एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल: ऑनलाइन पेंशनर पंजीकरण और लॉगिन

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई द्वारा अपने ग्राहकों को डिजिटल माध्यम से सुविधाएँ प्रदान के लिए नई स्कीम्स या पोर्टल की शुरुआत की जाती है, जिससे ग्राहकों के कार्य बिना किसी परेशानी के पूरे हो सकेंगे। ऐसी ही एक सुविधा के माध्यम से पेंशन धारकों को ऑनलाइन अपनी पेंशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व लॉगिन की सुविधा घर बैठे ही प्राप्त करने के लिए एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से एसबीआई पेंशनर को अपनी पेंशन से सम्बंधित सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी, जिससे उन्हें अपने पेंशन के कार्यों को करवाने के लिए कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल

SBI द्वारा शुरू की गई इस पेंशन योजना के माध्यम से ऑनलाइन पेंशन की जानकारी प्राप्त करने के लिए पेंशनर्स को इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। इस पोर्टल पर पंजीकृत पेंशनर्स को क्या-क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा और आवेदक पोर्टल पर किस तरह खुद को पंजीकृत कर सकेंगे इसकी पूरी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

जाने क्या है एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल

SBI सेवा पोर्टल एसबीआई बैंक द्वारा पेंशनर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया पोर्टल है, जिसके माध्यम से पेंशनर्स जिन्हे पहले अपनी पेंशन की स्लिप या पेंशन से समबन्धित जरुरी कार्यों के लिए बार-बार कार्यालयों के चककर काटने पड़ते थे, उन सभी कार्यों की संबंधित जानकारी पेंशनर्स को इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठे ही आसानी से प्राप्त हो जाएगी। एसबीआई सेवा पोर्टल बैंक के ग्राहकों को सुलभ और बेहतर ही बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए जारी किया गया है, इससे ग्राहक अपनी पेंशन की जानकारी कही ही कभी भी अपने मोबाइल के माध्यम से खुद को पोर्टल पर पंजीकृत कर प्राप्त कर सकेंगे। जिससे ऑनलाइन पारदर्शी तरीके से पेंशन संबंधी जानकारी ग्राहकों को प्राप्त हो जाएगी और उनके समय व पैसे की भी बचत हो सकेगी।

SBI Pension Seva Portal

पोर्टल का नाम एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल
शुरू किया गया स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा
साल 2022
पंजीकरण माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
लाभार्थी एसबीआई के पेंशन धारक
उद्देश्य पेंशन धारकों को ऑनलाइन पेंशन से संबंधित सुविधा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट www.pensionseva.sbi

SBI Pension Seva Portal के लाभ

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल के अंतर्गत पंजीकृत पेंशनर्स को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • SBI पेंशनर्स को ऑनलाइन पेंशन सेवा पोर्टल पर अपनी पेंशन से जुडी सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकेंगी।
  • पोर्टल पर पंजीकृत नागरिक अपनी पेंशन पे स्लिप को भी आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे, जिसके लिए उन्हें कार्यालय जाकर पेंशन स्लिप लाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।
  • ग्राहकों को पोर्टल के माध्यम से उनके जीवन प्रमाण पत्र को प्रस्तुत करने के साथ-साथ पेंशन प्रोफाइल डिटेल देखने की भी सुविधा मिल सकेगी।
  • पेंशन धारकों को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना का भी लाभ पोर्टल के तहत प्राप्त हो सकेगी।
  • पेंशन सेवा पोर्टल के माध्यम से पेंशनर्स आसानी से खुद को पोर्टल पर पंजीकृत कर पेंशन की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त के सकेंगे।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल का उद्देश्य

SBI बैंक द्वारा एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य बैंक के पेंशनर्स को ऑनलाइन घर बैठे ही उनकी पेंशन की पूरी जानकारी पोर्टल के माध्यम से प्रदान करना जिससे वृद्धा या दिव्यांगजन पेंशनर्स जिन्हे पेंशनर स्लिप, पेंशन प्रोफाइल डिटेल प्राप्त करने के लिए बार-बार कार्यालय जाना पड़ता है वह अब आसानी से अपने मोबाइल पर बिना किसी समस्या के पेंशन की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल ऐसे करें ऑनलाइन पेंशनर पंजीकरण

एसबीआई पेंशन पोर्टल के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा, जिसके बाद वह पेंशन से संबंधित सभी जानकारी या कार्य पोर्टल के माध्यम से पूरे कर सकेंगे, इसके लिए पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • सबसे पहले आवेदक SBI Pension Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। sbi-pension-portal-new-registration
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे।
  • जैसे New User Registration, Login और Video LC आपको इनमे न्यू यूज़र रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल
  • इसके बाद अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा, यहाँ आपको पूछी गई जानकारी जैसे अपना अकाउंट नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करना होगा।
  • अब आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके Next के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको नया पासवर्ड दर्ज करके कन्फर्म करना होगा, जिससे आपका नया पासवर्ड जेनरेट हो जाएगा।
  • आवेदक इस पासवर्ड को भविष्य के लिए पोर्टल पर दोबारा लॉगिन करने हेतु सुरक्षित रख लें।
  • अब भविष्य के सन्दर्भ के लिए दो सुरक्षा प्रश्नों का चयन करें, इसका उपयोग आप यदि भविष्य में अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो उसे दोबारा रिसेट करने के लिए किया जा सकता हैं।
  • इस तरह एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर आपकी पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

SBI पेंशन सेवा पोर्टल पर लॉगिन प्रक्रिया

पेंशन सेवा पोर्टल पर जिन आवेदकों द्वारा पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करा लिया गया है, वह अब पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे, इसके लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर लॉगिन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक SBI Pension Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Sign in के विकल्प पर क्लिक करना होगा।pension-seva-portal-login
  • अब अगले पेज में लॉगिन फॉर्म आ जाएगा, यहाँ आपको अपना यूज़र आईडी, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपकी पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

यदि पेंशनर को SBI पेंशन सेवा पोर्टल से संबंधित किसी तरह समस्या या असुविधा होती है, तो इससे जुडी शिकायत भी वह पोर्टल पर दर्ज करवा सकते हैं, पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए आवेदक बताए गए तरीकों से अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे

  • पेंशन सेवा पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए आवेदक आप अपनी शिकायत इसके ईमेल आईडी ([email protected]) पर मेल करके दर्ज कर सकेंगे।
  • एसबीआई द्वारा पोर्टल से सम्बंधित शिकयत दर्ज करने की सुविधा इसके आधिकारिक पोर्टल पर भी प्रदान की है, इसके लिए आप चाहे तो SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप इस नंबर 8008202020 पर UNHAPPY SMS करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे।
  • आप चाहें तो इसके टोल फ्री नंबर 18004253800, 1800112211 पर भी कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल से जुड़े प्रश्न/उत्तर

SBI Pension Seva Portal क्या है ?

SBI Pension Seva Portal स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा शुरू किया गया पोर्टल है, जिसके अंतर्गत पेंशन धारकों को पेंशन से संबंधित सुविधाओं का लाभ प्रदान किया गया है।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर कौन-कौन नागरिक पंजीकरण कर सकेंगे ?

पेंशन सेवा पोर्टल पर एसबीआई के पेंशन धारक नागरिक अपना पंजीकरण कर सकेंगे।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर ग्राहकों को किन सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा ?

इस पोर्टल पर पंजीकृत पेंशनर्स को उनकी पेंशन पे लिस्ट, पेंशन प्रोफाइल डिटेल, जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने आदि बहुत सी सुविधाओं का लाभ घर बैठे ही प्राप्त हो सकेगा।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ कैसे प्राप्त किया जा सकता है ?

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पेंशनर्स को पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा।

पोर्टल से संबंधित जानकारी या समस्या होने पर इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

इस पोर्टल से संबंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या होने पर आवेदक इसके टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर : 18004253800, 1800112211 पर संपर्क कर सकेंगे।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment