राजस्थान एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन कैसे करें: Rajasthan SSO ID Login

Rajasthan SSO ID Login: जैसा की आप सभी जानते ही है देश की सभी राज्य सरकारें अपने राज्य के नागरिकों के लिए कई सारी सुविधाओं को जारी करते रहते है। ऐसे ही राजस्थान सरकार ने भी अपने नागरिकों लिए कई योजनाओं को जारी किया है। अगर आप भी राजस्थान राज्य के नागरिक है और सरकार की जारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसके लिए राजस्थान SSO पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा क्यूंकि राजस्थान राज्य सरकार ने सभी ई-सेवाओं का लाभ उठाने के लिए SSO राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल को बनाया है। नागरिक तभी योजनाओ का लाभ ले सकेगा जब वह पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करेगा। अगर आप भी पोर्टल पर अपनी ID बनाना चाहते है तो आप अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये बना सकते है।

Rajasthan SSO ID Login
Rajasthan SSO ID Login

बता देते है, SSO ID, भामाशाह ID, आधार ID, उद्योग आधार नंबर, बिज़नेस रजिस्टर नंबर आदि जैसी ई-सेवाओं का लाभ लेने के लिए यह एक डिजिटल ID के रूप में काम करेगी। चलिए आज हम आपको एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन कैसे करें, क्या होगी SSO ID राजस्थान हेतु पात्रता, लाभ एवं विषेशताएं, ID रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी देने जा रहे है। अधिक जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

एसएसओ आईडी राजस्थान-SSO ID Login

केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार सभी देश के विकास को आगे बढ़ाने के लिए डिजीटलीकरण को आगे बढ़ा रहे है। सरकार अपने राज्य के नागरिकों को और अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए एक ही पोर्टल के जरिये सभी योजनाओं का लाभ प्रदान करवाना चाहती है। नागरिकों को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद ID और पासवर्ड प्राप्त हो जायेगा।

पोर्टल का नाम SSO राजस्थान
लाभ लेने वाले राज्य के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से सेवाएं उपलब्ध करवाना
लांच राजस्थान सरकार द्वारा
संचालन डिपार्टमेंट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्युनिकेशन
आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/

SSO ID राजस्थान हेतु पात्रता

  • सरकार तभी इन सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है या तभी पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते है जब वह राजस्थान राज्य के मूलनिवासी होंगे।
  • राज्य सरकार की सभी सेवाओं एवं प्रोजेक्ट्स का लाभ उठाने के लिए सभी श्रेणी के नागरिक जैसे: गवर्नमेंट एम्प्लाइज, इंडस्ट्रियलिस्ट, बिज़नेसमेन, निजी कर्मचारी एवं आम नागरिक राजस्थान SSO पोर्टल पर अपना नाम पंजीकृत करा सकते है।
  • आवेदक के पास केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया डिजिटल पहचान पत्र होना जरुरी है।

SSO Rajasthan login ID से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

  • ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करने से आपका समय और पैसे दोनों बच पाएंगे और आपको सभी योजनाओं का लाभ एक ही पोर्टल के नोटिफिकेशन के माध्यम से मिल पायेगा।
  • नागरिकों द्वारा दर्ज किया डाटा ऑनलाइन पोर्टल पर सुरक्षित रहेगा और कोई भी इसका दुरूपयोग नहीं कर सकेगा।
  • एसएसओ राजस्थान ID रजिस्ट्रेशन के जरिये राजस्थान के नागरिकों को सरकार एक ही ID और पासवर्ड द्वारा जारी की गयी तरह-तरह की योजनाओं का लाभ प्राप्त कराएगी।

एसएसओ आईडी पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज

सभी सेवाओं का लाभ नागरिक तभी प्राप्त कर सकते है जब वह पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करेंगे। पंजीकरण प्रक्रिया पूरा करने के लिए आवेदक को जरुरी दस्तावेज का पता होना जरुरी है। आज हम आपको पंजीकरण फॉर्म में मांगे जाने वाले दस्तावेजों की जानकारी देने जा रहे है। आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से है।

आधार कार्ड मूलनिवास प्रमाणपत्र जन आधार कार्ड
भामाशाह ID उद्योग आधार संख्या व्यवसाय रजिस्टर संख्या
मोबाइल नंबर ईमेल ID

इन 4 तरीकों से बनायीं जा सकती है SSO ID

  1. भामाशाह ID के जरिये
  2. आधार कार्ड के जरिये
  3. फेसबुक ID के जरिये
  4. गूगल ID से

ऐसे करें राजस्थान एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन

अगर आप भी राजस्थान SSO ID में पंजीकरण करना चाहते है तो हम आपको इसकी पंजीकरण पक्रिया के बारे में बताने जा रहे है। पंजीकरण प्रक्रिया जानने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सबसे पहले राजस्थान SSO ID की आधिकारिक वेबसाइट (https://sso.rajasthan.gov.in) पर विजिट करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे एक लॉगिन और दूसरा रजिस्ट्रेशन का होगा। rajasthan sso id registration process
  • यदि आप पहले ही ID बना चुके है तो आप लॉगिन कर सकते है और यदि आपने ID नहीं बनायीं है तो आप रजिस्ट्रेशन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है।
  • रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के पश्चात आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे: सिटीजन, उद्योग एवं गोवेर्मेंट एम्प्लोयी।
  • आपको दिए गए ऑप्शन में से अपने अनुसार एक ऑप्शन को चुन लेना है। sso id rajasthan panjikaran karne ki prakriya
  • अगर आप आम नागरिक है तो आप सिटीजन के दिए गए ऑप्शन को चुन लें।
  • सिटीजन ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको पंजीकरण करने के लिए 4 ऑप्शन जैसे: आधार, भामाशाह, जीमेल ID, फेसबुक ID आदि दिखाई देंगे।
  • आपको अपनी सुविधा के अनुसार एक ऑप्शन को चुन लेना है।
  • ऑप्शन चुनने के बाद आपको पूछी गयी डिटेल्स को भरना होगा और ID को बना लेना है।
  • राजस्थान SSO लॉगिन ID बनाने के पश्चात आपको फर्स्ट लॉगिन पर कुछ जानकारी पूछी जाएगी आपको जानकारी भरके सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।

एसएसओ राजस्थान ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन पर गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। जिसके बाद आपको सर्च बॉक्स पर SSO RAJ लिखना होगा और सर्च बटन पर क्लिक कर लेना होगा। जिसके बाद आपके सामने SSO RAJ एप स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके बाद आपको इनस्टॉल बटन पर क्लिक कर लेना है। क्लिक करने के पश्चात आपका मोबाइल एप सक्सेस्स्फुल्ली डाउनलोड हो जायेगा। जिसके बाद आप एप के माध्यम से पंजीकरण करके सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

संपर्क करें

यदि आपको पंजीकरण करने में किसी तरह की परेशानी हो रही है या आप किसी तरह की शिकायत दर्ज करना चाहते है तो आप दिए गए सम्पर्क नंबर 0141-5153-222/5153-717 पर कॉल करके अपनी परेशानी का हल जान सकते है इसके अलावा आप हमारे द्वारा दी गयी ईमेल ID : [email protected] पर भी ईमेल भेज सकते है।

हमने आपको अपने आर्टिकल में राजस्थान एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment