राजस्थान रोजगार मेला 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, Rajasthan Rojgar Mela

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएं चलाई जाती हैं , जिस से प्रदेश का सम्पूर्ण विकास हो सके। इसी कड़ी में राज्य में बेरोजगारी से संबंधित समस्या से निजात पाने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा Rajasthan Rojgar Mela आयोजित किया जाता है। आप को बता दें की इस रोजगार मेले (Rajasthan Rojgar Mela) के माध्यम से सभी युवा अपने लिए रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इस में युवक और युवतियों दोनों को ही रोजगार के अवसर उपलब्ध कराया जाएगा। जो भी इच्छुक उम्मीदवार रोजगार हेतु इस मेले में अपना पंजीकरण करना चाहते हैं वो सेवायोजन कार्यालयों (employment offices) में अपना पंजीकरण अवश्य करा लें जिससे उन्हें इस बारे में सूचना मिलती रहे। इसके बाद वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी इन मेलों के आयोजित होने पर आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान रोजगार मेला 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, Rajasthan Rojgar Mela

Rajasthan Rojgar Mela

राजस्थान सरकार द्वारा रोजगार मेलों का आयोजन प्रदेश के बेरोजगार युवक और युवतियों को उनकी शिक्षा के आधार पर रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए किया जाता है। इन रोजगार मेलों के माध्यम से सभी बेरोजगार युवा अपने लिए रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। बता दें की इस के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण (Rajasthan Rojgar Mela Registration ) करवाना होगा। इस के राज्य सरकार ने एक विशेष पोर्टल की शुरुआत की है जिसके माध्यम से बेरोजगार शिक्षित युवा रोजगार मेलों में भाग लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बता दें की इस रजगार मेले की शुरुवात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा की गयी है। ये एक प्रकार का प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं और देश की विभिन्न कंपनियों को एक साथ लाया जाता है। इस से सभी युवाओं को उनके पसंद के अनुसार विभिन्न कंपनियों में आवेदन करने और सेलेक्ट होने का अवसर मिलता है। वहीँ कंपनी अपनी आवश्यकता के अनुसार कैंडिडेट्स का चयन करती हैं।

पात्रता यहाँ जानें

यदि आप भी रास्थान रोजगार मेला 2022 में भाग लेना चाहते हैं तो आप को अपना पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिए आवश्यक है की पहले आप अपनी पात्रता अवश्य जांच लें। आगे आप इस हेतु आवेदन की पात्रता शर्तें जान सकते हैं। आवेदन पूर्व इन्हे अवश्य पढ़ लें।

  1. इच्छुक युवा राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. Rajasthan Rojgar Mela में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास शैक्षिक प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  3. लाभार्थी की शैक्षिक योग्यता 10th पास से कम नहीं होनी चाहिए।
  4. लाभार्थी की आयु 18 से 40 के बीच होनी चाहिए।
  5. यदि लाभार्थी पहले से ही कहीं और कार्य कर रहा है तो उसे इस रोजगार मेले में आवेदन हेतु पात्र नहीं माना जाएगा।

इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

जानकारी के लिए बता दें की आप को रोजगार मेले के लिए आवेदन करने हेतु इन दस्तावेजों की जरुरत पड़ सकती है। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ आवश्यक दस्तावेजों की सूची उपलब्ध करा रहे हैं। आप इन्हे आवेदन पूर्व अवश्य तैयार कर लें।

  1. आधार कार्ड की प्रति
  2. शैक्षिक प्रमाण पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. आयु प्रमाण पत्र
  6. पहचान पत्र
  7. पंजीकृत मोबाइल नंबर

राजस्थान रोजगार मेला 2022 में ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

यदि आप भी राजस्थान के शिक्षित और बेरोजगार युवाओं में से एक हैं तो आप भी रोजगार मेला 2022 में आवेदन कर सकते हैं। इस के लिए हम आप को यहाँ पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। आप पूरी प्रक्रिया को फॉलो करके राजस्थान रोजगार मेले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप को राजस्थान रोजगार मेला की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप के स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा जहाँ आप को  I’M A JOB SEEKER सेक्शन पर जाना होगा।
  • अब  रजिस्टर एस कैंडिडेट REGESTER AS CANDIDATE‘ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लीक करने के बाद आप के सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • आवेदन पत्र में आप को पूछी गयी सभी जानकरी भरनी होगी। जैसे – लाभार्थी का नाम, पता, शैक्षिक विवरण, मोबाइल विवरण आदि भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गयी फोटो भी अपलोड कर दें।
  • अब आप को पूरा आवेदन पत्र भरने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप का आवेदन पूरा हो जाता है।

Rajasthan Rojgar Mela से संबंधित प्रश्न उत्तर

राजस्थान रोजगार मेला 2022 क्या है ?

Rajasthan Rojgar Mela राज्य सरकार की एक पहल है जिसमें बेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराया जाता है। बता दें की ये एक तरह का प्लेटफार्म तैयार किया जाता है जहाँ नियोक्ता और रोजगार के इच्छुक उम्मीदवार एक साथ लाया जाता है। जहाँ सभी अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने लिए रोजगार और कर्मचारी का चयन कर सकते हैं।

Rajasthan Rojgar Mela में कौन कौन आवेदन कर सकता है ?

इस योजना में राजस्थान के सभी बेरोजगार युवा आवेदन कर सकते हैं। लेकिन ये आवश्यक है की वो शिक्षित हों।

राजस्थान रोजगार मेले में क्या युवतियां भी आवेदन कर सकती है ?

जी हाँ इसमें शिक्षित युवतियां और युवक दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।

Rojgar Mele के आयोजन से क्या लाभ होगा।?

इस से प्रदेश के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा।

राजस्थान रोजगार मेला की हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

राजस्थान रोजगार मेला की हेल्पलाइन नंबर 18001806127 है।

इस लेख के माध्यम से हमने आप को राजस्थान रोजगार मेला के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद करते हैं की आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप को इस बारे में कुछ और पूछना हो तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को बुक मार्क कर सकते हैं।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment