Sonu Sharma Biography: भारत के नंबर-1 मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा की जीवनी

जाने माने यूट्यूबर और मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा को भला कौन नहीं जानता। डायनेमिक इंडिया ग्रुप के संस्थापक और लाखों लोगो को प्रेरित करने वाले लाइफ कोच (Life Coach) सोनू शर्मा मात्र एक मोटिवेशनल स्पीकर ही नहीं एक लेखक, शिक्षक और बिजनेस काउंसलर और प्रोडक्टिव बिजनेस Eantruprinor हैं। Sonu Sharma Biography इस आर्टिकल में बताई जा रही है।

Sonu Sharma Biography: भारत के नंबर-1 मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा की जीवनी
Sonu Sharma Biography

साल 1981 में जन्मे हरियाणा राज्य के सोनू शर्मा के यूट्यूब में काफी मोटिवेशनल स्पीच हैं वह देश के युवाओं के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत हैं। यदि आप में से कई लोग भारत के नंबर-1 मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा के बारे में नहीं जानते तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी होने वाला है।

आज हम आपको मल्टी टैलेंटेड डायनेमिक इंडिया ग्रुप के संस्थापक और मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा जी की जीवनी बताने जा रहे है आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

भारत के नंबर-1 मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा की जीवनी

भारत के नंबर-1 मोटिवेशनल स्पीकर माने जाने वाले सोनू शर्मा का जन्म फरीदाबाद ,हरियाणा के मध्यम वर्गीय परिवार में 11 नवंबर 1981 में हुआ था। इनकी माता -पिता का नाम ज्ञात नहीं है सोनू की पत्नी का नाम स्वाति शर्मा है तथा इनकी 2 बेटियां भी है।

अपनी शुरुआती शिक्षा इन्होने फरीदाबाद के दयानंद पब्लिक स्कूल से पूरी की थी इसके बाद इन्होने आगे की पढ़ाई के लिए DAV कॉलेज, चंडीगढ़ में एड्मिशन लिया। सोनू शर्मा की sonusharma.in से अपनी एक वेबसाइट भी है।

इसी प्रकार से आप मोटिवेशन टीचर खान सर के बारे में भी जान सकते हैं ये बच्चों को पढ़ने के साथ-साथ उन्हें पढाई के लिए और जीवन में आगे बढ़ने के लिए मोटीवेट करते रहते हैं।

पूरा नामसोनू शर्मा
जन्म तिथि / Date of Birth11 नवंबर 1981
जन्मस्थान / Birthplaceफरीदाबाद, हरियाणा
आयु 39
राशि कुंभ (Aquarius)
धर्महिन्दू ब्राहंण्ड
व्यवसाय
मोटिवेशनल स्पीकर
YouTuber, Life Coach
वैवाहिक स्थितिविवाहित
गृहनगर (Hometown)फरीदाबाद, हरियाणा 
शिक्षा एवं योग्यता (Education
Qualification)
दयानंद पब्लिक स्कूल, फरीदाबाद (चार्टर्ड अकाउंटेंट-CA )
कॉलेज / Collegeविश्वविद्यालय डीएवी कॉलेज (University DAV College)
Sonu Sharma Net worth9.1 Million dollars

Sonu Sharma School and Education

सोनू शर्मा मिडिल क्लास फॅमिली से आते हैं। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया की उन्हें और उनके परिवार को कई बार पैसों की तंगी का सामना करना पड़ा। पढ़ाई में वह ज्यादा ख़ास नहीं थे।

उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई फरीदाबाद के दयानंद पब्लिक स्कूल से की थी और DAV College से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी। वह कॉमर्स के छात्र थे जब इनकी पढ़ाई पूरी हुई तो इन्होने टीचर की जॉब की वह अकाउंट सब्जेक्ट पढ़ाते थे।

टीचर की नौकरी के समय उनके मन में कई बार आमिर छात्रों को देखकर और अधिक पैसे कमाने की चाह उठी और इस ओर उन्होंने अपना कदम बढ़ाया। covid की दूसरी लहर के दौरान पिता ही नहीं बल्कि परिवार के अन्य सदस्य भी वायरस से संक्रमित हुए थे। कोविड की दूसरी लहर में ही इस वायरस के चलते सोनू शर्मा ने अपने पिता को खो दिया था।

