[रजिस्ट्रेशन] एमपी लॉन्च पैड योजना 2021: Launch Pad Scheme, ऑनलाइन आवेदन

[रजिस्ट्रेशन] एमपी लॉन्च पैड योजना 2021: महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा राज्य के उन युवाओं जो बाल देखभाल संस्थानों से आते है उनके लिए एक नई योजना जिसका नाम एमपी लॉन्च पैड योजना की शुरुआत की गयी है। MP Launch Pad Yojana के तहत युवाओं को अपना खुल का रोजगार स्थापित करने हेतु 6 लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी ताकि वह अपनी शिक्षा व प्रशिक्षण को जारी रखते हुए रोजगार करके आत्मनिर्भर बन सके। इस योजना का लाभ युवक एवं युवती दोनों उठा सकते है। लेकिन उसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मध्य प्रदेश लॉन्च पैड स्कीम का ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यहाँ हम आपको बताएंगे कि एमपी लॉन्च पैड योजना 2021 क्या है ? इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्या है ? Launch Pad Scheme Online Apply 2021 के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? और Launch Pad Scheme का आवेदन कौन कर सकते है/पात्रता क्या होगी ? MP Launch Pad Yojana के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे।

[रजिस्ट्रेशन] एमपी लॉन्च पैड योजना ऑनलाइन आवेदन

यदि आप भी मध्य प्रदेश राज्य के रहने वाले है और Launch Pad Scheme का पंजीकरण करना चाहते है तो आपको हमारे द्वारा इस लेख में दी गयी समस्त जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। स्कीम से जुडी अधिक जानकारी के लिए अंत तक जुड़े रहिये।

एमपी लॉन्च पैड योजना 2021 रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश सरकार ने बाल देखभाल संस्थानों से बहार निकलने वाले युवाओं के लिए शिक्षा या प्रशिक्षण को जारी रखते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए अपना स्वयं का रोजगार खोलने जैसे – कॉफी शॉप, स्टेशनरी, फोटोकॉपी शॉप, आदि के लिए स्थान उपलब्ध कराया जाएगा और आर्थिक मदद के तौर पर 600000 लाख रूपये भी प्रदान किये जाएंगे। जिनकी मदद से युवा (लड़का या लड़की) अपना खुद का रोजगार स्थापित करके आत्मनिर्भर बन सकते है। एमपी लॉन्च पैड योजना एक मंच है जो युवाओं को रोजगार स्थापित करने और आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करता है। Launch Pad Scheme का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसकी प्रोसेस अभी जारी नहीं की गयी है। [रजिस्ट्रेशन] एमपी लॉन्च पैड योजना प्रोसेस जारी होते ही इसकी सूचना हमारे द्वारा आपको दे दी जाएगी।

Launch Pad Scheme Online Apply 2021 Highlights

यदि आप भी [रजिस्ट्रेशन] एमपी लॉन्च पैड योजना 2021 से संबंधित कुछ विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से इन जानकारियों के विषय में सूचना प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम [रजिस्ट्रेशन] एमपी लॉन्च पैड योजना
साल 2021
विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
योजना का नाम MP Launch Pad Yojana
उद्देश्य युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु आर्थिक मदद प्रदान करना
लाभार्थी राज्य के सभी युवा नागरिक
प्रोत्साहन राशि 6 लाख रूपये
कितने जिलों में जारी की जाएगी 52 जिलों में
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

MP Launch Pad Yojana के उद्देश्य

प्रदेश सरकार द्वारा बाल देखभाल संस्थानों से आने वाले युवाओं को अपना किसी भी प्रकार का रोजगार खोलने के लिए MP Launch Pad Yojana 2021 के तहत 6 लाख रपये जाएंगे। जिसकी सहायता से वह अपना रोजगार खोल सकते है जाइए -कॉफी शॉप, फोटोकॉपी शॉप, स्टेशनरी आदि। और साथ ही वह अपनी शिक्षा को भी जारी रख सकते है। Launch Pad Scheme के तहत युवाओं को प्रोत्साहन राशि इस उद्देश्य से दी जाएगी ताकि वह आत्मनिर्भर बन सके और अपनी शिक्षा भी पूरी कर सके। इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी लड़के और लड़किया उठा सकते है।

एमपी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2021

एमपी लॉन्च पैड योजना आवेदन हेतु पात्रता

आवेदकों को Launch Pad Scheme 2021 Online Apply करने के लिए निर्धारित पात्रता/योग्यता को पूरा करना होगा। इन सभी पात्रता को पूरा करने पर ही आप योजना का लाभ उठा सकते है। ये निर्धारित पात्रता/योग्यता निम्न प्रकार है –

  • केवल मध्य प्रदेश में स्थायी रूप से रहने वाले युवा ही इस योजना का आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।
  • 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवक/युवती इस योजना का आवेदन कर सकते है।
  • केवल महिला एवं बाल विकास विभाग के देखभाल संस्थान के अंतर्गत आने वाले युवक/युवती आवेदन कर सकते है।
  • Launch Pad Scheme का आवेदन लड़के और लड़की दोनों कर सकते है।
मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को Launch Pad Scheme का आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों (Documents) के विषय में हम आपको नीचे दिए गए महत्वपूर्ण पॉइंट्स के जरिये बताने जा रहें है। ये पॉइंट्स निम्न प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक पासबुक
  • हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर
मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको MP Launch Pad Yojana 2021 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहें है। जिनके विषय में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़कर सूचना प्राप्त कर सकते है। ये महत्वपूर्ण जानकारी निम्न प्रकार है –

  • सरकार द्वारा 52 जिलों को योजना का लाभ दिए जाने की घोषणा की गयी है।
  • राज्य के 52 जिलों को 5 ग्रुप में विभाजित किया जाएगा।
  • मुख्यालय के रूप में ये पांच जिले कार्य करेंगे-
    1. सागर
    2. ग्वालियर
    3. भोपाल
    4. इंदौर
    5. जबलपुर
  • महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा हर लॉन्च पैड की स्थापना हेतु 6 लाख रूपये जाएंगे।
  • इन लॉन्च पैड का संचालन गैर-सरकारी संगठनो के द्वारा किया जाएगा।

एमपी लॉन्च पैड योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी लॉन्च पैड योजना की सिर्फ घोषणा की गयी है। इसके लिए अभी तक किसी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया जारी नहीं की गयी है। जैसे ही Madhya Pradesh Launch Pad Scheme 2021 की अप्लाई प्रोसेस जारी की जाएगी इसकी अपडेट हमारे लेख के माध्यम से दे दी जाएगी। एमपी लॉन्च पैड योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? इसकी आवेदन प्रक्रिया जारी होने तक आपको वेट करना होगा। योजना संबंधी अपडेट के लिए हमारे इस लेख से जुड़े रहिये।

Launch Pad Scheme 2021 संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

MP Launch Pad Yojana की आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

आवेदकों को योजना का आवेदन करने के लिए थोड़ा वेट करना होगा क्योकि अभी तक इसकी अप्लाई प्रोसेस जारी नहीं की गयी है। अप्लाई प्रोसेस जारी होते ही इसकी अपडेट हमारे लेख के माध्यम से आपको दे दी जाएगी।

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड स्कीम के अंतर्गत अधिकता कितनी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी ?

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड स्कीम में लाभार्थी को अधिकतम 6 लाख रूप तक प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

एमपी लॉन्च पैड योजना का लाभ कितने जिलों को मिलेगा ?

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना का लाभ 52 जिलों को दिया जायेगा जिनको 5 समूहों में बांटा गया है।

क्या केवल लड़के ही मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना का आवेदन कर सकते है ?

जी नहीं, एमपी लॉन्च पैड योजना का आवेदन लड़के व लड़की दोनों कर सकते है।

MP Launch Pad Yojana का आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

आपको एमपी लॉन्च पैड योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ प्रमुख दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे -आधार कार्ड, पहचान पत्र , मूल निवास प्रमाण पत्र , आयु प्रमाण पत्र , राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो, बैंक पासबुक ,हस्ताक्षर
मोबाइल नंबर, आदि

कौन से पांच जिले एमपी लॉन्च पैड योजना के मुख्यालय के रूप में कार्य करेंगे ?

आपको बता दें एमपी लॉन्च पैड योजना के जो 5 जिले मुख्यालय के रूप में कार्य करेंगे उनके नाम है –
सागर , ग्वालियर , भोपाल ,इंदौर ,जबलपुर, आदि

Launch Pad Scheme के माध्यम से कौन कौन लाभ ले सकते हैं ?

युवा जिनकी आयु 18 वर्ष या उस से अधिक है। साथ ही जो राज्य के child care संस्थानों से संबंधित हैं। वो सभी एमपी लॉन्च पैड योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एमपी लॉन्च पैड योजना को क्यों किया गया है ?

इस योजना को राज्य से बरोजगारी की समस्या को खत्म करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को अपना स्वरोजगार शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। जिस से सभी युवा प्रोत्साहित हो सकें और अपना रोजगार शुरू कर सकें।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि हमने आपको इस लेख में एमपी लॉन्च पैड योजना ऑनलाइन आवेदन और इससे संबंधित अनेक जानकारी प्रदान की है लेकिन आपको किसी अन्य प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जाएगा। आशा करते है आपको हमारे द्वारा इस लेख में दी गयी जानकारी के माध्यम से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment