कौन प्रवीण ताम्बे? जीवन परिचय, उम्र, पत्नि, फोटो

प्रवीण ताम्बे– एक भारतीय क्रिकेट खिलाडी है जो अपनी उम्र की परवाह किये बिना क्रिकेट का लुफ्त उठा रहे है। वर्ष 2022 में उनकी आयु 50 वर्ष हो चुकी है लेकिन यह खिलाड़ी अभी भी आने क्रिकेट खेलने के जूनून को बरकरार रखे हुए है। यह इंडियन टीम के पहले ऐसे क्रिकेट खिलाडी है जिन्होंने 41 साल की उम्र में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में पदार्पण (debut) किया है। आमतौर पर इस उम्र में क्रिकेट खिलाडी सन्यास लेते है। लेकिन प्रवीण ताम्बे ऐसे एक भारतीय खिलाडी है जिन्होंने 41 वर्ष की उम्र में अपने सपनों को साकार करने के लिए क्रिकेट को ज्वाइन किया था।  

प्रवीण ताम्बे जीवन परिचय

प्रवीण ताम्बे जीवन परिचय

Praveen Tambe का जन्म  8 अक्टूबर 1971 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ है। वर्तमान समय 2022 में क्रिकेटर प्रवीण ताम्बे की आयु 50 वर्ष है। इनके पिता का नाम विजय ताम्बे है ,जो जॉनसन एंड जॉनसन नाम की टीम के लिए क्रिकेट खेलते थे। इनकी माता का नाम ज्योति ताम्बे है ,प्रवीण तांबे माध्यम वर्गीय मराठी परिवार से बिलोंग करते है। इनका एक भाई है जिनका नाम प्रशांत है जो पेशे से एक इंजिनियर है

ताम्बे अपने पिता के साथ क्रिकेट का खेल देखने के लिए जाया करते थे। उसी समय से उन्हें क्रिकेट के खेल में रूचि है। वर्तमान समय में ताम्बे शादीशुदा है उनकी पत्नी का नाम वैशाली है ,और उनके दो बच्चे है एक बेटा एक बेटी। ताम्बे का निक नेम पीटी है ,इनकी स्कूल की पढाई गवर्मेंट हाई स्कूल मुबंई से हुई है।

पिताजी का नामविजय तांबे
माँ का नामज्योति तांबे
भाई का नामप्रशांत तांबे
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नामवैशाली तांबे
बच्चे (Children)2 बच्चे (एक बेटा और एक बेटी)
कौन प्रवीण ताम्बे
कौन प्रवीण ताम्बे

कौन प्रवीण ताम्बे?

क्रिकेटर प्रवीण ताम्बे के जीवन पर बनी फिल्म “कौन प्रवीण तांबे “1 अप्रैल 2022 को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज की गयी है। इस फील में क्रिकेटर प्रवीण तांबे की जीवन से जुड़ी कहानी को दर्शाया गया है। इस बायोपिक में श्रेयस तलपड़े के द्वारा प्रवीण तांबे का किरदार निभाया गया है। कौन प्रवीण तांबे फिल्म का निर्देशन जयप्रद देसाई ने किया है जो किरण यज्ञ्योपवित द्वारा लिखित है।

यह कहानी केवल किसी क्रिकेटर के लिए ही नहीं बल्कि आम आदमी के लिए भी काफी प्रेणनादायक है। प्रवीण तांबे पहले ऐसे भारतीय खिलाडी है जिन्होंने 41 वर्ष की उम्र में अपना करियर क्रिकेट के क्षेत्र में शुरू किया है।

Pravin Tambe Crickete करियर

41 वर्ष की उम्र में भारतीय क्रिकेटर प्रवीण ताम्बे ने क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा है। वर्ष 2013-14 में रणजी ट्रॉफी के लिए अपना पहला कॉल मुंबई क्रिकेट टीम के लिए मिला। जिसमें उन्होंने उड़ीसा क्रिकेट टीम के खिलाफ पर्दापण किया।

पहली पारी में क्रिकेटर प्रवीण ताम्बे एक भी विकेट नहीं ले पाए लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने उड़ीसा के दोनों सलामी बल्लेबाज गिरिजा राउत और गोविंदा पोद्दार को आउट कर क्रिकेट की दुनिया में सफलता हासिल की।

25 फ़रवरी वर्ष 2017 में उन्होंने 2016-17 विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई के लिए अपनी लिस्ट ए (List A) की शुरुआत गुजरात के खिलाफ की ,इस मैच में उन्होंने जसप्रीत बुमराह और चिराग परमार दोनों खिलाडियों के विकेट लिए।

विनि रमन बायोग्राफी, जीवन परिचय, उम्र, करियर, फॅमिली

Leave a Comment