टीए आर्मी भर्ती रैली TA Army Rally Bharti Schedule 2021-22 | TA Bharti Age Height Chest PFT Medical

टीए आर्मी भर्ती रैली TA Army Rally Bharti Schedule 2021-22 – टेरीटोरियल आर्मी द्वारा ऑफिसर्स की पोस्ट के लिए वैकेंसी निकाली गयी है जिसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इसका लिंक हम आपको नीचे दी गयी जानकारी में उपलब्ध कराएंगे जिस पर क्लिक करके आप नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते है और TA Army Rally Bharti Schedule 2021-22 का शेड्यूल और अन्य सभी जानकारी चेक कर सकते है। वे इच्छुक उम्मीदवार जो टीए आर्मी भर्ती रैली के लिए आवेदन करना चाहते है वे अपने जोन में आवेदन कर सकते है।

टीए आर्मी भर्ती रैली schedule

टीए आर्मी भर्ती (TA Army Rally Bharti) के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जुलाई से आरम्भ की जा चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अगस्त निर्धारित है। सभी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि से पहले फॉर्म भरकर आवेदन करें। यहाँ हम आपको बताएंगे कि टीए आर्मी भर्ती रैली TA Army Rally Bharti Schedule 2021-22 के विषय में, टीए भर्ती के लिए आयुसीमा क्या है, हाइट कितनी होंफी चाहिए, वेट कितना होना चाहिए, चेस्ट कितनी सेमी होनी चाहिए ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे। टीए आर्मी भर्ती रैली TA Army Rally Bharti Schedule 2021-22 से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़िए।

टीए आर्मी भर्ती रैली TA Army Rally Bharti Schedule 2021-22

प्रादेशिक सेना द्वारा प्रत्येक वर्ष विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकाली जाती है। जो उम्मीदवार टीए आर्मी भर्ती की सभी योग्यताओं और पात्रता एवं शर्तों को पूरा करने के साथ साथ TA Army Rally Bharti की फिजिकल टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, मेडिकल टेस्ट, रिटन टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और इंटरव्यू को पास कर लेते है उन्हें टीए आर्मी भर्ती के लिए चयनित कर लिया जाता है। आज के समय में अधिकांश युवा नागरिक आर्मी की और आकर्षित है। वे इच्छुक उम्मीदवार जो टेरीटोरियल आर्मी भर्ती का आवेदन करने के इच्छुक है वे www.jointerritorialarmy.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है और आवेदन करने के साथ-साथ एप्लीकेशन फीस भी जमा कर दें।

TA Bharti Age Height Chest PFT Medical

TA Army Rally Bharti Schedule 2021-22 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको टीए आर्मी भर्ती रैली TA Army Rally Bharti Schedule 2021-22 से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहें है। जिनके बारे में आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम टीए आर्मी भर्ती रैली शिड्यूल 2021-22
आयोजनकर्ता प्रादेशिक सेना
पद के नाम जीडी, क्लर्क, ट्रेड्समैन
परीक्षा का स्तर राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा
आयुसीमा 18 वर्ष – 42 वर्ष
आवेदन की तिथि 20 जुलाई से 19 अगस्त
परीक्षा की तिथि 26 सितम्बर 2021
परीक्षा मोड़ ऑफलाइन
नोटिफिकेशन लिंक यहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

इंडियन टीए आर्मी चयन प्रक्रिया (Selection Process)

Territorial Army Bharti में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निम्न चयन परीक्षा से गुजरना होगा, जो इन चरणों को पास कर लेंगे, केवल उन्हीं उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा। टेरीटोरियल आर्मी भर्ती की चयन प्रक्रिया के निम्न चरणों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को ही चयनित किया जाएगा।

  • फिजिकल टेस्ट
  • फिजिकल मिजर्मेंट
  • डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन
  • मेडिकल टेस्ट
  • रिटेन टेस्ट (लिखित परीक्षा)
  • मेरिट लिस्ट

टीए भर्ती के लिए आयुसीमा/TA Army Bharti Age Limit

उम्मीदवार ध्यान दें आपको बता दें कि प्रादेशिक सेना के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती जारी की जाती है। जिनका आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता भी निर्धारित की जाती है। योग्यताओं को पूरा करने पर ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। टीए आर्मी भर्ती 2021 में समान्य ड्यूटी/जनरल ड्यूटी/जीडी, क्लर्क और ट्रेड्समैन की पोस्ट के लिए आयुसीमा निर्धारित की गयी है।

  • सामान्य ड्यूटी – सैनिक जनरल ड्यूटी के लिए 18-42 वर्ष तक की आयुसीमा निर्धारित है।
  • क्लर्क – क्लर्क पद के लिए आयुसीमा 18 साल से 42 साल तक निर्धारित की गई है।
  • ट्रेड्समैन – ट्रेड्समैन पद के लिए 18 साल से 42 साल तक की आयुसीमा निर्धारित की गयी है।

TA Army Rally Bharti Schedule Physical Measurement

टीए भर्ती के लिए फिजिकल मेजरमेंट के लिए कुछ आवश्यक माप जैसे की – हाइट, वेट और चेस्ट मेजरमेंट को शामिल किया गया है। जिनके बारे में आप नीचे दी गयी जानकारी के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है –

  • उम्मीदवार की हाइट 160 सेमी होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की चेस्ट 77- 82 सेमी के तक होनी चाहिए।
  • टीए भर्ती के उम्मीदवार का वेट( वजन) 50 किलो से ऊपर हो।

Territorial Army Bharti Rally Educational Qualification

Territorial Army Bharti 2021-22 के लिए उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता निम्न प्रकार होनी चाहिए। आप नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से टीए भर्ती की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते है। जीडी, क्लर्क, ट्रेड्समैन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता निम्न प्रकार है –

  • सामान्य ड्यूटी (जीडी) – जीडी की पोस्ट के लिए 10वीं पास, कम से कम कुल 45 प्रतिशत अंको से और प्रत्येक विषय में 33 से ज्यादा अंक होने चाहिए।
  • क्लर्क – क्लर्क की पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए 12वीं पास, कम से कम कुल 60 प्रतिशत अंको से और प्रत्येक विषय में 50 से ज्यादा अंक होने चाहिए। उम्मीदवार किसी भी स्ट्रीम से 12वीं उत्तीर्ण हो।
  • ट्रेड्समैन – 10वीं, 12वीं, आईटीआई पास ट्रेड्समैन की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है।

PFT (Physical Fitness Test) टीए आर्मी भर्ती

Army Bharti TA Physical Fitness Test 2021-22 के विषय में हम आपको कुछ जानकारी देने जा रहें है। जिनके विषय में आप नीचे दी गयी समस्त सूचनाओं को पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। ये समस्त सूचनाएं निम्न प्रकार है –

  • दौड़ – 1600 मीटर की दौड़ होगी जिसे तो भागो में कराया जायेगा। दोनों के लिए अलग से अंक दिए जायेंगे।
    आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से समझ सकते है –
ग्रुप समय अंक
1 5 मिनट 30 सेकण्ड 60
2 5 मिनट 30 से 5 मिनट 45 सेकण्ड 40
  • पुल-अप्स – फिजिकल टेस्ट में आपको अधिकतम 10 पुल-अप्स करने होंगे। जो उम्मीदवार एक बीम करेंगे उन्हें मार्क्स मिलेंगे। यदि कोई उम्मीदवार 6 पुल-अप्स से कम करता है तो उसे डिसक्वालिफाई कर दिया जाएगा। पुल-अप्स की संख्या और दिए जाने वाले अंक आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से देख सकते है –
पुल-अप्स अंक
10 40
9 33
8 27
7 21
6 16
6 से कम पर डिसक्वालिफाई
  • बैलेंसिंग बीम – इस चरण में आपको एक पट्टी पर बैलेंस बनाकर चलना है। हालांकि आपको इस चरण के कोई अंक नहीं दिए जायेंगे।
  • 9 फिट डिच – इस चरण में उम्मीदवारों को 9 फ़ीट ऊँची कूद लगानी होगी। हालाँकि इस चरण के भी उम्मीदवार को कोई अंक नहीं दिए जायेंगे।

TA Bharti मेडिकल टेस्ट

उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट पास करने के बाद मेडिकल टेस्ट देना होगा। मेडिकल टेस्ट में उम्मीदवारों के शरीर की पूर्ण रूप से सभी बॉडी पॉर्ट्स को चेक किया जाएगा। जो उम्मीदवार मेडिकल टेस्ट को पास कर लेते है उन्हें अगले चरण की परीक्षा के लिए चुन लिया जाता है और जो उम्मीदवार Medical Test को पास नहीं कर पाते है उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया जाता है। चयनित उम्मीदवारों को अगले चरण में Written Test देना होगा।

लिखित परीक्षा

वे सभी उम्मीदवार जो टीए भर्ती मेडिकल टेस्ट को पास कर लेंगे उन सभी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। TA Army Rally Bharti 2021 का आयोजन 26 सितम्बर 2021 को किया जायेगा। परीक्षा की समयावधि 2 घंटे होगी और आपको 50 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। साथ ही आपको बता दें की नेगेटिव मार्किंग भी होगी इसलिए ध्यानपूर्वक अपना प्रश्न पत्र हल करें। परीक्षा और अंकों से जुडी जानकारी के लिए आप नीचे दी गयी सारणी देख सकते है –

