UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड ने परीक्षा को लेकर जारी किया नया अपडेट, कोर्स में 30% की कटौती, जानें कब होंगे एग्जाम

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। आप की जानकारी के लिए बता दें की अभी हाल ही में जारी की गयी एक नोटिस के माध्यम से यूपी बोर्ड ने सभी छात्र और छात्राओं को मीडिया में चल रही फेक न्यूज़ से सावधान रहने को कहा था। जारी की गयी नोटिस में कहा गया था की UP Board Exam 2022 की डेटशीट और यूपी बोर्ड टर्म 1 परीक्षाओं के रिजल्ट से जुडी खबर फेक है और इससे भ्रमित न होने की सलाह दी गयी थी। आप को बता दें की अभी तक यूपी बोर्ड परीक्षा डेटशीट से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई अधिसूचना जारी नहीं की गयी है।

यूपी बोर्ड ने परीक्षा को लेकर जारी किया नया अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी बोर्ड कक्षा 10 वीं और 12 वीं के परीक्षा से संबंधित अभी तक कोई आधिकारिक नोटिस जारी नहीं की गयी है। हालाँकि हाल ही में यूपी बोर्ड ने सभी 10वीं और 12वीं की बोर्ड के विद्यार्थियों को UP Board Exam 2022 की डेट शीट से सम्बंधित किसी भी खबर से सचेत रहने के निर्देश दिए हैं। बोर्ड ने कहा है की सभी आधिकारिक सूचना के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को समय समय पर चेक करते रहे।

UP Board Exam 2022 के कोर्स में 30% की कटौती

आप की जानकारी के लिए बता दें यूपीएमएसपी (UPMSP) ने यूपी बोर्ड हाई स्कूल पाठ्यक्रम 2022 को पहले से 30 प्रतिशत तक कम कर दिया है। सिलेबस में बदलाव के बाद नए यूपी बोर्ड कक्षा 10 पाठ्यक्रम 2022 को सभी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। साथ ही सभी विद्यार्थी नए सिलेबस को upmsp.edu.in पर जाकर ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं।बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान सहित सभी विषयों का सिलेबस पीडीएफ फॉर्म में उपलब्ध हो जाएगा।

नए सिलेबस का पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर जाकर रिड्यूस्ड सिलेबस 2021-22 ’ पर क्लिक करें। इस के बाद यूपी बोर्ड कक्षा 10 सिलेबस 2021-22 लिंक पर क्लिक करें। अब सभी विषयों की पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके , न्य सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं ।

जानें कब होंगे UP Board Exam

यूपी बोर्ड परीक्षा डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की जाएगी। आप को बता दें की अभी तक यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की डेटशीट जारी नहीं की गयी है। जल्द ही इसके जारी होने की उम्मीद है। मीडिया में आ रही ख़बरों की मानें तो ऐसी संभावना है की UP Board Exam 2022 Datesheet 24 जनवरी तकजारी की जा सकती है। आप को ध्यान दिला दें की उत्तर प्रदेश में मार्च में विधान सभा के चुनाव हैं। जिसके बाद ही बोर्ड एग्जाम के आयोजन किये जाएंगे। वहीँ दूसरी तरफ कोरोना के नए वैरिएंट के चलते परेशान हैं। अभी तक UP Board Exam 2022 को लेकर छात्रों और अभिभावकों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। अब सभी को UP Board Exam 2022 Datesheet का ही इंतज़ार है। जिसके बाद एग्जाम को लेकर स्थिति साफ़ हो पाएगी।

UP Board 10th 12th Date Sheet 2022 घोषित: जल्दी से कर लें डाउनलोड और शुरू करें तैयारी

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment