PM Vani Yojana 2022: पीएम वाणी योजना के तहत भारत में सभी को मिलेगा फ्री वाई फाई इंटरनेट

PM Vani Yojana 2022 सरकार देश के नागरिकों को सुविधाएं देने के लिए कई सारी योजनाओं को जारी करती रहती है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ऐसी एक योजना 9 दिसंबर 2021 को नागरिकों के लिए शुरू करने का एलान किया गया। जिसका नाम है पीएम वाणी योजना। PM Vani Yojana को कैबिनेट मंत्री की बैठक में शुरू करने की स्वीकृति मिल गयी है। योजना के माध्यम से अब आवेदक को किसी भी महंगे डाटा प्लान लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्यूंकि सरकार ने पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना को शुरू कर लिया है जिसके माध्यम से नागरिक वाई फाई के माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

पीएम मित्र योजना 2022

PM Vani Yojana 2022
PM Vani Yojana 2022

यह तो आप जानते है आज के समय में सभी कार्यो को ऑनलाइन माध्यम से पूरा किया जाता है लेकिन कई ऐसे क्षेत्र के ऐसे नागरिक है जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं होती और यदि इंटरनेट होता भी है तो कम स्पीड के चलते कई नागरिकों के काम बीच में ही अटक जाते है और देश में कई ऐसी कंपनी है जिनके डाटा प्लान बहुत ही महंगे होते है जिससे नागरिकों को अपना इंटरनेट की सुविधा को शुरू करने में ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते है और उन्हें नेट की स्पीड भी अच्छी नहीं मिल पाती।

PM Vani Yojana -पीएम वाणी योजना

पहले के समय में जब मोबाइल नहीं थे तब किसी गली या चौराहे पर टेलीफोन बूथ नागरिकों के लिए लगाए जाते थे जिससे नागरिकों को बात करने की सुविधा मिलती थी इसी तरह अब ऐसी PDO बनाये जायेंगे जो कि एक छोटी दुकान या CSC केंद्र भी हो सकते है। जिसके माध्यम से नागरिकों तब वाई फाई की सुविधा पहुचायी जाएगी। सरकार 1 करोड़ डाटा सेंटर को खोलेगी। नागरिकों को वाई फाई का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी तरह के पैसे या लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी।

यह एक ऐसी स्कीम है जो वाई फाई में क्रांति लेकर आएगी। जिससे नागरिक आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, कंप्यूटर के जरिये भी वाई फाई कनेक्ट कर सकते है। इससे आपको ज्यादा स्पीड वाला नेटवर्क भी मिल सकेगा।

योजना नाम पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना
विभाग दूरसंचार विभाग
साल 2022
के द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी जी
योजना शुरू होने की तारीख 9 दिसंबर 2020
लाभ लेने वाले देश के नागरिक
उद्देश्य देश में विकास की वृद्धि बढ़ाना

आपको बता दें PDO (पब्लिक डाटा ऑफिस) के माध्यम से ही नागरिक को मुफ्त में इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाएगी। आपके क्षेत्र में जितने भी नागरिकों को इंटरनेट चाहिए होगा उसमे हर प्रकार के प्लान शामिल होंगे। यह प्लान 1 महीने, 1 दिन, सप्ताह, या 1 घंटे हेतु आपको इंटरनेट चाहिए होगा तो आप अपने हिसाब से कूपन प्राप्त कर सकते है।

पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना 2022

जो भी नागरिक फ्री वाई फाई का लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ेगा। अगर आप किसी भी कंपनी में काम करते है या आपकी खुद की कंपनी है तो आप इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए PDO लगवा सकते है। देश में कई ऐसे मोहल्ले और गलियां है जहाँ इंटरनेट की सुविधा नहीं होती ऐसे में नागरिकों को महंगे डाटा प्लान का इस्तेमाल करना पड़ता है परन्तु पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना का लाभ लेकर नागरिक मुफ्त में अपने हॉटस्पॉट के जरिये नेट चला सकते है।

देश के पूर्वी राज्यों में लगाए जायेंगे 5 G इंटरनेट टावर

देश के पूर्वी राज्य जैसे: असम, मिजोरम आदि कई राज्य ऐसे है जहाँ बिलकुल भी इंटरनेट सेवा उपलब्ध नहीं है क्यूंकि यहाँ नेटवर्क टावर नहीं है। ऐसे में सरकार योजना के माध्यम से वहां 5 G के टावर लगाए जायेंगे। इससे स्कूल, छात्रों, कंपनियों में काम करने वाले नागरिक भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

पीएम वाई फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफ़ेस से मिलने वाले लाभ

  • देश के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • जिन भी ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है वह क्षेत्र योजना के तहत शामिल किये जायेंगे।
  • पीएम वाणी योजना के तहत 4 G नेटवर्क नागरिकों के लिए लगाए जायेंगे।
  • 2.5 लाख से भी ज्यादा ग्रामीण इलाकों में 10 लाख से अधिक हॉटस्पॉट बनाये जायेंगे
  • जो भी नागरिक PDO लगवायेंगे उन्हें आय का साधन भी प्राप्त हो सकेगा।
  • पब्लिक डाटा ऑफिस के माध्यम से नागरिक अच्छी स्पीड से फ्री वाई-फाई इंटरनेट सेवा का लाभ ले पाएंगे।
  • देश में लगभग 1 करोड़ PDO लगाए जायेंगे।
  • योजना के माध्यम से फ्री इंटरनेट सुविधा का लाभ देश के सभी नागरिक ले सकेंगे।

PM Vani Yojana में PDO किस तरह से कार्य करेगा ?

सरकार नागरिकों के लिए आने वाले तीन सालों के अंदर PDO लगा देंगी। देश में कुल 1 करोड़ पब्लिक डाटा ऑफिस लगाए जायेंगे। अगर नागरिक यह सोच रहे है कि यह PDO ऑफिस कैसे काम करेगा तो हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे है। अगर कोई भी नागरिक अपनी दुकान या गली में जो भी PDO लगता है तो आपको जितने दिन का नेट इस्तेमाल करना है उतने दिन का कूपन लेना होगा। इस कूपन का रेट 2 रुपये से 20 रुपये होगी। इन कूपन के माध्यम से नागरिक इंटेरेंट क जल्दी एक्सेस कर पाएंगे और वह अच्छी स्पीड से नेट का प्रयोग भी कर पाएंगे। टेलीकम्यूनिकेशन (दूर संचार) विभाग द्वारा कई ऐसे एप बनाये जायेंगे जिसके माध्यम से PDO तक इंटेरेंट पहुंचाया जायेगा जिससे नागरिक मुफ्त वाई-फाई का प्रयोग कर सकेगा।

पीएम वाणी योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पीएम वाणी योजना क्या है?

पीएम वाणी योजना एक तरह की फ्री WIFI स्कीम है। जिसके शुरुवात प्रधानमंत्री जी द्वारा की गयी। योजना के माध्यम से देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों को योजना में शामिल किया जायेगा। योजना के तहत सभी ग्राम पंचायतो और सार्वजनिक स्थानों पर वाई फाई लगाने की अनुमति देगी। इसका इस्तेमाल नागरिक अपना हॉटस्पॉट खोल कर मुफ्त में ले सकेंगे।

क्या नागरिकों को फ्री इंटरनेट का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा?

जी नहीं, नागरिकों को फ्री इंटरनेट का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा और ना ही किसी भी प्रकार का शुल्क देना होगा।

नागरिकों को इंटरनेट प्रोवाइड करने के लिए किस तरह से काम करेगा?

नागरिकों को इंटरनेट प्रोवाइड करने के लिए कम्पनियाँ एप बनाएगी जिसके माध्यम से PDO ऑफिस तक इंटरनेट की सुविधा पहुचायी जाएगी।

PM Vaani free internet yojana को शुरू करने का मुख्य कारण क्या है?

योजना को शुरू करने का मुख्य कारण यह है कि देश के बहुत से ऐसे क्षेत्र जहा नागरिक इंटरनेट की सेवा से जुड़े नहीं है उन सभी को इंटरनेट की सुविधा प्रदान करना है।

हमने आपको अपने आर्टिकल में यूपी वाणी फ्री इंटरनेट योजना के बारे में सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे मैसेज करके बता सकते है और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है।

Leave a Comment