परीक्षा विषय समयावधि प्रश्नों की संख्या कुल अंक
1 भाग-1
भाग-2
2 घंटे 50 50
2 भाग-1
भाग-2
2 घंटे5050
क्वालीफाइंग मार्क्स

उम्मीदवारों को टीए आर्मी भर्ती परीक्षा को पास करने के लिए प्रत्येक परीक्षा में न्यूनतम 40 प्रतिशत और सम्पूर्ण रूप से 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। TA Army Rally Bharti 2021 की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

टेरीटोरियल आर्मी भर्ती जोन

उम्मीदवार ध्यान दें आपको बता दें की प्रादेशिक सेना द्वारा जिन राज्यों में Territorial Army Bharti Rally 2021 निकाली गयी है उन राज्यों को चार जोन में विभाजित किया गया है। उम्मीदवार केवल उसी जोन में आवेदन कर सकते है जिस जोन का वह मूल निवासी है। आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से जान सकते है कि किस राज्य को कौन-से ज़ोन में रखा गया है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

टीए भर्ती जोन राज्य का नाम
1 हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, जम्मू एन्ड कश्मीर, हरियाणा
2 उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, झारखंड, ओडिशा
3 अरुणाचल प्रदेश,अंडमान निकोबार, असम, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, सिक्किम, त्रिपुरा, मेघालय,नागालैंड
4 आंध्र प्रदेश, गुजरात, गोवा, राजस्थान, हवेली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटका, केरल, दादर एन्ड नागर,
दमन द्वीप, लक्षद्वीप

टीए भर्ती इंटरव्यू (साक्षात्कार) के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

Territorial Army प्रोसेस पूरी होने के पश्चात आपो डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा। आप पहली से अपने सभी डाक्यूमेंट्स को तैयार करके रख लें। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय आपको अपने सभी ओरिजनल डाक्यूमेंट्स लेकर जाने होंगे।

  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • आईटीआई का सर्टिफिकेट और मार्कशीट
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • एनसीसी का सर्टिफिकेट
  • स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट
  • अंतिम संस्थान का करैक्टर सर्टिफिकेट (6 माह से पुराना न हो)

भारतीय टीए भर्ती ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

वे सभी इच्छुक उम्मीदवार जो इंडियन टेरीटोरियल आर्मी के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन करना चाहते है वे ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन आवेदन कर सकते है। उम्मीदवारों को टीए भर्ती का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.jointerritorialarmy.gov.in पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Territorial Army Bharti Rally 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसे आप है इस लेख में ऊपर दी गयी सारणी में उपलब्ध लिंक पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

टीए आर्मी भर्ती रैली 2021 से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

टीए आर्मी भर्ती रैली की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

टेरीटोरियल आर्मी भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट www.jointerritorialarmy.gov.in है।
इस वेबसाइट पर जाकर सभी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते है।

TA Bharti में आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है ?

TA Bharti में आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अगस्त 2021 है।

टीए आर्मी भर्ती क्या है ?

टीए की फुल फॉर्म टेरीटोरियल आर्मी है। यह एक भारतीय सेना है।
जिसका कार्य देश को आंतरिक और बाह्य सुरक्षा प्रदान करना है।

TA Bharti के लिए आयुसीमा कितनी रखी गयी है ?

टेरीटोरियल आर्मी भर्ती के लिए आयुसीमा 18 साल से 42 साल तक रखी गयी है।
18 साल से 42 साल तक की उम्र के उम्मीदवार टीए भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है।

TA Bharti की परीक्षा की तिथि क्या है ?

टीए आर्मी भर्ती की परीक्षा का आयोजन 26 सितम्बर 2021 को किया जाएगा।

टीए आर्मी भर्ती के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए ?

प्रादेशिक सेना के लिए उम्मीदवार की लम्बाई 160 सेमी होनी चाहिए।
अगर उम्मीदवार की लम्बाई/हाइट इससे कम है तो उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया जायेगा।

टेरीटोरियल आर्मी भर्ती के लिए चेस्ट कितनी होनी चाहिए ?

टीए आर्मी रैली भर्ती के लिए चेस्ट चेस्ट 77- 82 सेमी के तक होनी चाहिए।
जिन उम्मीदवारों की चेस्ट इससे कम सेमी होती है उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया जाता है।

क्या टीए आर्मी भर्ती की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी ?

जी हाँ, टीए आर्मी भर्ती की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

Territorial Army Bharti Rally 2021 का नोटिफिकेशन कब जारी किया जायेगा ?

टीए आर्मी रैली भर्ती 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आप इस लेख में उपलब्ध नोटिफिकेशन डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करके नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते है।

इस लेख में हमने आपको टीए आर्मी भर्ती रैली 2021-22 से जुडी समस्त जानकारी प्रदान की है। अगर आपको इस जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है।

Leave a Comment