UIDAI e Learning Portal 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, e-learning.uidai.gov.in

UIDAI e-Learning Portal Online Registration | यूआईडीएआई ई लर्निंग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन | UIDAI e-Learning Portal Signup

यूआईडीएआई ने एक नया पोर्टल लांच किया है जिसका नाम UIDAI e Learning Portal है। साथ ही पोर्टल पर ई सर्टिफिकेट कोर्स भी प्रदान किया जाएगा। यूआईडीएआई ई लर्निंग पोर्टल के जरिये इच्छुक नागरिकों को आधार से संबंधित सुविधाओं को प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस के अतिरिक्त जो भी सर्विस सेंटर खोलने के इच्छुक होंगे वो भी इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आज इस लेख में हम आप को इस पोर्टल के बारे में जानकारी देंगे। पोर्टल की विशेषता , लाभ , इसके उद्देश्य और पंजीकरण प्रक्रिया आदि सभी आवश्यक जानकारी आप को इस लेख के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। कृपया जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

UIDAI e Learning Portal 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, e-learning.uidai.gov.in

यूआईडीएआई ई लर्निंग पोर्टल 2022

यूआईडीएआई ने ई लर्निंग पोर्टल 2022 को लांच किया है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी इच्छुक नागरिक आधार कार्ड से संबंधित सभी आवश्यक सेवाओं को प्रदान करने का प्रशिक्षण ले सकते हैं। बता दें की इस पोर्टल का इस्तेमाल आम नागरिक भी घर बैठे कर सकते हैं और इच्छित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। uidai new e-learning portal पर पंजीकरण करवाने के बाद नागरिक यूआईडीएआई की तरफ से लांच किए गए कोर्सेज की ट्रेनिंग ले सकते हैं और साथ ही उसके बाद अपना सर्विस सेंटर भी खोल सकते हैं। बता दें की प्रशिक्षण के पूर्ण होने के बाद सभी प्रशिक्षुओं को एक परीक्षा देनी होगी। जिसके आधार पर ही उन्हें प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

UIDAI e Learning Portal के माध्यम से बेस ऑपरेटर, बेस सुपरवाइजर, सुपरवाइजर सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण पूरा करना होगा। इसके बाद ही सर्विस सेंटर के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिस के बाद वो स्वयं भी आधार संबंधी सुविधाएं प्रदान कर सकेंगे। प्रशिक्षण हेतु दोनों ही भाषाओ का विकल्प है। सभी प्रशिक्षु अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन कर सकते हैं। प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा भी इसी पोर्टल (uidai new e-learning portal) पर उपलब्ध है।

Highlights of UIDAI e Learning Portal 2022

आर्टिकल का नाम UIDAI e Learning Portal
शुरुआत की भारत सरकार
उद्देश्य आधार से संबंधित सुविधाओं का प्रशिक्षण प्रदान करना
लाभार्थी देश के नागरिक
वर्तमान वर्ष 2022
प्रशिक्षण का मोड ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट e-learning.uidai.gov.in

यूआईडीएआई ई लर्निंग पोर्टल के लाभ और विशेषतायें यहाँ जानें

  1. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा शुरू किया गया पोर्टल है – UIDAI e Learning Portal
  2. इस पोर्टल के माध्यम से सभी इच्छुक नागरिक आधार से संबंधित विभिन्न सुविधाओं को प्रदान करने का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
  3. सभी इच्छुक नागरिकों को ये प्रशिक्षण ऑनलाइन ही प्रदान किया जाएगा।
  4. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सभी नागरिक इसका प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं।
  5. पोर्टल के माध्यम से मिलने वाले प्रशिक्षण के आधार पर नागरिक सर्विस सेंटर शुरू करने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
  6. इस पोर्टल का लाभ सभी नागरिक घर बैठे भी उठा सकते हैं। उन्हे UIDAI e Learning Portal के माध्यम से आधार कार्ड नामांकन कर सकते हैं।
  7. सभी नागरिक आधार से संबंधित विभिन्न जानकारियां भी इस पोर्टल के माध्यम से एक क्लिक से प्राप्त कर सकते हैं।
  8. UIDAI e Learning Portal से नागरिक आधार कार्ड प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं।

यूआईडीएआई ई लर्निंग पोर्टल में लॉगिन हेतु ये हैं आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी इस पोर्टल पर करना चाहते हैं तो आप कुछ जरुरी जानकारी की आवश्यकता पड़ेगी। आपकी सुविधा के लिए हम लेख में एक सूची प्रदान कर रहे हैं। आप लॉगिन करने से पूर्व इसे चेक कर सकते हैं।

  • ईमेल आईडी
  • ईमेल आईडी का पासवर्ड
  • मोबाइल नंबर
  • e learning uidai gov in login का पासवर्ड

किसे मिलेगा UIDAI e Learning Portal का लाभ ?

यूआईडीएआई ई लर्निंग पोर्टल 2022 का लाभ भारत देश के हर नागरिक को मिलेगा। बता दें की इस पोर्टल पर देश का कोई भी नागरिक आधार सम्बन्धी सुविधाओं का प्रशिक्षण ले सकता है। और इसी पोर्टल के माध्यम से प्रशिक्षण से संबंधित कोर्स सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकता है। आवेदक या प्रशिक्षु किसी भी राज्य का हो सकता है। उसके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए जिस के आधार पर वो इस प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है।

ऐसे करें यूआईडीएआई ई लर्निंग पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

  • इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आपको निर्धारित की गयी आधिकारिक वेबसाइट e-learning.uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आप को होम पेज पर Enrolment के विकल्प पर क्लीक करना होगा।
  • इस के बाद Register Now के ऑप्शन पर क्लीक करें।
  • अब आप के स्क्रीन पर पंजीकरण का फॉर्म खुलेगा।
  • यहाँ पूछी गयी सभी जानकारी भरें। जैसे की – नाम , पासवर्ड , ईमेल आईडी , जिला , टाउन का नाम , राज्य का नाम , एजेंसी का नाम , एजेंसी का प्रकार , आदि सभी जानकारी भरनी होंगी।
  • सभी जानकारियां दर्ज करने के बाद आप को Create My Account पर क्लीक करना होगा। इस के बाद Continue के बटन पर क्लीक करें।
  • आप के द्वारा दर्ज की गयी ईमेल आईडी पर एक लिंक भेजा जाएगा। आप को इस लिंक पर क्लीक करना होगा कर अपने अकाउंट को वेरीफाई करना होगा।
  • उस के बाद Click Here के विकल्प पर क्लिक करें , जिस के बाद आप यूआईडीएआई द्वारा लांच किए गए कोर्सेज की सूची को अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं।
  • आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी कोर्स का चयन करना होगा।
  • संबंधित कोर्स में पजीकरण के लिए आप को Enroll Me पर क्लीक करके प्री एसेसमेंट देना होगा जिसके बाद आप संबंधित कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।
  • इस तरह से आपकी ये प्रक्रिया पूरी होती है।

यूआईडीएआई ई लर्निंग पोर्टल से समबन्धित प्रश्न उत्तर

UIDAI e Learning Portal क्या है ?

ये आईडीएआई द्वारा लांच किया गया पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी नागरिक आधार से संबंधी सभी सुविधाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं।

आईडीएआई ई लर्निंग पोर्टल क्यों लांच किया गया है ?

इस पोर्टल को लांच करने के पीछे उद्देश्य नागरिकों को आधार संबंधी सुविधाएं प्रदान करना है। इस के अलावा नागरिकों को पोर्टल के माध्यम से आधार संबंधी ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे वो आगे चलकर स्वयं का सर्विस सेंटर खोल सकें और ये सुविधाएं प्रदान कर सकें।

UIDAI e Learning Portal पर पंजीकरण कैसे करें ?

इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप वहां से इस के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे लेह को पढ़ सकते हैं।

आईडीएआई ई लर्निंग पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट – e-learning.uidai.gov.in

हेल्पलाइन नंबर

हमने इस लेख में UIDAI e Learning Portal के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद है आपको ये जानकरी उपयोगी लगी होगी। यदि आपको इस संबंध में कुछ अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए मेल आईडी और हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

टोल फ्री: 022-42706500 समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक (सोमवार-शनिवार)

ईमेल आईडी :

[email protected]

Leave a Comment