SBI Fixed Deposit Interest Rates: एफडी की ब्याज दरें बढ़ाई एसबीआई देगा 40 करोड़ ग्राहकों को तोहफा! , यहां चेक करें नए रेट्स

SBI Fixed Deposit Interest Rates: भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से 40 करोड़ से अधिक ग्राहकों के लिए एक तोहफा दिया गया है। ग्राहकों के लिए एसबीआई के द्वारा FD की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गयी। फिक्स डिपॉजिट ब्याज दरों यह बदलाव 15 दिसंबर से लागू किये गए है। 2 करोड़ रूपए और इससे ज्यादा डॉमेस्टिक बल्क टर्म डिपॉजिट के ब्याज पर SBI के तहत यह वृद्धि की गयी है। इसके साथ ही 2 करोड़ रूपए से कम रिटेल टर्म डिपॉजिट ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। नई वृद्धि दरों के अनुसार टर्म डिपॉजिट पर वार्षिक आधार पर 3 प्रतिशत की दर शुरू की जा रही है।

SBI Fixed Deposit Interest Rates

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से 7 से 45 दिन की FD पर ब्याज दरे 2.90 की दर से बढाकर 3 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी के साथ सीनियर सिटीजन के लिए यह ब्याज दरे 3.40 प्रतिशत की दर से 3.50 प्रतिशत वृद्धि की गयी है। यानी की SBI के तहत ग्राहकों के लिए ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत वृद्धि की गयी है। बल्क एफडी और मेच्योर हो चुकीं पुरानी एफडी के रिन्युअल पर यह नई ब्याज दर लागू की जाएगी।

40 करोड़ ग्राहकों को एसबीआई का तोहफा, एफडी की ब्याज दरें बढ़ाई, यहां चेक करें नए रेट्स

SBI के तहत 15 दिसंबर 2021 से नई ब्याज दरे लागू की गयी है आप नीचे दिए गए विवरण के अनुसार देख सकते है की कितने समय तक ग्राहकों को कितना ब्याज लेने का लाभ मिलेगा। यहाँ दिए गए विवरण के अनुसार आप SBI इंट्रेस्ट रेट की नई दरे चेक कर सकते है।

  • 7 से 45 दिन तक आम जन नागरिको के लिए वार्षिक ब्याज दर 3 प्रतिशत
  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.50 प्रतिशत
  • 46 दिन से 179 दिन तक ब्याज दर 3.90 प्रतिशत
  • वरिष्ठ नागरिको के लिए 4.40 प्रतिशत
  • 180 से 220 दिन तक ब्याज राशि 4.40 प्रतिशत ,इसी के साथ वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह ब्याज राशि 4.90 होगा।
  • 211 दिन से 1 वर्ष की कम अवधि के लिए यह ब्याज दर 4.40 प्रतिशत होगा ,वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह ब्याज दर 4.90 प्रतिशत होगी।
  • 1 वर्ष से 2 वर्ष से कम अवधि के लिए 5 प्रतिशत ,वरिष्ठ नागरिको हेतु यह ब्याज राशि 5.50 प्रतिशत
  • 2 से 3 वर्ष की कम अवधि के लिए 5.10 प्रतिशत ,वरिष्ठ नागरिको के लिए 5.60 प्रतिशत
  • ३ से 5 वर्ष की अवधि के लिए 5.30 प्रतिशत ,वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5.80 प्रतिशत
  • 5 से 10 वर्ष की अवधि के लिए आम जन नागरिक के लिए ब्याज राशि 5.40 प्रतिशत ,वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.20 प्रतिशत

भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा बदलाव की गयी दरें केंद्रीय बैंक द्वारा 8 दिसंबर को अपनी bi-monthly monetary policy कमेटी (एमपीसी) की बैठक के एक सप्ताह बाद लागू हुईं। रेपो दर और रिवर्स रेपो दर वर्तमान में क्रमशः 4 प्रतिशत और 3.35 प्रतिशत है। केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की थी कि उन्होंने रेपो दर को फिलहाल आपरिवर्तनीय रखने का फैसला किया है, जो पिछले 20 वर्षों में सबसे कम है।

खुशखबरी!!! एसबीआई ने बढ़ाई FD पे इंट्रेस्ट रेट, जानें नए रेट

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment