्ताह में इस योजना के माध्यम से स्मार्टफोन और टेबलेट के निशुल्क वितरण की शुरुआत कर दी जाएगी।

पंजीकरण की आवश्यकता नहीं

फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना 2022 में किसी भी विद्यार्थी को अपना पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है। सरकारी प्रवक्ता द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार छात्रों की जानकारी सभी कॉलेज द्वारा विश्वविद्यालयों को दी जा रही है। और विश्विद्यालयों के विद्यार्थियों के डेटा की फीडिंग की जा रही है। बीते सोमवार तक 27 लाख छात्रों का डेटा अभी तक पोर्टल पर फीड किया जा चूका था। वहीँ अन्य बचे हुए छात्रों का डेटा भी अपलोड किया जा रहा है और जल्द ही फीडिंग की ये प्रक्रिया भी पूरी कर दी जाएगी।

जेम पोर्टल के माध्यम से होगी स्मार्टफोन और टेबलेट की खरीद

जेम पोर्टल इस योजना के (UP Free Smartphone and Tablet Yojana List) के तहत नोडल एजेंसी है जिसके माध्यम से स्मार्टफोन्स और टेबलेट की खरीद की जाएगी। जेम पोर्टल पर स्मार्टफोन और टेबलेट की खरीद के लिए सरकार की ओर से अब तक का सबसे बड़ा टेंडर जारी किया गया है। वितरण हेतु स्मार्टफोन और टेबलेट की खरीद 4700 करोड़ रूपए से की जाएगी। जोकि दिसंबर के पहले हफ्ते से शुरू की जाएगी और इसके बाद दूसरे हफ्ते से इनकी वितरण प्रक्रिया की शुरुआत हो जाएगी।

क्या है फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट योजना

आइये संक्षेप में जानते हैं इस योजना के बारे में। इस योजना की शुरुआत की घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गयी थी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में दक्ष बनाने और बेहतर शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। स्मार्टफोन्स और टेबलेट के वितरण से सभी छात्रों को कहीं भी रहकर शिक्षा प्राप्त करने में सुविधा होगी और वो पहले से बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। इसमें स्नातक , परास्नातक , तकनीकी क्षेत्र के संबंधित कोर्स , डिप्लोमा और पॉलिटेक्निक आदि कोर्स कर रहे 60 लाख से 1 करोड़ छात्रों को लाभ मिलेगा।

छात्रों के अतिरिक्त भी सरकार नर्स, कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन, ए सी मैकेनिक आदि लोगों को भी स्मार्टफोन और टेबलेट योजना का लाभ देगी जिस से वो लोग अपने अपने क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

यह भी जानें –

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment