सरकार ने राशन कार्ड के नए न‍ियम बनाये, तुरंत करें सरेंडर वरना सरकार करेगी वसूली

Ration Card New Rule: यदि आपके पास भी राशन कार्ड है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने नए नियमों को बनाया है। नियमों के अनुसार आपको राशन कार्ड सरेंडर करना होगा अगर अपने नियमों को अनदेखा किया तो आपको नुकसान झेलना पढ़ सकता है और सरकार ऐसे में आपसे वसूली भी कर सकती है और इसके साथ-साथ नियमों का पालन ना करने पर आपके खिलाफ क़ानूनी कार्यवाही भी हो सकती है। चलिए जानते है Ration Card New Rule से जुड़ी अन्य सभी जानकारियों को।

ration card new rule ration card holders should surrender card else recovery start
ration card new rule ration card holders should surrender card else recovery start

नही मिल पारा राशनकार्ड धारकों को राशन

जैसा की आप जानते है कि देश में जब से कोरोना महामारी शुरू हुई है तब से सरकार ने गरीबो को मुफ्त राशन प्रदान करना शुरू कर दिया था। जिसके बाद सरकार ने अभी तक गरीब लोगों को सहायता देने के लिए अभी तक इस योजना को लागू रखा है परन्तु सरकार की जानकारी के मुताबित कई राशन कार्ड धारक फ्री राशन कार्ड योजना (Free Ration Card Yojana) के योग्य ही नहीं है लेकिन वह फिर भी फ्री राशन का लाभ ले रहे है। इसके साथ ही कई ऐसे राशन कार्ड होल्डर्स है जो इनके योग्य होने के बाद भी इसका लाभ नहीं ले पा रहे है।

इन्वेस्टीगेशन (जांच) के बाद होगी क़ानूनी कार्यवाही

बता दें, जो भी अपात्र राशनकार्ड धारक मुफ्त राशन (Muft Ration) का लाभ ले रहे है उन्हें अधिकारीयों ने तुरंत राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा है। यदि कोई अपात्र नागरिक राशन कार्ड सरेंडर नहीं करते है तो इन्वेस्टीगेशन होने पर उनपर क़ानूनी कार्यवाही की जाएगी।

ये लोग होंगे सरकारी राशन के अपात्र

जिन कार्ड धारकों के पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लॉट, फाल्ट या मकान, चार पहिया गाडी या टैक्टर, मल्टीप्ल आर्म्स लाइसेंस पांच एकड़ से अधिक जमीन, गावं में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पारिवारिक इनकम है तो इन्हे अपना राशन कार्ड तहसील दार और DSO ऑफिस में सरेंडर करना होगा क्यूंकि ये लोग सरकारी राशन के अपात्र होंगे।

ऐसे की जाएगी वसूली

खबरों के मुताबित अगर राशन कार्ड को सरेंडर नहीं किया जाता है तो इन लोगों का कार्ड इन्वेस्टीगेट (जांच) करने के बाद रद्द कर दिया जायेगा। इसके साथ ही ऐसे परिवार पर क़ानूनी कार्यवाही भी की जाएगी। इसके साथ ही जब से वह राशनकार्ड धारक राशन का लाभ ले रहा होगा तब से उसकी वसूली की जाएगी।

सरकार ने लोगों से की अपील

यूपी और कई राज्यों में पात्र लोगों के राशन कार्ड नहीं बन पा रहे है। ऐसे में सरकार ने लोगों से यह अपील की है कि देश में जितने भी अपात्र लोग है वह अपना राशन कार्ड सरेंडर करवा लें। इससे गरीब और पात्र लोगों का राशन कार्ड बन सकेगा। साथ ही जो भी सरेंडर नहीं करेंगे उनके खिलाफ क़ानूनी कार्यवाही होगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment