पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना 2022 | Samagra Swasthya Yojana Registration

कोरोना महामारी ने देश और दुनिया को पिछले 2 सालों से बहुत नुकसान पहुँचाया है। पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था और हेल्थ सेक्टर बुरी तरह से प्रभावित है। इस महामारी के आने से देश और दुनिया की स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने का सन्देश मिला है। देश की स्वास्थ्य सेवाएं ठप पड़ने के कारण पूरे देश को बहुत हानि हुई जिससे कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। इन्ही को ध्यान में रखते हुए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी ने पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी सेवाओं को बेहतर बनाने की कोशिश की जाएगी और देश में हर किसी को बेहतर उपचार की सुविधा मिलेगी।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना
पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना (Samagra Swasthya Yojana Registration)

PM समग्र स्वास्थ्य योजना को प्रधानमंत्री जी ने 15 अगस्त 2022 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के नागरिकों के लिए लांच किया। आज के इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को साझा करंगे। इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना 2022

केंद्र सरकार ने देशवासियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए PM समग्र स्वास्थ्य योजना को शुरू किया है। जिससे देश की स्वास्थ्य प्रणाली मजबूत होगी और जिस प्रकार से कोरोना काल में देश बुरी तरह से प्रभावित हुआ था तथा इस प्रकार की महामारी से दुबारा ऐसा प्रभाव न पड़े, इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री जी के द्वारा PM Samagra Swasthya Yojana को स्वतंत्रता दिवस के दिन शुरू किया गया।

वर्तमान में देश में अभी अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को भी चलाया जा रहा जिसमें पीएम जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत योजना आदि योजनाएं शामिल है। ये सभी योजनाएं भारत के स्वास्थ्य सेक्टर में एक नई दिशा प्रदान करने में समर्थ होगी।

PM Samagra Swasthya Yojana Overview

योजना का नाम पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लाभार्थी देश के सभी नागरिक
योजना की श्रेणी केंद्र सरकार द्वारा संचालित
उद्देश्य देशवासियों को न्यूनतम मूल्य में
बेहतर सेवाएं प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट -

PM Samagra Swasthya Yojana उद्देश्य

प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के हेल्थ सेक्टर (स्वास्थ्य प्रणाली) को मजबूत करना है। क्योंकि देश में हाल ही में आई कोरोना महामारी के समय चिकित्सकों, हेल्थ वर्करों को 24 घंटे काम करना पड़ा फिर भी इसमें बहुत लोगो की जान गई। यह भविष्य में कभी दुबारा न हो इसलिए इस क्षेत्र को मजबूत किया जा रहा है। जिससे वे लोग अपनी सेवाओं को देने में समर्थ रहें और सही समय पर उन्हें इलाज मिल सके।

आम जनता को सही समय पर बेहतर चिकित्सा सुविधा मिले यही देश की सरकार चाहती है। भविष्य में इस प्रकार की महामारी से बचने के लिए सरकार द्वारा यह योजना शुरू की गई है। स्वास्थ्य क्षेत्र में इस योजना से स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाओं में में गुणवत्ता आएगी। जिससे देश की आम जनता को फायदा मिलेगा।

प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना के जरिए कम कीमत पर अच्छी सुविधाएं एवं सेवाओं का लाभ आसानी से उठाया जा सकता है।
  • PM Samagra Swasthya Yojana की मदद से हेल्थ सेक्टर को मजबूती मिलेगी।
  • प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना को देश में चल रही अन्य स्वास्थ्य योजनाओं से जोड़ा जाएगा।
  • योजना के माध्यम से देश के सभी गरीब नागरिकों को सस्ती एवं सर्वश्रेष्ठ सेवायें मुहैया कराइ जाएगी।
  • यह योजना आदेश की स्वास्थ्य योजनाओं में से सबसे बड़ी योजना है और इसमें पहले से चल रही योजनाओं को समाहित किया जाएगा।

PM Samagra Swasthya Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन करने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ेगी, जिनकी सूची हमने यहाँ पर दी है:-

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. स्थाई निवास प्रमाण पत्र

PM Samagra Swasthya Yojana में आवेदन कैसे करें

जो भी नागरिक प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना 2022 के अंतर्गत मिलने वाले बेहतर सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उन लोगों को अभी कुछ समय के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ेगी क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के 75वें वर्षगांठ के दिन प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना की घोषणा हुई है।

जिसको अभी तक लागू नहीं किया गया है, इसके लिए कुछ वक्त का इंतज़ार करना पड़ेगा। जैसे ही सरकार द्वारा इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाती है, सर्वप्रथम आपको इसकी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से दी जाएगी। उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

प्रधानमंत्री द्वारा संचालित अन्य योजनाएं :-

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना से सम्बंधित प्रश्न और उनके उत्तर

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत लोग अपना इलाज बेहद कम खर्च में करवा सकते हैं और साथ ही उन्हें मामूली मूल्य में जेनेरिक दवाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

PM Samagra Swasthya Yojana में आवेदन करने के लिए किन डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत है ?

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना वैध आधार कार्ड, राशनकार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक पासबुक अदि को होना आवश्यक है।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना को कब से और किसने शुरू किया है ?

PM Samagra Swasthya Yojana को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के दिन शुरू किया गया। जो सभी नागरिकों के स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाओं में मदद करेगी।

PM Samagra Swasthya Yojana में आवेदन कैसे करना है ?

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना में आवेदन करने की प्रोसेस का फिर किस आधिकारिक वेबसइट की घोषणा नहीं की गई है। ऑफिसियल नोटिफिकेशन आने पर आपको अवगत करा दिया जाएगा।

PM Samagra Swasthya Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

PM Samagra Swasthya Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट अभी तक जारी नहीं की गई है।

Leave a Comment