पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022: Sarbat Sehat Bima Registration, हॉस्पिटल लिस्ट

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022: राज्य के गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने हेतु पंजाब सरकार के माध्यम से यह योजना शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब परिवारों को वार्षिक रूप में 5 लाख रुपये की कैशलेश उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिसमें नागरिक विभिन्न प्रकार के गंभीर बिमारियों का इलाज निशुल्क करवा सकते है। Sarbat Sehat Bima Registration योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी लाभार्थी नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

आज हम आपको पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022 से संबंधी बीमा योजना ,हॉस्पिटल लिस्ट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को क्या-क्या स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान की जाती है। वह सभी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में विस्तार रूप से साझा की गयी है। Sarbat Sehat Bima Yojana से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022: Sarbat Sehat Bima Registration, हॉस्पिटल लिस्ट
पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022

Table of Contents

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022

Panjab Sarbat Sehat Bima Yojana– पंजाब राज्य सरकार के माध्यम से यह योजना शुरू करने का प्रमुख लक्ष्य है राज्य स्तर पर उन सभी योग्य लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करना जो अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार बड़े-बड़े अस्पतालों में अपनी गंभीर बिमारियों का इलाज करवाने में सक्षम नहीं है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों को अस्पतालों में किसी भी बिमारी का इलाज करने के लिए किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े इसके लिए उपचार हेतु पंजाब सरकार के माध्यम से आयुष्मान पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों राज्य के सरकारी एवं निजी अस्पतालों में कैशलेश ट्रीटमेंट की सुविधा दी जाएगी।

Ayushman Bharat – MukhyMantri Sehat Bima Yojana (AB-MMSBY)

आयुष्मान भारत – मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना (AB-MMSBY)– की शुरुआत पंजाब सरकार के माध्यम से 20 अगस्त 2019 को शुरू की गयी है। यह पंजाब राज्य के सभी लाभार्थियों के लिए राज्य स्वास्थ्य बीमा योजना है जो नागरिकों को कैशलेश स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्रदान करने में मदद करती है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को 5 लाख रूपये प्रति वर्ष कैशलेश उपचार की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही  AB-MMSBY के अंतर्गत राज्य की 65 प्रतिशत आबादी को यह योजना वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने में सहयोग करेगी। एमएमएसबीवाई के माध्यम से योजना में शामिल सभी सरकारी और पैनल में में शामिल निजी अस्पतालों में कैशलेश और पेपर लेश इलाज उपलब्ध है।

Panjab Sarbat Sehat Bima Yojana के अंतर्गत 14.65 लाख SECC लाभार्थी परिवारों के लिए प्रीमियम की लागत केंद्र सरकार के द्वारा वहन की जाएगी। इसी के साथ राज्य सरकार अनुपात के रूप में 60:40 वहन किया जायेगा। इसी के साथ बाकि शेष 24 लाख 53 हजार लाभार्थी परिवारों की प्रीमियम लागत पूरी तरह से राज्य (राज्य कोषागार और विभागों) के माध्यम से वहन किया जायेगा।

Punjab Sarbat Sehat Bima Yojana

नाम  पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना
योजना शुरू की गयी मुख्यमंत्री अरमिंदर सिंह कैप्टन
राज्य का नाम पंजाब
वर्ष  2022
लाभार्थी  राज्य के गरीब वर्ग के नागरिक
लाभ राज्य के सभी गरीब वर्ग के संबंधित परिवारों को
5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज
बीमा कवर प्रतिवर्ष के अनुसार 5 लाख रुपये
उद्देश्य  गरीब परिवारों को मुफ्त रूप में गंभीर बिमारियों के इलाज
हेतु निशुल्क स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्रदान करना
श्रेणी  पंजाब सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटsha.punjab.gov.in

पंजाब सरबत बीमा योजना के उद्देश्य

Ayushman Bharat-MukhyMantri Sehat Bima Yojana– का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना। यह योजना राज्य स्तर में सभी लाभार्थी परिवारों को मुफ्त में स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करने में मदद करेगी। साथ ही योजना में विभिन्न प्रकार की गंभीर बिमारियों के इलाज को शामिल किया गया है जिसमें नागरिक बिना किसी आर्थिक परेशानी के गंभीर बिमारियों का इलाज करवाने में सक्षम होंगे। आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी वाले सभी परिवारों को अब पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत एक बेहतर और मुफ्त स्वास्थ्य सेवा लेने का लाभ मिलेगा। राज्य में अधिकतर आबादी वाला क्षेत्र ऐसा है जो पारिवारिक आर्थिक स्थिति के कारण अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर पाते है। ऐसे में यह योजना ऐसी परिवारों की मदद करने में अपना एक विशेष सहयोग प्रदान करेगी।

योजना का लाभ राज्य के लाभार्थी नागरिकों तक पहुंचाने के लिए पंजाब सरकार के माध्यम से श्रेणी के अनुसार परिवारों को इसमें शामिल किया गया है। जिसमें श्रमिक निर्माण का कार्य करने वाले ,राशन कार्ड धारक ,बीपीएल श्रेणी वाले परिवार एवं छोटे व्यापारी ,पत्रकार आदि लोगो को शामिल किया गया है। के अंतर्गत अब वह सभी परिवार अपनी गंभीर बिमारी का इलाज करने में एबी-एमएमएसबीवाई के अंतर्गत इलाज करवाने में सक्षम होंगे जो अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार अपनी बिमारी का इलाज नहीं करवा सकते है।


एबी-एमएमएसबीवाई के तहत शामिल लाभार्थियों की श्रेणी

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022 के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को श्रेणी के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रदान करने हेतु योजना में शामिल किया गया है। आप नीचे दिए गए जानकारी के अनुसार देख सकते है की कौन सी श्रेणी के अंतर्गत कितने लाभार्थी परिवारों को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इस प्रक्रिया के अनुसार राज्य के सभी योग्य परिवारों तक योजना का लाभ पहुंचाने में मदद मिलेगी।

क्र संख्या श्रेणी लाभार्थियों की संख्या
1 एनएफएसए राशन कार्ड और एसईसीसीNFSA 24.53 Lakh
SECC 14.65 Lakh
2 निर्माण मजदूर3.12 लाख
3 छोटे व्यापारी0.35 लाख
4 पत्रकार4645
5 किसान5.15 लाख

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना की विशेषताएं

  •  AB-MMSBY के अंतर्गत प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 180 पैकेजेस सरकारी अस्पतालों के आरक्षित हेतु शामिल किये गए है।
  • MukhyMantri Sehat Bima Yojana के अंतर्गत भारत के सभी राज्यों में सार्वजनिक और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में लाभार्थी नागरिक कैशलेश माध्यमिक देखभाल और अन्य तरह के उपचार हेतु 1579 पैकेज शामिल किये गए है।
  • इस योजना के लाभार्थियों को उनकी श्रेणी एवं पात्रता के आधार पर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • यह योजना पहले से मौजूद बिमारियों को कवर करने में मदद करती है। साथ ही उपचार पैकेज में अस्पताल में भर्ती होने से पहले के 3 दिन और अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिन का खर्च शामिल किया जाता है।
  • लाभार्थी नागरिक उन सभी राज्यों में इस योजना का लाभ सूचीबद्ध अस्पतालों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है जहाँ जहाँ आयुष्मान भारत योजना लागू की गयी है।
  • लाभार्थी व्यक्ति नजदीकी जनसेवा केंद्रों के माध्यम से योजना का ई-कार्ड हेतु आवेदन कर सकते है।
  • ई कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी नागरिकों को 30 रूपये का शुल्क राशि जमा करनी होगी।
  • एबी-एमएमएसबीवाई के तहत राज्य के लाभार्थी नागरिक दिल की बीमारियां, गुर्दों की बीमारियां, घुटने बदलने, आंखों के आपरेशन, प्रसूति, कैंसर आदि गंभीर बिमारियों का निशुल्क इलाज करा सकते है।

एबी-एमएमएसबीवाई के लाभ

  • मुख्यमंत्री सरबत सेहत योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब परिवारों को निशुल्क रूप में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
  • योजना का लाभ योग्य नागरिकों तक पहुंचाने के लिए पंजाब सरकार के माध्यम से लाभार्थी परिवारों को श्रेणी के अंतर्गत AB-MMSBY में शामिल किया गया है।
  • इस योजना में सूचीबद्ध किसी भी निजी एवं सरकारी अस्पतालों के अंतर्गत लाभार्थी नागरिक 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्रतिवर्ष के अनुसार निशुल्क प्राप्त कर सकते है।
  • एबी-एमएमएसबीवाई के तहत 1392 प्रकार की बिमारियों का इलाज किया जा सकता है।
  • इस योजना में कोविड-19 के उपचार को भी शामिल किया गया है।
  • स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नागरिकों तक पहुंचाने के लिए पंजाब सरकार के माध्यम से सभी लाभार्थियों के लिए ई-कार्ड की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • कुलमिलाकर इस योजना के अंतर्गत 61 लाख लाभार्थी परिवारों को प्रतिवर्ष के आधार पर निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022 हेतु योग्यता

योजना से संबंधित ई-कार्ड रजिस्ट्रेशन हेतु नीचे दिए गए शर्तो का पालन करना होगा।

  • इस योजना का लाभ केवल पंजाब राज्य के नागरिक प्राप्त कर सकते है।
  • आवेदक व्यक्ति AB-MMSBY के अंतर्गत निर्धारित की गयी श्रेणियों के अंतर्गत शामिल होना चाहिए।
  • आवेदक व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत बीपीएल श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • इसी के साथ श्रमिक नागरिकों को रजिस्ट्रेशन करने के लिए निर्माण श्रमिक कार्ड के अंतर्गत ई कार्ड हेतु अपना पंजीकरण होगा। जिसमें परिवार के सभी सदस्यों का नाम शामिल हो।

AB-MMSBY E Card Documents

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • श्रमिक नागरिकों के लिए निर्माण श्रमिक कार्ड
  • जिन नागरिकों के पास राशन कार्ड ,श्रमिक कार्ड उपलब्ध नहीं है वह अपने नगर परिषद ,सरपंच से हस्ताक्षरित रूप में मुहर लगा के एक घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा।
Sarbat Sehat Bima Registration

पंजाब राज्य के सभी लाभार्थी नागरिकों को बता दें की सरबत सेहत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी नागरिकों को रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है। और ना ही सरकार के माध्यम से अभी योजना हेतु आवेदन से संबंधित कोई ऑनलाइन प्रक्रिया उपलब्ध की गयी है। इस योजना का लाभ लाभार्थी नागरिकों तक प्रदान करने हेतु संबंधित अधिकारीयों के माध्यम से लाभार्थियों की सूची तैयार की जाएगी। अधिकारीयों के अंतर्गत यह सूची लाभार्थियों की श्रेणी के अनुसार तैयार की जाएगी। जैसे राशन कार्ड धारक ,बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले परिवार छोटे व्यापारी आदि। नागरिक अपनी श्रेणी के आधार पर योजना की आधिकारिक वेबसाइट में अपना नाम इस योजना की सूची में चेक कर सकते है। जिन नागरिकों का नाम लिस्ट में शामिल होगा वह पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना ई कार्ड-हेतु नजदीकी जनसेवा केंद्र के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना ई-कार्ड हेतु ऐसे आवेदन करें
  • सरबत सेहत बीमा योजना कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी नागरिकों को अपने नजदीकी CSC केंद्र में विजिट करना होगा।
  • AB-MMSBY ई कार्ड बनाने के लिए आवेदक व्यक्ति को अपने साथ में अपने साथ अपना राशन कार्ड ,बीपीएल कार्ड ,एवं आधार कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज ले जाने होंगे।
  • ई कार्ड बनाने हेतु CSC संचालक के पास अपने सभी दस्तावेजों को जमा कराएं।
  • अब ई कार्ड हेतु CSC संचालक के माध्यम से आवेदन किया जायेगा।
  • आवेदन हो जाने के बाद 30 रुपये का शुल्क चार्ज जमा कराएं।
  • इसके बाद कुछ दिनों बाद CSC केंद्र से अपना ई कार्ड ले सकते है .
  • इस तरह से सरबत सेहत योजना ई कार्ड आवेदन करने हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस कार्ड के आधार पर आप सूचीबद्ध अस्पतालों से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

AB-MMSBY लाभार्थी सूची ऐसे चेक करें

  • सरबत सेहत बीमा योजना लाभार्थी सूची में नाम चेक करने के लिए sha.punjab.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में Citizen Corner के विकल्प में जाएँ। इस विकल्प में  Check For Eligibility In Scheme के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में अपना नाम लाभार्थी सूची में चेक करने के लिए दी गयी जानकारी को दर्ज करें।
  • जैसे –Select District ,Enter Name ,Father Name ,Last 4 digit of Aadhaar ,Captcha Text आदि।
  • इसके बाद search के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में आपके सामने लाभार्थी सूची खुलकर आएगी।
  • इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते है।

सरबत सेहत बीमा योजना हॉस्पिटल लिस्ट ऐसे देखे

  • एबी-एमएमएसबीवाई हॉस्पिटल लिस्ट देखने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में hospital सेक्शन में जाएँ।
  • इस सेक्शन में empanelled hospital के लिंक में क्लिक करें।
  • नए पेज में हॉस्पिटल लिस्ट देखने के लिए Goverment/ private ,District ,Speciality को सेलेक्ट करके सर्च के विकल्प में क्लिक करें।
  • इसके बाद डिस्ट्रिक्ट से संबंधी योजना में सूचीबद्ध सभी अस्पतालों की सूची खुलकर आएगी।
  • इस तरह से आप पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना में सूचीबद्ध अस्पतालों की सूची चेक कर सकते है।
Check Active/ Inactive status of your ecard
  • Sarbat Sehat Bima ई-कार्ड चेक करने के लिए sha.punjab.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में Check Active/ Inactive status of your ecard के विकल्प में क्लिक करें।
  • लिंक में क्लिक करने के बाद नए पेज में  AB-MMSBY ecard/health card number और कैप्चा कोड दर्ज करके Check Status के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब आप नए पेज में देख सकते है की आपका हेल्थ कार्ड एक्टिव है या फिर इनएक्टिव इस तरह हेल्थ कार्ड स्टेटस को आप चेक कर सकते है।

स्वास्थ्य सुविधाओं से संबंधी पैकेज और दरे ऐसे चेक करें

  • सरबत सेहत बीमा योजना पैकेज और दरे चेक करने के लिए sha.punjab.gov.in पोर्टल में विजिट करें।
  • पोर्टल में विजिट करने के पश्चात होम पेज में hospital वाले सेक्शन में जाएँ।
  • इस सेक्शन में पैकेजेस और रेट्स के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए पेज में दी गयी लिंक के में क्लिक करें
  • अब सभी पैकेजेस और रेट्स से संबंधी पीडीऍफ़ सूची खुलकर आएगी।
  • इस सूची में आप सभी स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी पैकेजेस रेट्स के बारे में जानकारी चेक कर सकते है।

जनसेवा केंद्र (CSC) पोर्टल के अंतर्गत ऐसे चेक करें

  • कॉमन सर्विस सेंटर की खोज करने के लिए पोर्टल की वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के पश्चात होम पेज में सिटीजन कार्नर में जाएँ।
  • इस कार्नर में Location For E-Card Generation CSC के विकल्प में क्लिक करें।
  • नए पेज में अपने डिस्ट्रिक्ट का चयन करें।
  • इसके बाद डिस्ट्रिक्ट से संबंधी सभी सीएससी केंद्रों की सूची खुलकर आएगी।

विकलांग एबी-एमएमएसबीवाई ई-कार्ड की जांच ऐसे करें

  • विकलांग एबी-एमएमएसबीवाई ई-कार्ड की जांच करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करने के अंतर्गत होम पेज में सिटीजन कॉर्नर वाले विकल्प में Check For Desabled AB-SSBY E-Card के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में आईडी नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें।
  • इसके बाद सर्च के विकल्प में क्लिक करें।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022 से संबंधित प्रश्न उत्तर

Punjab Sarbat Sehat Bima Yojana की शुरुआत कब की गयी ?

Punjab Sarbat Sehat Bima Yojana की शुरुआत राज्य सरकार के माध्यम से 20 अगस्त 2019 को की गयी है।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना का लाभ राज्य के कौन से नागरिकों को प्रदान किया जायेगा ?

राज्य के उन सभी लाभार्थी परिवारों को पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के है।

क्या सरबत सेहत बीमा योजना पंजाब में लाभार्थी नागरिकों को श्रेणी के आधार पर चयनित किया जायेगा ?

जी हाँ सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत पंजाब के लाभार्थी नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु लाभार्थियों का चयन उनकी श्रेणी के आधार पर किया जायेगा।

प्रतिवर्ष के आधार पर लाभार्थी परिवारों को AB-MMSBY के तहत कितना कैशलेश हेल्थ बीमा कवर किया जायेगा ?

AB-MMSBY के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को प्रतिवर्ष के आधार पर 5 लाख रुपये तक का कैशलेश हेल्थ बीमा कवर किया जायेगा।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना से संबंधी हमारे इस लेख में सभी प्रकार की जानकारी को साझा किया गया है। यदि योजना से संबंधी किसी भी तरह की समस्या के समाधान आप अधिकारीयों से सम्पर्क करना चाहते है तो नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है।

Contact Helpline Number

  • Address: E-Block, Third Floor, Punjab School Education Board, Sector-62, SAS Nagar (Mohali) (visiting hour:Monday-Friday: 9 am to 5 pm)
  • Email ID: [email protected]
  • Contact on Toll-Free No. 104 or 14555

Leave a Comment