डायनेमिक इंडिया ग्रुप के संस्थापक सोनू मोटिवेशनल स्पीकर ही नहीं बल्कि नेटवर्क मार्केटिंग लीडर, कॉरपोरेट ट्रेनर भी है। Sonu Sharma का YouTube पर अपना एक चैनल चलते हैं जहाँ वह नेटवर्क मार्केटिंग और बिजनेस में सेल बढ़ाने से जुडी जानकारियों को साझा करते हैं।

सोनू शर्मा ऊंचाई और शारीरिक माप

सोनू शर्मा की हाइट 5 फीट 7 इंच
सेंटीमीटर में ऊंचाई 172 सेमी (cm)
ऊंचाई पाउंड में 168 एलबीएस (lbs.)
शरीर मापन (Body
measurements)
छाती का साइज (Chest): 42
कमर का साइज (Waist): 34
वजन / Weight76 किलोग्राम {Kilograms)
आंख का रंग (Eye color)काला (Black)
बालों का रंग (Hair color)काला (Black)
बाइसेप्स (Biceps)13

Sonu Sharma’s Family

सोनू शर्मा के पिता का कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ही निधन हुआ था। इन्होने स्वाति शर्मा से साल 2006 में शादी की थी। हाल ही में पिता की मृत्यु के बाद इनके परिवार में इनकी माता ,पत्नी तथा 2 बेटियां हैं।

पिता का नाम ज्ञात नहीं
माता का नाम ज्ञात नहीं
सोनू शर्मा की पत्नी का नामस्वाति शर्मा 

Sonu Sharma Career 

सोनू शर्मा जो की संदीप महेश्वरी और विवेक बिंद्रा जैसे जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर्स में से एक हैं। इन्होने सबसे पहले एक अकाउंटेंटके रूप में बच्चों को पढ़ाया था। इस काम को करने के 4 साल बाद इन्होने अधिक पैसे कमाने के लिए नेटवर्क मार्केटिंग की और अपना कदम बढ़ाया जिसमे उन्हें काफी कम समय में सफलता प्राप्त हुयी।

सोनू शर्मा को नेटवर्क मार्केटिंग का ज्यादा ज्ञान नहीं था किन्तु किसी तरह से उन्होंने इसमें जानकारी हासिल की ओर साल 2005 को वे Naswiz से जुड़े। Naswiz Retail से जुड़ने के बाद सितम्बर 2005 में उन्होंने 16 दिन में 26103 रुपए की कमाई की थी,

इसी साल 2005 में उन्होंने नवम्बर माह में 60,000 रुपए की कमाई की थी। जिसके बाद दिसंबर 2005 और जनवरी 2005 में उन्होंने क्रमशा 1 लाख 24 हज़ार रुपए और 4,61,250 रुपए की कमाई की थी। साल 2019 में इन्होने Naswiz को छोड दिया और वे Vestige से जुड़े।

Vestige के लिए एक MLM ग्रुप बना है जिसे TSS (टीम सोनू शर्मा) नाम से जाना जाता है। सोनू शर्मा जिस समय Naswiz कंपनी में काम करते थे उस समय वह कंपनी के सबसे टॉप अचीवर और सबसे ज्यादा कमाई करने वाले व्यक्ति में आया था। और उनकी कड़ी मेहनत के फलस्वरूप वह 2 साल में करोड़पति बन गए।

17 अप्रैल 2009 को सोनू जी ने अपनी एक कंपनी डायनामिक इंडिया ग्रुप की शुरुआत की इसी के बदौलत इन्होने साल 2015 में लग्जरी गाड़ी मर्सिडीज को ख़रीदा। सोनू द्वारा समय समय पर कई सेमीनार किये जाते हैं जिसके लिए यह लाखों रूप चार्ज करते हैं।

सोनू काफी युवाओं के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत हैं। इनका यूट्यूब में अपना चैनल है जहाँ ये कई लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग से सम्बंधित जानकारी और मोटिवेशनल स्पीच देते हैं।

Sonu Sharma Achievement/ Net worth

सोनू शर्मा अपने नेटवर्किंग बिजनेस और सेमीनार के माध्यम से लाखों कमाते हैं। वह अपने Sonu Sharma  अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी कमाई करते हैं इसके साथ ही उन की एक वेबसाइट भी है।

सोनू शर्मा अपने सेमीनार के लिए कई लाखों रुपए चार्ज करते हैं। सोनू शर्मा के हर महीने की कमाई की बात की जाए तो वह हर महीने 15 से 20 लाख रुपए से अधिक कमाते हैं।

इनकी Net worth लगभग 10 से 15 करोड़ के आसपास है। इनके बोलने के लहजे से कई लोग इनकी तरफ आकर्षित होते हैं। अपने बोलने के तरीका और विचारों को रखने का तरीका लोगों को इस तरीके से प्रभावित करता है, कि हजारों की संख्या में लोग सेमिनार अटेंड करने दूर-दूर से आते है।

सोनू शर्मा पसंदीदा (Sonu Sharma Favorite)

सोनू शर्मा का पसंदीदा खाना दाल रोटी है। इनके पसंदीदा अभिनेता की बात करें तो इन्हें सलमान खान काफी पसंद हैं और इनकी पसंदीदा अभिनेत्री /एक्ट्रेस कंगना रनौत हैं। तथा इन्हें लंदन काफी पसंद है।

Top 5 Sonu Sharma Quotes in Hindi

  • आपकी एक अच्छा विचार आपकी ज़िंदगी को बदल सकता है।
  • लोग संदेह के कारण नहीं हारते, लोग निर्णय लेने की क्षमता के अभाव से हारते हैं।
  • इसान कभी अपनी औकात से ज्यादा नहीं कमा सकता।
  • आप की कमाई आपकी पर्सनैलिटी से ऊपर कभी नहीं छलांग मार सकती।
  • पैसा कमाना और उसे संभालना दोनों ही अलग अलग बातें है।

Sonu Sharma social media Account

सोनू शर्मा के यूट्यूब कुल मिलकर 3 यूट्यूब चैनल हैं। इनके यूट्यूब चैनल sonu sharma में 10.8 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। तथा अन्य यूट्यूब चेंनल Sonu Sir Ki Pathshalaमें 5.44K सब्सक्राइबर और WORLD WIDE DREAMERS नाम के यूट्यूब चेंनल में 288K subscribers हैं।

Social Media NameUser IDFollowers
Instagramofficesonusharma3 मिलियन फॉलोवर्स
Facebook Sonu Sharma9.2 मिलियन फॉलोवर्स
YouTubesonu sharma10.8 मिलियन सब्सक्राइबर
YouTubeSonu Sir Ki Pathshala5.44K सब्सक्राइबर
YouTube WORLD WIDE DREAMERS288K subscribers
Twitter@OfficeSSharma135.5K followers

Sonu Sharma Biography से सम्बंधित सवाल -जबाब

Sonu Sharma कौन हैं ?

Sonu Sharma मोटिवेशनल स्पीकर के साथ साथ YouTuber और लाइफ कोच हैं साथ ही वह डायनेमिक इंडिया ग्रुप के संस्थापक भी हैं।

Sonu Sharma का जन्म कहाँ हुआ ?

मोटिवेशनल स्पीकर Sonu Sharma का जन्म फरीदाबाद, हरियाणा में हुआ था ।

सोनू शर्मा की शिक्षा योग्यता / Education Qualification क्या है ?

इन्होने दयानंद पब्लिक स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा ली है तथा दयानंद पब्लिक स्कूल Dayanand Public School से ग्रैजुएशन की है। सोनू शर्मा CA के स्टूडेंट हैं।

Sonu Sharma की Net worth  कितनी है ?

हर महीने 15 से 20 लाख रुपए तक सोनू शर्मा कमाते हैं उनकी Net worth 10 से 15 करोड़ के आसपास है।

Leave a Comment